श्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना 2022: ऑनलाइन पंजीकरण, पात्रता व लाभार्थी सूची

श्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना ऑनलाइन पंजीकरण और Srinivas Ramanujan Student Digital Yojana पात्रता व लाभार्थी सूची देखे

बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है। इन योजनाओं के माध्यम से छात्रों को छात्र वृति से लेकर प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा भी ऐसी ही योजना का संचालन किया जा रहा है। जिसका नाम श्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना है। इस योजना के माध्यम से मेधावी छात्रों को laptop प्रदान किए जाएंगे। इस लेख के माध्यम से आपको Srinivas Ramanujan Student Digital Yojana 2022 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी की प्राप्ति होगी। इसके अलावा आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के प्रक्रिया से भी अवगत करवाया जाएगा। आपको इस योजना की eligibility से संबंधित जानकारी भी इस लेख के माध्यम से साझा की जाएगी। तो आइए जानते हैं कैसे इस योजना का लाभ प्राप्त करें।

Srinivas Ramanujan Student Digital Yojana 2022

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा श्रीनिवास रामानुजन डिजिटल योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से 20000 मेधावी छात्रों को laptop प्रदान किए जाएंगे। इस योजना को 8 June 2022 को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी के द्वारा मंडी के पंडल ground में एक function में launch किया गया। सरकार द्वारा इस योजना के संचालन के लिए 83 crore रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इस event को सभी जिलों के मंत्रियों द्वारा digital माध्यम से attend किया गया एवं अपने जिले के मेधावी छात्रों को laptop वितरित किए गए।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी के द्वारा यह जानकारी साझा की गई थी राज्य सरकार शिक्षा को priority देगी जिससे कि सभी छात्र शिक्षा प्राप्त कर सकें। इसके अलावा कन्याओं की शिक्षा पर भी खास ध्यान दिया जाएगा  इन laptop के माध्यम से छात्र शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उनके जीवन स्तर में भी सुधार आएगा। यह योजना छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित भी करेगा।

र Srinivas Ramanujan Student Digital Yojana

महर्षि वाल्मीकि छात्रवृत्ति योजना

श्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के मेधावी छात्रों को निशुल्क लैपटॉप प्रदान करना है। आज के समय में शिक्षा प्राप्त करने के लिए डिजिटल माध्यमों का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार मेधावी छात्रों को निशुल्क लैपटॉप प्रदान करेगी। इन लैपटॉप के माध्यम से छात्र अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा प्रदेश के अन्य छात्र शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित भी होंगे। सरकार द्वारा लगभग 20000 लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे। यह श्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना छात्रों के जीवन स्तर को सुधारने में कारगर साबित होगी। इसके अलावा शिक्षा की उपलब्धता में सरलता भी इस योजना के माध्यम से प्राप्त की जा सकेगी।

Key Highlights Of Srinivas Ramanujan Student Digital Yojana 2022

योजना का नामश्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना
किसने आरंभ कीहिमाचल प्रदेश सरकार
लाभार्थीहिमाचल प्रदेश के छात्र
उद्देश्यनिशुल्क laptop प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द launch की जाएगी
साल2022
राज्यहिमाचल प्रदेश
आवेदन का प्रकारOnline/offline

हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना

श्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना के लाभ तथा विशेषताएं

  • हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा श्रीनिवास रामानुजन डिजिटल योजना का शुभारंभ किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से 20000 मेधावी छात्रों को laptop प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना को 8 June 2022 को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी के द्वारा मंडी के पंडल ground में एक function में launch किया गया।
  • सरकार द्वारा इस योजना के संचालन के लिए 83 crore रुपए की राशि खर्च की जाएगी।
  • इस event को सभी जिलों के मंत्रियों द्वारा digital माध्यम से attend किया गया एवं अपने जिले के मेधावी छात्रों को laptop वितरित किए गए।
  • इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी के द्वारा यह जानकारी साझा की गई थी राज्य सरकार शिक्षा को priority देगी जिससे कि सभी छात्र शिक्षा प्राप्त कर सकें।
  • इसके अलावा कन्याओं की शिक्षा पर भी खास ध्यान दिया जाएगा  इन laptop के माध्यम से छात्र शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।
  • इसके अलावा उनके जीवन स्तर में भी सुधार आएगा। यह योजना छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित भी करेगा।

पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक हिमाचल प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान में अध्ययनरत होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी आदि

श्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

सरकार द्वारा अभी केवल श्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना को लांच करने की घोषणा की गई है। जल्द सरकार इस योजना के अंतर्गत आवेदन से संबंधित जानकारी साझा करेंगी। जैसे ही सरकार की ओर से इस योजना के अंतर्गत आवेदन से संबंधित कोई भी जानकारी सामने आती है हम आप अपने इस लेख के माध्यम से जरूर बताएंगे। तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख से जुड़े रहे।

Leave a Comment