उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र 2021: अप्लाई ऑनलाइन, पात्रता व एप्लीकेशन स्टेटस

Uttarakhand Jaati Praman Patra Apply Online | उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र एप्लीकेशन स्टेटस

देश में कुछ ऐसे वर्ग के नागरिक हैं जो आज भी प्रगति नहीं कर पाए हैं। ऐसे सभी नागरिकों के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है एवं उनको विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत आवेदन करने के लिए पात्रता में छूट प्रदान की जाती है। इन सभी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए नागरिकों को जाति प्रमाण पत्र बनवाना होता है। यह प्रमाण पत्र विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप से काम करता है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जैसे कि इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो यदि आप उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो आपको हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

Table of Contents

Uttarakhand Jaati Praman Patra

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए वह सभी नागरिक आवेदन कर सकते हैं जो उत्तराखंड के मूल निवासी हैं एवं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़े वर्ग से संबंधित है। इस प्रमाण पत्र के माध्यम से प्रदेश के नागरिक विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा नागरिकों को पात्रता में छूट का लाभ भी प्रदान किया जाता हैं। यह प्रमाण पत्र विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में भी उपयोग किया जाता है। जिसके माध्यम से सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

यह प्रमाण पत्र अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अन्य पिछड़े वर्ग से जुड़े समुदाय के नागरिकों को विशेष प्रोत्साहन प्रदान करने के उद्देश्य से बनवाया जाता है। राज्य के नागरिकों द्वारा जाति प्रमाणपत्र ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यमों से बनवाया जा सकता है। यदि नागरिक ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो यह आवेदन e-district पोर्टल के माध्यम से घर बैठे किया जा सकता है।

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र का उद्देश्य

Uttarakhand Jaati Praman Patra प्रदान करने का मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़े वर्ग के नागरिकों को विशेष प्रकार का प्रोत्साहन प्रदान करना है। जाति प्रमाण पत्र के माध्यम से प्रदेश के नागरिक विभिन्न प्रकार की योजनाओं के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं एवं सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली पात्रता में छूट का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। यह योजना अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़े वर्ग के नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार लाने के उद्देश्य से भी आरंभ की गई है। अब प्रदेश के नागरिकों को जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। वह घर बैठे ई डिस्टिक उत्तराखंड की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं |

Key Highlights Of Uttarakhand Jaati Praman Patra 2021

योजना का नामउत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र
किसने आरंभ कीउत्तराखंड सरकार
लाभार्थीउत्तराखंड के नागरिक
उद्देश्यनागरिकों का जाति प्रमाण पत्र बनवाना
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
साल2021
राज्यउत्तराखंड
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन

जाति प्रमाण पत्र के लाभ तथा विशेषताएं

  • उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए वह सभी नागरिक आवेदन कर सकते हैं जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़े वर्ग से संबंधित है।
  • केवल उत्तराखंड के मूल निवासी ही उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इस प्रमाण पत्र के माध्यम से प्रदेश के नागरिकों विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • यह प्रमाण पत्र विभिन्न प्रकार की योजनाओं के अंतर्गत आवेदन करने के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में भी उपयोग किया जाता है।
  • इस प्रमाण पत्र के माध्यम से सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।
  • वह सभी नागरिक जो राष्ट्रपति के अधिसूचना आदेशों में सूचीबद्ध हैं वह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • यदि नागरिक का नाम उत्तराखंड सरकार द्वारा जारी की गई जातियों की वैधानिक सूचियों में दर्ज है तो जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन किया जा सकता है।
  • यह प्रमाण पत्र प्रदेश के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़े वर्ग के नागरिकों को विशेष प्रोत्साहन प्रदान करने के उद्देश्य से बनवाया जाता है
  • यह प्रमाण पत्र ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यमों से बनवाया जा सकता है।

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने की पात्रता

  • आवेदक उत्तराखंड का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या फिर अन्य पिछड़े वर्ग से होना चाहिए।
  • वह सभी नागरिक जो राष्ट्रपति के अधिसूचना आदेशों में सूचीबद्ध हैं वह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • यदि नागरिक का नाम उत्तराखंड सरकार द्वारा जारी की गई जातियों की वैधानिक सूचियों में दर्ज है तो जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन किया जा सकता है।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय का प्रमाण
  • आयु का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  • पिता का जाति प्रमाण पत्र
  • एप्लीकेशन फॉर्म
  • सेल्फ डिक्लेरेशन एफिडेविट
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बिजली का बिल
  • ग्राम प्रधान द्वारा लिखित प्रमाण पत्र
  • परिवार रजिस्टर की फोटो कॉपी
  • निवास प्रमाण पत्र

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको आवेदक पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी।
    • आवेदक का नाम
    • मोबाइल नंबर
    • आवेदक का पता
    • डिस्ट्रिक्ट
    • तहसील
    • ईमेल आईडी
    • कैप्चा कोड
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको एक्टिव अकाउंट पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको लॉगइन करना होगा।
Uttarakhand Jaati Praman Patra
  • अब आपको जाति प्रमाण पत्र के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने आवेदन पत्र खुलकर आएगा।
  • आपको इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए आप को राजस्व विभाग या फिर तहसील से संपर्क करना होगा।
  • आवेदन पत्र प्राप्त करने के पश्चात आपको आवेदन पत्र में पूछे गए सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को आवेदन पत्र से अटैच करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको यह आवेदन पत्र संबंधित विभाग में जमा करना होगा।
  • इस प्रकार आप उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकेंगे।

सीएससी पंजीकरण करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको ई डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सीएससी पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी।
    • सीएससी यूज़र आईडी
    • संचालक का नाम
    • पति या पिता का नाम
    • आयु
    • लिंग
    • ग्रामीण या शहरी
    • जिला
    • तहसील
    • ब्लाक
    • ग्राम पंचायत
    • आवेदक का पता
    • मोबाइल नंबर
    • ईमेल आईडी
    • कैप्चा कोड
  • इसके पश्चात आप को सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको s.m.s. के द्वारा प्राप्त हुआ ओटीपी ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको एक्टिवेट अकाउंट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप सीएससी पंजीकरण कर सकेंगे।

आवेदक पंजीकरण करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको आवेदक पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Uttarakhand Jaati Praman Patra
  • इसके बाद आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको इस फॉर्म में आवेदक का नाम, मोबाइल नंबर, आवेदक का पता, डिस्ट्रिक्ट, तहसील, ईमेल आईडी तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप आवेदक पंजीकरण कर सकेंगे।

डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको ई डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको डैशबोर्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
डैशबोर्ड
  • इसके पश्चात आपको निम्नलिखित कैटेगरी में से किसी एक का चयन करना होगा।
    • कुल प्राप्त और निस्तारित आवेदन
    • आवेदन पत्रों का सारांश
    • आवेदन पत्रों का सेवावार सारांश
    • पत्रों का जिला बार सारांश
    • कुल लंबित
    • दिन विश्लेषण
    • सेवा वार लंबित आवेदन
  • अब आपको पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप आवेदन पत्र प्रिंट कर सकेंगे।

आवेदन पत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको आवेदन पत्र के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र
  • इसके पश्चात आपको कास्ट सर्टिफिकेट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके डिवाइस में आवेदन पत्र डाउनलोड हो जाएगा।

डिजिटल हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया

डिजिटल हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र डाउनलोड
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा जिसमें आपको सेवा का चयन करना होगा।
  • अब आपको अपने एप्लीकेशन नंबर तथा पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सेंड ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको प्राप्त हुआ ओटीपी ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर डिजिटल हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र खुलकर आ जाएगा।
  • आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • प्रमाण पत्र आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगा।

लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र
  • अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा जिसमें आपको यूजर आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको साइन इन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप लॉग इन कर सकेंगे।

मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको ई डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको विविध के विकल्प पर क्लिक करना।
  • अब आपको मोबाइल एप्लीकेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे मोबाइल एप्लीकेशन आपके डिवाइस में डाउनलोड होनी शुरू हो जाएगी।
  • डाउनलोड होने के पश्चात आप इसे इंस्टॉल कर सकते हैं।

आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको आवेदन की स्थिति के सेक्शन में अपना रेफरेंस नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आवेदन की स्थिति आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

आवेदन पत्र प्रिंट करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको ई डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
आवेदन पत्र प्रिंट
  • अब आपको लॉगिन आईडी पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको साइन इन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको प्रमाण पत्र प्रिंट करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको प्रिंट करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप आवेदन पत्र प्रिंट कर सकेंगे।

संपर्क विवरण देखने की प्रक्रिया

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