यूपी प्रवीण योजना 2022-23 कैसे उठा सकते हैं लाभ, पात्रता, क्रियान्वयन प्रक्रिया जाने

UP Praveen Yojana 2022-23 | उत्तर प्रदेश प्रवीण योजना ऑनलाइन आवेदन, उद्देश्य एवं लाभ | Uttar Pradesh Praveen Yojana Apply Online | UP Praveen Yojana उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ जी अपने राज्य के विद्यार्थियों को पढ़ाई करते दौरान ही उनमें कौशल विकास उत्पन्न करने के लिए एक नई योजना शुरू करने जा रहे है। इस योजना का नाम यूपी प्रवीण योजना 2022-23 है। इस योजना के माध्यम 10वीं एवं 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को स्वावलंबी बनाने के लिए उनके विद्यालयों में पढ़ाई के दौरान ही कौशल विकास मिशन के सर्टिफिकेट कोर्सेज को संचालित किए जाएंगे। यदि आप उत्तर प्रदेश के विद्यार्थी है और प्रवीण योजना 2022 के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं। तो आइए और हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए। क्योंकि हम आपको अपने इस लेख में इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तारपूर्वक बताने जा रहे हैं।

UP Praveen Yojana

Uttar Pradesh Praveen Yojana 2022-23

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने शिक्षा विभाग एवं कौशल विकास मिशन के साझा प्रयास से  यूपी प्रवीण योजना 2022-23 को नियोजित किया है। इस योजना के तहत प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में 10वीं एवं 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र-छात्रों के लिए कौशल विकास मिशन के सर्टिफिकेट कोर्सेज को निशुल्क संचालित किया जाएगा। प्रदेश में राजकीय स्कूलों के विद्यार्थियों में जॉब वोकेशनल ट्रेनिंग के माध्यम से जॉब रेडी स्किल्स डेवलप किया जाएगा। यानी यह कोर्स छात्र 10वीं एवं 12वीं कक्षा की पढ़ाई करते समय कार्य दिवस के दौरान कर सकेंगेUP Parveen Yojana 2022-2023 के माध्यम से विद्यार्थियों को माध्यमिक स्तर की शिक्षा के साथ-साथ कौशल एवं राष्ट्रीय प्रेम की भावना विकसित करने वाली गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जाएगी। ताकि वह अगर किसी कारणवश 10वीं या 12वीं के बाद अपनी शिक्षा को छोड़ते हैं तो उनके पास नौकरी या रोजगार प्राप्त करने के लिए एक सर्टिफिकेट कौशल होगा।

प्रेरणा पोर्टल यूपी

प्रदेश के 21000 विद्यार्थियों को वोकेशनल ट्रेनिंग के द्वारा बनाया जाएगा स्कील्ड

उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा Parveen Yojana UP 2022-23 के तहत 150 स्कूलों का चयन किया जाएगा। जिसमें प्रत्येक जिले के दो स्कूल एक हायर सेकेंड्री ब्वायज स्कूल और दूसरा हायर सेकेंडरी गर्ल्स स्कूल शामिल होंगे। इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली ट्रेनिंग विद्यार्थियों को बिल्कुल निशुल्क प्रदान की जाएगी। सरकार का सन् 2022-23 में इस योजना के माध्यम से नवी कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के 21000 छात्रों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके स्वावलंबी बनाना का लक्ष्य है।

विद्यार्थियों को 11 ट्रेंडों की दी जाएगी ट्रेनिंग

अब प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों के 10वीं एवं 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र अपनी पढ़ाई के साथ साथ कौशल विकास मिशन के सर्टिफिकेट कोर्सेज को कर सकेंगे। कौशल विकास मिशन के डायरेक्ट आंद्रा वामसी जी ने बताया है कि सरकार यूपी प्रवीण योजना 2022-23 के माध्यम से विद्यार्थियों को 11 विभिन्न ट्रेडों की ट्रेनिंग प्रदान करेगी। जिसमें आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स, ब्यूटी एंड वैलनेस, ओडीओपी, रिटेल, ऑटोमोबाइल आदि का प्रशिक्षण शामिल होगा। विद्यार्थियों को ट्रेनिंग पूरी कर लेने के बाद सर्टिफिकेट भी प्रदान किए जाएंगे। ताकि वह इन सर्टिफिकेट के माध्यम से पढ़ाई छोड़ने के बाद भी एक बेहतर रोजगार प्राप्त कर सकें।

UP Scholarship Online Form

UP Praveen Yojana 2022-23 Highlights

योजना का नामयूपी प्रवीण योजना
शुरू की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
सहयोगीशिक्षा विभाग एवं कौशल विकास मिशन
लाभार्थी10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र- छात्रा
उद्देश्यवोकेशनल ट्रेनिंग के माध्यम से जॉब रेडी स्किल्स डेवलप करना
साल2022
राज्यउत्तर प्रदेश
चयनित स्कूलों की संख्या150 (प्रत्येक जिले से 2)
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लॉन्च की जाएगी

Praveen Yojana 2022-23 का उद्देश्य

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का प्रवीण योजना यूपी को प्रदेश में लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य  माध्यमिक विद्यालयों के 10वीं एवं 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं के लिए कौशल विकास मिशन के सर्टिफिकेशन कोर्स को पढ़ाई करते समय ही संचालित करना है। ताकि अगर कोई छात्र किसी वजह से अपनी शिक्षा को बीच में छोड़ता है तो भविष्य में उसके पास रोजगार करने हेतु एक स्किल सर्टिफिकेट हो। जिसके माध्यम से वह अपनी कुशलता के अनुसार एक बेहतर रोजगार प्राप्त कर सकें। अब प्रदेश में Praveen Yojana 2022-23 के द्वारा माध्यमिक विद्यालयों के छात्र का वोकेशनल ट्रेनिंग के माध्यम से जॉब रेडी स्किल डेवलप हो सकेगा। जिससे वह भविष्य के लिए रोजगार प्राप्त करने हेतु आत्मनिर्भर एवं सशक्त बन सकेंगे। यह योजना विद्यार्थियों को पढ़ाई करते समय  ही 11 विभिन्न ट्रेंडों की ट्रेनिंग प्रदान करेगी जो प्रदेश के विद्यार्थियों में कौशल को बढ़ावा देगी।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 

यूपी प्रवीण योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने शिक्षा विभाग एवं कौशल विकास मिशन के साझा प्रयास से उत्तर प्रदेश में प्रवीण योजना की एक अनोखी परिकल्पना की है।
  • इस योजना के तहत राज्य के सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में कौशल विकास मिशन के सर्टिफिकेट कोर्सेज को संचालित किया जाएगा।
  • यह कोर्सेज 10वीं एवं 12वीं कक्षा में अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए कार्य दिवस में संचालित किए जाएंगे।
  • Uttar Pradesh Praveen Yojana 2022-23 का मुख्य लक्ष्य 10वीं एवं 12वीं कक्षा के बाद पढ़ाई छोड़ने वाले विद्यार्थियों को रोजगार प्रदान करवाने के लिए एक सर्टिफाइड कौशल प्रदान करना है।
  • यूपी के माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा इस योजना के तहत 150 स्कूलों का चयन किया जाएगा।
  • राज्य के प्रत्येक जिले में 2 स्कूल चुने जाएंगे जिसमें एक हायर सेकेंडरी ब्वायज स्कूल होगा और दूसरा हायर सेकेंडरी गर्ल्स स्कूल होगा।
  • इस योजना के माध्यम से विद्यार्थियों को 11 विभिन्न ट्रेडों जैसे-आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स, ब्यूटी एंड वैलनेस, ओडीओपी, रिटेल, ऑटोमोबाइल आदि की ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।
  • सन् 2022-23 तक इस योजना के माध्यम से 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के 21000 छात्रों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके लाभान्वित किया जाएगा।
  • योगी सरकार का इस योजना को शुरू करने का निर्णय बहुत ही सराहनीय है क्योंकि इसके माध्यम से विद्यार्थी शिक्षा प्राप्त करते समय ही अपनी योग्यता अनुसार कौशल प्रशिक्षण भी प्राप्त कर सकेंगे।

प्रवीण योजना के तहत आवेदन करने हेतु पात्रता

  • आवेदक विद्यार्थी को सरकारी माध्यमिक स्कूल का विद्यार्थी होना चाहिए।
  • 10वीं एवं 12वीं कक्षा के छात्र ही इस योजना के तहत आवेदन करने के पात्र हैं।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • 10वीं/12वीं कक्षा में अध्ययनरत होने का प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  •  बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

यूपी प्रवीण योजना 2022-23 के तहत आवेदन कैसे करें?

अभी केवल मुख्यमंत्री जी ने UP Praveen Yojana 2022-23 को शुरू करने की घोषणा की है। जल्द ही इस योजना को प्रदेश में लागू कर दिया जाएगा। जैसे ही सरकार इस योजना को प्रदेश में लागू करेगी और इस योजना से जुड़ी आवेदन प्रक्रिया को सार्वजनिक करेगी तो हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे। इसलिए आपसे निवेदन है कि हमारे इस लेख के साथ जुड़े रहे।

Leave a Comment