UP Scholarship Status 2022: scholarship.up.gov.in Status Pre / Post Matric

UP Scholarship Status Check 2022 | यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2022 कैसे चेक करें | scholarship.up.nic.in Status | How to Check UP Scholarship Payment Status 2022 | उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रतिवर्ष प्रदेश के छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर छात्र UP Scholarship Status का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के संचालन से छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने में किसी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा। यदि आप UP Scholarship का लाभ प्राप्त करने में रुचि रखते हैं तो आपको हमारे द्वारा प्रदान की गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। इस लेख में आपको इस योजना का पूरा ब्यौरा प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा आपको scholarship.up.gov.in पर उपलब्ध अन्य सेवा से संबंधित जानकारी भी प्रदान की जाएगी। तो आइए जानते हैं कैसे यूपी स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत आवेदन करें एवं इस योजना का लाभ प्राप्त करें।

UP Scholarship Status 2022- यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस

आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण कई बार ऐसा होता है कि छात्र अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पाते। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार प्रतिवर्ष उत्तर प्रदेश के गरीबी रेखा से नीचे आने वाले छात्रों को UP Scholarship Status 2022 के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्रदान करती है। यह स्कॉलरशिप इसलिए प्रदान की जाती है ताकि छात्रों की शिक्षा में किसी प्रकार की कोई बाधा ना पड़े। यूपी स्कॉलरशिप के माध्यम से राज्य के छात्र अपनी पढ़ाई से संबंधित खर्च निकाल पाते हैं। इस स्कॉलरशिप से उत्तर प्रदेश के छात्र बिना किसी बाधा के अपनी पढ़ाई जारी रख पाएंगे।

UP Scholarship Status

2 अक्टूबर को जारी की जाएगी छात्रवृत्ति की राशि

UP Scholarship Status के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के कक्षा 1 से 8 तक के अध्ययनरत छात्रों को 2 अक्टूबर 2022 को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। यह छात्रवृत्ति थारू एवं अन्य जनजाति के छात्र छात्राओं को प्रदान की जाएगी। 30 June 2022 तक प्रदेश में स्तिथ सभी मान्यता प्राप्त विद्यालय से छात्रवृत्ति का master database शामिल किया जाएगा। 15 june से 14 july तक सभी जिलों की बेसिक अधिकारी जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा सभी विद्यालयों में स्वीकृत सीटों की संख्या को शत-प्रतिशत सत्यापित किया जाएगा। 2 अक्टूबर को जिला समाज कल्याण अधिकारी द्वारा e-payment के माध्यम से छात्रवृत्ति की राशि भेज दी जाएगी। वर्ष 2022 में मुख्यमंत्री जी के द्वारा 12.17 lakh छात्र-छात्राओं को 458.66 crore रुपए की छात्रवृत्ति online transfer की गई थी।

UP Scholarship Correction
UP Scholarship Renewal 

बायोमेट्रिक उपस्थिति को किया गया अनिवार्य है

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दशमोत्तर UP Scholarship Status का लाभ प्राप्त करने के लिए बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। समाज कल्याण विभाग द्वारा सभी शिक्षण संस्थानों को यह निर्देश प्रदान किए गए हैं कि वह 15 दिनों के अंतर्गत बायोमेट्रिक उपस्थिति के उपकरण लगवा लें। इस योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए छात्र की 75% उपस्थिति अनिवार्य है। छात्रों की उपस्थिति आधार आधारित बायोमेट्रिक के माध्यम से की जाएगी। पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण शिक्षण संस्थानों द्वारा ऑनलाइन क्लासेस प्रदान की गई थी। जिसके कारण वश बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन की अनिवार्यता को स्थगित कर दिया गया था।

अब सभी शिक्षण संस्थानों में भौतिक रूप से कक्षाएं आरंभ हो गई है। इस कारणवश सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है। बायोमेट्रिक हाजिरी के कारण संस्थान में उपस्थिति दर्ज होते ही एनआईसी के सरवर पर भी इस बात की जानकारी प्राप्त हो जाएगी। यदि किसी छात्र को 75% से कम उपस्थिति होने पर स्कॉलरशिप प्रदान कर दी जाती है तो उसकी वह स्कॉलरशिप वापस करनी होगी।

Key Highlights Of UP Scholarship Status 2022

योजना का नामUP Scholarship Status
किस ने लांच कीउत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के छात्र
उद्देश्यछात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://scholarship.up.gov.in/index.aspx
साल2022
आवेदन का प्रकारऑनलाइन

National Scholarship Portal

यूपी स्कॉलरशिप 2022 अंतिम तिथि में वृद्धि

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा UP Scholarship का संचालन किया जाता है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के छात्रों को स्कॉलरशिप मुहैया कराई जाती है। जिससे कि वह शिक्षा प्राप्त कर सकें। इस योजना के कारण वश किसी भी छात्र को आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण शिक्षा से वंचित रहने की आवश्यकता नहीं है।बीक्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना के माध्यम से उनको शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक सहायता मुहैया कराएगी। दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना में छात्रों के ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 जनवरी 2022 निर्धारित की गई है एवं संस्था से आवेदन अग्रसारित करने की अंतिम तिथि 24 जनवरी 2022 निर्धारित की गई है।

UP Scholarship Status Details

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं प्रतिवर्ष 2 अक्टूबर एवं 26 जनवरी को छात्रवृत्ति बाटी जाती है। उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग तथा पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग प्रतिवर्ष लगभग 57 लाख स्कॉलरशिप छात्रों को वितरित करता है। इस वर्ष उत्तर प्रदेश के 71वे स्थापना दिवस पर समाज कल्याण विभाग द्वारा 1 लाख 43 हजार 929 स्कॉलरशिप छात्रों को वितरित की गई हैं। इस बात की घोषणा करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा आईएएस, पीसीएस आदि की तैयारी करने के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना लांच की गई है। इस योजना के अंतर्गत सभी जरूरतमंद गरीब छात्रों को निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी।

UP Scholarship Status 2022: आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाया गया आगे

UP Scholarship Status स्कीम के अंतर्गत आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर निर्धारित की गई थी। जिसे अब बढ़ाकर 30 नवंबर कर दिया गया है। प्रदेश के सभी कक्षा 11वीं, 12वीं, स्नातक, स्नातकोत्तर, मेडिकल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट आदि में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं छात्रवृत्ति व फीस भरपाई के लिए 29 अक्टूबर से 30 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अब तक अनुसूचित जाति, जनजाति, सामान्य वर्ग, अल्पसंख्यक एवं ओबीसी वर्ग को मिलाकर 3500000 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिनमें से 1418000 आवेदनों को शिक्षण संस्थानों द्वारा अग्रेषित कर दिया गया है।

इन सभी आवेदनों को अग्रेषित करने के लिए 28 अक्टूबर आखिरी तारीख निर्धारित की गई थी जिसे अब बढ़ा दिया जाएगा। पिछले वर्ष इस योजना के माध्यम से 38 लाख 68 हजार छात्रों को फीस भरपाई की राशि प्रदान की गई थी। सभी अग्रेषित आवेदनों की छात्रवृत्ति एवं फीस भरपाई की राशि का वितरण 30 नवंबर तक कर दिया जाएगा। वे सभी का छात्र जो विभिन्न कारणवश आवेदन नहीं कर पाए हैं वह अब आवेदन कर सकेंगे। इस बात की जानकारी समाज कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक पीके त्रिपाठी द्वारा प्रदान की गई है।

PFMS Scholarship 

यूपी स्कॉलरशिप समरी

योजनापंजीकरणअंतिम सबमिशनसंस्था द्वारा अग्रेषित आवेदन
पोस्ट मैट्रिक (11-12)217859013630271143261
पोस्ट मैट्रिक (इंस्टीट्यूट)465139532349032927939
प्री मैट्रिक (9-10)259042217809641520276
कुल942040763788945591476

अंतिम रूप से जमा किए गए आवेदन

कैटेगरीआवेदन
ओबीसी32.1 लाख (50.3%)
एससी16.3 लाख (25.6%)
एसटी180100 (0.3%)
माइनॉरिटी6 लाख (9.4%)
जनरल9.2 लाख (14.4%)

संस्थानों द्वारा अग्रेषित आवेदन

कैटेगरीआवेदन
ओबीसी28.1 लाख
एससी14.3 लाख
एसटी15500 लाख
माइनॉरिटी5.2 लाख
जनरल8.1 लाख

UP Scholarship Status 2022: एक महीना पहले मुहैया कराई जाएगी इस वर्ष स्कॉलरशिप

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 56 लाख से अधिक छात्रों को इस वर्ष 1 महीने पहले स्कॉलरशिप मुहैया कराई जाएगी। प्रदेश के छात्रों को 27 दिसंबर तक स्कॉलरशिप की राशि प्रदान कर दी जाएगी। पहले यह राशि 2 अक्टूबर और 26 जनवरी को दी जाती थी। स्कॉलरशिप  एक महीने पहले मोहिया करवाने के निर्देश उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा प्रदान किए गए हैं।

  • समाज कल्याण विभाग द्वारा छात्रों को स्कॉलरशिप मुहैया कराने के लिए तैयारियां आरंभ कर दी गई है। प्रदेश के गरीब परिवारों के 56 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को प्रतिवर्ष स्कॉलरशिप मुहैया करवाई जाती है। इसके लिए सरकार द्वारा ₹4500 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाती है।
  • विभाग की ओर से छात्रवृत्ति का भुगतान समयबद्ध ढंग से करने के निर्देश प्रदान किए गए हैं। इसके अलावा उन छात्रों को ब्लैक लिस्ट किया जाएगा जो सरकार से स्कॉलरशिप तो ले लेते हैं लेकिन स्कूल में फीस जमा नहीं करते हैं। इसके लिए समाज कल्याण विभाग द्वारा नियम भी बनाए गए हैं।

UP Scholarship Status 2022: उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य

यहां यूपी सरकार का स्पष्ट उद्देश्य कम वित्तीय सक्षम छात्रों की मदद करना और उन्हें अपनी शिक्षा के माध्यम से सुरक्षित महसूस कराना है। यूपी सरकार का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि हर एक छात्र शिक्षा प्राप्त करे और उसकी आर्थिक स्थिति के कारण किसी भी तरह की बाधा उत्पन्न न हो। इसके अलावा, यूपी सरकार ने पहले ही कई छात्रों को उनकी शिक्षा को आगे बढ़ाने में मदद की है।

UP Scholarship Status फ्लो चार्ट

  • सर्वप्रथम छात्र को आधिकारिक पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना होगा।
  • पंजीकरण के पश्चात आवेदक का आधार ऑथेंटिकेशन किया जाएगा।
  • इसके पश्चात आवेदक को अपना फॉर्म भरकर जमा करना होगा।
  • फॉर्म भरने के पश्चात संस्थान द्वारा फॉर्म का सत्यापन किया जाएगा।
  • इसके पश्चात फॉर्म की जांच की जाएगी।
  • डिस्टिक वेलफेयर कमिटी के माध्यम से भी आवेदन की जांच की जाएगी।
  • जांच के उपरांत लाभ की राशि आवेदक के खाते में आधार बेस्ड फंड डिसबर्समेंट के माध्यम से हस्तांतरित की जाएगी।

UP Scholarship Status 2022: यूपी स्कॉलरशिप के अंतर्गत छात्रवृत्ति के प्रकार

माइनॉरिटी वेलफेयर

यूपी स्कॉलरशिप के माध्यम से माइनॉरिटी के अंतर्गत आने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। यह छात्रवृत्ति मुस्लिम, ईसाई, बौद्ध, सिख, पारसी एवं जैन धर्म के छात्रों को प्रदान की जाएगी ।जिससे कि वह शिक्षा प्राप्त कर सकें। यह योजना छात्रों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाएगी। छात्रों को अब अपने खर्च के लिए दूसरों पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

NMMS Scholarship

बैकवर्ड क्लास वेलफेयर

पिछड़े वर्ग में आने वाले छात्रों को भी यूपी स्कॉलरशिप के माध्यम से छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। वह सभी छात्र जो पिछड़े वर्ग के हैं एवं इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं वह इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। यह आवेदन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से किया जा सकता है। UP Scholarship Status के माध्यम से पिछड़े वर्ग के सभी छात्रों तक शिक्षा को पहुंचाया जाएगा। अब पिछड़े वर्ग के किसी भी छात्रों को अपनी शिक्षा से संबंधित खर्च के लिए किसी पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उनको अपनी शिक्षा पूर्ण करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

एससी/एसटी

यूपी स्कॉलरशिप के अंतर्गत एससी एसटी के छात्रों को भी स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। वह सभी छात्र जो अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति से है एवं पात्रता की सभी शर्तों को पूरा करते हैं वह इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। केवल उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। यह योजना अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्रों तक शिक्षा पहुंचाने में कारगर साबित होगी। जिससे कि प्रदेश के छात्रों के अंतर्गत शिक्षा के स्तर को बढ़ाया जा सकेगा। इसके अलावा यह योजना रोजगार के स्तर को बढ़ाने में भी कारगर साबित होगी।

जनरल

प्रदेश के जनरल कैटेगरी के छात्रों द्वारा भी इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। छात्रों द्वारा पोस्ट मैट्रिक एवं प्री मैट्रिक लेवल पर इस योजना के माध्यम से छात्रवृत्ति की प्राप्ति की जा सकती है। वह सभी छात्र जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उनको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। आवेदन करने के उपरांत उनको आवेदन की छाया प्रति अपने संस्थान में जमा करनी है। संस्थान द्वारा छात्र का सत्यापन किया जाएगा। जिसके पश्चात छात्र का आवेदन आगे फॉरवर्ड किया जाएगा। सभी लेवल पर आवेदन का सत्यापन होने के बाद लाभ की राशि छात्र के खाते में हस्तांतरित की जाएगी।

यूपी छात्रवृत्ति ऑनलाइन फॉर्म तिथियां

प्री-मैट्रिक (9 वीं से 10 वीं) के लिए – ताजा आवेदन (Fresh Registration)

प्रथम चरण 
मास्टर डेटाबेस में सम्मिलित होने के लिए तिथि10th may 2022 to 31st May 2022
संबंधित जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा उनकी अधिकारिता में आने वाले समस्त विद्यालयों की मान्यता एवं स्वीकृति सीटों की संख्या की प्रमाणिकता को शत-प्रतिशत ऑनलाइन डिजिटल हस्ताक्षर से सत्यापित करना1 June 2022 to 30th June 2022
कक्षा 9 एवं 10 के छात्र एवं छात्राओं के लिए ऑनलाइन आवेदन से संबंधित 
ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि18th may 2022 to 1 July 2022
गलतियों को ठीक करने की स्थितिछात्र द्वारा ऑनलाइन आवेदन पूर्ण करने तथा फाइनल प्रिंट आउट निकालने के पूर्व तीन कार्य दिवसों में
हार्ड कॉपी विद्यालय में जमा करने की तिथिआवेदन पत्र भरने के 4 दिन के अंदर, 5 जुलाई 2022 तक
छात्र-छात्राओं द्वारा ऑनलाइन समस्त विवरण का विद्यालय द्वारा मिलान किया जाना एवं ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करना अपाचे छात्रों का डाटा निरस्त करना तथा पात्र छात्रों का आवेदन ऑनलाइन सत्यापित करना20th May 2022 to 7th July 2022
वे छात्र जिन्होंने नवीकरण नहीं किया है उनका भौतिक सत्यापन करने की तिथि10th may 2022 to 30th September 2022
संबंधित जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा वर्ग वार वास्तविक छात्र संख्या आदि का प्रमाणिकता को ऑनलाइन सत्यापित करना25th July 2022
पी एफ एम एस सॉफ्टवेयर के सत्यापन ओपन डाटा वापस प्राप्त किया जाना एवं विभिन्न बिंदुओं पर परीक्षण किया जाना8 July 2022 to 18 July 2022
जनपद छात्रवृत्ति स्वीकृति समिति द्वारा शुद्ध डेटा के संबंध में निर्णय लिया जाना एवं छात्रों को छात्रवृत्ति स्वीकृत करना तथा जनपद स्तरीय विभागीय अधिकारियों के डिजिटल सिग्नेचर से शुद्ध डाटा लॉक किया जाना19th July 2022 to 5th August 2022
जनपद स्तरीय विभागीय अधिकारी के डिजिटल सिग्नेचर से लॉक डाटा के आधार पर सही छात्र का एनआईसी की राज्य इकाई से मांग सर्जित करना9th August 2022
जनपद स्तरीय विभागीय अधिकारियों के डिजिटल सिग्नेचर से लॉक डाटा के आधार पर सही डाटा वाले छात्रों को पोस्ट अखबार के ईपेमेंट के तहत पी एफ एम एस प्रणाली के माध्यम से आधार लिंक बैंक खाते में सीधे धनराशि भेजना11th August 2022
द्वितीय चरण 
प्रदेश में स्थित मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों द्वारा मास्टर डेटाबेस में सम्मिलित होने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि20th July 2022 to 16th August 2022
संबंधित जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा उनकी अधिकारिता में आने वाले समस्त विद्यालयों में स्वीकृत सीटों की संख्या17th August 2022 to 28 September 2022
कक्षा 9 से 10 के अवशेष नवीन तथा नवीकरण छात्र-छात्राओं को तो 
ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि2 July 2022 to 7th August 2022
आवेदन में हुई गलतियों को ठीक करने की तिथिछात्र द्वारा ऑनलाइन आवेदन पूर्ण करने तथा फाइनल प्रिंट आउट निकालने से पूर्ण कार्य दिवस में।
ऑनलाइन आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ विद्यालय में जमा करने की तिथिआवेदन भरने के 7 दिन के अंदर। 14 अक्टूबर 2022
विद्यालय द्वारा छात्रों पर डाटा सत्यापित एवं अग्रसित करने के तिथि7 July 2022 to 20 October 2022
जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा विद्यालय की मान्यता वास्तविक छात्र संख्या अधिक की प्रमाणिकता को ऑनलाइन सत्यापित करने की तिथि20th November 2022
पी एफ एम एस सॉफ्टवेयर में सत्यान्वेषण डाटा वापस प्राप्त किया जाना एवं एनआईसी की राज्य इकाई में निर्धारित विभिन्न बिंदुओं पर परीक्षण किया जाना21st October 2022 to 4th November 2022
विद्यालय के लॉगिन पर डाटा को कारण सहित प्रदर्शित किया जाना एवं ऑनलाइन आवेदन में की गई गलतियों को छात्र द्वारा ठीक किया जाएगा5 November 2022 to 15 November 2022
छात्रों द्वारा आवेदन में हुई गलतियों को ठीक करके हार्ड कॉपी शिक्षण संस्थान में जमा किया जानाआवेदन पत्र भरने के पश्चात 18 नवंबर 2022 तक
विद्यालय द्वारा जमा किए गए दस्तावेजों का सत्यापन करना7 November 2022 to 24 November 2022
छात्र द्वारा सही किए गए डाटा को एनआईसी की राज्य इकाई में विभिन्न बिंदुओं पर पुल परीक्षण किया जाना25 November 2022 to 1st December 2022
जनपदीय छात्रवृत्ति स्वीकृति समिति द्वारा निर्णय लिया जाना एवं छात्र की छात्रवृत्ति स्वीकृत करना तथा जनपद स्तरीय विभागीय अधिकारियों के डिजिटल सिग्नेचर से डाटा लॉक किया जाना5 November 2022 to 5 December 2022
जनपद स्तरीय विभागीय अधिकारी के डिजिटल सिग्नेचर से लोग डाटा के आधार पर एनआईसी की राज्य इकाई से मांग सर्जित करना10th December 2022
जनपद स्तरीय विभागीय अधिकारी से डिजिटल सिग्नेचर से लोग डाटा के आधार पर कोस्ट गार्ड के ई पेमेंट के तहत पी एफ एम एस प्रणाली के माध्यम से छात्र एवं छात्राओं के आधार लिंक बैंक खाते में धनराशि वितरित करना15th December 2022

पोस्ट-मैट्रिक (10 वीं से 12 वीं) और पोस्ट मैट्रिक के अलावा इंटर- रिन्यू / फ्रेश के लिए

प्रथम चरण 
मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों द्वारा मास्टर डॉटर बेस सम्मिलित होना5 may 2022 to 6 June 2022
प्रदेश से बाहर की नवीन शासकीय व अशासकीय सहायता प्राप्त संस्थानों द्वारा ऑनलाइन एवं हार्ड कॉपी स्पीड पोस्ट भेजकर पासवर्ड प्राप्त करना5 may 2022 to 31st May 2022
योजना धारी से पासवर्ड प्राप्त करके मास्टर डाटा में संपूर्ण सूचनाएं अपलोड करना5 may 2022 to 6 June 2022
प्रदेश के अंदर संबंधित विश्वविद्यालय भवन में एक्टिविटी एजेंसी के नोडल अधिकारी जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा जीतोगे संख्या बोसी शादी को अंकित का उसका प्रमाणीकरण को डिजिटल हस्ताक्षर से ऑनलाइन सत्यापित करना7 June 2022 to 30 June 2022
सभी शासकीय एवं शासकीय सहायता प्राप्त संस्थानों द्वारा संस्थानों के प्रकार पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम का प्रकार सीटों की संख्या एवं फीस का विवरण प्राप्त अभिलेखों के आधार पर ऑनलाइन लॉक किया जाना7 June 2022 to 15 July 2022
देश में स्थित संबंधित विश्वविद्यालय बनने के लिए टेप एजेंसी के नोडल अधिकारी द्वारा शिक्षण स्थान पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम का प्रकार यह मन किसी के प्रमाणीकरण संबंधित शिक्षा विभाग के विभाग अध्यक्ष द्वारा ऑनलाइन सत्यापित करना1st July 2022 to 21 July 2022
जनपद में छात्रवृत्ति सुकृति समिति से पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम के प्रकार सक्षम स्तर के अनुमोदित सीटों की संख्या एवं सत्यापित फीस का ऑनलाइन कर ऊपर अनुमोदन प्राप्त कर जिला समाज कल्याण अधिकारी द्वारा जिला पिछड़ा वर्ग अधिकारी एवं जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के सहयोग से सभी किसानों के प्रकार पाठ्यक्रम आदि को ऑनलाइन लोक किया जाना1st July 2022 to 21 July 2022
कक्षा 11 एवं अन्य दशमोत्तर कक्षाओं के नवीन एवं निविकरण छात्रों के लिए 
छात्र एवं छात्राओं द्वारा ऑनलाइन आवेदन किया जाना10th may 2022 to 7 July 2022
ऑनलाइन किए गए आवेदन में हुई गलतियों को पोर्टल पर प्रकाशित करनाछात्र द्वारा ऑनलाइन आवेदन पूर्ण करने तथा फाइनल प्रिंट आउट निकालने के पूर्व तीन कार्य दिवसों में
ऑनलाइन आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी एवं अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज संस्थान में जमा करने की तिथिछात्र द्वारा ऑनलाइन आवेदन भरने के 4 दिन के अंदर 11 जुलाई 2022 तक
शिक्षण संस्थानों द्वारा छात्र द्वारा दर्ज किए गए दस्तावेजों का मिलान करना एवं अपात्र छात्रों के आवेदन को निरस्त करना एवं छात्र पात्र छात्रों के आवेदन को अग्रेषित करना15th may 2022 to 13th July 2022
छात्र एवं छात्राओं द्वारा आवेदन पत्र निबोनीकरण ना करने का कारण संस्था द्वारा छात्र छात्रा के सम्मुख तथा स्थान अंकित किया जाना एवं ऐसे छात्रों का भौतिक सत्यापन करना5 may 2022 to 5 December 2022
डिजिटल हस्ताक्षर करके ऑनलाइन सत्यापन करना एवं अपात्र छात्रों को पाठ्यक्रम एवं संस्थाओं से ब्लॉक करना3 August 2022
पी एफ एम एस सॉफ्टवेयर से सत्यापन डाटा वापस प्राप्त किया जाना एवं एन आई ए एस की राज्य इकाई में निर्धारित विभिन्न बिंदुओं का परीक्षण करना14th July 2022 to 25th July 2022
जनपद में छात्रवृत्ति स्वीकृति समिति के द्वारा शुद्ध डेटा के संबंध में निर्णय लिया जाना एवं शुद्ध डाटा को लॉक करना26 July 2022 to 7th August 2022
जनपद स्तरीय विभागीय अधिकारी से डिजिटल हस्ताक्षर से लोग डाटा के आधार पर सही डाटा वाले छात्र एवं छात्राओं का एन आई एस की राज्य इकाई से माग सरजीत करना11th August 2022
जनपद स्तरीय विभागीय अधिकारी के डिजिटल सिग्नेचर से लॉक डांटा के आधार पर सही डांटा वाले छात्रों को बैंक की पेमेंट के तहत पी sms प्रणाली के माध्यम से आधार लिंग बैंक खाते में राशि वितरित करना14th August 2022
कक्षा 11-12 एवं अन्य दशमोत्तर कक्षाओं की संस्थाओं हेतु(2nd phase) 
मास्टर डेटाबेस में सम्मिलित होने के लिए आवेदन करने एवं पासवर्ड प्राप्त करने की तिथि11th July 2022 to 22nd August 2022
प्रदेश से बाहर के नवीन शासकीय व अशासकीय सहायता प्राप्त संस्थान द्वारा ऑनलाइन एवं हार्ड कॉपी स्पीड पोस्ट भेजने की तिथि11th July 2022 to 2nd August 2022
योजना धारी से पासवर्ड प्राप्त करने मास्टर डाटा में संपूर्ण सूचनाएं भरकर अपलोड करके डिजिटल हस्ताक्षर में प्रमाणित करना11th July 2022 to 25th August 2022
प्रदेश के अंदर संबंधित विद्यालय एवं अन्य एफिलिएटिंग एजेंसी के नोडल अधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक तथा जिला समाज कल्याण अधिकारी द्वारा शिक्षण संस्थान पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम का प्रकार आदमी को अंकित कर उसका प्रमाणीकरण को डिजिटल हस्ताक्षर से ऑनलाइन सत्यापित करना23 August 2022 to 26 September 2022
संस्था के प्रकार पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम का प्रकार आदि का विवरण प्राप्त अभिलेखों के आधार पर ऑनलाइन लॉक करना26 August 2022 to 26 September 2022
प्रदेश के अंदर संबंधित विश्वविद्यालय एवं अन्य एफिलिएटिंग एजेंसी के नोडल अधिकारी द्वारा शिक्षण संस्था पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम का प्रकार आदि के प्रमाणीकरण को ऑनलाइन सत्यापित करना27 September 2022to 3 November 2022
शिक्षण संस्थान पाठ्यक्रम का प्रकार फीस आदि को ऑनलाइन लॉक करना27 September 2022 to 3 November 2022
कक्षा 11 से 12 एवं अन्य दशमोत्तर कक्षाओं के नवीन एवं नवीकरणीय 
छात्र एवं छात्राओं द्वारा ऑनलाइन आवेदन किया जाना8th July 2022 to 7th November 2022
ऑनलाइन आवेदन गलतियों को स्टूडेंट सेक्शन में प्रदर्शित करने की तिथिछात्र द्वारा ऑनलाइन आवेदन पूर्ण करने तथा फाइनल प्रिंट आउट निकालने के पूर्व तीन कार्य दिवसों में
ऑनलाइन आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी छात्र एवं छात्राओं द्वारा शिक्षण संस्थान में जमा करने की तिथि10th November 2022
छात्र द्वारा प्रदान किए गए आवेदन पत्र में दर्ज की गई जानकारी का शिक्षण संस्थान द्वारा मिलान करना सत्यापित करना10th July 2022 to 15th November 2022
छात्र संख्या का प्रमाणीकरण को डिजिटल हस्ताक्षर से ऑनलाइन सत्यापित करना10th December 2022
पी एफ एम एस सॉफ्टवेयर से सत्यापित डाटा वापस प्राप्त किया जाना एवं एनआईसी की राज्य इकाई में निर्धारित विभिन्न बिंदुओं पर परीक्षण किया जाना16th November 2022 to 1 December 2022
जनपदीय छात्रवृत्ति स्वीकृति समिति द्वारा शुद्ध डेटा से संबंध में निर्णय लिया जाना सूचित करना एवं जनपद स्तरीय विभागीय अधिकारी के डिजिटल सिग्नेचर से शुद्ध डाटा लॉक करना2 December 2022 to 18th December 2022
जनपद स्तरीय विभागीय अधिकारी के डिजिटल सिग्नेचर को लोक के आधार पर एनआईसी की राज्य इकाई से मांग सर्जित करना23 December 2022
जनपद स्तरीय विभागीय अधिकारी के डिजिटल सिग्नेचर से लॉक के आधार पर छात्र एवं छात्राओं के बैंक खाते में धनराशि भेजना28 December 2022
दोनों चरणों के संदेह डाटा को छात्रों द्वारा सही करना एवं संस्था द्वारा अग्रेषित करने के उपरांत डाटा का परीक्षण एवं डाटा सत्यापन तथा भुगतान हेतु 
संदेह जनक डाटा को कारण सहित छात्र एवं संस्थाओं के लॉगिन पर प्रदर्शित करना एवं ऑनलाइन आवेदन में की गई गलतियों को छात्र द्वारा ठीक किया जाना2 December 2022 to 15th December 2022
छात्र एवं छात्राओं द्वारा ऑनलाइन आवेदन पत्र की गलतियों को ठीक करके हार्ड कॉपी समस्त महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ शिक्षण संस्थान में जमा करनाआवेदन पत्र भरने के पश्चात 20 दिसंबर 2022 तक
गलतियों को ठीक कर के छात्र द्वारा जमा किए गए आवेदन पत्रों का विद्यालय द्वारा संगलन अभिलेखों से मिलान करके ऑनलाइन सत्यापित एवं अग्रसर करना तथा छात्र द्वारा प्रस्तुत किया गया अभिलेखों को जिला कल्याण अधिकारी को उपलब्ध करवाना3 December 2022 to 27 December 2022
छात्र द्वारा सही किए गए संदेह डाटा को एनआईसी की राज्य इकाई के विभिन्न बिंदुओं पर पुन परीक्षण किया जाना28 December 2022 to 13th January 2023
जनपद में छात्रवृत्ति स्वीकृति समिति द्वारा संध्या एवं अवशेष शुद्ध डाटा के संबंध में निर्णय लिया जाना एवं पात्र छात्रों की छात्रवृत्ति शुल्क प्रतिपूर्ति स्वीकृति करना तथा जनपद स्तरीय विभागीय अधिकारियों के डिजिटल सिग्नेचर में डाटा लॉक किए जाना14th January 2023 to 14th February 2023
जनपद स्तरीय विभागीय अधिकारी के डिजिटल सिग्नेचर से लोग डाटा के आधार पर एनआईसी की राज्य इकाई से मांग सर्जित करना21st February 2023
जनता क्षत्रिय विभागीय अधिकारी के डिजिटल सिग्नेचर से लोग डाटा के आधार पर ही पेमेंट के तहत पी एफ एम एस प्रणाली के माध्यम से छात्र छात्रा के आधार लिंक बैंक खाते में सीधे धनराशि वितरित करना24th February 2023

UP Scholarship Status – Summary

Session RegistrationFinal submissionForwarded by institution
Post matric other than 11th and 12th543962740611133462735
Post matric class 11th and 12th295464924624982192688
Pre matric class 9th and 10th317124424341532142773
Total1156552089577647798196

उत्तर प्रदेश छात्रवृति योजना के मुख्य तथ्य

  • यूपी छात्रवृत्ति किसी भी जाति श्रेणी जैसे जनरल, ओबीसी, एससी, एसटी आदि के सभी आवेदकों के लिए समान रूप से उपलब्ध है।
  • इस योजना के अंतर्गत उन कॉलेजों के उम्मीदवार, जो प्राधिकरण द्वारा ब्लैकलिस्ट किए जाते हैं, छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए पात्र नहीं हैं।
  • छात्रों के लिए आवेदन पत्र के साथ बैंक पासबुक की फोटोकॉपी की हार्डकॉपी संलग्न करना महत्वपूर्ण है।
  • आवेदकों को अपना काम करने का ईमेल आईडी और मोबाइल फोन नंबर देना होगा।
  • आवेदक द्वारा प्रदान की गई सभी जानकारी और दस्तावेज प्रामाणिक और वास्तविक होना चाहिए।
  • जो छात्र पहले से ही पोर्टल के साथ पंजीकृत हैं, उन्हें अपडेट जोड़कर खाते को नवीनीकृत करना होगा। किसी भी नए पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है।

SC Post Matric Scholarship 

UP Scholarship Status के लिए पात्रता मानदंड

यूपी राज्य में छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने के लिए बहुत विस्तृत पात्रता मानदंड है।

  • आवेदक को बस उत्तर प्रदेश राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदकों को राज्य के किसी भी स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेना चाहिए।
  • प्री-मैट्रिक कक्षा 9-10 श्रेणी के तहत छात्रवृत्ति के लिए, छात्रों को कक्षा 9 वीं या कक्षा 10 वीं में अध्ययन करना चाहिए।
  • यूपी स्कॉलरशिप पोस्ट मैट्रिक के लिए, छात्रों को 10 वीं (हाई स्कूल) उत्तीर्ण होना चाहिए और कक्षा 11 वीं या कक्षा 12 वीं में दाखिला लेना चाहिए।
  • यूपी छात्रवृत्ति पोस्ट-मैट्रिक के लिए 11-12 के अलावा, उम्मीदवारों को 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और राज्य के किसी भी विश्वविद्यालय में उच्च शिक्षा कार्यक्रमों में नामांकित होना चाहिए।

UP Scholarship Status योजना के लिए आय मानदंड

  • राज्य के आवेदकों द्वारा छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित आय मानदंड को पूरा किया जाना चाहिए: –

कक्षा 9 वीं और 10 वीं के लिए-

  • सामान्य रूप से, ओबीसी, एससी / एसटी और अल्पसंख्यकों के लिए, आय मानदंड वही है जो सभी स्रोतों से 100000 रुपये है।

कक्षा 11 वीं और 12 वीं के लिए-

  • सामान्य रूप से, ओबीसी और अल्पसंख्यक के लिए, आय मानदंड वही है जो सभी स्रोतों से 200000 रुपये है और एससी / एसटी के लिए यह सभी स्रोतों से 250000 रुपये है।

UP Scholarship Status के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • छात्र की आईडी
  • योग्यता परीक्षा की मार्कशीट
  • इस वर्ष की फीस रिसिप्ट
  • बैंक पासबुक डिटेल

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप सूचीUP Scholarship List

स्कॉलरशिप के नामस्कॉलरशिप प्रोवाइडर के नाम
पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप फॉर ओबीसीबैकवर्ड क्लास वेलफेयर डिपार्टमेंट, उत्तर प्रदेश सरकार
पोस्ट मैट्रिक इंटरमीडिएट स्कॉलरशिप फॉर माइनॉरिटीमाइनॉरिटी डिपार्टमेंट, उत्तर प्रदेश सरकार
पोस्ट मैट्रिक इंटरमीडिएट स्कॉलरशिप फॉर ओबीसी स्टूडेंटबैकवर्ड क्लास वेलफेयर डिपार्टमेंट, उत्तर प्रदेश सरकार
पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप फॉर माइनॉरिटीमाइनॉरिटी डिपार्टमेंट, उत्तर प्रदेश सरकार
पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप फॉर एससी, एस टी, जनरल कैटेगरीसोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट, उत्तर प्रदेश सरकार
पोस्ट मैट्रिक other स्टेट स्कॉलरशिप फॉर एससी, एस टी, जनरल कैटेगरीसोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट, उत्तर प्रदेश सरकार
  पोस्ट मैट्रिक इंटरमीडिएट स्कॉलरशिप फॉर एस टी, एस सी, जनरल कैटेगरीसोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट, उत्तर प्रदेश सरकार
प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप फॉर ओबीसी स्टूडेंट्सबैकवर्ड क्लास वेलफेयर डिपार्टमेंट, उत्तर प्रदेश सरकार
प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप फॉर माइनॉरिटीमाइनॉरिटी डिपार्टमेंट, उत्तर प्रदेश सरकार
प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप फॉर एस टी, एससी, जनरल कैटेगरीसोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट, उत्तर प्रदेश सरकार

यूपी स्कॉलरशिप 2022 के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

पहला चरण

  • सर्वप्रथम आपको छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Hone Page खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Student के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर Click करना होगा।
    • First रजिस्ट्रेशन server-1
    • Second रजिस्ट्रेशन server -2
    • Third रजिस्ट्रेशन server -3
  • आपको अपनी आवश्यकतानुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा।
UP Scholarship
  • अब आपको अपनीCategory का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने Registration Form खुलकर आएगा।
  • आपको इस फॉर्म में निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी।
    • जिला
    • शिक्षण संस्थान
    • वर्ग/जाति समूह
    • धर्म
    • छात्र या छात्रा का नाम
    • पिता का नाम
    • माता का नाम
    • सक्षम स्तर से निर्गत जन्म प्रमाण पत्र में अंकित जन्मतिथि
    • लिंग
    • आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर
    • दूरभाष नंबर
    • ईमेल
    • पासवर्ड
    • कैप्चा कोड आदि
  • इसके पश्चात आपको Submit के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

दूसरा चरण

  • अब आपको Login करना होगा।
  • यदि आप फ्रेश लॉगिन कर रहे हैं तो आपको स्टूडेंट सेक्शन के अंतर्गत फ्रेश लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा और यदि आप रिनुअल लॉगइन कर रहे हैं तो आपको Student Section के अंतर्गत रिनुअल लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपनी कैटेगरी का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने Login Form खुलकर आएगा।
  • आपको लॉगइनफॉर्म में अपनी रजिस्ट्रेशन संख्या, जन्मतिथि, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको Submit के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक New Page खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपके सामने कुछ महत्वपूर्ण निर्देश खुलकर आएंगे।
  • आपको इन निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा।
  • इसके पश्चात आपको Proceed के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको छात्रवृत्ति हेतु आवेदन पत्र भरे के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपनी शैक्षणिक योग्यता से संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको Submit के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी निजी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • निजी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Update के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपनी जाति एवं आय से संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अपडेट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको Bank से संबंधित जानकारी दर्ज करके अपडेट कर विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको शुल्क से संबंधित विवरण दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपडेट के विकल्प पर Click करना होगा।
  • अब आपको अपना गत वर्ष का विवरण दर्ज करना होगा।
  • अब आपको अपडेट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको Photo Upload के विकल्प का चयन करना होगा।
  • अब आपको अपना Passport Size Photo Upload करना होगा।
  • अब आपके सामने आपका आवेदन पत्र खुलकर आएगा।
  • आपको इस आवेदन पत्र की जांच करके Submit के होटल पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप UP Scholarship के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे।

UP Scholarship Status की जाँच करने की प्रक्रिया?

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना 2022 के आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए कृपया दिए गए चरणों का पालन करें –

  • सबसे पहले, UP Scholarship Official Website पर जाएं।
Scholarship
  • स्टेटस के नाम से दिए गए Tab पर क्लिक करें।
Track UP Scholarship
Scholarship Status
  • ड्रॉप-डाउन मेनू से वांछित Application वर्ष पर क्लिक करें।
  • अपना पंजीकरण नंबर + जन्म तिथि Upload करें।
  • सर्च बटन पर क्लिक करें।
  • आवेदन की स्थिति UP Scholarship Status आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।

UP Scholarship Payment Status PFMS Website के माध्यम से

  • छात्र अब PFMS सरकारी साइट के माध्यम से बैंक भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं। PFMS साइट में भुगतान रिकॉर्ड जानने के लिए चरणों का पालन करें।
  • सर्वप्रथम लाभार्थी को PFMS की Official Website पर जाना होगा ।
  • Official Website पर जाने के बाद आपके सामने Home Page खुल जायेगा ।
UP Scholarship Status
  • इस होम पेज पर आपको Know Your Payment का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस Option पर क्लिक करना होगा । ऑप्शन पर Click करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा ।
UP Scholarship Status
  • इस पेज पर आपको पूछी गयी Bank Account के बारे में जानकारी जैसे बैंक ,अकाउंट नंबर , कैप्चा कोड आदि भरनी होगी ।इसके बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना होगा ।यदि आपका विवरण सही है तो आपको अगले पेज पर यह डेटा दिखाएगा।

फ्रेश लोगिन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Student के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको फ्रेश Login के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपनी Cetegory का चयन करना होगा जो कि कुछ इस प्रकार है।
    • प्री मैट्रिक स्टूडेंट लॉगइन
    • इंटरमीडिएट स्टूडेंट लॉगइन
    • पोस्ट मैट्रिक अदर देन इंटर स्टूडेंट लॉगइन
    • पोस्ट मैट्रिक अदर स्टेट स्टूडेंट लॉगइन
  • इसके पश्चात आप के सामने एक New Page खुल कर आएगा जिसमें आपको आवेदन का प्रकार, पाठ्यक्रम का प्रकार, रजिस्ट्रेशन संख्या, जन्म तिथि, पासवर्ड तथा Captcha Code दर्ज करना होगा।
  • अब आपको Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप Login कर पाएंगे।

रिन्यूअल लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home Page खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Student के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको रिन्यूअल लॉगिन के लिंक पर Click करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपनी Category का चयन करना होगा जो कि कुछ इस प्रकार है।
    • प्री मैट्रिक स्टूडेंट लॉगइन
    • इंटरमीडिएट स्टूडेंट लॉगइन
    • पोस्ट मैट्रिक अदर देन इंटर स्टूडेंट लॉगइन
    • पोस्ट मैट्रिक अदर स्टेट स्टूडेंट लॉगइन
  • इसके पश्चात आप के सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको आवेदन का प्रकार, पाठ्यक्रम का प्रकार, रजिस्ट्रेशन संख्या, जन्म तिथि, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप रिन्यूअल लॉगिन कर पाएंगे।

डिपार्टमेंट लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home Page खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Department के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने निम्नलिखित सूची खुलकर आएगी।
    • डिस्ट्रिक्ट वेलफेयर सर्वर 1
      • डिस्टिक सोशल वेलफेयर ऑफिसर
      • बैकवर्ड क्लास वेलफेयर ऑफिसर
      • डिस्टिक माइनॉरिटी वेलफेयर ऑफीसर
    • डिस्ट्रिक्ट वेलफेयर सर्वर 2
      • सोशल वेलफेयर ऑफिसर
      • बैकवर्ड क्लास वेलफेयर ऑफिसर
      • डिस्टिक माइनॉरिटी वेलफेयर ऑफीसर
    • एडमिनिस्ट्रेटर
    • ऑडिटर
    • डिप्टी डायरेक्टर
    • डायरेक्टोरेट्स
    • डीआईओएस लॉगइन
    • अदर स्टेट एडमिनिस्ट्रेटर
    • हायर एजुकेशन डिविजनल ऑफीसर
  • आपको अपनी आवश्यकता अनुसार Option पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक New Page खुल कर आएगा जिसमें आपको अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड, कैप्चा कोड आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको Login के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप Department Login कर पाएंगे।

UP Scholarship Status 2022: Precautions Regarding The Application

यूपी छात्रवृत्ति के सभी आवेदकों द्वारा निम्नलिखित सावधानियों को ध्यान में रखा जाना चाहिए: –

  • सभी विवरण ध्यान से और सही तरीके से भरे जाने हैं।
  • वे छात्र जो आवेदन पत्र के लिए पात्र नहीं हैं, उन्हें आवेदन पत्र जमा नहीं करना चाहिए।
  • यदि छात्र के आवेदन को अस्वीकार या अग्रेषित किया जाता है, तो छात्र के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक विशिष्ट संदेश प्राप्त होता है।
  • आवेदन केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
  • फेल होने वाले छात्र को आवेदन नहीं करना चाहिए।

UP Scholarship Status 2022: इंस्टिट्यूट पंजीकरण करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको UP Scholarship Status छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home Page खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको इंस्टिट्यूट के Tab पर क्लिक करना होगा।
UP Scholarship Status
  • इसके पश्चात आपको Registration के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने निम्नलिखित ऑप्शन खुल कर आएंगे।
    • रजिस्ट्रेशन ऑफ न्यू प्री मैट्रिक स्कूल
    • रजिस्ट्रेशन ऑफ न्यू पोस्ट मैट्रिक इंटर कॉलेज
    • न्यू पोस्ट मैट्रिक इंस्टीट्यूट
    • रजिस्ट्रेशन ऑफ न्यू अदर स्टेट इंस्टीट्यूट
  • आपको अपनी आवश्यकता अनुसार विकल्प पर Click करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको पंजीकरण फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इसके पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को Upload करना होगा।
  • अब आपको Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप इंस्टिट्यूट पंजीकरण कर पाएंगे।

UP Scholarship Status 2022: इंस्टिट्यूट लोगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home Page खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Institute के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको निम्नलिखित Option पर क्लिक करना होगा।
    • लॉगइन (सरवर 1)
      • प्री मैट्रिक इंस्टीट्यूट लॉगइन
      • पोस्ट मैट्रिक इंस्टीट्यूट लॉगिन
      • Out-of-state इंस्टीट्यूट लॉगइन
    • लॉगइन (सरवर 2)
      • प्री मैट्रिक इंस्टीट्यूट लॉगइन
      • पोस्ट मैट्रिक इंस्टीट्यूट लॉगिन
      • Out-of-state इंस्टीट्यूट लॉगइन
  • आपको अपनी आवश्यकतानुसार ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपना Username, Password, Captcha Code आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप इंस्टीट्यूट लॉगइन कर पाएंगे।

UP Scholarship Status 2022: यूनिवर्सिटी/एफिलिएटिंग एजेंसी लोगिन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home Page खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Institute के Tab पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको यूनिवर्सिटी/एफिलिएटिंग एजेंसी लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा जिसमें आपको प्रकार एवं University का चयन करना होगा।
  • अब आपको Password एवं Captcha Code दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको Login के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप यूनिवर्सिटी/एफिलिएटिंग एजेंसी लॉगिन कर पाएंगे।

UP Scholarship रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको UP Scholarship Status छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Report के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको ऑल सेशन रिपोर्ट के Option पर क्लिक करना होगा।
यूपी स्कॉलरशिप
  • अब आपके सामने एक नया फेस खुलकर आएगा जिसमें आपको साल का चयन करना होगा।
  • जैसे ही आप साल का चयन करेंगे संबंधित जानकारी आपकी Computer Screen पर होगी।

डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको डैशबोर्ड के विकल्प पर Click करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।
  • आपको इस पेज पर अपनी आवश्यकतानुसार विकल्प का चयन करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपकी Computer Screen पर होगी।

संपर्क विवरण देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home Page खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको कांटेक्ट अस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक New Page खोलकर आएगा।
  • इस पेज पर आप संपर्क विवरण देख सकते हैं।

UP Scholarship Status 2022: टाइम टेबल देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home Page खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको व्यू टाइम टेबल के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।
  • इस पेज पर आप Time Table देख सकते हैं।

UP Scholarship Status 2022: सेशन रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको Report के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको ऑल सेशन रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको साल का चयन करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपकी Computer Screen पर होगी।

UP Scholarship Status 2022: ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको UP Scholarship Status छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home Page खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको ग्रीवेंस रिड्रेसल सिस्टम के Link पर क्लिक करना होगा।
ग्रीवेंस दर्ज
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिस पर आपको लॉज ग्रीवेंस के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक Form खुलकर आएगा जिसमें पूछी गई जानकारियां को आपको  ध्यान पूर्वक भरनी होगी।
  • अब आप को Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।

UP Scholarship Status 2022: ग्रीवेंस स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको ग्रीवेंस रिड्रेसल सिस्टम के Link पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Check Grievance Status के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना रेफरेंस नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप Grievance Status चेक कर पाएंगे।

UP Scholarship Status 2022: Contact us

इस योजना के तहत राज्य के किसी भी छात्र छात्राओं को आवेदन करने में कोई समस्या आ रही है या फिर वह स्कालरशिप से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।

  • सबसे पहले आपकोUP Scholarship की Official Website पर जाना होगा। Official Website पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको Contact us का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस Option पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर Click करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
UP Scholarship
  • इस पेज पर आपको विभिन्न प्रकार के Contact Number दिखाई देंगे आप इन कांटेक्ट नंबर का उपयोग कर सकते है।
Scholarship SchemeUP Scholarship Status Links
Pre matric (Fresh Student) पूर्व दशम (नवीन)Check Here
Post matric Intermediate (Fresh Student) दशमोत्तर (नवीन)Check Here
Pre matric (Renewal Student) पूर्व दशम (नवीनीकरण)Check Here
Post matric Intermediate (Renewal Student) दशमोत्तर (नवीनीकरण)Check Here
Post matric Other than Inter (Fresh Student) दशमोत्तर (नवीन)Check Here
Post matric Other than Inter (Renewal Student) दशमोत्तर (नवीनीकरण)Check Here  

जिलेवार सैंक्शन स्टूडेंट/इंस्टिट्यूट समरी रिपोर्ट पोस्ट मैट्रिक क्लासेस

 जिले का नाम डायरेक्ट लिंक
 आगरा यहां क्लिक करें
 बदायूं यहां क्लिक करें
 गोंडायहां क्लिक करें
 खेरीयहां क्लिक करें
 रायबरेलीयहां क्लिक करें
 अलीगढ़यहां क्लिक करें
 बुलंदशहरयहां क्लिक करें
 गोरखपुरयहां क्लिक करें
 कुशीनगरयहां क्लिक करें
 रामपुरयहां क्लिक करें
 प्रयागराजयहां क्लिक करें
 चंदौलीयहां क्लिक करें
 हमीरपुरयहां क्लिक करें
 ललितपुरयहां क्लिक करें
 सहारनपुरयहां क्लिक करें
 अंबेडकर नगरयहां क्लिक करें
 चित्रकूटयहां क्लिक करें
 हापुड़यहां क्लिक करें
 लखनऊयहां क्लिक करें
 संभलयहां क्लिक करें
 औरैयायहां क्लिक करें
 सीएसएम नगरयहां क्लिक करें
 हरदोईयहां क्लिक करें
 महाराजगंजयहां क्लिक करें
 शाहजहांपुरयहां क्लिक करें
 आजमगढ़यहां क्लिक करें
 डिओरियायहां क्लिक करें
 हाथरसयहां क्लिक करें
 महोबायहां क्लिक करें
 शामलीयहां क्लिक करें
 बागपतयहां क्लिक करें
 एटायहां क्लिक करें
 जलाऊंयहां क्लिक करें
 मणिपुरीयहां क्लिक करें
शरस्वतीयहां क्लिक करें
बहराइचयहां क्लिक करें
 इटावायहां क्लिक करें
 जौनपुरयहां क्लिक करें
 मथुरायहां क्लिक करें
 सिद्धार्थ नगरयहां क्लिक करें
 बलियायहां क्लिक करें
 अयोध्यायहां क्लिक करें
 झांसीयहां क्लिक करें
 माऊयहां क्लिक करें
 सीतापुरयहां क्लिक करें
 बलरामपुरयहां क्लिक करें
 फर्रुखाबादयहां क्लिक करें
 जेपी नगरयहां क्लिक करें
 मेरठयहां क्लिक करें
 एसके नगरयहां क्लिक करें
 बांदायहां क्लिक करें
 फतेहपुरयहां क्लिक करें
 कन्नौजयहां क्लिक करें
 मिर्जापुरयहां क्लिक करें
 सोनभद्रयहां क्लिक करें
 बाराबंकीयहां क्लिक करें
 फिरोजाबादयहां क्लिक करें
 कानपुर देहातयहां क्लिक करें
 मुरादाबादयहां क्लिक करें
 एसआर नगरयहां क्लिक करें
बरेलीयहां क्लिक करें
जीबी नगरयहां क्लिक करें
कानपुर नगरयहां क्लिक करें
मुजफ्फरनगरयहां क्लिक करें
सुल्तानपुरयहां क्लिक करें
बस्तीयहां क्लिक करें
गाजियाबादयहां क्लिक करें
काशीराम नगरयहां क्लिक करें
पीलीभीतयहां क्लिक करें
उन्नावयहां क्लिक करें
बिजनौरयहां क्लिक करें
गाजीपुरयहां क्लिक करें
कौशांबीयहां क्लिक करें
प्रतापगढ़यहां क्लिक करें
वाराणसीयहां क्लिक करें

UP Scholarship Status – कुछ महत्वपूर्ण निर्देश

  • यदि छात्रों द्वारा दिया गया डाटा संदेह श्रेणी में आता है तो छात्रों को संदेह के कारण का उत्तर साक्ष्य सहित संस्था के माध्यम से ऑनलाइन देना होगा।
  • यदि छात्र द्वारा कोई भी जानकारी गलत भरी जाती है तो इसका उत्तर दायित्व छात्र का होगा। इस स्थिति में आवेदन पत्र निरस्त हो जाएगा।
  • छात्र द्वारा आवेदन पत्र में किसी और छात्र की जानकारी दर्ज की गई तो इस स्थिति में छात्र एवं संस्था के विरोध नियम अनुसार दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी।
  • छात्र द्वारा शिक्षण संस्थान में आवेदन फॉर्म खुद जमा किया जाएगा। यह आवेदन फॉर्म जमा करने के लिए आवेदक किसी अन्य व्यक्ति को ना सौंप दें।
  • शिक्षण संस्थान में आवेदन पत्र जमा करने के पश्चात पावती रसीद लेना आवश्यक है।
  • अपने द्वारा दर्ज किया गया पासवर्ड या फॉर्म में दर्ज की गई कोई भी अन्य जानकारी किसी और व्यक्ति से साझा ना करें।
  • आवेदन पत्र अंतिम तिथि से पहले ही भर दे।
  • शिक्षण संस्थान में जमा करने हेतु फाइनल प्रिंट आउट निकालने से पहले आवेदन पत्र जमा किया हुआ नहीं माना जाएगा।
  • छात्र द्वारा अपने आवेदन की स्थिति लॉगइन करके प्राप्त की जा सकती है।
  • आवेदन करते समय छात्रों द्वारा स्वयं की ईमेल आईडी एवं आधार नंबर से मिले स्वयं का मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • यदि छात्र को प्रथम वर्ष में धनराशि प्राप्त नहीं होती है तो उसको दोबारा से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। छात्र द्वारा इस स्थिति में नवीकरण किया जाएगा।
  • अपने संस्थान से अनिवार्य वार्षिक शुल्क की धनराशि फॉर्म भरने से पहले पता करें।
  • आवेदन पत्र जमा करने के पश्चात 3 दिन बाद संस्था के लिए फाइनल प्रिंट लिया जा सकता है।
  • यदि आवेदक द्वारा आवेदन पत्र में कोई भी गलती कर दी गई है तो 3 दिन के पश्चात आवेदन में संशोधन किया जा सकता है।
  • सभी छात्रों से यह आग्रह किया गया है कि वह अपने आवेदन पत्र खुद भरे एवं पासवर्ड भी स्वयं अर्जित करें।
  • यदि छात्र साइबर कैफे या संस्था से आवेदन कर रहा है तो इस स्थिति में सभी जानकारी दर्ज करने के बाद एक बार जांच जरूर कर लें।
  • बैंक खाते की डिटेल जमा करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपका बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए।
  • इस बात का ध्यान रखें कि आपके द्वारा दिए गए खाता संचालित रहे एवं उसमें न्यूनतम बैलेंस रहे।
  • आधार नंबर का प्रमाणीकरण तथा आधार लिंक मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को अंकित करने के बाद ही छात्र द्वारा अपने आवेदन पत्र को ऑनलाइन टेंपरेरी लॉक किया जा सकता है।
  • हाई स्कूल अंक पत्र एवं प्रमाण पत्र पर अंकित जानकारी आधार कार्ड में अलग नहीं होनी चाहिए।

संस्थानों के लिए महत्वपूर्ण निर्देश

  • एआईसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रम को संचालित करने वाली शिक्षण संस्थान को एनबीए ग्रेडिंग होना आवश्यक है। निजी विश्वविद्यालय को NAAC ग्रेडिंग बी अथवा उससे ऊपर होना आवश्यक है।
  • छात्रों द्वारा कोई भी समस्या आने पर जनपद के जिला समाज कल्याण अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है।
  • केवल वही संस्थान मास्टर डेटाबेस में सम्मिलित हो सकेंगे जिनमें संचालित पाठ्यक्रमों की मान्यता 15 जुलाई या इससे पूर्व की होगी।
  • वह शिक्षण संस्थान जो मास्टर डेटाबेस में सम्मिलित हैं उनको शैक्षणिक वर्ष 2022 मैं अपने शिक्षण संस्थान से समस्त विवरण अपडेट करना होगा।
  • शिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य तथा नोडल अधिकारी का मोबाइल नंबर ईमेल पैन नंबर तथा आधार नंबर भी वेबसाइट पर रजिस्टर करना अनिवार्य है।
  • मास्टर डाटा में सम्मिलित होने के लिए इंस्टिट्यूट को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण के सत्यापन के बाद संस्थान द्वारा जिला समाज कल्याण अधिकारी से अपना लॉगइन एवं पासवर्ड प्राप्त किया जा सकता है।
  • सभी शिक्षण संस्थानों को अपना नोडल अधिकारी का डिजिटल सिगनेचर अपलोड करना अनिवार्य कर दिया गया है।
  • संस्थानों द्वारा अपने संस्थान से संबंधित सभी जानकारी समय से भरी जाना अनिवार्य है।
  • संस्थान के पास यू डाइस कोड एवं एआईएसएच ई कोड होना आवश्यक है।
  • राज्य स्तरीय स्कूटनी में संध्या जनक डाटा के कारण की जानकारी दी जाएगी।
  • समय-समय पर प्रदर्शित किए जाने वाली विभिन्न सूचनाओं से संबंधित जानकारी संस्था द्वारा लॉगिन करके प्राप्त की जा सकती है।
  • संस्थानों को छात्र का आवेदन ऑनलाइन प्राप्त करना, वेरीफाई करना एवं अग्रसारित करने की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • यदि कोई छात्र परीक्षा में असफल हो जाता है या फिर संस्था छोड़ कर चला जाता है तो इस स्थिति में इस बात की जानकारी संस्था द्वारा स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाइन अंकित करनी होगी।
  • छात्रों का आवेदन अग्रसारित करते समय यह सुनिश्चित करना अनिवार्य है कि छात्रों के द्वारा चुने गए पाठ्यक्रमों की फीस संस्था द्वारा अंकित की गई हो।
  • छात्रों का विवरण ऑनलाइन प्राप्त होने के उपरांत संस्था द्वारा छात्र का ठीक ढंग से परीक्षण करने के उपरांत ही छात्र का आवेदन पत्र अग्रसारित किया जाए।
  • वर्ष 2022 के सभी नवीन छात्रों को अपने आवेदन में आधार नंबर तथा निविकरण छात्रों को विश्वविद्यालय नामांकन संख्या एवं बोर्ड पंजीयन क्रमांक भरना होगा।

प्रदेश से बाहर अध्ययनरत उत्तर प्रदेश के मूल निवासी छात्र/छात्राओं एवं संस्था के लिए दिशा निर्देश

  • वह संस्थान जो प्रदेश के बाहर स्थित हैं उनको छात्रवृत्ति पोर्टल पर जाकर इंस्टिट्यूट सेक्शन में दिए गए ऑप्शन के माध्यम से ऑनलाइन अपनी संस्था का आवेदन करना होगा।
  • संस्था के लिए लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड प्राप्त करने के लिए निर्धारित प्रारूप पर आवेदन पत्र की कॉपी सभी अभिलेखों के साथ dd.dir3.sw@dirsamajkalyan.in पर भेजनी होगी।
  • केवल प्रदेश से बाहर शासकीय एवं शासकीय सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थान में अध्ययनरत छात्र ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके अलावा अन्य प्रदेशों में अनुसूचित जाति/जनजाति एवं सामान्य वर्ग के छात्र ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • वह सभी छात्र दो प्रदेश से बाहर अध्ययनरत हैं उन छात्रों का आवेदन सामान्य वर्ग के अंतर्गत तभी मान्य होगा जब उत्तर प्रदेश राज्य की आरक्षित श्रेणी में ना आते हों।
  • वह छात्र जो आय सीमा अथवा अन्य कारणों से बिना शुल्क के प्रवेशित है उनको इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा
  • छात्र जो किसी और छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं वह भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पाचन नहीं है
  • सभी छात्रों को अपना आधार नंबर एवं नवीकरण के छात्रों को एनरोलमेंट नंबर दर्ज करना अनिवार्य है।
  • प्रदेश से बाहर स्थित केवल शासकीय एवं शासकीय सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों को समय सीमा के अंतर्गत छात्रवृत्ति वेबसाइट पर निर्धारित लॉगइन स्वयं ऑनलाइन आवेदन कर मास्टर डेटाबेस में सम्मिलित होना अनिवार्य है।
  • समय सीमा समाप्त होने पर मास्टर डाटा में संस्था सम्मिलित करने का कोई भी अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • मैनेजमेंट कोटा/एडमिशन के अंतर्गत शिक्षण संस्थान में प्रवेश छात्र छात्र वृत्ति प्राप्त करने के लिए पात्र नहीं है।
  • मास्टर डेटाबेस में सम्मिलित संस्थान के अनुसूचित जाति/जनजाति एवं सामान्य वर्ग के छात्र ही आवेदन कर सकते हैं।
  • संस्था द्वारा प्राप्त आवेदनों को वेरीफाई कर कर अग्रसारित करना अनिवार्य होगा।
  • इसी के साथ छात्र के गृह जनपद के जिला समाज कल्याण अधिकारी को समस्त अभिलेखों सहित हार्ड कॉपी भी संस्थान के सत्यापन के उपरांत भेजा जाना अनिवार्य होगा।
  • शैक्षणिक संस्थान को छात्रवृत्ति पोर्टल पर अपनी शुल्क का विवरण दर्ज करना अनिवार्य होगा।
  • शुल्क में केवल अनिवार्य वापस किए जाने वाले शुल्क ही सम्मिलित किए जाएंगे।
  • शुल्क में छात्रावास, मेष शुल्क तथा कॉशन मनी सम्मिलित नहीं होंगे।
  • केवल उन्हीं संस्थानों के छात्र इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं जो संस्थाएं मास्टर डाटा में सम्मिलित है।
  • संस्थानों द्वारा छात्र से आवेदन पत्र जमा करवाने के उपरांत छात्र को पावती देना होगा।

Helpline Number For UP Scholarship Status

हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको यूपी स्कॉलरशिप से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर 18001805131, 18001805229 है।

Leave a Comment