विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन स्टेटस व दिशा निर्देश

Vishwakarma Shram Samman Yojana ऑनलाइन आवेदन, ज़रूरी दस्तावेज़ व कार्यान्वयन प्रक्रिया और विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना स्टेटस एवं दिशा निर्देश | विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा राज्य के मजदूरों के विकास और स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए की गयी है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के लोट कर आये मजदूरों को और पारंपरिक कारीगरों व दस्तकारों को अपने हुनर को और ज्यादा निखारने के लिए 6 दिन की फ्री ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।  जिससे वह अपना खुद का रोजगार शुरू कर सके। प्यारे दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस Vishwakarma Shram Samman Yojana 2023 से जुड़ी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया ,पात्रता ,दस्तावेज़ आदि प्रदान करने जा रहे है अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े और योजना का लाभ उठाये।

Vishwakarma Shram Samman Yojana 2023

इस योजना के अंतर्गत  उत्तर प्रदेश के पारंपरिक कारीगरों व दस्तकारों जैसे बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, नाई , सुनार लोहार, कुम्हार, हलवाई ,मोची आदि मजदूरों को छोटे उद्योग स्थापित करने के लिए 10 हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। इस योजना का पूरा खर्च राज्य सरकार द्वारा उठाया जाएगा। इस योजना के तहत प्रतिवर्ष  15 हजार से ज्यादा लोगों को काम काज मिलेगा। Vishwakarma Shram Samman Yojana के तहत मजदूरों को प्रदान की जाने वाली धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में पहुंचे जाएगी। इसलिए आवेदक का बैंक अकाउंट होना चाहिए और बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें 

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना

आने वाले 5 वर्षों में 5 लाख से भी अधिक श्रमिकों को योजना के तहत लाभान्वित किए जाने का लक्ष्य

योगी सरकार द्वारा विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना को राज्य में सन् 2017 में शुरू किया गया था और अब सन् 2022 तक इस योजना के तहत लगभग 2 लाख से भी अधिक श्रमिकों को प्रशिक्षण प्रदान करके उनके कौशल को निखारा जा चुका है। साथ ही प्रशिक्षण पाने वाले 144212 कारीगरों के द्वारा बनाए गए उत्पाद कीमत एवं गुणवत्ता में बाजार में प्रतिस्पर्धी हो इसके लिए उन्हें निशुल्क उन्नत टूल किट भी मुहैया करवाई गई है यानी इस योजना के शुरू होने से लेकर अब तक 5 सालों में लगभग 2 लाख श्रमिकों को लाभ की प्राप्ति हो चुकी है।

 उत्तर प्रदेश सरकार ने अब आने वाले 5 वर्षों में इस योजना के तहत 5 लाख से भी अधिक कारीगरों को प्रशिक्षित करके उनके कौशल को निखारने एवं उनको टूल किट देने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके अलावा आवश्यकता पड़ने पर कारीगरों को ऋण उपलब्ध करवाने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत बैंकों से भी जोड़ा जाएगा। इस लक्ष्य को निर्धारित करने के लिए बजट में भी 112.50 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

1.43 लाख से अधिक आर्टिसंस को प्राप्त हुआ लाभ

राज्य के Vishwakarma Shram Samman Yojana के माध्यम से 1.43 लाख से अधिक आर्टिसंस को लाभ पहुंचा है। इस बात की जानकारी उत्तर प्रदेश की डिपार्टमेंट ऑफ एमएसएमई एंड एक्सपोर्ट प्रमोशन द्वारा प्रदान की गई है। इस योजना को 26 दिसंबर 2018 को आरंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के आर्टिसंस को विभिन्न प्रकार के लाभ प्रदान किए जाते हैं। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से उनको एडवांस टूलकिट भी प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ टेलर, कारपेंटर, बर्बर, गोल्ड स्मिथ आदि के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। अब तक इस योजना के माध्यम से 143412 आर्टिसन्स को लाभ पहुंचा है। जिसमे से 66,300 आर्टिसन प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से लिंक्ड है है एवं उनको 372 करोड़ रुपए का ऋण प्रदान किया गया है।

Vishwakarma Shram Samman Yojana के अंतर्गत बाटी गयी टूल किट

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विश्वकर्मा दिवस के अवसर पर एक समारोह का आयोजन 17 सितंबर को किया गया है। यह कार्यक्रम जिला पंचायत सभागार कलेक्ट्रेट में आयोजित किया गया है। जिसके माध्यम से Vishwakarma Shram Samman Yojana प्रशिक्षण टूलकिट एवं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत विश्वकर्मा सम्मान के लाभार्थियों को ऋण वितरण एवं प्रमाण पत्र वितरण किए गए हैं। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल थे। उनके द्वारा विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लाभार्थियों को संबोधित किया गया। इस योजना के माध्यम से शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र के परंपरागत दर्जी, बढ़ाई, टोकरी, बुनकर, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची कारीगर आदि की आजीविका के साधनों का विकास किया जाता है। जिससे कि उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाया जा सके।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 50 लाभार्थियों को टूलकिट तथा मुद्रा योजना के 7 लाभार्थियों को ऋण स्वीकृति पत्र के साथ प्रमाण पत्र वितरित किया गया। कुल 21000 लाभार्थियों को विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत टूल किट प्रदान की गई।

Vishwakarma Shram Samman Yojana 2023 Highlights

योजना का नामविश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीमुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा
लाभार्थीराज्य के मजदूर
उद्देश्यआर्थिक सहायता प्रदान करना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://diupmsme.upsdc.gov.in/

Vishwakarma Shram Samman Yojana के अंतर्गत साक्षरता कार्यक्रम

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रवासी मजदूरों एवं पारंपरिक कामगारों के लिए आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से अपना खुद का रोजगार शुरू करने के लिए सरकार द्वारा छह दिन की ट्रेनिंग प्रदान कि जाती है। इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत रोजगार स्थापित करने के लिए 10,000 रुपए लेकर 1000000 रुपए तक की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत मिर्जापुर जिले के उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र उपायुक्त वीके चौधरी द्वारा बताया गया है कि जिले के सभी नागरिक जिन्होंने इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन किया है और आवेदन की हार्ड कॉपी उपायुक्त उद्योग कार्यालय में जमा की है ऐसे सभी आवेदकों के साक्षरता का आयोजन किया जाएगा। यह साक्षरता 4 जून एवं 5 जून को सुबह 11 बजे आयोजित किया जाएगा। साक्षरता कार्यक्रम का आयोजन उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र की चयन समिति द्वारा किया जाएगा।

यूपी MSME लोन मेला

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023 का उद्देश्य

जैसे की आप सभी लोग जानते है कि राज्य  के बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची जैसे मजदुर आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के कारण अपने कारोबार को आगे नहीं बढ़ा पाते।  इसी समस्या को दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना को शुरू किया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची जैसे पारंपरिक कारोबारियों तथा हस्तशिल्प की कला को प्रोत्साहित करना और आगे बढ़ाना। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के ज़रिये इन मजदूरों को 6 दिन कि फ्री ट्रेनिंग प्रदान करना और स्थानीय दस्तकारों तथा पारंपरिक कारीगरों को छोटे उद्योग स्थापित करने के लिए 10 हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता भी प्रदान करना।

UP Vishwakarma Shram Samman Yojana 2023 के लाभ

  • इस योजना का लाभ राज्य के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची जैसे पारंपरिक कारोबारियों तथा हस्तशिल्प की कला करने वालो को प्रदान किया जायेगा।
  • विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023 के अंतर्गत बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची आदि को 6 दिन की फ्री ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। और साथ ही 10 हजार रूपए से लेकर 10 लाख रूपए की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी।
  • विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत प्रति वर्ष 15 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।
  • राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • Vishwakarma Shram Samman Yojana के अंतर्गत दी जाने वाली सभी प्रकार की ट्रेनिंग का पूरा खर्च राज्य सरकार द्वारा उठाया जाएगा।
  • इस योजना के ज़रिये राज्य के सभी परम्परागत मजदूरों के विकास और स्वरोजगार को बढ़ावा देना।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023 के दस्तावेज़ (पात्रता )

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक को आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • जाति प्रमाणपत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

उत्तर प्रदेश रोजगार मेला 

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023 में आवेदन कैसे करे ?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस विश्वकर्माश्रम सम्मान योजना 2023 के अंतर्गत आवेद करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।

  • सबसे पहले आपको उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। Official Website पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
Vishwakarma Shram Samman Yojana
  • इस होम पेज पर आपको विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
Vishwakarma Shram Samman Yojana
  • इस पेज पर आपको New User Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा।
विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना
  • आपको इस Registration Form में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे योजना का नाम , नाम ,जन्मतिथि ,मोबाइल नंबर , पिता का नाम , राज्य ,ईमेल आईडी , जिला आदि का चयन करना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपका Registration पूरा हो जायेगा।

Vishwakarma Shram Samman Yojana पंजीकृत उपयोगकर्ता लॉगिन कैसे करे ?

  • सर्वप्रथम आवेदक को Official Website पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Vishwakarma Shram Samman Yojana
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको Registerd User Login दिखाई देगा
  • आपको इस लॉगिन फॉर्म में यूजरनाम और पासवर्ड  और कैप्चा कोड आदि भरना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपका लॉगिन हो जायेगा।

Vishwakarma Shram Samman Yojana आवेदन की स्थिति कैसे देखे ?

  • सबसे पहले आपको Official Website पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको नीचे आवेदन  की स्थिति देखना के लिए फॉर्म दिखाई देगा
  • आपको उसमे आपको  अपनी Application Number भरनी होगी।
  • इसके बाद आपको अपने आवेदन की स्थिति जाने के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने आवेदन की स्थिति खुल जायेगा।

Important Link

Leave a Comment