स्वदेशी गौ संवर्धन योजना शुरू हुई, स्वदेशी गाय खरीद पर ट्रांसपोर्टेशन, बीमा खर्च उठाएगी सरकार, 80,000 रुपए का अनुदान मिलेगा

Svadeshi Gau Samvardhan Yojana:- उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अपने राज्य के किसानों को आत्मनिर्भर बनाने और उनकी आय में वृद्धि करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही है। इसी प्रकार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा गौ पालकों की आय को बढ़ाने के लिए एवं स्वदेशी  नस्ल की गायों के प्रति उनका रुझान बढ़ाने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गई है। जिसका नाम मुख्यमंत्री स्वदेशी गौ संवर्धन योजना है। इस योजना के तहत किसानों को विभिन्न नस्लों की गाय खरीदने पर सरकार द्वारा अनुदान राशि के रूप में 80,000 रुपए दिए जाएंगे।

स्वदेशी गौ संवर्धन योजना के तहत अच्छी नस्ल की देसी गाय जैसे गिर, साहीवाल, थारपारकर आदि की खरीद पर ही सरकार द्वारा अनुदान राशि दी जाएगी। अगर आप भी उत्तर प्रदेश के नागरिक है और Svadeshi Gau Samvardhan Yojana 2023 का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको यह आर्टिकल विस्तारपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

UP Svadeshi Gau Samvardhan Yojana 2023

UP Svadeshi Gau Samvardhan Yojana 2023

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा स्वदेशी गौ संवर्धन योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत स्वदेशी गाय की खरीद पर होने वाले ट्रांसपोर्टेशन और बीमा का खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा स्वदेशी गौ संवर्धन योजना के अंतर्गत गौ पालकों की आय में वृद्धि करने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए 40% यानी 80,000 रुपए का अनुदान दिया जाएगा। इस योजना के तहत लाभार्थी को लगभग 80,000 रुपए की अनुदान राशि अधिकतम दो स्वदेशी नस्ल की गाय की खरीद पर प्रदान की जाएगी।

राज्य सरकार द्वारा किसानों को विभिन्न नस्ल की स्वदेशी गायों जैसे पंजाब से साहिवाल, राजस्थान से थारपारकर और गुजरात की गीर गाय आदि खरीदने पर सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा। इसके अलावा किसानों को कई सुविधाएं भी प्रदान की जा रही है ताकि स्वदेशी नस्ल की गायों के प्रति लोगों को प्रोत्साहित किया जा सके। आपको बता दे कि इस योजना को नंद बाबा दुग्ध मिशन के तहत शुरू किया गया है। 

नंदिनी कृषक बीमा योजना 

स्वदेशी गौ संवर्धन योजना 2023 के बारे में जानकारी

योजना का नामSvadeshi Gau Samvardhan Yojana
शुरू की गई  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
लाभार्थी  राज्य के  डेयरी उद्योग से संबंधित किसान
उद्देश्य  स्वदेशी गायों की संख्या और नस्ल को बढ़ावा देना है जिससे दुग्ध उत्पादन में वृद्धि हो सके
अनुदान राशि  80 हजार रुपए
राज्य  उत्तर प्रदेश
साल  2023
आवेदन प्रक्रिया  ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट  जल्द लॉन्च होगी  

Svadeshi Gau Samvardhan Yojana का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा स्वदेशी गौ संवर्धन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में स्वदेशी गायों की संख्या और नस्ल को बढ़ावा देना है जिससे दुग्ध उत्पादन में वृद्धि हो सके तथा पशुपालक किसानों की आय में वृद्धि की जा सके। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। इस योजना के तहत किसानों को अधिक दुग्ध उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा। ताकि राज्य दुग्ध उत्पादन में अग्रणी राज्य बना रहे। इसके लिए यदि कोई पशुपालक किसी अच्छी नस्ल की गाय खरीदना है तो उसे सरकार द्वारा 40% की सब्सिडी दी जाएगी।

दो स्वदेशी गाय की खरीद पर मिलेगी

सब्सिडी स्वदेशी गौ संवर्धन योजना के तहत दूसरे राज्यों से गाय लाने पर परिवहन, ट्रांजिट बीमा एवं पशु बीमा समिति अन्य मुद्दों पर खर्च होने वाली धनराशि पर सब्सिडी दी जाएगी। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ट्रांसिट इंश्योरेंस और गाय का इंश्योरेंस करने से लेकर अन्य सभी मदों पर खर्च होने वाली धनराशि सब्सिडी के रूप में आर्थिक सहायता दी जाएगी। सरकार द्वारा यह सब्सिडी अधिक से अधिक दो स्वदेशी नस्ल की गायों की खरीद पर ही दी जाएगी। इसके लिए किसान के पास दो गाय होना आवश्यक है। तभी वह सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता का लाभ उठा सकेंगे। इस योजना का लाभ प्राप्त कर अब किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी। किसान आसानी से पंजाब, गुजरात, राजस्थान से आने जाने में होने वाले खर्च के चिंता किए बिना अच्छे नस्ल की गाय खरीद सकेंगे।

यूपी मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना

पहले चरण में 18 मंडलों में लागू होगी योजना

स्वदेशी गौ संवर्धन योजना को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पहले चरण में 18 मंडल मुख्यालय के जनपदों में लागू किया जाएगा। जिसके लिए शासन आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। योजना के पहले चरण में सफल संचालन होने पर इस पूरे राज्य में लागू कर दिया जाएगा। दुग्ध आयुक्त एवं मिशन निदेशक शशि भूषण लाल सुशील ने कहा है कि मुख्य विकास अधिकारी की ओर से लाभार्थियों को दूसरे राज्यों से स्वदेशी नस्ल की गाय खरीदने के लिए एक अनुमति पत्र जारी किया जाएगा ताकि लाभार्थी को परिवहन में किसी तरह की कोई समस्या ना हो इसके अलावा इन गायों का 3 वर्ष का पशु बीमा भी करना होगा। 

महिलाओं को मिलेगी तरजीह

इस योजना के तहत लाभार्थी को अनुदान राशि गाय की खरीद उसके परिवहन पशु ट्रांसिट बीमा और 3 वर्षों का पशु बीमा करने पर दी जाएगी। जिससे लाभार्थी चारा काटने की मशीन की खरीद एवं गायों के रखरखाव के लिए शेड के निर्माण पर खर्च कर सकेगा। स्वदेशी गौ संवर्धन योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार के पास पर्याप्त जगह होनी आवश्यक है साथ उनके पास पहले से दो अधिक स्वदेशी उन्नत नस्ल की स्वदेशी गाय नहीं होनी चाहिए। वही इस योजना के तहत 50% महिला दुग्ध उत्पादकों एवं पशुपालकों को तरजीह दी जाएगी। इसके अलावा 50% में अन्य वर्ग के लाभार्थियों को शामिल किया जाएगा। लाभार्थियों को दूसरे राज्य से स्वदेशी नस्ल की गाय खरीदने के लिए एक अनुमति पत्र जारी किया जाएगा।

Svadeshi Gau Samvardhan Yojana के लिए पात्रता

  • आवेदक को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • इस योजना के लिए पशुपालक किसान आवेदन करने हेतु पात्र होंगे।
  • उम्मीदवार के पास गौ पालन के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए।
  • गौ पालक को दूसरे राज्य से स्वदेशी उन्नत नस्ल की गाय खरीदना अनिवार्य है। तभी वह इस योजना के लिए पात्र होंगे। 
  • राज्य के किसी भी धर्म जाति के लोग इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु पात्र होंगे।

स्वदेशी गौ संवर्धन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर

मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना

Svadeshi Gau Samvardhan Yojana 2023 के तहत आवेदन कैसे करें?

राज्य के जो भी इच्छुक नागरिक स्वदेशी गौ संवर्धन योजना के तहत आवेदन कर लाभ उठाना चाहते हैं तो उन्हें बता दे कि फिलहाल अभी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा स्वदेशी गौ संवर्धन योजना के तहत गौ पलकों को दूसरे राज्य से गाय खरीदने पर खर्च होने वाली धनराशि पर 40% सब्सिडी देने की घोषणा की गई है। लेकिन अभी इस योजना को लागू नहीं किया गया है। और न ही इस योजना के तहत आवेदन आवेदन करने से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी को सार्वजनिक किया गया है। जैसे ही उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा स्वदेशी गौ संवर्धन योजना के अंतर्गत आवेदक से जुड़ी जानकारी दी जाएगी तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। ताकि आप इस योजना के तहत आसानी से लाभ प्राप्त कर सके।

Svadeshi Gau Samvardhan Yojana FAQs

स्वदेशी गौ संवर्धन योजना को किस राज्य में शुरू किया गया है?

Svadeshi Gau Samvardhan Yojana उत्तर प्रदेश राज्य में शुरू किया गया है।

उत्तर प्रदेश स्वदेशी गौ संवर्धन योजना क्या है?

Svadeshi Gau Samvardhan Yojana के तहत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गौ पलकों को स्वदेशी नस्ल की गाय खरीदने पर आर्थिक सहायता के रूप में सब्सिडी दी जाएगी।

Svadeshi Gau Samvardhan Yojana के तहत कितनी स्वदेशी नस्ल की गाय खरीदने पर सब्सिडी का लाभ मिलेगा?

स्वदेशी को समर्थन योजना के तहत अधिकतम 2 स्वदेशी नस्ल की गाय खरीदने पर सब्सिडी का लाभ मिलेगा।

Svadeshi Gau Samvardhan Yojana के तहत लाभार्थी को कितने रुपए की सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा?

इस योजना के तहत लाभार्थी को सरकार की ओर से 40% की सब्सिडी यानी 80,000 रुपए का लाभ दिया जाएगा।

स्वदेशी गौ संवर्धन योजना का उद्देश्य क्या है?

Svadeshi Gau Samvardhan Yojana का मुख्य उद्देश्य राज्य में स्वदेशी गायों की संख्या नल को बढ़ावा देना, डेयरी उद्योग को बढ़ावा देना, पशुपालकों की आय में वृद्धि करना है ताकि राज्य दुग्ध उत्पादन में अग्रणी राज्य बना रहे।

Leave a Comment