यूपी मिशन रोजगार 2021: ऑनलाइन आवेदन, UP Mission Rojgar रजिस्ट्रेशन

UP Mission Rojgar Yojana | यूपी मिशन रोजगार ऑनलाइन आवेदन | उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना एप्लीकेशन फॉर्म |  UP Mission Rojgar Yojana In Hindi

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी राज्य के बेरोजगार युवाओ को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए यूपी मिशन रोजगार योजना को आरम्भ करने जा रहे है। उत्तर प्रदेश के जिन शिक्षित युवाओ की नौकरी कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से हुए लॉक डाउन के समय चली गयी है उन शिक्षित बेरोजगार युवाओ को राज्य सरकार द्वारा रोजगार मुहैया कराया जायेगा। तो चलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस UP Mission Rojgar Yojana के जुड़ी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया ,पात्रता ,दस्तावेज़ ,दिशा निर्देश आदि प्रदान करने जा रहे है अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े और योजना का लाभ उठाये।

UP Mission Rojgar Yojana 2021

इस योजना का शुभारम्भ दीवाली के तुरंत बाद पूर्णरूप से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा किया जायेगा। फ़िलहाल इस समय इस योजना को पूर्णरूप से शरू करने के लिए राज्य सरकार द्वारा तैयारी की जा रही है। इस UP Mission Rojgar Yojana 2021 के अंतर्गत राज्य सरकार  नवम्बर 2020 से मार्च 2021 तक उत्तर प्रदेश के 50 लाख शिक्षित बेरोजगार युवाओ को रोजगार के अवसर प्रदान करेगी। राज्य के जिन युवाओ की नौकरी लॉक डाउन में चली गयी है उन्हें वापस मिल सकेगी और उन्हें आय का साधन पुनः प्राप्त होगी। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है अथवा उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना 2021 में लाभान्वित होना चाहते है तो उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। राज्य सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने से  राज्य के निजी क्षेत्रो में स्वरोजगार के नये अवसर सृजित हो सकेंगे।

यूपी मिशन रोजगार

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना

यूपी मिशन रोजगार 24.30 लोगों को मिला रोजगार

यूपी सरकार द्वारा यूपी मिशन रोजगार आरंभ किया गया था। जिसके अंतर्गत सभी बेरोजगार नागरिकों को रोजगार प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत अब तक प्रदेश के लाखों लोगों को नौकरी एवं स्वरोजगार से जोड़ा जा चुका है।5 दिसंबर 2020 से 7 जनवरी 2021 तक 24.30 लाख बेरोजगार नागरिकों को रोजगार और स्वरोजगार के अवसर प्रदान किए गए हैं। इसी के साथ यूपी मिशन रोजगार योजना के अंतर्गत 35.35 करोड मानव दिवस सृजित किए गए हैं।इस योजना के अंतर्गत अब तक 69,691 बेरोजगार युवाओं की भर्ती की गई है। जिसमें से 2,259 आउटसोर्सिंग के माध्यम से तथा 36,868 संविदा के माध्यम से कि गई है। लगभग 4,57,628 नागरिकों को स्वरोजगार करने के लिए मदद प्रदान की गई है।

  • यूपी मिशन रोजगार योजना के अंतर्गत 59,728 युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। अब तक 17,57,489 युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार प्रदान किया गया है। कुल मिलाकर अब तक 24,30,793 नागरिकों को रोजगार एवं स्वरोजगार प्रदान किए गए है।
  • पहली बार ऐसा हुआ है कि राज्य में इतने बड़े संख्या में लोगों को रोजगार प्रदान किए गए हैं। यूपी मिशन रोजगार योजना के अंतर्गत सरकारी विभाग के खाली पदों पर भी बेरोजगार नागरिकों को नियुक्त किया जाएगा। लगभग 5 लाख से अधिक पद खाली है। जिन्हें इस योजना के अंतर्गत भरा जाएगा।

यूपी मिशन रोजगार 5 दिसंबर को होगा आरंभ

उत्तर प्रदेश सरकार 5 दिसंबर 2020 से यूपी मिशन रोजगार का आरंभ करने जा रही है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार साल के अंत तक 50 लाख युवाओं को रोजगार प्रदान करेगी। इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के युवाओं को रोजगार तथा स्व रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। यूपी मिशन रोजगार के अंतर्गत प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार, कौशल परीक्षण और अप्रेंटिसशिप के माध्यम से रोजगार प्रदान किए जाएंगे। यूपी मिशन रोजगार के अंतर्गत रोजगार पैदा करने के लिए सरकार द्वारा भूमि आवंटन भी किया जाएगा और इसी के साथ विभिन्न प्रकार के लाइसेंस और अनुमति को प्रदान करके भी रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।

UP Mission Rojgar Yojana 2021 In Highlights

योजना का नामयूपी मिशन रोजगार
इनके द्वारा लॉन्च किया गयामुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा
उद्देश्यराज्य के युवाओ को रोजगार प्रदान करना
लाभार्थीयूपी के बेरोजगार युवा

रोजगार मेलों का आयोजन

यूपी मिशन रोजगार को सफल बनाने के लिए प्रत्येक विभाग, संगठन आदि के कार्यालयों में हेल्प डेस्क की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस सुविधा के माध्यम से उस विभाग से संबंधित रोजगार स्वरोजगार और कौशल परीक्षण से जुड़ी जानकारी प्रदान की जाएगी। प्रत्येक विभाग में नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा और इस योजना का संचालन औद्योगिक विकास आयुक्त द्वारा किया जाएगा। हर महीने मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय कमेटी इस योजना की मॉनिटरिंग करेगी और प्रत्येक जनपद में एक समिति होगी जो इस योजना का कार्यान्वयन करेगी। इस योजना के अंतर्गत रोजगार मेलों का आयोजन भी किया जाएगा और पहले से रुकी भर्ती को भी आगे बढ़ाया जाएगा। UP Mission Rojgar के अंतर्गत कौशल विकास मिशन ऑनलाइन लर्निंग कोर्स भी प्रदान करेगी। जिससे कि प्रदेश के युवाओं का कौशल विकास होगा और उन्हें रोजगार प्राप्त होंगे। यह पाठ्यक्रम प्रदेश सरकार द्वारा निशुल्क प्रदान किए जाएंगे।

UP Mission Rojgar

यूपी मिशन रोजगार को लेकर जारी किए गए शासनादेश

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयास किया जा रहा है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी मिशन रोजगार योजना का आरंभ किया गया था। उत्तर प्रदेश सरकार ने मिशन रोजगार को लेकर शासनादेश जारी कर दिए हैं। जिसके अंतर्गत जिले के अंदर ही बेरोजगार युवाओं को नौकरी प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से बेरोजगारी की दर में भी गिरावट आएगी। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के 4 साल के कार्यकाल में उन्होंने लगभग 400000 लोगों को नौकरी प्रदान कि है। इस योजना के अंतर्गत 5000000 युवाओं को नौकरी देने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

यूपी मिशन रोजगार कार्यान्वयन

प्रदेश के 75 जिलों के अधिकारियों से योजना का कार्यान्वयन के लिए डाटाबेस तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। यूपी मिशन रोजगार योजना के अंतर्गत सरकारी नौकरी, स्वरोजगार तथा प्रशिक्षण के माध्यम से रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए अधिकारियों से डेटाबेस तैयार करने के लिए कहा गया है। यूपी मिशन रोजगार की नोडल एजेंसी जिला सेवायोजना होगी। सभी नोडल अधिकारियों को अपने अपने जिले में रोजगार उपलब्ध कराने का प्रबंध करना होगा। सरकार द्वारा यह भी निर्देश दिए गए हैं कि सभी स्वरोजगार योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के लिए एक वेबसाइट का निर्माण भी किया जाएगा। इस वेबसाइट पर सभी स्वरोजगार योजनाओं की जानकारी होगी तथा उनमें आवेदन करने के विकल्प भी होंगे।

यूपी मिशन रोजगार विस्तार

यूपी मिशन रोजगार योजना के अंतर्गत स्वरोजगार, कौशल प्रशिक्षण और अप्रेंटिसशिप के जरिए युवाओं को रोजगार मुहैया कराया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत भूमि आवंटन तथा लाइसेंस और अप्रूवल प्रदान किए जाएंगे। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 50000 युवाओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर के पाठ्यक्रम को निशुल्क प्रदान किया जा रहा है। सरकार द्वारा युवाओं को वैश्विक स्तर से लेकर जिला स्तर तक रोजगार प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

मिशन रोजगार के अंतर्गत विभागों के नाम

मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी द्वारा विभागों को इस योजना के कार्यान्वयन के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। वह विभाग कुछ इस प्रकार है।

  • राजस्व परिषद
  • कृषि उत्पादन आयुक्त
  • अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त
  • समस्त अपर मुख्य सचिव
  • प्रमुख सचिव
  • सचिव
  • समस्त विभाग अध्यक्ष
  • मंडलायुक्त और जिलाधिकारी

इस योजना को सफल बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने विभिन्न विभागों, संगठनों, स्वयंसेवी संस्थाओं, निगमों परिषदों, वार्डो, प्रदेश सरकार के विभिन्न स्थानीय निकायों, विकास प्राधिकरण और औद्योगिक विकास प्राधिकरण को शामिल किया है।

यूपी मिशन रोजगार योजना 2021 का उद्देश्य

जैसे की आप सभी लोग जानते है कि पुरे भारत देश में कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के कारण लॉक डाउन की स्थिति बनी हुई थी जिसकी वजह से बहुत से युवाओ की नौकरी भी चली गयी थी अब उन युवाओ को दोबारा से रोजगार प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार यूपी मिशन रोजगार को आरभ करने जा रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के जिन युवाओ की नौकरी चली गयी है उन बेरोजगार युवाओ को दोबारा से रोजगार के अवसर प्रदान करना और उनके भविष्य को बेहतर बनाना। उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना 2021 के ज़रिये राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओ को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना। 

UP Mission Rojgar Yojana में वेब पोर्टल और मोबाइल ऍप

उत्तर प्रदेश में नौकरी का एक डाटाबेस तैयार करने के लिए एक नया मोबाइल ऐप और वेब पोर्टल तैयार किया जा रहा है। यह मोबाइल ऐप व ऑफिसियल वेबसाइट डायरेक्टरेट ऑफ ट्रेनिंग एंड एम्प्लॉयमेंट द्वारा बनायीं जा रही है इस योजना के तहत इस ऑफिसियल वेबसाइट और मोबाइल ऍप पर हर 15 दिन में रोजगार से संबंधित आंकड़े अपडेट किए जाएंगे। इस मोबाइल ऍप और वेब पोर्टल के माध्यम से राज्य के युवाओ काफी प्राप्त होगा। और राज्य के युवा अपने लिए रोजगार खोज पाएंगे।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना 2021 के लाभ व विशेषताएं

  • इस योजना का लाभ राज्य के उन युवाओ को प्रदान किया जायेगा। जिनकी लॉक डाउन में नौकरी छूट गयी है।
  • यूपी मिशन रोजगार 2021 के अंतर्गत राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश के 50 लाख युवाओ को रोजगार के अवसर प्रदान करने का लक्ष्य रखा है।
  • मुख्यमंत्री जी के द्वारा इस मिशन को नवम्बर 2020 से मार्च 2021 तक जोरो शोरो से चलाया जायेगा।
  • कोरोनवायरस के कारण होने वाली आर्थिक मंदी के कारण मिशन रोज़गार को शुरू किया जा रहा है।
  • इस योजना के ज़रिये राज्य के बेरोजगार युवाओं और पिछले कुछ महीनों में अपनी नौकरी खो चुके युवाओ को नौकरियों के लिए आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जायेगा।
  • उत्तर प्रदेश के युवा सरकारी विभागों, परिषदों, निगमों में रोजगार प्राप्त करने के लिए इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे।
  • UP Mission Rojgar Yojana 2021 को आत्मनिर्भर भारत योजना के साथ जोड़ा जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक विभाग और सभी संगठनों तथा  प्राधिकरण के कार्यालय में एक रोजगार हेल्प डेस्क भी स्थापित किया जायेगा।  इस हेल्प डेस्क के माध्यम से राज्य के युवाओ विभिन्न विभागों द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न रोजगार कार्यक्रमों और संभावित नौकरी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

UP Mission Rojgar Yojana 2021 की पात्रता

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत केवल राज्य के उन युवाओ को पात्र माना जायेगा। जो बेरोजगार है या फिर जो युवा कोरोना वायरस महामारी के समय  अपनी नौकरी खो चुके है।

यूपी मिशन रोजगार 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस यूपी मिशन रोजगार 2021 के अंतर्गत रोजगार के अवसर प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे |

यूपी मिशन रोजगार
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको यूपी मिशन रोजगार ऑनलाइन आवेदन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप यूपी मिशन रोजगार में ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

Leave a Comment