राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana को शुरू करने की घोषणा 9 फरवरी 2020 राज्य के स्वास्थ्य मंत्री श्री रघु शर्मा जी के द्वारा मएमएस मेडिकल कालेज के आडिटोरियम में आयोजित कंगारू मदर केयर कान्फ्रेंस के दौरान नवजात शिशुओं की बेहतर देखभाल के लिए की गयी है । राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना के अंतर्गत राज्य के कम वजन वाले , कुपोषित और समय से पहले जन्मे नवजात शिशुओं को राज्य सरकार द्वारा चिकित्सा लाभ (Medical benefits provided by the State Government to low-weight, malnourished and prematurely born newborns ) प्रदान किये जायेगे । जिससे राजस्थान में नवजात शिशुओं की मृत्यु दर को कम किया जा सके ।

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana 2023

चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री के कहा है कि कंगारू मदर केयर पद्धति को भी निरोगी राजस्थान का हिस्सा बनाया जायेगा और प्रदेश में किसी भी नवजात को मौत न हो इसके लिए जल्द ही ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किये जायेगे । इस प्रोग्राम के लिए 77 मास्टर ट्रेनर्स तैयार किये (77 master trainers have been prepared for this program.) गए है जोकि जिला और ब्लॉक स्तर पर जाकर लोगो को जागरूक किया जायेगा । इस योजना के तहत समय समय पर नवजात शिशुओं की चिकित्स जांच की जाएगी । Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana 2023 के अंतर्गत कंगारू मदर केयर ट्रीटमेंट को अपनाया जाएगा और नवजात शिशु की सुरक्षा की जाएगी ।आज हम आपको राज्य सरकार द्वारा शुरू की जा रही इस लाभकारी योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना के बारे में जानकारी

योजना का नाम Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana
इसके द्वारा शुरू की गयी स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा जी के द्वारा
घोषणा की गयी 9 फरवरी 2020
लाभार्थी राज्य के नवजात शिशु
उद्देश्य राज्य के नवजात शिशुओं को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करना

नवजात सुरक्षा योजना का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है की राजस्थान में ऐसे कई नवजात शिशु हैं जो स्वास्थ्य सही न होने के कारण मौत हो जाती है। राजस्थान सरकार ने कहा है की प्रदेश में किसी भी नवजात की मौत न हो इसके लिए इस योजना के तहत जल्दी ही प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। नवजात सुरक्षा योजना 2023 के ज़रिये जन्म लेने वाले बच्चो के स्वास्थ्य का ध्यान रखकर उन्हें  सुरक्षा सुविधा उपलब्ध कराना ।जिससे नवजात शिशुओं की मृत्यु दर में कमी आ सके | Navjaat Suraksha Yojana 2023 के तहत नवजात शिशुओं को बेहतर चिकित्सा सुविधा प्रदान करके बेहतर स्वास्थ्य  प्रदान करना । स्वास्थ्य विभाग राजस्थान कंगारू मदर केयर तकनीक को बढ़ावा देगा ताकि निरंतर त्वचा से त्वचा संपर्क बी / डब्ल्यू माँ और बच्चे को प्रदान किया जा सके।

पालनहार योजना राजस्थान 

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana के लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत राजस्थान के कम वजन वाले ,कुपोषित और समय से पहले जन्मे नवजात शिशुओं को  स्वास्थ्य सम्बन्धी सुरक्षा सुविधा प्रदान  की जाएगी ।
  • कंगारू मदर केयर में 77 मास्टर ट्रेनर राज्य के लिए स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए जिला और ब्लॉक स्तर पर जाएंगे।
  • Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana के तहत प्रदेश भर में लगाए जाने वाले स्वास्थ्य मित्रो को प्रशिक्षण दिया जायेगा । ताकि राज्य में शिशु मृत्यु दर को कम किया जा सके ।
  • राज्य में IMR और मातृ मृत्यु दर (MMR) को कम करने के लिए Nirogi राजस्थान अभियान पहले ही शुरू कर दिया गया है।
  • नई नवजात सुरक्षा योजना से शिशु मृत्यु दर को और नीचे लाने में मदद मिलेगी ।
  • स्वास्थ्य विभाग राजस्थान की सरकार ने नरोगी राजस्थान योजना में कंगारू मदर केयर को भी शामिल करने का निर्णय लिया है।

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना 2023 में आवेदन कैसे करे?

राजस्थान के जिन लोगो के नवजात शिशु कुपोषित है या कम वजन वाले है या समय से पहले पैदा हुए है और वह इस योजना का लाभ उठाने के लिए राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना 2023 के तहत आवेदन करना चाहते है तो उन्हें अभी इंतज़ार करना होगा ।क्योकि हाल ही में इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गयी है जैसे ही इस योजना को पूरी तरह से शुरू किया जायेगा और  इस योजना में Online Apply करने की प्रक्रिया और ऑफिसियल वेबसाइट को आरम्भ किया जायेगा । उसके बाद ही आप इस योजना के तहत अपने बच्चे को स्वास्थ्य सुरक्षा सुविधा प्रदान  करने के लिए  आवेदन कर सकते है जब इसकी कोई जानकारी हमे पता चलेगी हम इसकी पूरी जानकारी  आपको अपने आर्टिकल  के माध्यम से बता देंगे ।

Leave a Comment