स्वदेश स्किल कार्ड 2021: एप्लीकेशन फॉर्म, Swadesh Skill Card ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Swadesh Skill Card Scheme Online | स्वदेश स्किल कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | स्वदेश स्किल कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म | Swadesh Skill Card In Hindi

स्वदेश स्किल कार्ड 2021  के लिए केंद्र सरकार द्वारा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित कर दिए है। इस योजना के अंतर्गत जो लोग अन्य देशों में काम कर रहे थे और अब कोरोनोवायरस (COVID-19) संकट के बीच भारत लौट आए वह नागरिक रोजगार के अवसर प्राप्त करने के लिए अपना पंजीकरण कर सकते है।  svadesh स्किल कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण होने के बाद  नागरिक की एकत्र की सभी जानकारी को भारतीय और विदेशी कंपनियों के साथ साझा किया जाएगा ताकि ये कंपनियां नौकरी देने के लिए विदेशी नागरिकों से सीधे संपर्क कर सकें। पयरे दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बतायेगे की आप किस प्रकार Swadesh Skill Card ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Swadesh Skill Card Online Registration

इस योजना के ज़रिये विदेशो से आये भारतीय नागरिको को जिनके पास काम करने के लिए कोई रोजगार नहीं है उन्हें केंद्र सरकार द्वारा रोजगार के अवसर मुहैया कराये जायेगे। विदेश से लौटने वाले भारतीयों को ऑनलाइन SWADES कौशल कार्ड भरना होगा।  Swadesh Skill Card राज्य सरकारों, उद्योग संघों और कंपनियों के साथ एक रणनीतिक रूपरेखा बनाने में मदद करेगा। जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो वह योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है और सरकार द्वारा रोजगार प्राप्त कर सकते है आपको बट दे कि कई देशों के लाखों भारतीयों ने देश में वापसी के लिए पंजीकरण कराया है और अब तक वंदे भारत मिशन के तहत 57000 से अधिक लोग देश लौट चुके हैं।

स्वदेश स्किल कार्ड 2021 का उद्देश्य

जैसे की आप सभी लोग जानते है कि कोरोना वायरस का संक्रमण इस समय कई देशो में फैला हुआ है जिसकी वजह से लोगो को काफी  परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। और वह अपने काम पर भी नहीं जा पा रहे है जिसकी वजह से विदेशो में रह रहे भारतीय नागरिक भारत लोट कर आ रहे है उनके लिए केंद्र सरकार ने स्वदेश कौशल कार्ड योजना को शुरू किया है।  जो विदेश से लोट कर आये भारतीय नागरिक ऑनलाइन आवेदन  कर सकते है।  स्वदेश स्किल कार्ड 2021 का मुख्य उद्देश्य विदेश से आये भारतीय नागरिको को जो बेरोजगार है उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान करना।  जिससे वह अपना और अपने परिवार का भरण पोषण कर सके। कार्ड राज्य सरकारों, उद्योग संघों और कंपनियों के साथ एक रणनीतिक रूपरेखा बनाने में मदद करेगा। ऑनलाइन पंजीकरण के बाद कम्पनिया नौकरी देने के लिए विदेशी नागरिकों से सीधे संपर्क कर सकें।

Swadesh Skill Card In Highlights

योजना का नामस्वदेश स्किल कार्ड
इनके द्वारा शुरू की गयीकेंद्र सरकार
लाभार्थीविदेश आये भारतीय नागरिक
उद्देश्यरोजगार के अवसर प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://www.nsdcindia.org/swades/

Swadesh Skill Card Scheme 2021 के लाभ

  • इस कार्ड का लाभ केवल भारतीय नागरिको को ही दिया जायेगा।
  • इस स्वदेश स्किल कार्ड का लाभ उठाने के लिए विदेश से आये भारतीय नागरिको को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • सरकार ने विदेश आये भारतीय नागरिको का डेटा तैयार करने के लिए ऑनलाइन फॉर्म बनाया है।
  • इस स्वदेश स्किल कार्ड ऑनलाइन फॉर्म के अंतर्गत नौकरी के क्षेत्र, नौकरी का शीर्षक, रोजगार, कितने वर्षों का अनुभव है, से संबंधित विवरण शामिल हैं।
  • केंद्र सरकार ने एक टोल फ्री नंबर (1800 123 9626 ) भी तैयार किया है जिससे लाभार्थियों को आवेदन फॉर्म भरने में कोई परेशानी न हो।
  • भारत सरकार वंदे भारत मिशन के माध्यम से विदेशी रिटर्निंग नागरिकों के कौशल मानचित्रण का संचालन कर रही है।इस ऑनलाइन फॉर्म में ज़रिये एकत्रित जानकारी को भारतीय और विदेशी कंपनियों के साथ साझा किया जाएगा ताकि ये कंपनियां नौकरी देने के लिए विदेशी नागरिकों से सीधे संपर्क कर सकें।
  • इस स्वदेश स्किल कार्ड के ज़रिये लाभार्थियों को रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेगे। जिनके पास करने के लिए कोई रोजगार नहीं है।
  • SWADES Skill Form (ऑनलाइन) 30 मई 2020 को लाइव किए जाने के बाद से 3 जून दोपहर 2 बजे तक लगभग 7000 पंजीकरणों को प्राप्त कर चुका है।

स्वदेश स्किल कार्ड 2021 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे ?

जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।

  • सर्वप्रथम आवेदक को स्वदेश स्किल कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।  ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
स्वदेश स्किल कार्ड
  • इस होम पेज पर आपको स्वदेश स्किल फॉर्म दिखाई देगा आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम ,पासपोर्ट नंबर , कांटेक्ट डिटेल्स , डिस्ट्रिक्ट ,ईमेल आईडी , वर्तमान रोजगार की स्थिति, कार्य क्षेत्र, नौकरी का शीर्षक / पदनाम, कुल कार्य अनुभव, शैक्षिक योग्यताआदि भरनी होगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो जायेगा।

Toll-Free Number – 1800 123 9626

Leave a Comment