UP Free Bijli Yojana 2024: यूपी में मुफ्त बिजली के लिए आवेदन 31 जुलाई तक

UP Free Bijli Yojana

उत्तर प्रदेश के  योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य के किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली देने की योजना शुरू की है। जिसमें पंजीकरण कराने की तिथि को बढ़ा दिया गया है अब किसान UP Free Bijli Yojana के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन 15 जुलाई तक करा सकते हैं। शासन ने किसानों को एक बार फिर से योजना का लाभ लेने की पंजीकरण की सीमा 15 जुलाई कर दी है। जिसमें किसानों को प्रतिमाह 140 यूनिट के हिसाब से तिमाही में 420 यूनिट निशुल्क बिजली मिलेगी।

अगर आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के किसान है और अभी तक आपने उत्तर प्रदेश फ्री बिजली योजना 2024 का लाभ प्राप्त करने हेतु रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उत्तर प्रदेश मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कैसे करें से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। साथ ही आपको बताएंगे कि योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करने हेतु पात्रता क्या है, और किन-किन दस्तावेज की आवश्यकता होगी। UP Free Bijli Yojana 2024 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

UP Free Bijli Yojana 2024

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों के हित को देखते हुए राज्य के किसानों के लिए फ्री बिजली पाने के अवसर को 15 दिन और बढ़ा दिया है। अब राज्य के किसान 15 जुलाई तक अपना रजिस्ट्रेशन करा पाएंगे। नलकूप के विद्युत कनेक्शन पर नलकूप के अलावा किसान मीटर लगवाने के साथ ही केवाईसी पूर्ण करने के साथ ही एक एलइडी बल्ब और पंखा चला सकेंगे।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के सम्मानित किसानों के लिए शुरू की गई यूपी फ्री बिजली योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 30 जून 2024 थी। लेकिन अब 15 दिन और बढ़ोतरी करके पंजीकरण से छूट गए किसानों के लिए सरकार ने यह अवधि बढ़ाकर उन्हें राहत प्रदान की है हालांकि उपभोक्ता परिषद की ओर से निजी नलकूप वाले किसानों के लिए पंजीकरण की तिथि  2 माह तक बढ़ाने की डिमांड की गई थी। राज्य के जिन किसानों ने अब तक पंजीकरण नहीं करा पाएं है वह  अंतिम तिथि से पहले अपना पंजीकरण कराकर मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठा सकते है।   

UP Kisan Karj Rahat List

18th July Update:- मुफ्त बिजली आपूर्ति योजना में पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 जुलाई तक बढ़ी

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसान उपभोक्ता की सुविधा के लिए शुरू की गई मुफ्त बिजली आपूर्ति योजना में पंजीकरण करने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है। अब इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए बिजली उपभोक्ता किसान 31 जुलाई तक अपना पंजीकरण करा सकते है। इससे पहले इस योजना की अंतिम तिथि 15 जुलाई निर्धारित की गई थी। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान उपभोक्ता को पंजीकरण कराना जरूरी है। किसान उपभोक्ता इस योजना के तहत 31 मार्च 2023 तक का बकाया बिजली बिल एकमुश्त अथवा अधिकतम 6 किस्तों में पूरा भुगतान कर सकते हैं।

अब तक इस योजना का लाभ राज्य के 5 लाख किसान ले चुके हैं। उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष डॉ आशीष गोयल ने अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिए है कि गांव-गांव जाकर योजना का स्थानीय स्तर पर व्यापार प्रचार प्रसार किया जाए। और उप केंद्रो के बाहर इस योजना का बैनर लगाया जाए। जिससे न केवल किसान लाभान्वित होंगे बल्कि सरकार को भी उसका राजस्व मिल सकेगा। 

उत्तर प्रदेश फ्री बिजली योजना 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम  UP Free Bijli Yojana
शुरू की गई  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा
लाभार्थीराज्य के किसान  
उद्देश्यकिसानों को निशुल्क बिजली प्रदान करना  
आवेदन करने की अंतिम तिथि  15 जुलाई
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन  
आधिकारिक वेबसाइट  https://www.uppclonline.com/

12.10 लाख किसान ले सकेंगे योजना का लाभ

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार फ्री बिजली योजना के तहत राज्य के निजी नलकूप किसानों को मुक्त बिजली दे रही है जिसके लिए किसानों को अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है। UP Free Bijli Yojana का लाभ राज्य के 13 लाख किसानों को दिया जाना है अभी तक सिर्फ 90 हजार किसानों ने ही अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। उत्तर प्रदेश मुक्त बिजली योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 30 जून थी। लेकिन आखिरी समय में उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन की तरफ से 15 दिन की अवधि और बढ़ाकर किसानों को राहत प्रदान की गई है। ऐसे में राज्य के बचे हुए 12.10 लाख किसान इस योजना का लाभ ले सकेंगे।

किसानों को नहीं होने दी जाएगी कोई दिक्कत

UP Free Bijli Yojana के तहत छूटे हुए किसान 15 जुलाई तक आराम से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। और। इस योजना का भरपूर लाभ उठा सकते हैं। उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों के खेत में पैसा लिया है इस बार कोई भी किसान लाभ प्राप्त करने से ना चुके इसके लिए 15 जुलाई तक सभी किसान अपना रजिस्ट्रेशन करा ले। ताकि सरकार की मुफ्त बिजली योजना का भरपूर सदुपयोग कर सके। उन्होंने कहा है कि किसानों को किसी भी कीमत पर कोई दिक्कत नहीं होने दी जाएगी।

किसानों को बिजली योजना में मुफ्त बिजली देने के लिए रजिस्ट्रेशन की अवधि 15 दिन बढ़ाए जाने पर इस कदम का स्वागत किया है। ज्यादा दिन की छूट मिलने से कोई भी किसान इस योजना से वंचित नहीं रह पाएंगे। किसान एक अन्नदाता है और उसके लिए योजना की अवधि जितनी ज्यादा होगी उतना ही किसानों को फायदा मिल सकेगा। 

यूपी नि:शुल्क बोरिंग योजना

किसानों को दिखाना होगा एक घरेलू कनेक्शन

इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करने के साथ ही किसानों को 31 मार्च 2023 का अपने नलकूप का पूरा बकाया बिजली बिल भी जमा कराना होगा। इसके अलावा निशुल्क बिजली पाने के लिए किसानों को एक घरेलू कनेक्शन भी दिखाना होगा। चाहे फिर यह कनेक्शन राज्य में कहीं भी हो। अगर किसी नलकूप धारी किसान के पास घरेलू कनेक्शन नहीं है तो उसे योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। इसलिए इस योजना का लाभ किसान समय रहते पोर्टल पर पंजीकरण कराकर उठा सकते हैं। 

UP Free Bijli Yojana 2024 के लिए पात्रता

  • उत्तर प्रदेश फ्री बिजली योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवास होना चाहिए। 
  • राज्य के किसान इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • नलकूप की मुफ्त बिजली के लिए मीटर होना अनिवार्य है।
  • 10 हॉर्स पावर तक 140 यूनिट/किलोवाट प्रतिमाह का उपयोग करने पर 1045 यूनिट/माह तक 100% की छूट मिलेगी। 

उत्तर प्रदेश फ्री बिजली योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • किसान कार्ड
  • बिजली बिल
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

UP Free Bijli Yojana 2024 के तहत रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के निजी नलकूप किसानों को मुफ्त बिजली दी जा रही है जिसके लिए किसानों को अपना रजिस्ट्रेशन उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर कराना होगा। उत्तर प्रदेश मुफ्त बिजली योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है जिसे अपनाकर आप घर बैठ आसानी से ऑनलाइन अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।   

  • UP Free Bijli Yojana के तहत रजिस्ट्रेशन करने हेतु सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
UP Free Bijli Yojana 2024
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Uttar Pradesh Krishak Vidyut Bill Mafi Yojana के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर Login के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने लॉगिन पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर Register Here के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर पूछी गई जानकारी जैसे Discome Name, Account No, Bill No आदि दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको Continue के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको मांगे गए जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। 
  • अंत में आपको Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आपकी उत्तर प्रदेश फ्री बिजली योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

FAQs

Uttar Pradesh Free Bijli Yojana के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि क्या है?

Uttar Pradesh Free Bijli Yojana के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 15 जुलाई कर दिया गया है। 

उत्तर प्रदेश फ्री बिजली योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश फ्री बिजली योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। 

Leave a Comment