सीनियर सिटीजन कार्ड बनवाएं ऑनलाइन, वरिष्ठ नागरिक कार्ड से मिलेंगे यह फायदे

Senior Citizen Card:- केंद्र सरकार द्वारा देश के वरिष्ठ नागरिकों को हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सीनियर सिटीजन कार्ड बनवाए जाते हैं। सीनियर सिटिजन कार्ड सिर्फ 60 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए बनाएं जाते हैं। क्योंकि वरिष्ठ नागरिकों को बढ़ती हुई उम्र के साथ किसी भी काम को करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है साथ ही उनकी आमदनी भी कम होती है जिसके कारण वह अपनी जरूरत को पूरा नहीं कर पाते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने सीनियर सिटीजन कार्ड को बनवाने की योजना शुरू की है। Senior Citizen Card के माध्यम से बुजुर्गों को काफी लाभ होता है। देश के सभी वरिष्ठ नागरिकों को इस कार्ड के माध्यम से कई तरह के फायदे दिए जाते हैं।

अगर आप भी सीनियर सिटीजन है और जानना चाहते हैं कि वरिष्ठ नागरिक कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? तो आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Senior Citizen Card से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Senior Citizen Card Kya Hai

Senior Citizen Card Kya Hai ?

भारत के वे सभी वरिष्ठ नागरिक जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है। सीनियर सिटीजन कार्ड बनवा सकता है। भारत के सभी राज्यों में सीनियर सिटीजन कार्ड अपने स्तर पर बनाया जाता है। इस कार्ड को सीनियर सिटीजन आईडी कार्ड के नाम से भी जाना जाता है। यह कार्ड वरिष्ठ नागरिकों के लिए पहचान पत्र की तरह काम करता है। कार्ड धारक की सभी जानकारी बताता है। जिसके अंतर्गत वरिष्ठ नागरिक की संपूर्ण जानकारी को शामिल किया जाता है। जैसे नागरिक का नाम, पता, जन्म तिथि, ब्लड ग्रुप, कांटेक्ट नंबर तथा चिकित्सा विवरण आदि की जानकारी होती है।

इस आईडी कार्ड के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों को कई प्रकार की सुविधा दी जाती है जैसे इनकम टैक्स रिटर्न भरने में राहत, एफडी करने पर सामान्य नागरिक से ज्यादा ब्याज, हवाई यात्रा टिकट में छूट, सस्ता रेल टिकट और सरकारी कंपनियों जैसे MTNL और BSNL के रजिस्ट्रेशन और बिल भुगतान में भी छूट का लाभ दिया जाता है इसके अलावा सरकारी अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा और प्राइवेट हॉस्पिटल में रियायती दर पर इलाज का फायदा मिलता है। 

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

सीनियर सिटीजन कार्ड के बारे में जानकारी

योजना का नाम  Senior Citizen Card
लाभार्थी  60 वर्ष से अधिक आयु  के वरिष्ठ नागरिक
उद्देश्यसभी सरकारी सेवाओं में छूट प्रदान करना  
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन  
आधिकारिक वेबसाइट  https://services.india.gov.in/

Senior Citizen Card का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी वरिष्ठ नागरिकों को जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है सीनियर सिटीजन कार्ड के माध्यम से विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करने हेतु सीनियर सिटीजन कार्ड बनवाया जाता है। साथ ही केंद्र सरकार राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली योजनाओं का लाभ भी सीनियर सिटीजन कार्ड के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों को प्रदान किया जाता है। Senior Citizen Card प्रत्येक राज्य सरकार द्वारा अपने राज्यों के वरिष्ठ नागरिकों को उपलब्ध कराया जाता है इसके माध्यम से उन्हें कई खास सुविधाएं प्रदान की जाती है। ताकि वरिष्ठ नागरिक राज्य सरकार के साथ-साथ निजी योजनाओं का भी लाभ प्राप्त कर सके। जिससे बिना किसी समस्या के वरिष्ठ नागरिक अपना जीवन यापन कर सकते हैं।

अटल वयो अभ्युदय योजना

सीनियर सिटीजन कार्ड के लाभ

  • सीनियर सिटीजन कार्ड के माध्यम से देश के सभी वरिष्ठ नागरिकों सरकार द्वारा रेलवे किराए में छूट दी जाती है।
  • जिन बुजुर्गों के पास सीनियर सिटीजन कार्ड होता है उन्हें हवाई यात्रा के टिकट में छूट मिलती है।
  • सीनियर सिटीजन कार्ड के माध्यम से सरकारी अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा और अन्य अस्पतालों में इलाज में छूट दी जाती है।
  • देश के सभी योग्य वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर जनरल पब्लिक से अधिक ब्याज का लाभ मिलता है।
  • सरकार द्वारा पोस्ट ऑफिस इन्वेस्टमेंट स्कीम में आम नागरिकों की तुलना में वरिष्ठ नागरिकों का अधिक लाभ और सुविधा दी जाती है।
  • Senior Citizen Card के माध्यम से बुजुर्गों को सरकारी कंपनी MTNL और BSNL के लिए आवेदन करने पर रजिस्ट्रेशन चार्ज में छूट और मंथली रेंटल चार्ज में भी छूट दी जाती है।
  • इस स्पेशल कार्ड के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों का इनकम टैक्स भी अन्य लोगों की तुलना में कम लगता है। इसके अलावा अन्य मामलों में भी रिटर्न भरने में छूट मिलती है।
  • सीनियर सिटीजन कार्ड वरिष्ठ नागरिकों को बेहतर जीवन यापन करने में सहायता करता है। 

सीनियर सिटीजन कार्ड के लिए पात्रता

  • सीनियर सिटीजन कार्ड के लिए आवेदक को भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए। 
Senior Citizen Card आवश्यक दस्तावेज

सीनियर सिटीजन आईडी कार्ड बनवाने के लिए आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेज होना आवश्यक है। जिसके माध्यम से आप कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • आयु प्रमाण पत्र से संबंधित दस्तावेज– पासपोर्ट, पैन कार्ड, स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट आदि।   
  • निवास प्रमाण पत्र से संबंधित दस्तावेज– जैसे राशन कार्ड, पासपोर्ट, इलेक्शन कार्ड, बिजली का बिल या फोन का बिल आदि की जरूरत पड़ती है।
  • चिकित्सा संबंधी दस्तावेज जिसमें ब्लड रिपोर्ट, दवाइयां की जानकारी, एलर्जी रिपोर्ट आदि विवरण की मांग की जाती है।
  • कम से कम तीन पासपोर्ट साइज फोटो और एक चालू मोबाइल नंबर होना जरूरी है।

अटल पेंशन योजना

सीनियर सिटीजन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें?

Senior Citizen Card बनवाने के के लिए वरिष्ठ नागरिक अपने राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। भारत के सभी राज्यों में सीनियर सिटीजन कार्ड अपने स्तर पर बनाया जाता है। इसके अलावा किसी भी राज्य के निवासी सीनियर सिटीजन कार्ड एजेंसी के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी सीनियर सिटीजन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। Senior Citizen Card बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है। जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको Senior Citizen Card Agency की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
Senior Citizen Card
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको New Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब आपको आवेदन फार्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।
  • जैसे आवेदक का नाम, जन्मतिथि, ब्लड ग्रुप, स्थाई पता, राज्य, पिन कोड, तहसील, सक्रिय मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस, रिश्तेदार का नाम तथा फोन नंबर आदि।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अंत में आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप सीनियर सिटीजन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

FAQs

Senior Citizen Card कितनी उम्र के नागरिकों के लिए बनाया जाता है?

देश के सभी राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य में 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को लाभ देने हेतु सीनियर सिटीजन कार्ड बनवाया जाता है।

सीनियर सिटीजन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें?

सीनियर सिटीजन कार्ड बनवाने के लिए अपने राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके अलावा सीनियर सिटीजन कार्ड एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से किसी भी राज्य के वरिष्ठ नागरिक सीनियर सिटीजन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment