स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना 2023: फ्री स्मार्टफोन टैबलेट के लिए आवेदन करें

Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana:- उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं को डिजिटल शिक्षा से जोड़ने और उनकी शिक्षा में होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य के उच्च शिक्षण संस्थानों में अध्ययन कर रहे मेधावी छात्र छात्राओं को निशुल्क स्मार्टफोन और टेबलेट वितरित किए जाएंगे। इस योजना को पूरे राज्य में यूपी डीजी शक्ति योजना के अंतर्गत संचालित किया जाएगा। जिसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक में 3600 करोड़ रुपए की धनराशि को मंजूरी दी गई है। इस योजना का संचालन 5 साल तक किया जाएगा।

अगर आप भी उत्तर प्रदेश के युवा छात्र हैं और जानना चाहते हैं कि कौन-कौन से छात्राओं को स्मार्टफोन या टैबलेट दिए जाएंगे। तो आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Yuva Sashaktikaran Yojana

Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana 2023

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के मेधावी छात्र छात्राओं को निशुल्क स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित किए जाएंगे। इस योजना का लाभ स्नातक, स्नातकोत्तर, तकनीकी, डिप्लोमा, कौशल विकास, पैरामेडिकल नर्सिंग आदि के विद्यार्थियों को दिया जाएगा। स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत अगले 5 वर्ष तक उच्च शिक्षण संस्थानों में अध्ययन कर रहे छात्रों को मुफ्त स्मार्टफोन डिवाइस का लाभ पहुंचाया जाएगा। यूपी सरकार द्वारा अप्रैल में 10 लाख टैबलेट और 25 लाख स्मार्टफोन खरीदने के लिए टेंडर जारी किए गए थे। और एसर, लावा और सैमसंग कंपनियों के साथ सहमति प्राप्त की थी। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार द्वारा 3600 करोड़ रुपए की धनराशि को मंजूरी प्रदान की गई है। 

UP CM Fellowship 

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना 2023 के बारे में जानकारी

योजना का नामSwami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana
संबंधित विभागसमाज कल्याण विभाग  
शुरू की गई  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
लाभार्थीराज्य के युवा छात्र-छात्राएं  
उद्देश्यमुफ्त स्मार्टफोन तथा टैबलेट प्रदान कर शिक्षा में हो रही रूकावटों को दूर करना
राज्यउत्तर प्रदेश  
आधिकारिक वेबसाइट  https://digishakti.up.gov.in/

Swami Vivekananda Youth Empowerment Scheme का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के युवाओं को डिजिटल शिक्षा से जोड़ने हेतु निश्चित स्मार्टफोन या टेबलेट वितरित करना है ताकि युवाओं को तकनीकी रूप से सशक्त बनाया जा सके और उनमें कौशल विकास को बढ़ावा देकर रोजगार के अवसर प्रदान किए जा सके। इस योजना के माध्यम से युवाओं को फ्री स्मार्टफोन या टैबलेट मिलने से वह अपनी आगे की पढ़ाई ऑनलाइन कर सकेंगे। इसके अलावा छात्रों को पढ़ाई में होने वाली रूकावटों को दूर किया जा सकेगा जिससे बिना किसी समस्या के छात्र अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।

UP मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना

25 लाख युवाओं को मिलेंगे मुफ्त स्मार्टफोन

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana के तहत युवाओं को मुफ्त स्मार्टफोन या टैबलेट मुहैया कराए जाएंगे। इस योजना के माध्यम से राज्य के युवाओं को तकनीकी रूप से सशक्त बनने के लिए यूपी सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-24 में 25 लाख युवाओं को फ्री स्मार्टफोन या टैबलेट वितरित किए जाएंगे। इसके दिए योगी सरकार द्वारा कैबिनेट बैठक में 3600 करोड़ रुपए के बजट की स्वीकृति प्रदान की गई है। राज्य सरकार द्वारा यह धनराशि स्मार्टफोन टैबलेट डिवाइस का वितरण करने के लिए खर्च की जाएगी। जिसके माध्यम से 25 लाख युवा छात्रों को लाभ मिलेगा। GEM पोर्टल के माध्यम से स्मार्टफोन की पूर्ति के लिए चार कंपनियों का चयन किया गया है। प्रथम चरण में सैमसंग और लावा के 3.75 लाख स्मार्टफोन वितरण किए जाएंगे। 

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • उत्तर प्रदेश के युवाओं को डिजिटल शिक्षा का अवसर उपलब्ध कराने के लिए Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana को शुरू किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के उच्च शिक्षा संस्थानों में अध्यनरत 35 लाख छात्राओं को निशुल्क स्मार्टफोन या टैबलेट वितरित किए जाएंगे।
  • युवा स्मार्टफोन या टैबलेट का लाभ प्राप्त कर तकनीकी रूप से सशक्त होंगे। जिससे उन्हें रोजगार के अवसर प्राप्त करने में भी सहायता मिलेगी।
  • उत्तर प्रदेश डेवलपमेंट सिस्टम कारपोरेशन लिमिटेड इस योजना की नोएडा एजेंसी है।
  • इस योजना के पहले चरण में 1 करोड़ छात्रों को टैबलेट या स्मार्टफोन देने का लक्ष्य रखा गया है।
  • Swami Vivekananda Youth Empowerment Scheme के तहत सैमसंग और लावा के स्मार्टफोन और सैमसंग, लावा और एसर के टैबलेट दिए जाएंगे।
  • सरकार द्वारा इस योजना में डिजिटल एक्सेस की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।
  • छात्रों को वितरित किए जा रहे टैबलेट स्मार्टफोन के माध्यम से विभिन्न विभागों की विकासशील योजनाओं से अवगत कराया जाएगा तथा नवीनतम अपडेट के साथ नई जानकारी भी समय-समय पर साझा की जाएगी।
  • राज्य के सभी वर्ग जाति धर्म के युवा छात्रों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • स्मार्टफोन या टैबलेट प्राप्त करने के लिए छात्रों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।
  • इस योजना के माध्यम से युवाओं को डिजिटल शिक्षा से जोड़ने और ऑनलाइन पाठ्यक्रम और अन्य शैक्षिक सामग्री तक पहुंच आसान हो सकेगी।
  • डिजिटल प्रक्रिया के माध्यम से छात्र शिक्षा संबंधी अपनी सारी मुश्किलों को हल कर सकेंगे और तकनीकी रूप से सशक्त एवं आत्मनिर्भर हो सकेंगे। 

Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana के लिए पात्रता

  • स्वामी विवेकानंद युवा शिक्षक कल्याण योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश के मूल निवासी पात्र होंगे।
  • इस योजना के तहत राज्य के छात्र एवं छात्राएं दोनों आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।
  • छात्र स्नातक, स्नातकोत्तर, तकनीकी शिक्षा, स्वास्थ्य शिक्षा, कौशल विकास, प्रशिक्षण एवं डिप्लोमा में अध्यनरत होना चाहिए।
  • आवेदक छात्र के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • पहले किसी स्मार्टफोन या टैबलेट योजना का लाभ प्राप्त कर चुके छात्र इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।

UP Free Laptop Yojana

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • शैक्षणिक योग्यता संबंधी दस्तावेज
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

अगर आप उत्तर प्रदेश के छात्र है और स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको किसी भी प्रकार का कोई आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि यह जिम्मेदारी आपके उच्च शैक्षणिक संस्थानों और कॉलेजों की होगी। छात्रों को स्मार्टफोन पाने के लिए किसी भी तरह कोई शुल्क नहीं देना होगा यह पूरी तरह से मुफ्त है। उच्च शैक्षिक संस्थान अपने छात्रों की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। इसके बाद सरकार द्वारा शिक्षा संस्थान में पढ़ रहे युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित किए जाएंगे। जिसकी सूचना छात्रों को एसएमएस के माध्यम से दे दी जाएगी।    

Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana FAQs

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना को किस राज्य में शुरू किया गया है?

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना को  उत्तर प्रदेश राज्य में शुरू किया गया है।

Swami Vivekananda Youth Empowerment Scheme क्या है?

Swami Vivekananda Youth Empowerment Scheme  के माध्यम से उत्तर प्रदेश के युवा छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन और टैबलेट मुफ्त में मुहैया कराए जाएंगे। ताकि युवाओं को तकनीकी शिक्षा से जोड़ा जा सके।

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना का लाभ किसे मिलेगा?

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना का लाभ राज्य के स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, तकनीकी शिक्षा, स्वास्थ्य शिक्षा, कौशल विकास प्रशिक्षण एवं आईटीआई की पढ़ाई कर रहे युवा छात्रों को मिलेगा।

Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana के लिए कितने रुपए का बजट निर्धारित किया गया है?

Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में 3600 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है। 

Leave a Comment