Rajasthan Free Food Packet Yojana से 1.06 करोड़ गरीबों को मिलेगा फ्री फूड पैकेट

Rajasthan Free Food Packet Yojana 2024:- देश में आर्थिक रुप से कमजोर नागरिकों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जाती रहती है। इसी दिशा में राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के गरीब नागरिकों को फ्री खाने के सामान का पैकेट देने का ऐलान किया गया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा गरीब परिवारों को खाद्य सामग्री पैकेट देने की योजना को मंजूरी दे दी गई हैं। जिसका नाम अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना है। इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब नागरिकों की आर्थिक स्थिति में सुधार किया जा सकेगा। इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को दैनिक जरूरतों के लिए सरकार द्वारा निशुल्क खाद्य सामग्री प्रदान की जाएगी।

Rajasthan Free Food Packet Yojana के माध्यम से राज्य के 1.06 करोड़ परिवारों को महंगाई से राहत दिलाई जाएगी। अगर आप भी राजस्थान के निवासी हैं। और इस योजना से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। ताकि आप भी Rajasthan Free Food Packet Yojana का लाभ प्राप्त कर सके।

Rajasthan Free Food Packet Yojana

Rajasthan Free Food Packet Yojana 2024

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा 14 अप्रैल 2023 को अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना को शुरू किया गया है। जिसका नाम राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना भी है। इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब परिवारों को हर महीने निशुल्क खाद्य सामग्री वाले पैकेट वितरित किए जाएंगे। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत गरीब परिवार के लोगों को राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना का लाभ दिया जाएगा। Rajasthan Free Food Packet Yojana के माध्यम से 1 करोड़ 6 लाख परिवारों को निशुल्क खाद्य सामग्री का लाभ मिलेगा। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकेगा। राज्य के गरीब परिवारों को निशुल्क खाद्य सामग्री वाले पैकेट प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा हर महीने 392 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र व्यक्तियों को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। तभी उन्हें इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 

अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के बारे में जानकारी

योजना का नाम  Rajasthan Free Food Packet Yojana
शुरू किया गयामुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा  
योजना का शुभारंभ14 अप्रैल 2023  
विभागफूड विभाग  
लाभार्थी  राज्य के गरीब परिवार
उद्देश्य  निशुल्क खाद्य सामग्री के पैकेट प्रदान करना
लाभ मिलेगा  1.06 करोड़ परिवारों को
मासिक खर्च  392 करोड़ रुपए
आवेदन प्रक्रिया  ऑफलाइन
साल  2024
राज्य  राजस्थान

राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना का उद्देश्य

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा Rajasthan Free Food Packet Yojana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब परिवारों को हर महीने निशुल्क खाद्य सामग्री के पैकेट प्रदान करना है। ताकि गरीबों की आर्थिक स्थिति में सुधार किया जा सके। राज्य के उन सभी नागरिकों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा जो राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत आते हैं। इस योजना के माध्यम से गरीब परिवारों की दैनिक खाद्य जरूरतों को पूरा किया जा सकेगा। राज्य सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से 1 करोड़ 6 लाख परिवारों को महंगाई से राहत मिल सकेगी। 

राजस्थान कर्ज माफी लिस्ट

Rajasthan Free Food Packet में क्या क्या खाद्य सामग्री होगी?

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा शुरू की गई अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के तहत राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम के दायरे में आने वाले परिवारों को हर महीने निशुल्क खाद्य सामग्री वाले पैकेट वितरित किए जाएंगे। जिसके लिए प्रत्येक पैकेट की लागत 370 रुपए आएगी। इस योजना पर हर महीने सरकार द्वारा 392 करोड़ रुपए खर्च होगे। इन पैकेट के अंतर्गत 1 किलो दाल 1 किलो चीनी, 1 किलो नमक, 1 लीटर खाद्य तेल और 100 ग्राम मिर्ची पाउडर व धनिया पाउडर तथा 50 ग्राम हल्दी पाउडर दिए जाएंगे। जिससे आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के लोग अपना भरण-पोषण कर सकेंगे। 

कब से होगा फूड पैकेट योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन

अन्नापूर्ण फूड पैकेट योजना के अंतर्गत पात्र परिवार 24 अप्रैल से करा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 24 अप्रैल से आयोजित होने वाले महंगाई राहत में शिविर लगाए जाएंगे। इन शिविर में जाकर पात्र परिवार अपना रजिस्ट्रेशन आसानी से करा सकेंगे। उल्लेखनीय है कि इस योजना के तहत सहकारिता विभाग के अंतर्गत आने वाले कॉनफैड सामग्री खरीद कर उनके पैकेट तैयार करके उचित मूल्य की दुकानों एसपीएस को उपलब्ध कराया जाएगा। जिसके बाद इनका वितरण एफपीएस शॉप खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा किया जाएगा। इस कार्य को उचित रूप से किया जा सके इसके लिए सहकारिता विभाग इस पर नजर रखेगा।

Rajasthan Free Food Packet Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा 14 अप्रैल 2023 को राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना को शुरू किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब परिवारों को प्रतिमाह राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के अंतर्गत आने वाले परिवारों को निशुल्क खाद्य सामग्री वाले पैकेट वितरित किए जाएंगे।
  • प्रत्येक पैकेट में 1 किलो चना, दाल, चीनी, नमक, 1 लीटर तेल, 100-100 ग्राम मिर्ची पाउडर, धनिया पाउडर तथा 50 ग्राम हल्दी पाउडर दिए जाएंगे। एक पैकेट की लागत 370 रुपए बैठेगी।
  • राज्य सरकार द्वारा अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के तहत प्रतिमाह 392 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। इसका मतलब है कि इस योजना के कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 4704 करोड़ रुपए का खर्च वहन किया जाएगा।
  • राजस्थान के 1 करोड़ 6 लाख परिवारों को इस योजना के माध्यम से निशुल्क खाद्य सामग्री का लाभ मिलेगा। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।
  • अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के माध्यम से राजस्थान के गरीब नागरिकों को सामाजिक एवं खाद्य सुरक्षा का लाभ मिलेगा।
  • राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना के माध्यम से गरीबों को महंगाई से राहत मिलेगी। 

मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना 

अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
  • Annpurna Food Packet Yojana के लिए आवेदक को निम्न आय वर्ग का होना चाहिए।
  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के अंतर्गत आने वाले परिवार इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • आवेदक के पास राशन कार्ड होना चाहिए।

Rajasthan Free Food Packet Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

Leave a Comment