यूपी पत्रकार पेंशन योजना: 60 वर्ष से अधिक उम्र के पत्रकारों को मिलेगी पेंशन

UP Patrakar Pension Yojana Details | यूपी पत्रकार पेंशन योजना क्या है, जानिए उत्तर प्रदेश पत्रकार पेंशन योजना के लाभ, पात्रता एवं आवेदन प्रक्रिया | जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि देशभर में हो रही गतिविधियों की जानकारी एवं सूचनाएं पत्रकारों के माध्यम से नागरिकों तक पहुंचती है। जिसके लिए पत्रकार बहुत मेहनत एवं जज्बे से काम करते हैं। उनकी इसी मेहनत एवं जज्बे को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने अपने राज्य के पत्रकारों को पेंशन देने के लिए एक योजना को शुरू करने का निर्णय लिया है। इस योजना का नाम UP Patrakar Pension Yojana है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के 60 साल या इससे अधिक आयु के पत्रकारों को पेंशन दी जाएगी। जिससे वृद्ध पत्रकार पेंशन प्राप्त करके अच्छे से अपनी वृद्धावस्था को बिता सके। तो आइए और हमारे साथ जानिए कि क्या है यूपी पत्रकार पेंशन योजना और किन‌ पत्रकारों को मिलेगा इस योजना का लाभ ‌आदि।

UP Patrakar Pension Yojana

यूपी पत्रकार पेंशन योजना 2022

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने अपने राज्य में UP Patrakar Pension Yojana को शुरू करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय उत्तराखंड सरकार की तर्ज पर लिया गया है। क्योंकि पिछले महीने जुलाई में उत्तराखंड सरकार ने भी अपने राज्य के 60 साल से अधिक आयु के पत्रकारों को पेंशन योजना के दायरे में लाने की घोषणा की थी। इस योजना के माध्यम से प्रदेश में 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के पत्रकारों को पेंशन दी जाएगी। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने यह बताया है कि शासन ने इस आशय का आदेश जारी कर दिया है। जिसके लिए अब सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के अपर निदेशक अंशुमान राम त्रिपाठी की ओर से एक परिपत्र जारी किया गया है। इस परिपत्र में राज्य के सभी जिलों के सूचना अधिकारियों से 60 साल या इससे अधिक आयु के पत्रकारों का विवरण एक सप्ताह के अंदर देने को कहा गया है। अगर हम अपने शब्दों में कहें तो यूपी पत्रकार पेंशन योजना के माध्यम से राज्य के हजारों पत्रकारों को उनके कर्तव्य भरे पत्रकारिता के सफर का बुढ़ापे में पेंशन के रूप में योगदान मिलने जा रहा है ‌

यूपी परिवार कल्याण कार्ड

UP Patrakar Pension Yojana Key Highlights

योजना का नामयूपी पत्रकार पेंशन योजना
शुरू की जा रही हैमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
संबंधित विभागसूचना एवं जनसंपर्क विभाग
लाभार्थीप्रदेश के 60 साल या इससे अधिक आयु के पत्रकार
उद्देश्यपेंशन प्रदान करना
साल2022
राज्यउत्तर प्रदेश
अधिकारिक वेबसाइटअभी ज्ञात नहीं है

यूपी पत्रकार पेंशन योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री जी का यूपी पत्रकार पेंशन योजना को उत्तर प्रदेश में शुरू करने का मुख्य उद्देश्य 60 साल या इससे अधिक आयु के पत्रकारों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है‌। यह आर्थिक सहायता उन्हें पेंशन के रूप में प्रदान की जाएगी। ताकि वह पेंशन की राशि प्राप्त करके अपने जीवन को अच्छे से बिता सकें। क्योंकि पत्रकार अपनी जीवन काल में नागरिकों के लिए जानकारियों एवं खबरों को इकट्ठा करने के लिए बहुत संघर्ष करते हैं और उनके संघर्ष करने का एक ही उद्देश्य होता है कि वह इन जानकारियों एवं खबरों के माध्यम से देश में रहने वाले नागरिकों का भला कर सके। इसलिए अब उत्तर प्रदेश सरकार ने भी पत्रकारों के प्रति अपने कर्तव्यों को निभाने के लिए अपने राज्य के 60 साल या इससे अधिक आयु के पत्रकारों को UP Patrakar Pension Yojana के माध्यम से पेंशन देने का निर्णय लियाहै। यह पेंशन की राशि पत्रकारों के कर्तव्य को समर्पित होगी।

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना

उत्तर प्रदेश पत्रकार पेंशन योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने यूपी पत्रकार पेंशन योजना को शुरू करने का फैसला लिया है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के 60 साल या इससे अधिक आयु के पत्रकारों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • यह आर्थिक सहायता सरकार द्वारा उन्हें पेंशन के रूप में दी जाएगी।
  • मुख्यमंत्री जी ने उत्तराखंड सरकार की तर्ज पर इस योजना को शुरू करने का निर्णय लिया है। क्योंकि पिछले महीने जुलाई में उत्तराखंड सरकार ने अपने राज्य के 60 साल से अधिक आयु के पत्रकारों को पेंशन योजना के दायरे में लाने की घोषणा की थी।
  • सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के अपर निदेशक अंशुमान राम त्रिपाठी की ओर से इस योजना के संबंध में प्रदेश में एक परिपत्र भी जारी किया गया है।
  • इस परिपत्र में प्रदेश के सभी जिलों के सूचना अधिकारियों से एक सप्ताह के अंदर 60 साल या इससे अधिक आयु के पत्रकारों का विवरण देने को कहा गया है।
  • अब Uttar Pradesh Patrakar Pension Yojana के माध्यम से प्रदेश के बूढ़े पत्रकार पेंशन राशि प्राप्त करके अपने बुढ़ापे को अच्छे से व्यतीत कर सकेंगे।
  • प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के द्वारा पत्रकारों के संघर्ष भरे पत्रकारिता के सफर का बुढ़ापे में पेंशन के रूप में योगदान दिया जा रहा है।

UP Patrakar Pension Yojana के तहत पात्रता मानदंड

  • आवेदनकर्ताओं को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना जरूरी है।
  • केवल पत्रकार ही इस योजना के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।
  • पत्रकार की आयु 60 साल या इससे अधिक की होनी चाहिए।
  • पत्रकारिता का प्रमाण-पत्र होना चाहिए है। जिससे उसके अनुभव के बारे में प्रमाणित किया जा सके।

UP Pension Scheme

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पत्रकारिता का प्रमाण-पत्र
  • बैंक खाता विवरण

यूपी पत्रकार पेंशन योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने अभी केवल UP Patrakar Pension Yojana को शुरू करने का निर्णय लिया है। जल्द ही इस योजना का प्रारूप तैयार किया जाएगा और इसे प्रदेश में लागू कर दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार जब इस योजना को प्रदेश में लागू कर देगी। तो इस योजना के तहत आवेदन से जुड़ी जानकारी को भी सार्वजनिक करेगी। इसलिए आपको इस योजना के तहत आवेदन से जुड़ी प्रक्रिया जानने के लिए इस योजना के लागू होने  का इंतजार करना होगा।

Leave a Comment