युवा प्रधानमंत्री योजना 2023: अप्लाई ऑनलाइन, पात्रता,लाभ व पंजीकरण प्रक्रिया

Yuva Pradhanmantri Yojana Apply Online | युवा प्रधानमंत्री योजना पंजीकरण प्रक्रिया | युवा प्रधानमंत्री योजना अप्लाई ऑनलाइन | Yuva Pradhanmantri Yojana Registration

दिनांक 29 मई 2021 भारत के नवयुवक और नवोदित लेखकों के लिए एक बड़ा दिन है। इस दिन शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग ने युवा लेखकों को प्रोत्साहित करने के लिए युवा प्रधानमंत्री योजना की घोषणा की है। यह योजना सभी लेखक और युवाओं के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण अवसर है जिससे वह अपने लेखन कौशल को निखार सकते हैं। यह योजना सभी लेखकों को एक मंच प्रदान कर रही है जिस पर वह अपने लेखों को प्रकाशित करा सकते हैं। यह योजना एक लेखक परामर्श कार्यक्रम (Writing Consultancy Program) के रूप में सामने आ रही है जिसके जरिए भारत के वर्धमान और नवोत्थान लेखक वैश्विक स्तर पर भारतीय लेखन को प्रदर्शित कर सकेंगे। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको योजना से संबंधित सभी जानकारी जैसे कि योजना का उद्देश्य, लाभ, पंजीयन प्रक्रिया, आदि से अवगत कराने जा रहे हैं।

Yuva Pradhanmantri Yojana

Yuva Pradhanmantri Yojana 2023

मंत्रालय द्वारा यह सूचित किया गया कि यह योजना आजादी का अमृत महोत्सव का ही एक हिस्सा है। युवा प्रधानमंत्री योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री जी देश की युवा पीढ़ी को स्वतंत्रता सेनानियों और देश की स्वतंत्रता के लिए उनके द्वारा किए गए बलिदानों और उनके कभी ना हार मानने वाले हौसले से प्रोत्साहन प्रदान करना चाहते हैं। युवाओं को किसी भी देश का भविष्य कहा जाता है उनका दृष्टिकोण देश की उन्नति के लिए बहुत ही अहम साबित होता है। युवा योजना के माध्यम से हम भारत की नौजवान पीढ़ी और अल्पायु लेखकों का भारत के स्वतंत्रता एवं राष्ट्रीय आंदोलनों के प्रति अभिनव व रचनात्मक तरीके से उनका दृष्टिकोण जान सकते हैं। इस योजना के माध्यम से पढ़ने, लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा दिया जाएगा और वैश्विक स्तर पर भारत और भारतीय लेखन को प्रदर्शित किया जाएगा।

Yuva Pradhanmantri Yojana के माध्यम से सभी नवोदित लेखकों को भारतीय विरासत, संस्कृति और उसके इतिहास के बारे में अपने दृष्टिकोण प्रकट करने का का अवसर मिलेगा। देश के नौजवानों में देशभक्ति और देशप्रेम जैसे भावों को जगाने में यह योजना बहुत ही कारगर साबित होगी|

प्रधानमंत्री जन धन योजना

युवा प्रधानमंत्री योजना 2.0

शिक्षा मंत्रालय द्वारा 2 अक्टूबर 2022 को युवा प्रधानमंत्री योजना 2.0 की शुरुआत कर दी है। जो लोकतंत्र (संस्थान, घटनाएं, लोग, संवैधानिक मूल्य-अतीत, वर्तमान एवं भविष्य) के विषय पर लेखकों की युवा पीढ़ी के विचारों को सामने लाने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव का हिस्सा है। इस योजना का मुख्य लक्ष्य युवा और उभरते हुए लेखकों को देश में पढ़ने लिखने एवं पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करना है। युवा प्रधानमंत्री योजना 2.0 के तहत 30 साल से कम आयु के युवाओं को शामिल किया जाएगा। जो भारतीय धरोहर, संस्कृति एवं ज्ञान तंत्र को बढ़ावा देने के लिए कई विषयों पर लिख सकते हो। यह लेखन विषय भारत के 22 क्षेत्रीय भाषाओं के साथ अंग्रेजी में भी लिखे जाएंगे।  युवा लेखक भारत में लोकतंत्र के विभिन्न पहलुओं पर अतीत, वर्तमान और भविष्य को शामिल कर सकते हैं।

 शिक्षा मंत्रालय ने युवा लेखकों को खुद को अभिव्यक्त करने और घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारतीय लोकतांत्रिक मूल्यों पर अपनी एक व्यापक दृष्टि पेश करने के लिए एक ऑनलाइन विंडो भी खोली है। Yuva Pradhanmantri Yojana 2.0 में संस्कृति और साहित्य के आदान-प्रदान को सुनिश्चित करने के लिए अन्य भारतीय भाषाओं में भी किताबों का अनुवाद किया जाएगा ताकि “एक भारत श्रेष्ठ भारत” को बढ़ावा मिले। इसके अलावा चयनित युवाओं को दुनिया के बेहतरीन लेखकों के साथ बातचीत करने  और साहित्य उत्सवों में भाग लेने का मौका दिया जाएगा।

Yuva Pradhanmantri Yojana 2.0 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • शिक्षा मंत्रालय द्वारा इस योजना की घोषणा 2 अक्टूबर 2022 को की गई है।
  • mygov.in के माध्यम से आयोजित की जाने वाली अखिल भारतीय प्रतियोगिता से  2 अक्टूबर 2022 से लेकर 30 नवंबर 2022 तक कुल 75 युवा लेखकों का चयन किया जाएगा।
  • 1 दिसंबर 2022 से लेकर 31 जनवरी 2023 तक प्राप्त प्रस्तावों का मूल्यांकन किया जाएगा।
  • Yuva Pradhanmantri Yojana 2.0 के तहत विजेताओं की घोषणा 28 फरवरी 2023 को की जाएगी।
  • 1 मार्च 2023 से लेकर 31 अगस्त 2023 के दौरान युवा लेखकों को प्रख्यात लेखकों/ सलाहकारों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • इस योजना में मेंटरशिप के तहत प्रकाशित पुस्तकों का पहला सेट 2 अक्टूबर 2023 को लांच करके बाजार में उतारा जाएगा।

युवा प्रधानमंत्री योजना के अंतर्गत परिणामों की घोषणा

अखिल भारतीय प्रतियोगिता के परिणामों की घोषणा नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा कर दी गई है। यह प्रतियोगिता भारत का राष्ट्रीय आंदोलन विषय पर आयोजित की गई थी। भारत सरकार द्वारा पीएम युवा मेंटरशिप योजना के अंतर्गत प्रतियोगिता का आयोजन भारत का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत किया गया था। इस प्रतियोगिता में सरकार द्वारा 75 युवा लेखकों का चयन किया गया है। इस योजना के अंतर्गत 30 वर्ष से कम आयु के युवा लेखकों का चयन किया गया। सभी चयनित लेखकों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। यह छात्रवृत्ति ₹50000 की होगी। इस योजना में भाग लेने के लिए लेखकों को 5000 शब्दों की भारत का राष्ट्रीय आंदोलन पर मेनुस्क्रिप्ट तैयार करनी थी।

इस मेनुस्क्रिप्ट के आधार पर राष्ट्रीय पुस्तक न्यास द्वारा गठित एक समिति द्वारा प्रतिभागी किताब लिखने के लिए चयन किया जाना था। अखिल भारतीय प्रतियोगिता का आयोजन 1 जून से लेकर 31 जुलाई तक किया गया था। इस प्रतियोगिता में 22 भारतीय आधिकारिक भाषाओं और अंग्रेजी में लगभग 16000 प्रविष्ठियां पूरे देश में प्राप्त हुई। इनमें भारतीय प्रवासी समुदाय भी शामिल थे। इन पुस्तकों को विशेषज्ञों के पैनल द्वारा पढ़ा गया और स्तर की जांच की गई।

National Apprenticeship Training

Yuva Pradhanmantri Yojana लेखकों को प्रदान की जाएगी 10% की रॉयल्टी

इस योजना के अंतर्गत जिन 75 युवा लेखकों का चयन किया गया है उनमें से 38 पुरुष है एवं 37 महिलाएं शामिल है। जिसमें से दो लेखकों की आयु 15 वर्ष से कम है एवं 16 लेखकों की आयु 15 से 20 वर्ष के बीच है। इसके अलावा 32 लेखकों की आयु 20 से 25 वर्ष के बीच है और 25 लेखक की आयु 26 से 30 वर्ष के बीच है। चयनित किए गए लेखकों को मेंटरशिप प्रदान की जाएगी जिसमें उनको प्रख्यात लेखको द्वारा एवं नेशनल बुक ट्रस्ट की टीमों द्वारा मार्गदर्शन में अनुसंधान और संपादकीय सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा लेखकों की पुस्तक प्रस्तावों के पूर्व पुस्तकों के रूप में प्रकाशित किए जाने पर कार्य किया जाएगा।

लेखकों द्वारा लिखी गई पुस्तकों को अन्य भारतीय भाषाओं में भी अनुवाद किया जाएगा। सभी चयनित लेखकों को 6 महीने तक ₹50000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इसके अलावा उनकी पुस्तकों के सफल प्रकाशन पर 10% की रॉयल्टी भी प्रदान की जाएगी। इस योजना को आरंभ करने की घोषणा 29 मई 2021 को की गई थी। जिससे कि युवा लेखक को प्रोत्साहित किया जा सके। यह योजना सभी लेखक एवं युवाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण अवसर है जिसके माध्यम से वे अपने लेखन कौशल को निखार सकते हैं। यह योजना एक प्रकार का लेखन परामर्श कार्यक्रम है।

Yuva Pradhanmantri Yojana 2023 का संक्षिप्त विवरण

योजनाप्रधानमंत्री युवा योजना
आरंभ करताप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र सिंह मोदी जी
उद्देश्यभारतीय संस्कृति एवं नवोदित लेखकों को बढ़ावा देना
लाभलेखकों को 6 महीने तक प्रतिमाह  ₹50000 की छात्रवृत्ति
लाभार्थीभारत के युवा और नवोदित लेखक जिनकी आयु 30 वर्ष से कम हो
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.nbtindia.gov.in/

युवा प्रधानमंत्री योजना के उद्देश्य

  • इस योजना के माध्यम से सरकार का उद्देश्य उन सभी नवोदित लेखकों और युवाओं को अपने लेखन रुचि को आगे बढ़ाने एवं निखारने का अवसर देना है।
  • भारत की संस्कृति और भारतीय लेखन को विश्व स्तर पर प्रदर्शित एवं प्रकाशित करना है।
  • इसे योजना के माध्यम से देश के भविष्य यानी युवाओं से देश के इतिहास के बारे में उनका दृष्टिकोण जाना भी है।
  • विश्व भर में मशहूर भारत की संस्कृति और यहां के स्वतंत्रता सेनानियों की वीर गाथाओं से भारतीय लेखकों को अवगत कराना और उनसे प्रेरणा लेना में उन्हें प्रोत्साहित करना।

60000 युवाओं को पहुंचा Yuva Pradhanmantri Yojana से लाभ

23 जुलाई 2021 को केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा यह जानकारी प्रदान की गई है कि युवा प्रधानमंत्री योजना के अंतर्गत उत्तराखंड सहित 10 राज्यों एवं 2 केंद्र शासित प्रदेशों में इस योजना को लागू किया जा रहा है। जिसके माध्यम से अब तक कुल 60000 उम्मीदवारों को लाभ पहुंचा है। जिसमें से 3836 उम्मीदवार उत्तराखंड के हैं। उद्यमिता मंत्रालय द्वारा उद्यमियों की शिक्षा, प्रशिक्षण आदि के लिए एक नेटवर्क तैयार किया जा रहा है। जिसके माध्यम से प्रशिक्षण संस्थानों में उद्यमियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

इस प्रशिक्षण के माध्यम से उद्यमियों का कौशल विकास होगा। भारतीय उद्यमिता संस्थान, गुवाहाटी द्वारा लघु एवं सूक्ष्म उद्योगों को प्रशिक्षण, अनुसंधान एवं परामर्श प्रदान किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के माध्यम से 2.5 लाख व्यक्तियों को 6700 से अधिक कार्यक्रमों में प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। इस कार्यक्रम के माध्यम से उद्यमिता के क्षेत्र को विकसित किया जा सकेगा।

Yuva Pradhanmantri Yojana के चरण

युवा प्रधानमंत्री योजना के अंतर्गत 4 जून 2021 से 31 जुलाई 2021 तक प्रतियोगिता का संचालन किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में 75 लेखकों का चयन किया जाएगा। इन सभी चिन्हित लेखकों को 3 महीने का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। जिसके उपरांत उनके पद की वृद्धि (promotion) की जाएगी। यह पूरी प्रक्रिया दो चरणों में की जाएगी जो कि कुछ इस प्रकार है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

प्रथम चरण (प्रशिक्षण)

  • युवा प्रधानमंत्री योजना की नोडल एजेंसी नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा दो सप्ताह तक सभी चिन्हित लेखकों के लिए ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।
  • इन दो सप्ताहों में चिन्हित लेखकों को नेशनल बुक ट्रस्ट के पैनल के दो प्रख्यात लेखकों द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • चिहित लेखकों के ऑनलाइन कार्यक्रम के पूरा होने के बाद नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा 2 सप्ताह तक और प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। जो कि विभिन्न ऑनलाइन या ऑन साइट राष्ट्रीय शिविरों के माध्यम से किया जाएगा।

द्वितीय चरण (पद वृद्धि)

  • लेखकों को विभिन्न प्रकार के अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम जैसे कि साहित्य उत्सव, पुस्तक मेले, आभासी पुस्तक मेले, संस्कृत आदान-प्रदान कार्यक्रम आदि के माध्यम से अपने ज्ञान का विस्तार करने का एवं कौशल विकास करने का अवसर प्रदान किया जाएगा।
  • मेंटरशिप के अंत में प्रति लेखक को ₹50000 प्रति माह 6 माह तक प्रदान किए जाएंगे। यह राशि मेंटरशिप योजना के अंतर्गत प्रदान की जाएगी।
  • मेंटरशिप योजना के परिमाण के रूप में नेशनल बुक ट्रस्ट लेखकों द्वारा लिखी गई पुस्तक या फिर पुस्तकों की श्रंखला प्रकाशित(publish) करेगा।
  • लेखकों द्वारा लिखी गई पुस्तक का विभिन्न प्रकार की भारतीय भाषाओं में अनुवाद किया जाएगा। जिससे कि भारत के विभिन्न राज्यों के बीच संस्कृति और साहित्य का आदान-प्रदान सुनिश्चित किया जा सके।
  • मेंटरशिप प्रोग्राम सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद लेखकों को उनकी पुस्तक के सफल प्रकाशन के बाद 10% की रॉयल्टी देय होगी।

चयन प्रक्रिया युवा प्रधानमंत्री योजना

इस योजना में सम्मिलित होने के लिए सबसे पहले तो इच्छुक युवाओं और लेखकों को अखिल भारतीय प्रतियोगिता में भाग लेना होगा। प्रतियोगिता में कुल 75 सर्वश्रेष्ठ लेखकों का चयन किया जाएगा। विजेताओं की सूची 15 अगस्त 2021 को सरकार द्वारा घोषित की जाएगी। सभी चयनित लेखकों को सरकार द्वारा मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा। लेखकों को पेशेवर तथा प्रख्यात लेखक व संरक्षक द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा । प्रशिक्षण के दौरान लेखकों को विस्मृत नायको ,स्वतंत्रता सेनानियों, और भारत के आज़ादी के इतिहास और राष्ट्रीय आंदोलनों के प्रति अपने विचार एवं भावनाओं को प्रकट करते हुए पुस्तकों के रूप में लिखना  होगा।

15 दिसंबर 2021 तक लेखकों द्वारा लिखी गई सभी पांडुलिपियों का निरीक्षण किया जाएगा और 12 जनवरी 2021 को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर इन सभी पांडुलिपियों का विमोचन किया जाएगा। सभी विजेता युवकों को 6 माह तक प्रति माह ₹50000 की छात्रवृत्ति का भुगतान होता रहेगा। युवा प्रधानमंत्री योजना में नेशनल बुक ट्रस्ट(एनबीटी) नोडल एजेंसी की भूमिका निभाएगी। नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) ही लेखकों द्वारा लिखी पुस्तक को का प्रकाशन भारतीय एवं अन्य अनुवादों में करेगी।

Yuva Pradhanmantri Yojana के लाभ

  • प्रधानमंत्री युवा योजना  के माध्यम से कहीं लुप्त होती भारतीय संस्कृति एवं उसकी प्राचीन वीर गाथाएं फिर से भारतीय लेखकों की रूचि बन रही है।
  • इस योजना के माध्यम से नवोदित लेखकों को अपनी लेखन कौशल को सुधारने का एक सुनहरा अवसर प्रशिक्षण के रूप में मिल रहा है।
  • यह योजना में चयनित  लेखकों को 6 महीने तक प्रति माह 50000 रुपए की छात्रवृत्ति प्राप्त होगी।
  • पीएम योजना के माध्यम से भारतीय लेखकों द्वारा लिखी गई पुस्तकों को नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा प्रकाशित किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से भारतीय संस्कृति एवं साहित्य का आदान-प्रदान विश्व भर में होगा जिससे की  “एक भारत श्रेष्ठ भारत ” जैसे विचारों को बहुत बढ़ावा मिलेगा।
  • युवा योजना के माध्यम से भारतीय लिपि में लिखी गई पुस्तकों को कई और अनुवादओं में किया जाएगा ताकि भारतीय संस्कृति और उसके इतिहास से सभी लोगों को अवगत कराया जा सके।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

युवा प्रधानमंत्री योजना की पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • लेखक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • लेखक की आयु 30 वर्ष या फिर उससे कम होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

युवा प्रधानमंत्री योजना ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

युवा प्रधानमंत्री योजना
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको पीएम स्कीम ऑफ मेंटोरिंग यंग ऑथर्स के सेक्शन के अंतर्गत दिए गए पार्टिसिपेट के विकल्प पर क्लिक करना होगा पर क्लिक करना होगा।
युवा प्रधानमंत्री योजना
  • अब आपको क्लिक हियर टू सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Yuva Pradhanmantri yojana
  • अब आपको रजिस्टर नाउ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Yuva Pradhanmantri Yojana Registration
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ तथा जेंडर दर्ज करना होगा।
  • अब आपको क्रिएट न्यू अकाउंट पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप रजिस्टर कर पाएंगे।
  • इसके पश्चात आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना लॉगइन आईडी तथा पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको युवा प्रधानमंत्री योजना के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने आवेदन पत्र खुलकर आएगा।
  • आपको इस आवेदन पत्र में पूछे गए सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप युवा प्रधानमंत्री योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे।

Leave a Comment