उज्ज्वला योजना बीपीएल न्यू लिस्ट 2022- Ujjwala Yojana List , लाभार्थी सूची

Ujjwala Yojana New List 2022, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना ऑनलाइन pmuy.gov.in लिस्ट चेक करे और Ujjwala Yojana List में लाभार्थी का नाम खोजे एवं My LPG List की ऑनलाइन जाँच करे

प्रदूषण को कम करने के लिए एवं महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है। हाल ही में इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा उज्ज्वला योजना लांच की गई है। Ujjwala Yojana के माध्यम से देश की महिलाओं को निशुल्क गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस लेख के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी। आप इस लेख को पढ़कर Ujjwala Yojana List से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा आपको PMUY सूची, लाभार्थी सूची आदि देखने की प्रक्रिया से भी अवगत करवाया जाएगा। तो आइए जानते हैं कैसे उज्जवला योजना बीपीएल न्यू लिस्ट 2022 देखें एवं इस योजना का लाभ प्राप्त करें।

Ujjwala Yojana List 2022

Ujjwala Yojana List 2022

उज्जवला योजना सरकार द्वारा सभी आर्थिक रूप से कमजोर ग्रहणीयों को गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाने के लिए आरंभ की गई थी। इस योजना के अंतर्गत देश के 8.3 करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचा है। 1 फरवरी 2021 को हमारे देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा बजट की घोषणा की गई है। बजट में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ 1 करोड़ और लाभार्थियों तक पहुंचाने की घोषणा की गई है। यह बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री द्वारा यह भी बताया गया है कि कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान बिना किसी रूकावट के ईंधन की आपूर्ति की गई है। वित्त मंत्री द्वारा यह भी बताया गया कि ऑटोमोबाइल को सीएनजी उपलब्ध करवाने के लिए सिटी गैस डिसटीब्यूशन नेटवर्क और घरों में पाइप कुकिंग गैस का विस्तार 100 और जिलों तक किया जाएगा।

इस बजट के माध्यम से गैस आधारित अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा दिया जाएगा। जिसके अंतर्गत गैस पाइप लाइन में सामान्य वाहक क्षमता को विनियमित करने के लिए एक परिवहन प्रणाली ऑपरेटर(TSO) की भी घोषणा की गई है।

उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर

योजना के अंतर्गत प्रदान की जाएगी ₹200 की सब्सिडी

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवारों की 5 करोड़ महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने के उद्देश्य से आरंभ किया गया था। सरकार द्वारा अप्रैल 2018 में इस योजना के अंतर्गत 7 और श्रेणियों की महिलाओं को शामिल किया गया था। इसके पश्चात लक्ष्य को भी संशोधित करके 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन कर दिया गया था। इस लक्ष्य की प्राप्ति अगस्त 2019 में कर ली गई थी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा 21 मई 2022 को यह घोषणा की गई कि इस वर्ष प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को ₹200 प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। यह सब्सिडी एलपीजी की बढ़ती कीमतों को ध्यान में रखते हुए प्रदान की जाएगी।

लाभार्थियों द्वारा यह सब्सिडी अधिकतम 12 सिलेंडर तक प्राप्त की जा सकती है। वित्त मंत्री द्वारा यह भी जानकारी प्रदान की गई की सरकार के इस कदम से लगभग 6100 करोड रुपए का राजस्व प्रभावित होगा।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा योजना के संचालन के लिए खर्च किए जाएंगे 3000 करोड़

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उज्जवला योजना के अंतर्गत मुफ्त गैस सिलेंडर प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। जिसके लिए शासन को प्रस्ताव भेज दिया गया है। इस योजना के माध्यम से लगभग 1.65 करोड़ लाभार्थियों को सिलेंडर की प्राप्ति हुई है  उत्तर प्रदेश में इस योजना के संचालन के लिए सरकार द्वारा 3000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। अब उत्तर प्रदेश के नागरिकों को भी होली पर मुफ्त सिलेंडर की प्राप्ति हो सकेगी। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार आएगा। इसके अलावा प्रदेश के नागरिक सशक्त एवं आत्मनिर्भर भी बन सकेंगे। अब प्रदेश के नागरिकों को मुफ्त सिलेंडर की प्राप्ति होगी जिससे उनके स्वास्थ्य में भी सुधार आएगा।

Ujjwala Yojana List 2.0 के अंतर्गत जारी किए गए 80 लाख से अधिक कनेक्शन

1 मई 2016 को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को आरंभ किया गया था। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को एलपीजी गैस प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत एलपीजी गैस कनेक्शन लेने के लिए एकमुश्त राशि प्रदान की जाती है। जिसके माध्यम से घर की महिला मुखिया के नाम पर एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध करवाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 10 अगस्त 2021 को उज्जवला योजना 2.0 उत्तर प्रदेश के महोबा जिले से लांच की गई थी। जिसके माध्यम से 1 करोड़ अतिरिक्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया था।

इसके अलावा एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने के साथ-साथ मुफ्त पहली रिफिल और स्टोव प्रदान करने का भी निर्णय लिया गया था। इस योजना के दूसरे चरण के अंतर्गत 1 दिसंबर 2021 तक कुल 80.5 लाख कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं। इस योजना के अंतर्गत औसदान सब्सिडी वाले घरेलू रसोई गैस रिफिल की खपत दिल्ली में 8.12 सिलेंडर है, चंडीगढ़ में 7.45 सिलेंडर है, पांडिचेरी में 6.67 सिलेंडर है, मिजोरम में 6.22 सिलेंडर है और छत्तीसगढ़ में 2.57 है।

PM Modi Yojana

Ujjwala Yojana BPL New List 2022 Highlights

योजना का नाम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
इनके द्वारा शुरू की गयी पीएम नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
विभाग पेट्रोलियम गैस मंत्रालय
लाभार्थी देश की गरीब वर्ग की महिलाये
उद्देश्य एलपीजी गैस सिलेंडर प्रदान करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट https://pmuy.gov.in/

अहमदाबाद में 4300 महिलाओं को प्रदान किया जाएगा योजना का लाभ

अहमदाबाद के जिला प्रशासन द्वारा 17 सितंबर 2021 को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिसके माध्यम से जिले की 4300 महिला लाभार्थियों को गैस किट और सदस्य वाउचर प्रदान किए जाएंगे। अहमदाबाद शहर की 1600 महिला लाभार्थियों को एवं अहमदाबाद की 6 नगरपालिका एवं 9 तालूको में अन्य 2700 महिलाओं को योजना का लाभ पहुंचाया जाएगा। जिला प्रशासन की ओर से एक विज्ञप्ति भी जारी की गई है। जिसके माध्यम से यह बताया गया है कि 17 सितंबर 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा अहमदाबाद की कई कल्याणकारी कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा एवं जिले के गरीब लोगों को विभिन्न योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के अंतर्गत 400 लाभार्थियों को जिले में चार चार जगहों पर गैस किट और सब्सक्रिप्शन वाउचर दिए जाएंगे एवं ग्रामीण क्षेत्र के 900 लाभार्थियों को जिले में नौ अलग-अलग तालुको में आयोजित कार्यक्रम में किट और वाउचर प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा अहमदाबाद की छह नगर पालिकाओं में 300 महिलाओं को योजना का लाभ पहुंचाएगा जाएगा।

उज्वला योजना 2.0 का शुभारंभ

Ujjwala Yojana के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाया जाता है। अब सरकार उज्जवला योजना 2.0 आरंभ करने जा रही है। जिसको हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा से 10 अगस्त 2021 को आरंभ किया जाएगा। यह शुभारंभ वर्चुअल माध्यम से महोबा से किया जाएगा। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी भी महोबा में उपस्थित होंगे। उनके साथ पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पूरी भी उपस्थित होंगे। इस कार्यक्रम में 5000 लाभार्थी शामिल होंगे। कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

लगभग 8 से 10 लाभार्थियों से मुख्यमंत्री वार्ता भी करेंगे। कार्यक्रम स्थल पर अधिकारियों द्वारा इस कार्यक्रम को सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए तैयारियां की जा रही हैं। एआरटीओ शासन लाभार्थियों को कार्यक्रम स्थल पर लाने एवं वापस छोड़ने के लिए आवश्यक वाहनों की व्यवस्था करेगा। इसके अलावा रोडवेज पर वीआईपी वाहनों की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराई जाएगी।

जून 2021 में प्रदान किए जाएंगे 1 करोड़ गैस कनेक्शन

उज्जवला योजना हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आरंभ की गई थी। इस योजना के माध्यम से देश के नागरिकों को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किया जाता है। इस योजना के अगले चरण की रूपरेखा पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा तय कर दी गई है। अगला चरण जून 2021 से आरंभ होने की उम्मीद की जा रही है। इस चरण में लगभग 1 करोड़ रसोई गैस कनेक्शन देने का निर्णय लिया गया है। यह सभी गैस कनेक्शन कम आय वर्ग वाले परिवारों को प्रदान किए जाएंगे। कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से इस योजना को लागू करने में देरी हो गई थी। लेकिन इस योजना की रूपरेखा पहले से तैयार थी। इस बात की जानकारी संबंधित अधिकारी द्वारा दी गई है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थी मौजूदा श्रेणी के ही होंगे।

इस योजना के माध्यम से लॉकडाउन के दौरान ईंधन की आपूर्ति बिना किसी रूकावट के चलती रहेगी। हमारे देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा भी बजट की घोषणा करते समय 8 करोड़ मौजूदा लाभार्थियों के अतिरिक्त 1 करोड़ और लोगों को उज्जवला योजना का लाभ प्रदान करने की घोषणा की गई थी। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि मार्च 2022 तक इस योजना के अंतर्गत कुल लाभार्थियों की संख्या 30 करोड़ हो जाएगी। इस समय इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को संख्या 20.72 करोड़ है।

Ujjwala Yojana BPL New List 2022

इस PMUY सूची में अब बहुत सारे नाम जोड़े जा चुके है क्योकि प्रधानमंत्री जी ने उज्ज्वला योजना के तहत देश के प्रत्येक गरीब लोगो को Free LPG Connection  देने का लक्ष्य बनाया है | गरीबी रेखा से नीचे आने वाले BPL  परिवारों के लोगो ने निशुल्क एलपीजी कनेक्शन पाने के लिए हाल ही में उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आवेदन किया है वह Ujjwala Yojana BPL New List 2022 में अपना नाम खोज सकते है उसके बाद फ्री में एलपीजी कनेक्शन प्राप्त कर सकते है |

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

उज्जवला योजना रिफिल प्रक्रियाUjjwala Yojana List

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं उज्जवला योजना के अंतर्गत रसोई गैस खरीदने के लिए लाभार्थी को केंद्र सरकार द्वारा ₹1600 की राशि प्रदान की जाती है। लाभार्थी द्वारा गैस चूल्हे की लागत खुद वाहन की जाती है और पहली रिफिल खरीदी जाती है। इस पूरी प्रक्रिया को सफल बनाने के लिए तेल विपणन कंपनियों द्वारा पात्र लाभार्थियों को कर्ज दिया जाता है। यह कर्ज ब्याज रहित होता है। इसका भुगतान तेल कंपनियां लाभार्थियों से प्राप्त करती हैं। यह भुगतान गैस सिलेंडर रिफिल करवाने पर मिलने वाली सब्सिडी के माध्यम से किया जाता है।

पीएम उज्ज्वला योजना

इस योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश की आर्थिक रूप से गरीब महिलाओ को रसोई गैस प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है ।देश के जो गरीब वर्ग की महिलाएं है वो खाना बनाने के लिए लकड़ी का प्रयोग व गोबर के उपले बनाकर खाना बनाते है उन्हें पीएम उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर दिया जायेगा । प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार की पेट्रोलियम गैस मंत्रालय की सहायता से चलाई जा रही है। २०११ की जनगणना के अनुसार जिन परिवारों का नाम बीपीएल कार्ड में होगा उनको ही इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।

उज्ज्वला योजना नई अपडेट

आज दिनांक 26 मार्च 2020 को श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा घोषणा की गई है कि आने वाले आगामी 3 महीनों तक सरकार द्वारा सभी बीपीएल परिवारों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा इस योजना की घोषणा का मुख्य उद्देश्य कोरोना वायरस की महामारी को ध्यान में रखते हुए किया गया है ताकि सभी गरीब परिवार जो की बीपीएल सूची में आते हैं आसानी से अपना जीवन यापन कर सकें इस योजना की घोषणा से लगभग 8.3 करोड़ परिवारों को लाभ होगा | यदि आप भी उज्जवला योजना के अंतर्गत अपना नाम खोजना चाहते हैं तो नीचे दी गई लिस्ट से देख सकते हैं

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में फ्री गैस का लाभ

इस योजना के तहत देश के लोगो को फ्री सिलेंडर देना शुरू कर दिया है सरकार के पास उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों की पूरी जानकारी है। इसी के माध्यम से लाभार्थियों के खाते में इन फ्री सिलेंडर का पैसे भेजा जाएगा ग्राहक इस पैसे से फ्री सिलेंडर ले सकेंगे। Ujjwala Yojana BPL New List के तहत दी जाने वाली 1 अप्रैल से फ्री गैस सिलेंडर की राशि पहली किस्त की तर्ज पर सरकार द्वारा भेजनी शुरू कर दी गई है।14.2 किलोग्राम वाले तीन एलपीजी सिलेंडर ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत दिए जाएंगे। हर लाभार्थी को महीने में एक फ्री सिलेंडर दिया जाना है। पहले गैस सिलिंडर की डिलीवरी उठाने पर दूसरे किश्त की राशि उपभोक्ता के खाते में जाएगी। उसके बाद तीसरी क़िस्त दी जाएगी। दो रिफिल के बीच 15 दिन का अंतराल होनी चाहिए।

एक महीने में कितने सिलेंडर मिलेंगे

इस योजना के तहत 14.2 किलोग्राम वाले 3 LPG सिलेंडर ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में दिए जाएंगे. 1 महीन में एक ही सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा. जिन लोगों के पास 5 किलो वाले सिलेंडर हैं, उन्हें 3 महीने में कुल 8 सिलेंडर दिये जाएंगे. यानी एक महीने में अधिकतम 3 सिलेंडर ही फ्री मिलेंगे | सरकार की इस स्कीम का फायदा लेने के लिए आपके पास अब केवल एक ही महिना बाकि है. क्योंकि 3 महीने तक फ्री गैस सिलिंडर पाने की वैद्यता जून महीने के आखिर में खत्म हो जाएगी |

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana List 2022

केंद्र सरकार गरीबी रेखा से नीचे आने वाले BPL परिवारों  को मुफ्त में Gas Connection  प्रदान कर रहे है |इस योजना का लाभ उन महिलाओ को होगा जो आज भी पुराने ईंधन (चूल्हे में लकड़ी ) जलाकर खाना बनती है | जिससे महिलाओं के स्वास्थ्य को हानि होती है | इसलिए केंद्र सरकार ने पेट्रोलियम और प्राकर्तिक गैस मंत्रालय (Petroleum Ministry ) के साथ मिलकर इस Pradhanmantri Ujjwala Yojana 2022 को शुरू किया है | यह योजना का लाभ सभी राज्य के BPL परिवारों को उपलब्ध कराया जायेगा |

Ujjwala Yojana List 2022- उज्ज्वला योजना सूची

इस योजना के अंतर्गत 8 करोड़ BPL परिवारों को Free Gas Connection प्रदान किया जायेगा | जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते है उसके बाद उज्ज्वला योजना बीपीएल न्यू लिस्ट में अपना नाम देख सकते है | जो लाभार्थी बीपीएल सूची में अपना नाम देखना चाहते है इसकी जानकारी हमने नीचे दी हुई है | इस योजान का उद्देश्य है कि देश के हर गरीबी रेखा से नीचे आने वाले आने वाले BPL परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन उपलब्ध कराना | इस PMUY 2022 के ज़रिये महिलाओ के स्वास्थ्य को भी कोई हानि नहीं होगी |

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी

  • वह सभी लोग जो SECC 2011 के अंतर्गत लिस्टेड है।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के सभी एससी / एसटी परिवारों के लोग।
  • गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोग।
  • अंत्योदय योजना के अंतर्गत आने वाले लोग।
  • वनवासी।
  • अधिकांश पिछड़ा वर्ग।
  • चाय और पूछ चाय बागान जनजाति।
  • द्वीप में रहने वाले लोग।
  • नदी के द्वीपों में रहने वाले लोग।

उज्ज्वला योजना की पात्रता

  • आवेदक महिला होनी चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष या उससे ज्यादा होनी चाहिए।
  • इस योजना के तहत आवेदक गरीबी रेखा से नीचे होनी चाहिए।
  • आवेदक का बैंक में खाता होना चाहिए।
  • आवेदक के पास पहले से एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • आधार कार्ड या फिर वोटर आईडी कार्ड
  • गरीबी रेखा से नीचे वाला राशन कार्ड
  • बीपीएल सर्टिफिकेट पंचायत प्रधान या फिर मुनूसिपल चेयरमैन द्वारा ऑथराइज किया हुआ।

Ujjwala Yojana BPL New List 2022 ऑनलाइन कैसे देखे ?

देश के जो इच्छुक लाभार्थी  Ujjwala Yojana BPL New List 2022 में अपना नाम खोजना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे |

  • सर्वप्रथम लाभार्थी  को Official Website पर जाना होगा | Official Website पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा |
  • इस होम पेज पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा इस फॉर्म में आपको अपने राज्य ,जिले ,तहसील का चयन करना होगा | सभी जानकारी भरने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना होगा |
  • इसके बाद आपके सामने शहर और गांव की लाभार्थी नई लिस्ट खुल जाएगी | इस लिस्ट में आप अपना नाम खोज सकते है |

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

  • सर्वप्रथम आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । Official Website पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
  • इस पेज पर आपको Download Form पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपके सामने विकल्प आ जायेंगे आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना फॉर्म पर क्लिक करना होगा।
उज्ज्वला योजना बीपीएल न्यू लिस्ट
  • सके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा आप अपना कर ले। आप अपने नजदीक एलपीजी केंद्र से भी फॉर्म ले सकते हैं।
  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आप फॉर्म में दर्ज जानकारी जैसे आवेदक का नाम, तिथि, स्थान आदि जानकारी दर्ज करके अपने निकट एलपीजी केंद्र में दें।साथ में दस्तावेज भी जमा कर दे। और दस्तावेज सत्यापित होने के बाद आपको एलपीजी गैस कनेक्शन प्राप्त हो जायेगा।

Ujjwala Yojana List 2022 के तहत 35 राज्यों की सूची

Andhra Pradesh1,22,70,164View List
Arunachal Pradesh2,60,217View List
Assam64,27,614View List
Bihar2,00,74,242View List
Chhattisgarh57,14,798View List
Goa3,02,950View List
Gujarat1,16,29,409View List
Haryana46,30,959View List
Himachal Pradesh14,27,365View List
Jammu and Kashmir20,94,081View List
Jharkhand60,41,931View List
Karnataka1,31,39,063View List
Kerala76,98,556View List
Madhya Pradesh1,47,23,864View List
Maharashtra2,29,62,600View List
Manipur5,78,939View List
Meghalaya5,54,131View List
Mizoram2,26,147View List
Nagaland3,79,164View List
Odisha99,42,101View List
Punjab50,32,199View List
Rajasthan1,31,36,591View List
Sikkim1,20,014View List
Tamil Nadu1,75,21,956View List
Tripura8,75,621View List
Uttarakhand19,68,773View List
Uttar Pradesh3,24,75,784View List
West Bengal2,03,67,144View List
Andaman & Nicobar Islands92,717View List
Chandigarh2,14,233View List
Dadra & Nagar Haveli66,571View List
Daman & Diu44,968View List
National Capital Territory of Delhi33,91,313View List
Lakshadweep10,929View List
Puducherry2,79,857View List

Contact Us

  • सबसे पहले आपको योजना की Official Website पर जाना होगा। Official Website पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको Contact us का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
Ujjwala Yojana BPL New List
  • इस पेज पर पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम ,लास्ट नाम , ईमेल आईडी , फ़ोन नंबर , फीडबैक आदि भरनी होगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको Contact us के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके समाने कांटेक्ट डिटेल्स खुल जाएगी।

Helpline Number

हमने अपने इस लेख में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको प्रदान की है। यदि आपको अभी कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। जो कि कुछ इस प्रकार है।

  • 18002333555 or 1906

Leave a Comment