उत्तराखंड बालिका शिक्षा प्रोत्साहन योजना शुरू हुई, 50 हजार छात्राओं को फ्री साइकिल मिलेगी

Balika Shikha Protsahan Yojana:- उत्तराखंड सरकार द्वारा बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा विभाग में अब एक नया प्रयास किया है। जिसके लिए राज्य सरकार ने बालिका शिक्षा प्रोत्साहन योजना को शुरू किया है। इस योजना के माध्यम से कक्षा 9 में प्रवेश लेने वाली सभी छात्रों को मुफ्त साइकिल योजना का लाभ दिया जाएगा। ताकि दूर गांव से आने वाली बालिकाएं बिना किसी समस्या के समय से घर एवं स्कूल आ जा सके। उत्तराखंड बालिका शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत हर छात्रा के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से साइकिल खरीदने के लिए राशि भेजी जाएगी।

अगर आप भी उत्तराखंड राज्य के सरकारी और अशासकीय विद्यालयों में पढ़ने जाते है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत साइकिल के लिए कितने रुपए दिए जाएंगे। और उत्तराखंड की कितनी छात्राओं को मिलेगा इस योजना का लाभ? इन सभी से जुड़ी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल ध्यान पूर्वक अंत तक करना होगा।

Uttarakhand Balika Shikha Protsahan Yojana 2024

Uttarakhand Balika Shikha Protsahan Yojana 2024

उत्तराखंड सरकार द्वारा बालिकाओं के लिए उत्तराखंड बालिका शिक्षा प्रोत्साहन योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के कक्षा 9 में प्रवेश लेने वाली सभी छात्राओं को निशुल्क साइकिल योजना का लाभ दिया जाएगा। शासकीय व अशासकीय विद्यालयों में अध्यनरत सभी छात्राएं इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेगी। साइकिल खरीदने के लिए प्रत्येक छात्रा के बैंक खाते में 2850 रुपए की राशि डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी। जोकि संबंधित जनपद के मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय से जमा कराई जाएगी।

Uttarakhand Balika Shikha Protsahan Yojana के तहत मैदानी क्षेत्र के विद्यालयों में अध्यनरत कक्षा 9 की सभी छात्राओं को अनिवार्य रूप से साइकिल क्रय करनी होगी। जबकि पर्वतीय क्षेत्रों की बालिकाओं को मुफ्त साइकिल क्रय करने या किसी अधिकृत बैंक या डाकघर में 4 वर्षीय एफडी जमा करने का विकल्प दिया गया है। राज्य की सभी छात्राओं को इस योजना का लाभ दिया जा सके इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा 14 करोड़ से अधिक की धनराशि जारी की गई है।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना

उत्तराखंड बालिका शिक्षा प्रोत्साहन योजना 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम  Uttarakhand Balika Shikha Protsahan Yojana
शुरू की गई  उत्तराखंड सरकार द्वारा
संबंधित विभाग  शिक्षा विभाग उत्तराखंड
लाभार्थीराज्य की कक्षा 9 की छात्राएं  
उद्देश्यराज्य में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देना  
लाभ  50,000 छात्राओं को मुफ्त साइकिल
राज्यउत्तराखंड  
आवेदन प्रक्रिया  ऑफलाइन

Balika Shikha Protsahan Yojana का उद्देश्य

उत्तराखंड सरकार द्वारा बालिका शिक्षा प्रोत्साहन योजना को शुरू करने का मुख्य राज्य के बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कक्षा 9 में प्रवेश लेने वाली सभी छात्राओं को मुफ्त साइकिल योजना का लाभ प्रदान करना है। ताकि बिना किसी समस्या के छात्राएं समय से घर और स्कूल पहुंच सके। क्योंकि घर से स्कूल दूर होने के कारण बालिकाओं को शिक्षा ग्रहण करने के लिए विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिसके कारण कभी-कभी बालिकाएं अपनी शिक्षा को बीच में ही छोड़ देती है। इन सभी समस्याओं के समाधान हेतु सरकार द्वारा बालिकाओं को मुफ्त साइकिल का लाभ दिया जा रहा है जिससे बालिकाओं को शिक्षा की और प्रोत्साहित किया जा सकेगा। और उनके भविष्य को उज्जवल बनाने में सहयोग किया जा सके।

50 हजार छात्राओं को मिलेगा लाभ

Uttarakhand Balika Shikha Protsahan Yojana के माध्यम से राज्य की लगभग 50,000 छात्राओं को योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए शिक्षा निदेशालय ने 13 जिलों को छात्राओं को साइकिल देने के लिए राशि वितरित की है। शिक्षा विभाग ने 14 करोड़ से अधिक की धनराशि जनपदों को जारी कर दी है। जिसके माध्यम से 50 हजार बालिका छात्राओं को लाभ मिल सकेगा। 

गौरा देवी कन्या धन योजना

किस जनपद की कितनी छात्राओं को मिलेगा लाभ

Uttarakhand Balika Shikha Protsahan Yojana के तहत 13 जनपदों की छात्राओं को लाभ दिया जाएगा। इन जनपदों में 50000 छात्राओं को मुफ्त साइकिल का लाभ दिया जाएगा। कौन-कौन से जनपद में कितनी बालिकाओं के लिए राशि जारी की गई है उसकी जानकारी नीचे दी गई है।

  • बालिका शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत अल्मोड़ा में 3492 बालिकाओं के लिए एक करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है।
  • बागेश्वर में 1595 छात्राओं के लिए 45 लाख रुपए की धनराशि आवंटित की गई है।
  • चमोली में 2533 छात्राओं के लिए 72 लाख रुपए की राशि दी गई है।
  • चंपावत में 1677 बालिकाओं के लिए 47 लाख रुपए की धनराशि आवंटित की गई है।
  • देहरादून में 5615 छात्राओं के लिए एक करोड़ 60 लाख रुपए की राशि जारी की गई है।
  • हरिद्वार में 7075 बालिकाओं के लिए 2 करोड़ रुपए की राशि वहीं नैनीताल में 5021 छात्राओं के लिए एक करोड़ 43 लाख रुपए की राशि दी गई है।
  • पिथौरागढ़ में 2635 छात्राओं के लिए 75 लाख और रुद्रप्रयाग में 1736 बालिकाओं के लिए 50 लाख की धनराशि आवंटित कर दी गई है।
  • टिहरी में 3780 के लिए 1 करोड़ 8 लाख रुपए और उत्तरकाशी में 2258 छात्राओं के लिए 64 लाख रुपए जारी किए गए हैं।
  • उधम सिंह नगर में 8429 छात्राओं के लिए 2 करोड़ 40 लाख रुपए की धनराशि आवंटित की गई है। 

उत्तराखंड बालिका शिक्षा प्रोत्साहन योजना के लिए 4 सदस्य समिति गठित की गई

बालिका शिक्षा प्रोत्साहन योजना के चार सदस्य समिति गठित की गई है। जिसमें संबंधित जनपद के मुख्य शिक्षा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक, वित्त अधिकारी एवं जनपद के वरिष्ठ प्रधानाचार्य शामिल किए गए हैं। यह सभी ब्लॉक स्तर पर 20% लाभार्थियों को भौतिक सत्यापन करेंगे। इसके अलावा समिति को मैदानी जनपदों में साइकिल क्रय व पर्वतीय जनपदों में एचडी का भौतिक सत्यापन निर्धारित कर प्रारूप पर रिपोर्ट निदेशालय को भेजनी होगी।

उत्तराखंड बालिका शिक्षा प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता

  • उत्तराखंड बालिका शिक्षा प्रोत्साहन योजना के लिए केवल उत्तराखंड राज्य की मूल निवासी छात्राएं ही आवेदन के लिए पात्र होगी।
  • राज्य के शासकीय व अशासकीय विद्यालय में अध्यनरत कक्षा 9 की छात्राएं मुफ्त साइकिल के लिए पात्र होंगी।
  • आवेदक छात्रा का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Uttarakhand Balika Shikha Protsahan Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

बालिका शिक्षा प्रोत्साहन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पिछली कक्षा की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता पासबुक

मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना

उत्तराखंड बालिका शिक्षा प्रोत्साहन योजना 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

Uttarakhand Balika Shikha Protsahan Yojana के तहत आवेदन करने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि आवेदन करने की जिम्मेदारी स्कूल के प्रधानाचार्य की होगी। स्कूल के माध्यम से ही बालिकाओं की सभी जानकारी एकत्रित की जाएगी। छात्राओं की सभी जानकारी जिला मुख्यालय में भेजी जाएगी। इसके बाद संबंधित जनपद समिति द्वारा छात्राओं की जानकारी सत्यापित करने के बाद मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय से 2850 रुपए की राशि साइकिल के लिए छात्राओं के बैंक खाते में भेजी जाएगी। इस प्रकार आपको बालिका शिक्षा प्रोत्साहन योजना का लाभ मिल जाएगा।

FAQs

उत्तराखंड बालिका शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत कौन सी कक्षा की छात्राओं को साइकिल का लाभ मिलेगा?

उत्तराखंड बालिका शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत शासकीय व अशासकीय विद्यालयों में कक्षा 9 में अध्यनरत  सभी छात्राओं को लाभ मिलेगा।

साइकिल खरीदने के लिए इस योजना के तहत कितने रुपए की राशि छात्रा के बैंक खाते में भेजी जाएगी?

साइकिल खरीदने के लिए इस योजना के तहत 2850 रुपए की राशि छात्रा के बैंक खाते में भेजी जाएगी।

Uttarakhand Balika Shikha Protsahan Yojana के माध्यम से राज्य की कितनी छात्राओं को लाभ दिया जाएगा?

Uttarakhand Balika Shikha Protsahan Yojana के माध्यम से राज्य की 13 जिलों की 50 हजार छात्राओं को मुफ्त साइकिल का लाभ दिया जाएगा।

उत्तराखंड बालिका शिक्षा प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य क्या है?

उत्तराखंड बालिका शिक्षा प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य बालिका शिक्षा को बढ़ावा देना है।  

Leave a Comment