Sahara India Refund List 2024 – सहारा इंडिया की नई लिस्ट में नाम देखें

Sahara India Refund List:- सहारा इंडिया कंपनी के अंतर्गत निवेश करने वाले निवेशकों को उनका पैसा वापस किया जा रहा है। Sahara India में निवेश करने वाले ग्राहकों के पैसे वापस करने के लिए आवेदन मांगे गए थे। जिसमें से कुछ रजिस्ट्रेशन सही पाए जाने पर अनेक निवेशकों के बैंक खाते में उनकी राशि भेज दी गई है। हाल ही में सहारा इंडिया की तरफ से सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट जारी की गई है जिसमें सभी निवेशक अपना नाम चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि उनका नाम लिस्ट में शामिल है या नहीं और उन्हें कब तक पैसा मिलेगा?

यदि आपने सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन किया है और अपने रिफंड लिस्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आप सहारा इंडिया की तरफ से जारी की गई रिफंड लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। उन्ही ग्राहकों का पैसा वापस किया गया है जिन्होंने सहारा इंडिया रिफंड के लिए आवेदन किया था। सहारा इंडिया कंपनी के अंतर्गत निवेश करने वाली निवेशकों के लिए आज की यह जानकारी आवश्यक है। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Sahara India New Refund List के बारे में जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Sahara India Refund List 2023

Sahara India Refund List 2024

केंद्र सरकार द्वारा सहारा इंडिया में फंसे पैसे को वापस करने के लिए पूरी कोशिश की जा रही है और धीरे-धीरे सभी निवेशकों के पैसे आना शुरू हो चुके हैं और जिनके पैसे नहीं आए हैं उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि सरकार की तरफ से सहारा रिफंड लिस्ट जारी कर दी गई है। अभी निवेशों को केवल 10,000 रुपए प्रदान किया जा रहे हैं। उनकी पूरी राशि धीरे-धीरे प्रदान कर दी जाएगी वर्तमान समय में जारी किए जाने वाले पोर्टल के माध्यम से सहारा क्रेडिट को कोऑपरेटिव सोसाइटी, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसायटी तथा स्टार मल्टीपर्पज को ऑपरेटिव सोसाइटी के अंतर्गत निवेश करने वाले निवेशकों को उनकी राशि प्रदान की जा रही है। अगर आपने भी इन कंपनियों में निवेश किया है तो आप अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं। अगर आपका नाम लिस्ट में होता है तो आप पैसा आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

Pradhan Mantri Awas Yojana List

सहारा इंडिया का पैसा कब मिलेगा

जिन निवेशकों द्वारा सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन किया है उन्हें वेरिफिकेशन कंप्लीट हो जाने के 45 दिन के भीतर बैंक खाते में राशि भेज दी जाती है। अनेक निवेशकों को अब तक उनकी राशि प्रदान की जा चुकी है। रिफंड पोर्टल को 18 जुलाई 2023 से जारी किए जाने के बाद से निवेशकों द्वारा लगातार रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। जैसे-जैसे वेरिफिकेशन कंप्लीट हो रहे हैं निवेशकों के बैंक खाते में राशि भेजी जा रही है। सहारा इंडिया रिफंड प्राप्त करने के लिए आवेदक को पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद भी आपका नाम की लिस्ट जारी होगी और लिस्ट में नाम होने पर 15 से 20 दिनों में आपको 10,000 रुपए की राशि बैंक खाते में भेज दी जाएगी। अमित शाह द्वारा ऐलान किया गया है कि जिन निवेशकों का पैसा फंसा हुआ है उन्हें जल्द से जल्द भुगतान किया जाए।

केवल इन निवेशकों को प्रदान की जाएगी राशि

रिफंड पोर्टल के माध्यम से जिन निवेशकों द्वारा केवल ऑनलाइन ही रजिस्ट्रेशन किया गया है तथा सही जानकारी को दर्ज किया गया है और संपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड किया गया है ऐसे निवेशकों के ही बैंक खाते में राशि भेजी जा रही है। इसके अलावा निवेशक के बैंक खाते से उसका आधार कार्ड तथा मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए। और केवल चार सरकारी समितियां के अंतर्गत निवेश करने वाले निवेशकों को भी रिफंड पोर्टल के माध्यम से राशि प्रदान की जा रही है। सहारा इंडिया में फंसे पैसे को चेक करने के लिए आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर तथा आधार कार्ड नंबर की सहायता से अपना नाम लिस्ट में आसानी से चेक कर सकते हैं।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

सहारा इंडिया नई रिफंड लिस्ट में नाम कैसे चेक करें?

  • Sahara India Refund List में नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
Sahara India Refund List
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको सहारा इंडिया न्यू रिफंड लिस्ट 2024 के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अगले पेज पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने सहारा रिफंड लिस्ट आ जाएगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • यदि आपका नाम लिस्ट में शामिल होता है तो आपको 15 से 20 दिनों के अंदर पैसा भेज दिया जाएगा।

Sahara India Refund List 2024 FAQs

Sahara India Refund List चेक करने के लिए किन किन दस्तावेज की आवश्यकता होगी?

सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट चेक करने के लिए आप अपने रजिस्ट्रेशन नंबर तथा आधार कार्ड नंबर की सहायता से अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं।

सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट में नाम शामिल होने के कितने दिनों बाद पैसा दिया जाएगा?

Sahara India Refund List में नाम शामिल होने के 15 से 20 दिनों के अंदर पैसा भेज दिया जाएगा।

Sahara India Refund List के तहत कितने रुपए की राशि निवेशकों को दी जा रही है?

सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट के तहत निवेशकों को केवल 10,000 रुपए की राशि प्रदान की जा रही है। निवेशकों की पूरी राशि धीरे-धीरे प्रदान कर दी जाएगी।

सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Sahara India Refund List चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://mocrefund.crcs.gov.in/ हैं।

Leave a Comment