यूपी काशी दर्शन योजना जल्द शुरू होगी, श्रद्धालु ₹500 में कर सकेंगे काशी दर्शन

UP Kashi Darshan Yojana:- धार्मिक और आध्यात्मिक शहरों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश में एक नई योजना शुरू की जा रही है। जिसका नाम यूपी काशी दर्शन योजना है। इस योजना के तहत अयोध्या आने वाले पर्यटक और श्रद्धालु कम समय होने पर भी काशी दर्शन कर सकेंगे। यह योजना वाराणसी के पर्यटकों और श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि को देखते हुए बनाई गई है। यूपी काशी दर्शन योजना के माध्यम से केवल 500 रुपए में पर्यटकों और श्रद्धालुओं को काशी के दर्शन कराएं जाएंगे। इस योजना में काशी के 5 प्रमुख स्थलों को शामिल किया जाएगा।

किन पांच स्थलों के कराएं जाएंगे दर्शन? और UP Kashi Darshan Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए क्या करना होगा? इन सभी से जुड़ी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। तो आईए विस्तार से जानते हैं यूपी काशी दर्शन योजना के बारे में।

UP Kashi Darshan Yojana 2024 

UP Kashi Darshan Yojana 2024 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा अयोध्या से आने वाले पर्यटकों के लिए काशी दर्शन योजना की योजना बनाई है। इस योजना के माध्यम से सिर्फ 500 रुपए में श्रद्धालुओं और पर्यटकों को काशी दर्शन कराए जाएंगे। काशी दर्शन के लिए पास बनेगा जिससे AC इलेक्ट्रिक बस से काशी के प्रमुख स्थलों का दर्शन कराया जाएगा। काशी दर्शन के इस टूर का संचालन वाराणसी में सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड द्वारा किया जाएगा। इस टूर में काशी के पांच प्रमुख स्थलों को शामिल किया जाएगा। यूपी में अयोध्या, काशी, मथुरा समेत धार्मिक और आध्यात्मिक स्थलों में पर्यटकों और श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि को देखते हुए यह खास योजना तैयार की गई है। इस योजना के तहत श्रद्धालु और पर्यटक मात्र 500 रुपए में काशी के दर्शन कर सकेंगे। 

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना

यूपी काशी दर्शन योजना 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम  UP Kashi Darshan Yojana
शुरू की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा  
लाभार्थी  श्रद्धालु और पर्यटक
उद्देश्य  धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा देना
लाभकेवल 500 रुपए में पर्यटकों और श्रद्धालुओं को काशी के दर्शन
राज्यउत्तर प्रदेश  
आवेदन प्रक्रिया  ऑनलाइन ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट  जल्द लॉन्च होगी

UP Kashi Darshan Yojana का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा काशी दर्शन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य धार्मिक और आध्यात्मिक शहरों में पर्यटन को बढ़ावा देना है। किसी योजना के माध्यम से सिर्फ 500 रुपए में श्रद्धालु और पर्यटकों को काशी दर्शन कराया जाएगा। क्योंकि कई बार आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण श्रद्धालु काशी के प्रमुख स्थलों का दर्शन नहीं कर पाते हैं। लेकिन अब सिर्फ 500 में श्रद्धालु AC इलेक्ट्रिक बस से काशी के प्रमुख स्थलों का दर्शन कर सकेंगे।

इन 5 स्थलों के कराए जाएंगे दर्शन

यूपी काशी दर्शन योजना के तहत केवल 500 रुपए में काशी दर्शन कराने के लिए पांच स्थलों को चुना गया है जिनमें से श्री काशी विश्वनाथ मंदिर, काशी के कोतवाल काल भैरव, दुर्गा मंदिर, संकटमोचन का दर्शन कराया जाएगा। काशी आने वाले पर्यटक और श्रद्धालु काशी की छवि बनाते हैं उसमें काशी के घाट होते हैं। इसका अनुभव उनको मिल सके इसके लिए काशी दर्शन योजना में भी नमो घाट को शामिल किया गया है। हाल ही में नमो घाट को विकसित किया गया है। पहले से काशी दर्शन के लिए चल रहे काशी दर्शन पास से भी इस योजना को जोड़ा जाएगा।

 उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड

वाराणसी रेलवे स्टेशन से होगी काशी दर्शन सेवा 

वाराणसी रेलवे स्टेशन से काशी दर्शन सेवा योजना शुरू होगी। ताकि यहां ट्रेन से पहुंचे श्रद्धालु और पर्यटक या दूसरे राज्य के लोग इसका लाभ ले सकें। निर्धारित शुल्क से वहीं पर काशी दर्शन का पास बन जाएगा। सरकार द्वारा इसके लिए ऑनलाइन टिकट बुक करने की योजना पर भी काम किया जा रहा है। पर्यटकों की सुविधा को देखते हुए बस में टोल फ्री नंबर भी जारी किया जाएगा। जिस पर कॉल कर पर्यटक जान सकेंगे कि वह कब और किस स्थल के दर्शन के लिए जा रहे हैं।

इस योजना से वाराणसी में श्रद्धालु और पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी

वाराणसी में काशी कॉरिडोर बनने के बाद से श्रद्धालु और पर्यटकों की संख्या बढ़ी है सरकार की यह प्लानिंग है कि दूसरे राज्यों के टूरिस्ट भी जो अयोध्या आने वाले हैं अगर काशी पहुंचे और उनके पास समय कम हो तो भी उनको काlम समय में काशी के प्रमुख स्थलों का दर्शन कराया जा सके। वाराणसी के मंडलायुक्त ने सिटी ट्रांसपोर्ट लिमिटेड की बैठक में इस योजना को स्वीकृति दी है। माना जा रहा है कि यह योजना वाराणसी में पर्यटक और श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ाने में लाभकारी साबित होगी। 

उत्तर प्रदेश काशी दर्शन योजना के लिए पात्रता

यूपी काशी दर्शन योजना के लिए कोई पात्रता निर्धारित नहीं की गई है किसी भी राज्य के नागरिक इस योजना का उठा सकते हैं। और मात्र 500 रुपए में एसी इलेक्ट्रिक बस के माध्यम से काशी के पांच प्रमुख स्थलों के दर्शन कर सकते हैं। अयोध्या आने वाले पर्यटक और श्रद्धालु कम समय होने पर भी इस योजना के तहत दर्शन कर सकेंगे।जिसके लिए पास बनवाना आवश्यक है।

UP Kashi Darshan Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

Rojgar Sangam Bhatta Yojana

यूपी काशी दर्शन योजना 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

अगर आप यूपी काशी दर्शन योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि अभी उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा काशी दर्शन योजना को लागू नहीं किया गया है जैसे ही उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को लागू किया जाएगा तो आप काशी दर्शन के लिए पास बनवाकर एसी इलेक्ट्रिक बस के माध्यम से काशी के पांच प्रमुख स्थलों के दर्शन कर सकेंगे। जल्द ही सरकार द्वारा इस योजना के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करने की सुविधा प्रदान की जाएगी और टोल फ्री नंबर भी जारी किया जाएगा।

FAQs

यूपी काशी दर्शन योजना 2024 के तहत कितने रुपए में काशी दर्शन कर सकेंगे?

यूपी  काशी दर्शन योजना के तहत केवल 500 रुपए में काशी के दर्शन कर सकेंगे।

UP Kashi Darshan Yojana के अंतर्गत कितने स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे?

UP Kashi Darshan Yojana के अंतर्गत पांच स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे जिनमें श्री काशी विश्वनाथ मंदिर, काशी कोटवाल काल भैरव, दुर्गा मंदिर,संकट मोचन का दर्शन और नमो घाट को शामिल किया गया है। 

उत्तर प्रदेश काशी दर्शन योजना का संचालन किसके द्वारा किया जाएगा? 

काशी दर्शन योजना का संचालन वाराणसी में सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड (City Transport Services Limited) द्वारा किया जाएगा। 

Leave a Comment