विद्या संबल योजना राजस्थान 2022: आरक्षण विवाद के चलते लगी योजना पर रोक

Rajasthan Vidya Sambal Yojana Application Form Download | राजस्थान विद्या संबल योजना आवेदन फार्म, चयन प्रक्रिया व मानदेय दरे | Vidya Sambal Yojana Notification | विद्या संबल योजना की लास्ट डेट |

स्कूल, कॉलेज एवं सरकारी शिक्षण संस्थानों में कई बार स्टाफ की कमी होने के कारण पाठ्यक्रम समय से पूरा नहीं हो पाता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा विद्या संबल योजना राजस्थान का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार द्वारा संचालित स्कूल, कॉलेज और सरकारी शिक्षण संस्थानों में गेस्ट फैकल्टी की नियुक्ति की जाएगी। जिससे कि फैकल्टी की कमी को पूरा किया जा सके एवं समय पर पाठ्यक्रम को पूरा किया जा सके। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से Vidya Sambal Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जैसे कि इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि।

Rajasthan Vidya Sambal Yojana

Table of Contents

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022

राजस्थान सरकार द्वारा विद्या संबल योजना राजस्थान आरंभ करने की घोषणा बजट 2021-22 के दौरान की गई थी। इस योजना को अब राजस्थान में आरंभ किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार द्वारा संचालित स्कूल, कॉलेज एवं सरकारी शिक्षण संस्थानों में स्टाफ की कमी पूर्ण करने के लिए गेस्ट फैकल्टी की नियुक्ति की जाएगी। यह नियुक्ति शैक्षिक स्तर की रिक्त पदों की गणना करने के पश्चात की जाएगी। इस योजना के माध्यम से शिक्षण संस्थानों में समय से पाठ्यक्रम पूरा हो सकेगा। इसके अलावा Rajasthan Vidya Sambal Yojana के माध्यम से राजस्थान की शिक्षा व्यवस्था में गुणवत्तापूर्ण सुधार लाया जा सकेगा। इसके अलावा बेरोजगार अभ्यर्थियों को भी रोजगार प्राप्त हो सकेगा। गेस्ट फैकेल्टी का चयन संस्था प्रधान द्वारा सीधे एवं जिला कलेक्टर चयनित समिति द्वारा शिक्षको की योग्यता व अनुभव के आधार पर किया जा सकता है। “राजस्‍थान अनुप्रति योजना” से संबंधित जानकारी के लिए क्लिक करें

Vidya Sambal Yojana Postponed- आरक्षण विवाद की वजह से योजना पर लगी रोक

विद्या संबल योजना के तहत राजस्थान में 93000 शिक्षकों की महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालय में रिक्त पड़े अध्यापक पदों पर पीटीआई और  लैब तकनीकी सहायकों की भर्ती होने वाली थी। लेकिन आरक्षण विवाद की वजह से शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योजना पर ब्रेक लग गया है। बेरोजगार शिक्षित विद्या संबल योजना से आशान्वित थे। बीकानेर निदेशालय में माध्यमिक शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल ने आरक्षण का विवाद शुरू होने पर विद्या संबल योजना स्थगित करते हुए रोक लगाने का आदेश जारी कर दिया है।

शिक्षा विभाग में आगामी आदेश तक योजना पर रोक लगाई है। ओबीसी आरक्षण की विसंगतियों को दूर करने के बाद अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग से जुड़े संगठन मैदान में आ गए, आरोप है कि शिक्षक भर्ती योजना में गहलोत सरकार ने आरक्षण के प्रावधानों का पालन नहीं किया। जिसकी वजह से सरकार भविष्य में भर्तियों को नियमित कर देगी। उन्होंने आरक्षण नियमों का सीएम गहलोत से कड़ी तौर पर पालन करने की मांग की। आरोप लगाए जा रहे हैं कि शिक्षक भर्ती में बैकडोर से एंट्री की जा रही है। उन्होंने इसे संविधान की मूल भावना के खिलाफ बताया।

आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, 7 नवंबर तक कर सकते हैं आवेदन

राजस्थान संबल योजना के तहत Guest Faculty की भर्ती के लिए राजस्थान सरकार द्वारा आवेदन की तिथि आगे बढ़ा दी गई है। पहले आवेदन की अंतिम तिथि 4 नवंबर थी। लेकिन अब अभ्यार्थी संस्कृत स्कूलों में रिक्त पदों पर लगने के लिए 7 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। क्योंकि कम समय मिलने के कारण अभ्यर्थी आवेदन से वंचित हो रहे थे। तथा इसके अलावा रिक्त पदों की सूचनाएं शिक्षा विभाग की ओर से अभ्यर्थियों को समय से नहीं मिल पाई। राजस्थान के माध्यमिक तथा प्रारंभिक शिक्षा विभाग में किस-किस स्कूल में कितने कितने रिक्त पद है, इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय तथा संबंधित स्कूलों में लिस्ट भी जारी की गई है। मेरिट लिस्ट का निर्धारण अभ्यार्थी की शैक्षणिक योग्यता के 75 फ़ीसदी और स्नातक के 25 फ़ीसदी अंक को जोड़कर तैयार की जाएगी। अधिक आयु के अभ्यर्थी को अंक समान होने पर वरीयता में ऊपर रखा जाएगा।

Rajasthan Vidya Sambal Yojana School List Vidya Sambal Yojana Merit List

विद्या संबल योजना के अंतर्गत होगी 93000 गेस्ट फैकेल्टी भर्ती

विद्या संबल योजना 2022 के तहत राजस्थान सरकार प्रारंभिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में गेस्ट फैकल्टी की भर्ती करने वाली है। 20 अक्टूबर को राजस्थान शिक्षा विभाग की ओर से विज्ञप्ति जारी की गई है। जिसके अनुसार 93000 गेस्ट फैकेल्टी पदों पर राज्य के सभी विद्यालयों में भर्ती की जाएगी। Guest Faculty की भर्ती राजस्थान विद्या संबल योजना के अंतर्गत रिक्त पदों के सापेक्ष मानदेय आधारित होगी। विद्यालयों में भिन्न विषयों के लिए व्याख्याता, अध्यापक लेवल -1, अध्यापक लेवल -2, वरिष्ठ अध्यापक, प्रयोगशाला सहायक और शारीरिक शिक्षा, शिक्षक के तौर पर 93000 गेस्ट फैकल्टी की भर्ती होगी। 4 नवंबर तक लाभार्थी आवेदन फॉर्म जिले और क्षेत्र से संबंधित विद्यालय में जमा कर सकते हैं। लाभार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है। 5 नवंबर को आवेदन करने वाले लाभार्थियों की लिस्ट जारी होगी। 7 नवंबर तक मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिस पर 9 नवंबर को गेस्ट फैकल्टी पर आपत्तियां आमंत्रित की जाएगी। 10 नवंबर को फाइनल मेरिट लिस्ट जारी होगी। जिसके बाद Guest Faculty के नियुक्ति का आदेश 12 नवंबर को जारी होगा।

Vidya Sambal Yojana Dates

आवेदन शुरू होने की तिथि02 नवंबर 2022
आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि07 नवंबर 2022
आवेदन करने वाले लाभार्थियों की लिस्ट जारी होने की तिथि09 नवंबर 2022
मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि11 नवंबर 2022
गेस्ट फैकल्टी पर आपत्तियां आमंत्रित होने की तिथि12-14 नवंबर 2022
फाइनल मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि16 नवंबर 2022
नियुक्ति का आदेश होने की तिथि19 नवंबर 2022

विद्या संबल योजना ऑनलाइन आवेदन 2 नवंबर से

राजस्थान में प्रशिक्षित बेरोजगारों और विभाग के सेवानिवृत्त अध्यापकों को शिक्षा विभाग की ओर माध्यमिक शिक्षा के स्कूलों में रिक्त पड़े पदों को भरने के लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। इस आदेश के साथ टाइम फ्रेम के अनुसार 1 नवंबर को विज्ञप्ति एवं रिक्तियों का प्रकाशन कर दिया जाएगा और 2 से 4 नवंबर तक विद्या संबल योजना के तहत आवेदन किए जाएंगे। जिले में करीब डेढ़ हजार से अधिक पद प्रारंभिक एवं माध्यमिक शिक्षा के स्कूलों में खाली पड़े हुए हैं। डेढ़ हजार खाली पदों से गेस्ट फैकल्टी के आधार पर रोजगार मिलने और बच्चों को विषयवार अध्यापक मिलने की आशा पूरी होगी। 12 नवंबर को आवेदनों की जांच के बाद कार्य ग्रहण के आदेश जारी किए जाएंगे। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करने जा रहे हैं।  

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022 इन पदों पर लगाए जाएंगे शिक्षक

राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 के माध्यम से अभ्यार्थियों द्वारा आवेदन करने के बाद सूची तैयार की जाएगी। वरीयता सूची शैक्षिक योग्यता के प्राप्त अंकों का 75% और 25% शैक्षिक योग्यता के प्राप्तांक को जोड़कर तैयार की जाएगी जिसके आधार पर नियुक्ति की जाएगी निम्नलिखित पदों पर शिक्षक लगाए जाएंगे। जो इस प्रकार है-

  • वरिष्ठ अध्यापक
  • व्याख्याता
  • अध्यापक
  • लेवल प्रथम
  • लेवल द्वितीय
  • प्रयोगशाला सहायक
  • शारीरिक शिक्षक

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022 के लिए आयु सीमा

राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु 65 वर्ष की होनी चाहिए। एवं सेवानिवृत्त शिक्षक 65 वर्ष तक के ही आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही निजी आवेदक संबंधित पद की पात्रता के अनुसार योग्यता के आधार पर भी आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 के तहत आवेदन कैसे करें

  • राजस्थान सरकार द्वारा आवेदन करने के लिए आवेदन का प्रारूप जारी कर दिया गया है। जिसे लाभार्थी प्रिंट करके निकाल सकता है। और उस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़कर दर्ज करनी होगी।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आवेदक को अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना होगा।
  • और इन सभी दस्तावेजों आवेदन पत्र को स्कूल विभाग में संबंधित स्कूल प्रिंसिपल या पीईईओ को देना होगा।
  • आवेदक को खुद उपस्थित होकर आवेदन पत्र देना होगा। 

Rajasthan Vidya Sambal Yojana Dates

ActivityDate
विज्ञप्ति एवं रिक्तियों का प्रकाशन1 November 2022 तक
आवेदन की तिथि2 November 2022 से 04 November 2022 (विद्यालय समय में)
प्राप्त आवेदनों की सूची प्रकाशित करना (स्कूल)5 November 2022
पात्रता की जाँच करना / वरीयता सूची बनाना ( अस्थाई) एवं जारी करना7 November 2022
आपत्तियाँ मांगना9 November 2022
अंतिम वरीयता सूची बनाना (स्थाई)10 November 2022
मूल दस्तावेजों की जाँच करना11 November 2022
आदेश जारी करना12 November 2022
कार्यग्रहण की अंतिम तिथि19 November 2022

विद्या संबल योजना 2022-23 के तहत भरतपुर जिले में की जा रही है गेस्ट फैकेल्टी की भर्तियां

राजस्थान के भरतपुर जिले में विद्या संबल योजना राजस्थान 2022-23 के तहत गेस्ट फैकल्टी के रूप में शिक्षकों की भर्ती की जा रही है। यह भर्तियां पूरी तरह से अस्थाई है जो शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए ही होंगी। जिसके लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की तरफ से इस योजना के तहत जिले में संचालित विद्यालय स्तरीय छात्रावासों में विशेष अनुभवी व्यक्तियों से गेस्ट फैकल्टी के रूप में 7 सितंबर तक आवेदन पत्र मांगे गए हैं। विभाग के उप निदेशक जेपी चामरिया ने बताया है कि जिले में संचालित विद्यालय स्तरीय राज्य के छात्रावासों में रहने वाले छात्रों को गणित, विज्ञान एवं अंग्रेजी सब्जेक्ट पढ़ने के लिए गेस्ट फैकल्टी के लिए रिटायर्ड एवं निजी अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

राजकीय बालिका छात्रावासों में गेस्ट फैकल्टी के चयन में महिला आवेदकों को प्राथमिकता दी जाएगी। जो इच्छुक आवेदक आवेदन पत्र भरना चाहते हैं वह भरतपुर जिले के कलेक्टर कार्यालय स्थित कमरा नंबर 31 से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं और उन्हें इस पत्र को भरकर इसी कमरे में 7 सितंबर तक जमा करना होगा।

Rajasthan Vidya Sambal Yojana- सरकारी स्कूलों में रिक्त पदों पर निजी अभ्यर्थियों की भी गेस्ट फैकल्टी भर्ती

हाल ही में एक बैठक में, शिक्षा मंत्री ने कथित तौर पर विद्या संभल योजना पर एक अद्यतन प्रदान किया। नवीनतम योजना अद्यतन के अनुसार सेवानिवृत्त शिक्षकों को विद्या संभल योजना में खुले पदों पर नियुक्त किया जाएगा। सीमित समय के लिए, अतिथि प्रोफेसर जो विद्या संबल योजना के अंतर्गत आते हैं और जीव विज्ञान, भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित सहित कुछ पाठ्यक्रमों में कार्यरत हैं, उन्हें रिक्त पद भरना होगा।

  • इसके अतिरिक्त, अंग्रेजी, हिंदी, गणित, सामाजिक विज्ञान और तीसरी भाषा में वरिष्ठ शिक्षक।
  • अंग्रेजी और गणित में शिक्षक स्तर 2, शारीरिक शिक्षा में शिक्षक स्तर 1, और प्रयोगशाला सहायक अतिथि संकाय।
  • इस योजना के लिए पंजीकृत सेवानिवृत्त उम्मीदवारों को केवल उन विषयों में निर्देश देने की अनुमति है जो वे हमला करने से पहले पढ़ा रहे थे।
  • नियुक्त सेवानिवृत्त शिक्षकों की शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो उन्हें शिक्षक स्तर 1 और 2 के लिए रीट परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन रीत केवल उन शिक्षकों के लिए अनिवार्य है जो केवल स्तर 2 अंग्रेजी और गणित विषयों से संबंधित हैं।
  • चयन प्रक्रिया विद्यालय स्तर पर विद्यालय के प्राचार्य की देखरेख में 2 वरिष्ठ शिक्षकों की अध्यक्षता वाली विद्यालय समिति द्वारा की जायेगी. यदि वरिष्ठ शिक्षक उपलब्ध नहीं हैं तो उस स्थिति में संबंधित सीबीईओ उनकी ओर से बैठ सकता है। राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें

Rajasthan Vidya Sambal Yojana पदवार न्यूनतम वांछित योग्यता

क्र.सं.पदनामशैक्षिक अर्हताप्रशैक्षिक अर्हता
1व्याख्याता (जीव विज्ञान)प्राणी विज्ञान / वनस्पति विज्ञान / जीव-प्रौद्योगिकी में वि.अ.आ. द्वारा मान्यता प्राप्त अंग्रेजी स्नातकोत्तर या समतुल्य परीक्षा परन्तु उन्होंने स्नातक स्तर पर अंग्रेजी माध्यम में वनस्पति विज्ञान और प्राणी विज्ञान का अध्ययन किया होB.Ed
2व्याख्याता (भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित)सुसंगत विषय में विश्व विद्यालय अनुदान आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त अंग्रेजी माध्यम में स्नातकोत्तर अथवा समतुल्य परीक्षाB.Ed
3i. वरिष्ठ अध्यापक (अंग्रेजी, हिन्दी, गणित, तृतीय भाषा)वैकल्पिक विषय के रूप में सम्बन्धित विषय के साथ अंग्रेजी माध्यम में स्नातक या समतुल्य परीक्षाB.Ed
ii. वरिष्ठ अध्यापक (विज्ञान)भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, प्राणी विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी जैव रसायन विज्ञान में से कम से कम दो विषय वैकल्पिक विषयों के रूप में लेकर अंग्रेजी माध्यम में स्नातक या समतुल्य परीक्षाB.Ed
iii. वरिष्ठ अध्यापक (सामाजिक विज्ञान)इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, समाज शास्त्र, लोक प्रशासन, दर्शन शास्त्र में से कम से कम दो विषय वैकल्पिक विषयों के रूप में लेकर अंग्रेजी माध्यम में स्नातक या समतुल्य परीक्षाB.Ed
4अध्यापक लेवल द्वितीय (अंग्रेजी / गणित)न्यूनतम 50% अंको सहित गणित / अंग्रेजी (संबंधित पद हेतु) वैकल्पिक विषय के साथ अंग्रेजी माध्यम में स्नातकB.Ed / D.EIe.Ed + न्यूनतम अंको के साथ रीट लेवल द्वितीय परीक्षा उत्तीर्ण जिसकी वैद्यता अवधि समाप्त नहीं की गई हो।
5अध्यापक लेवल प्रथम50% अंको सहित उमावि / समकक्ष परीक्षा अंग्रेजी माध्यम में उत्तीर्णD.Ele.Ed + न्यूनतम अंको के साथ रीट लेवल प्रथम परीक्षा उत्तीर्ण जिसकी वैद्यता अवधि समाप्त नहीं की गई हो।
6 शारीरिक शिक्षा शिक्षककिसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अंग्रेजी माध्यम में सीनियर सैकण्डरी अथवा समतुल्य परीक्षाC.P.Ed. or D.P.Ed. or B.P.Ed.
7पुस्तकालयाध्यक्षकिसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अंग्रेजी माध्यम में सीनियर सैकण्डरी अथवा समतुल्य परीक्षापुस्तकालय विज्ञान में प्रमाण-पत्र / पुस्तकालय और सूचना विज्ञान में स्नातक/ पुस्तकालय और सूचना विज्ञान डिप्लोमा में
8प्रयोगशाला सहायकभौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, जैव रसायन विज्ञान, गणित में से कम से कम तीन विषय वैकल्पिक विषयों के रूप में लेकर अंग्रेजी माध्यम में सीनियर सैकण्डरी या समतुल्य परीक्षा

विद्या संबल योजना के अंतर्गत भरे जाएंगे रिक्त पद

महात्मा गांधी english medium एवं अन्य इंग्लिश मीडियम स्कूलों के पद विद्या संबल योजना के माध्यम से भरे जाएंगे। जिसमें अध्यापक, वरिष्ठ अध्यापक और व्याख्याता पद शामिल है। शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए इन स्कूलों में शिक्षकों को नियुक्ति प्रदान की जाएगी। शिक्षा निदेशालय द्वारा आवेदन प्राप्त करने की अवधि एवं नियुक्ति का calender जारी किया जाएगा। जिसके पश्चात नियुक्ति की प्रक्रिया आरंभ होगी। इसके अलावा रिक्त पदों को भरने के लिए साक्षरता प्रक्रिया भी आयोजित की जाएगी। शिक्षकों की भर्ती guest faculty के तौर पर भी की जाएगी। निम्नलिखित आधार पर सरकार द्वारा शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी:

  • जिन पदों पर साक्षरता की प्रक्रिया कम से कम एक बार की गई है लेकिन फिर भी पद नहीं भरे गए हैं उन पदों पर विद्या संबल योजना के माध्यम से रिक्त पदों पर guest faculty शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।
  • केवल निजी अभ्यर्थी और सेवानिवृत्त शिक्षक ही guest faculty के रूप में आवेदन कर सकेंगे।
  • Retired शिक्षक retirement के समय जिस पद पर कार्यरत था वह उसी पद पर गेस्ट फैकल्टी के रूप में आवेदन करने के लिए पात्र है।
  • रिटायर शिक्षकों के लिए REET परीक्षा पास करने की बाध्यता अध्यापक level 1 और 2 के लिए नहीं होगी।
  • केवल 65 वर्ष की आयु तक ही retired शिक्षकों द्वारा गेस्ट फैकल्टी के रूप में काम किया जा सकता है।
  • शिक्षकों की नियुक्ति प्रधानाचार्य की अध्यक्षता में की जाएगी।
  • यदि कोई भी वरिष्ठ शिक्षक उपलब्ध नहीं है तो इस स्थिति में समिति में संबंधित सीबीईओ block के अन्य महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में से 2 वर्ष सदस्यों की नियुक्ति की जाएगी।
  • यदि किसी भी रिक्त पद पर रिक्तियों से अधिक आवेदन प्राप्त होते हैं तो इस स्थिति में वरीयता सूची तैयार की जाएगी एवं merit के आधार पर नियुक्ति की जाएगी।
  • सभी चयनित अभ्यर्थियों को guest faculty के पद के लिए दिए गए प्रस्ताव पर 7 दिन में सहमति प्रदान करनी होगी और संस्था प्रधान की ओर से तय किए गए समय पर वह कार्य करने आएंगे।
  • यदि रिटायर टीचर b.ed पास है तो अध्यापक लेवल 2 एवं यदि बीएसटीसी या डी एल एड पास है तो अध्यापक लेवल वन के लिए पात्र हैं। “कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना” से संबंधित अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें

विद्या संबल योजना राजस्थान का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों की नियुक्ति करना है। प्रदेश के कई शिक्षण संस्थानों में इस समय शिक्षकों की कमी है। इस योजना के माध्यम से गेस्ट फैकल्टी के रूप में शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी जिससे कि शिक्षकों की कमी को दूर किया जा सकेगा एवं समय से पाठ्यक्रम को पूरा किया जा सकेगा। यह योजना राजस्थान की शिक्षा व्यवस्था में गुणवत्तापूर्ण सुधार लाने में कारगर साबित होगी। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से बेरोजगार अभ्यार्थियों को भी रोजगार प्राप्त होंगे। अब प्रदेश के किसी भी शिक्षा संस्थान में शिक्षक की कमी नहीं होगी। Vidya Sambal Yojana Rajasthan प्रदेश की बेरोजगारी दर को घटाने में भी कारगर साबित होगी।

शाला दर्पण राजस्थान

Key Highlights Of Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022

योजना का नामविद्या संबल योजना राजस्थान
किसने आरंभ कीराजस्थान सरकार
लाभार्थीराजस्थान के नागरिक
उद्देश्यशिक्षकों की नियुक्ति करना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
साल2022
राज्यराजस्थान
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन

Rajasthan Vidya Sambal Yojana के अंतर्गत मानदेय

पदकक्षाप्रति घंटा मानदेय अधिकतम मासिक मानदेय
अध्यापक लेवल 1 एंड 2पहली से आठवीं कक्षा₹300₹21000
वरिष्ट अध्यापकनवी से दसवीं कक्षा₹350₹25000
प्राध्यापक11वीं और 12वीं कक्षा₹400₹30000
शारीरिक शिक्षा अनुदेशक₹300₹21000
प्रयोगशाला सहायक₹300₹21000

Rajasthan Vidya Sambal Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

  • राजस्थान सरकार द्वारा विद्या संबल योजना राजस्थान आरंभ करने की घोषणा बजट 2021-22 के दौरान की गई थी।
  • इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार द्वारा संचालित स्कूल कॉलेज एवं सरकारी शिक्षण संस्थान में स्टाफ की कमी पूरी करने के लिए गेस्ट फैकल्टी की नियुक्ति की जाएगी।
  • यह नियुक्ति शैक्षणिक स्तर के रिक्त पदों की गणना करने के पश्चात की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से शिक्षण संस्थानों में समय से पाठ्यक्रम पूरा हो सकेगा।
  • इसके अलावा इस योजना के माध्यम से राजस्थान की शिक्षा व्यवस्था में में गुणवत्तापूर्ण सुधार आ सकेगा।
  • Rajasthan Vidya Sambal Yojana के माध्यम से बेरोजगार अभ्यर्थियों को भी रोजगार प्राप्त हो सकेगा।
  • कोचिंग के लिए संस्थान के प्रमुख बजट प्रावधान के अनुसार सीधे अपने स्तर पर भी भुगतान कर सकता है।
  • गेस्ट फैकल्टी का चयन संस्था प्रधान द्वारा सीधे एवं जिला कलेक्टर चयन समिति के माध्यम से भी किया जा सकता है।
विद्या संबल योजना

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना

विद्या संबल योजना राजस्थान के अंतर्गत शिक्षकों को प्रदान किए जाने वाला वेतन

विद्यालय/प्रशिक्षण संस्थान हेतु

श्रेणीप्रति घंटेअधिकतम (प्रति माह)
तृतीय श्रेणी (कक्षा 1 से कक्षा 8 तक)₹300₹21000
तृतीय श्रेणी (कक्षा 9 से 10 तक)₹350₹25000
प्रथम श्रेणी (कक्षा 11 एवं 12)₹400₹30000
अनुदेशक₹300₹21000
प्रयोगशाला सहायक₹300₹21000

तकनीकी महाविद्यालय/विश्वविद्यालय/महाविद्यालय/पॉलिटेक्निक कॉलेज

श्रेणीप्रति घंटेअधिकतम (प्रति माह)
सहायक आचार्य₹800₹45000
सह आचार्य₹1000₹52000
आचार्य₹1200₹60000

Vidya Sambal Yojana चयन प्रक्रिया

  • संबंधित सेवा नियमों में अंकित योग्यता के अनुसार राजस्थान विद्या संबल योजना के अंतर्गत संस्था प्रधान द्वारा अपने स्तर पर संस्था में रिक्त चल रहे पद पर नियुक्ति की जा सकती।
  • इसके अलावा जिले में एक जिला स्तरीय कमेटी का भी गठन किया जाएगा। जिसका अध्यक्ष जिला कलेक्टर होगा। इस कमेटी के द्वारा भी गेस्ट फैकल्टी का चयन किया जा सकेगा।
  • शिक्षा सत्र प्रारंभ होने के पश्चात पूर्व जिला मुख्यालय पर समिति द्वारा सार्वजनिक सूचना तैयार कर निर्धारित योग्यता रखने वाले सभी अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे।
  • इसके पश्चात वरीयता सूची निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।
  • इस सूची के आधार पर गेस्ट फैकल्टी का चयन किया जाएगा।
  • गेस्ट फैकल्टी के आवेदन स्वीकृत रिक्त पदों के विरुद्ध ही लिए जाएंगे।
  • गेस्ट फैकेल्टी के कार्य की मॉनिटरिंग की जाएगी एवं संतोषजनक कार्य सत्यापन के आधार पर ही उनको भुगतान किया जाएगा।
  • सभी पद भरे जाने के पश्चात गेस्ट फैकेल्टी के लिए और आवेदन नहीं आमंत्रित किए जाएंगे।
  • कोचिंग के लिए संस्थान के प्रमुख बजट प्रावधान के अनुसार सीधे अपने स्तर पर भी भुगतान कर सकता है।

Vidya Sambal Yojana पात्रता एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • शिक्षक एवं प्रशिक्षण दस्तावेज
  • विकलांगता प्रमाण पत्र यदि लागू हो तो
  • भूमि प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

विद्या संबल योजना राजस्थान के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको संबंधित विभाग से आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • अब आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको यह आवेदन पत्र संबंधित विभाग में जमा करना होगा।
  • इस प्रकार आप विद्या संबल योजना राजस्थान के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे।

महत्वपूर्ण लिंक

Leave a Comment