प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 | PMSS ऑनलाइन आवेदन, पीएम स्कॉलरशिप रजिस्ट्रेशन

पीएम छात्रवृति योजना आवेदन | Pradhanmantri Scholarship Scheme Online Apply | प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना फॉर्म | PM Scholarship Yojana In Hindi

शिक्षा प्राप्त करना प्रत्येक नागरिक का मूल अधिकार है। सरकार द्वारा देश के नागरिकों को शिक्षा प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है। आज हम आपको केंद्र सरकार द्वारा आरंभ की गई ऐसे ही एक योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जिसका नाम प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना है। इस योजना के माध्यम से देश के भूतपूर्व सैनिक, पूर्व तट रक्षक कर्मी, पुलिस कर्मी एवं रेलवे कर्मि जो आतंकी और नक्सली हमले के दौरान शहीद हुए हैं उनके बच्चों एवं विधवाओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। हम आपको इस लेख के माध्यम से इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे जैसे कि इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो दोस्तों यदि आप प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Table of Contents

Pradhanmantri Scholarship Scheme 2021

इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से उन पुलिस कर्मियों, असम राइफल्स, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ के बच्चों एवं विधवाओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जिनकी मृत्यु आतंकी या नक्सली हमले के कारण या फिर अपनी सेवा के दौरान हुई हो। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से यदि पुलिस कर्मि, असम राइफल्स, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ विकलांग हुए हैं तो इस स्थिति में भी उनके बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से ₹2000 से लेकर ₹3000 तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्रों को 12वीं कक्षा में 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। विदेश में शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का लाभ मान्यता प्राप्त संस्थानों में शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्र ही उठा सकते हैं। वह सभी नागरिक जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वह नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य

Pradhanmantri Scholarship Scheme 2021 का मुख्य उद्देश्य उन पुलिस कर्मियों, असम राइफल्स, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ के बच्चों एवं विधवा को छात्रवृत्ति प्रदान करना है जिनकी आतंकी हमले, नक्सली हमले या फिर सेवा के दौरान मृत्यु हुई हो। इस योजना के माध्यम से उन पुलिस कर्मियों, असम राइफल्स, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ के बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जो विकलांग हो गए हैं। अब बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा उनको शिक्षा प्रदान करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। अब देश का प्रत्येक बच्चा शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम बन सकेगा। इसके अलावा यह योजना बेरोजगारी दर को घटाने में एवं देश की साक्षरता दर बढ़ाने में भी कारगर साबित होगी।

Key Point of PMSS 2021

योजना का नामप्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना
किसने आरंभ कीकेंद्र सरकार
लाभार्थीदेश के नागरिक
उद्देश्यछात्रवृत्ति प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
साल2021

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का शेड्यूल

WARB, मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स शेड्यूल

ऑनलाइन एप्लीकेशन भरने की तिथि1 सितंबर 2021 से 15 अक्टूबर 2021
कॉलेज संस्था एवं विश्वविद्यालय द्वारा आवेदन की जांच, सत्यापन एवं पुष्टि करने की तिथि16 अक्टूबर 2021 से 31 अक्टूबर 2021
सीएपीएफ, एआर एवं राज्य सरकार द्वारा जांच सत्यापन एवं पुष्टि करने की तिथि1 नवंबर 2021 से 15 नवंबर 2021
मेरिट लिस्ट तैयार करना एवं लोट जनरेशन फेस16 नवंबर 2021 से 25 नवंबर 2021
पीएमओ के r&w निदेशालय, एम एच ए द्वारा छात्रवृत्ति की मंजूरी के लिए प्रसंस्करण26 नवंबर 2021 से 5 दिसंबर 2021
पेमेंट फाइल जनरेशन6 दिसंबर 2021 से 15 दिसंबर 2021
छात्रवृत्ति की राशि का भुगतान16 दिसंबर 2021 से 31 दिसंबर 2021
माननीय प्रधानमंत्री की ओर से व्यक्तिगत पत्रों का प्रेषण15 जनवरी 2022

आरपीएफ/आरपीएसएफ, मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे

ऑनलाइन एप्लीकेशन भरने की तिथि30 सितंबर 2021
कॉलेज संस्था एवं विश्वविद्यालय द्वारा आवेदन की जांच सत्यापन एवं पुष्टि करने की तिथि10 अक्टूबर 2021
सुरक्षा विभाग/रेल मंत्रालय द्वारा छात्रवृत्ति की मंजूरी के लिए आवेदन की जांच/सत्यापन और पुष्टि, योग्यता सूची का समेकन/तैयारी और प्रसंस्करण20 अक्टूबर 2021
पी एफ एम एस द्वारा बैंक खाते का सत्यापन30 अक्टूबर 2021
सुरक्षा विभाग, रेल मंत्रालय द्वारा छात्रवृत्ति की मंजूरी की प्रक्रिया10 नवंबर 2021
छात्रवृत्ति की राशि का भुगतान15 दिसंबर 2021
माननीय प्रधानमंत्री की ओर से व्यक्तिगत पत्रों का प्रेषण15 दिसंबर 2021

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के प्रकार

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और असम राइफल के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना-

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का शुभारंभ पुलिस बलों एवं असम राइफल के सैनिकों के बच्चों के लिए किया गया है। इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को 2.5 हजार रुपए प्रति माह से लेकर ₹3000 प्रति माह तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस छात्रवृत्ति का भुगतान सालाना किया जाएगा। प्रत्येक छात्रा को ₹36000 एवं छात्र को ₹30000 इस योजना के माध्यम से प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत लगभग 2000 स्कॉलरशिप प्रतिवर्ष प्रदान की जाएंगी। जिसमें से 1000 स्कॉलरशिप लड़कों को एवं 1000 स्कॉलरशिप लड़कियों को प्रदान की जाएगी।

आतंकवाद/नक्सल हमले में शहीद हुए राज्य/संघ राज्य क्षेत्र के पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना –

 उन सभी पुलिसकर्मियों के बच्चों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा जो आतंकवाद या फिर नक्सल हमले में शहीद हो गए हैं। इस योजना के माध्यम से नेशनल डिफेंस फंड के माध्यम से लाभार्थियों को छात्रवृत्ति वितरित की जाएगी। यदि लाभार्थी छात्रा है तो उसे ₹3000 प्रति माह की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी एवं यदि लाभार्थी छात्र है तो उसे 2500 हजार रुपए प्रतिमाह की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से लगभग 500 स्कॉलरशिप वितरित की जाएगी जिसमें छात्राओं को 250 एवं छात्रों 250 छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

RPF/RPSF के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना –

इस योजना का शुभारंभ 15 अगस्त 2005 को किया गया था। जिससे कि आरपीएफ एवं आरपीएसएफ के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। इस योजना के माध्यम से प्रतिवर्ष 150 स्कॉलरशिप वितरित की जाती हैं। जिसमें से 75 स्कॉलरशिप छात्राओं को एवं 75 स्कॉलरशिप छात्रों को प्रदान की जाती हैं। छात्राओं को इस योजना के अंतर्गत ₹2250 प्रति माह एवं छात्रों को ₹2000 प्रति माह की राशि वितरित की जाती है।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति की संख्या

स्कॉलरशिपसंख्या
केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और असम राइफल के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना2000
आतंकवाद/नक्सल हमले में शहीद हुए राज्य/संघ राज्य क्षेत्र के पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना1000
RPF/RPSF के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना150

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत पात्र पाठ्यक्रम

स्कॉलरशिपपाठ्यक्रम
WARB, मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्सब ई, बीटेक, बीडीएस, एमबीबीएस, बीएड, बीबीए, बीसीए, एमसीए बी फार्मा आदि मैं सभी कोर्स जो ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन, मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया, यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन, नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन ऑडी द्वारा मान्यता प्राप्त है वह योजना के अंतर्गत पात्र है। वह छात्र जो देश से बाहर शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं वह इस योजना का लाभ उठाने के पात्र नहीं है। इसके अलावा डिस्टेंस लर्निंग से शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्र भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र नहीं है।
RPF/RPSF, मिनिस्ट्री ऑफ रेलवेफर्स्ट प्रोफेशनल डिग्री कोर्स जैसे कि बी ई, बी टेक, बी डी एस, एम् बी बी एस, बी ए, बी बी ए, बी सी ए, एम फार्मा, बीएससी आदि जोकि ऑल इंडिया मेडिकल काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन, मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया, यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन आदि से मान्यता प्राप्त है।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति की राशि

स्कॉलरशिपराशि
WARB, मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स₹3000 प्रति माह छात्राओं के लिए एवं ₹2500 हजार प्रतिमाह छात्रों के लिए। यह राशि प्रतिवर्ष प्रदान की जाएगी।
RPF/RPSF, मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे₹2250 प्रति माह छात्राओं के लिए एवं ₹2000 प्रति माह छात्रों के लिए।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना की अवधि

स्कॉलरशिपअवधि
WARB, मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स5 वर्ष (पाठ्यक्रम की अवधि के अनुसार)
RPF/RPSF, मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे5 वर्ष (पाठ्यक्रम की अवधि के अनुसार)

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लाभ तथा विशेषताएं

  • प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना को केंद्र सरकार द्वारा आरंभ किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से उन पुलिसकर्मियों, आसाम राइफल, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ के बच्चों एवं विधवाओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जिनकी मृत्यु आतंकी या नक्सली हमले के कारण या फिर अपनी सेवा के दौरान हुई हो।
  • इसके अलावा इस योजना के माध्यम से यदि पुलिसकर्मी, आसाम राइफल, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ विकलांग हुए हैं तो इस स्थिति में भी उनके बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से ₹2000 से लेकर ₹3000 तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्रों को 12वीं कक्षा में 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।
  • विदेश में शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।
  • इसके अलावा इस योजना का लाभ केवल उन्हीं छात्रों को प्रदान किया जाएगा जो मान्यता प्राप्त संस्थानों के माध्यम से शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से आवेदन किया जाएगा।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना वरीयता क्रम

यदि आवेदनों की संख्या उपलब्ध छात्र व्यक्तियों की संख्या से अधिक हो जाती है तो छात्रवृत्ति के आवेदन के लिए वरीयता क्रम निमअनुसार होगा।

स्कॉलरशिपवरीयता क्रम
WARB, मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्सकैटेगरी ए- कार्यवाही में मारे गए सीएपीएफ और एआर कर्मियों के वार्ड एवं विधवाएं कैटेगरी बी- कार्यवाही में विकलांग हुए सीएपीएफ एवं एआर कर्मियों के वार्ड कैटेगरी सी- मृत सीएपीएफ और एआर कर्मियों के वार्ड एवं विधवा जिनकी मृत्यु सरकारी सेवा और चुनाव के दौरान हुई हो। कैटेगरी डी- सीएपीएफ एवं एआर करनी जो किसी सरकारी सेवा के दौरान विकलांग हुए हो। कैटेगरी इ- वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले पूर्व सीएपीएफ और एआर कर्मियों के बच्चे। कैटेगरी एफ- पूर्व सीएपीएफ एवं एआर कर्मियों के बच्चे। कैटेगरी जी- सेवारत सीएपीएफ एवं एआर कर्मियों के बच्चे छात्रवृत्ति की उपलब्धता के अधीन।
RPF/RPSF, मिनिस्ट्री ऑफ रेलवेकैटेगरी I- पूर्व आरपीएफ/आरपीएसएफ कर्मियों के वार्ड/विधवा, जिनकी रेलवे संपत्ति, यात्रियों और यात्री क्षेत्र की रक्षा करते समय आतंकवाद या अपराधियों के साथ मुठभेड़ या चुनाव कार्य के दौरान मृत्यु हुई हो। कैटेगरी II- आरपीएफ/आरपीएसएफ कर्मियों के वार्ड एवं विधवा जिनकी सेवा के दौरान मृत्यु हुई हो। कैटेगरी III- पूर्व आरपीएफ/आरपीएसएफ कर्मियों के वार्ड कैटेगरी IV- सेवारत आरपीएफ/आरपीएसएफ कर्मियों के बच्चे।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना की पात्रता

स्कॉलरशिपपात्रता
WARB, मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्सफॉर सीएपीएफ एंड असम राइफल्स मृत के वार्ड एवं विधवा इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।रिटायर्ड एवं सेवारत सीएपीएफ तथा एआर कर्मियों के वार्ड एवं विधवा भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।इस योजना का लाभ केवल तभी प्रदान किया जाएगा जब छात्र द्वारा पहली बार पेशेवर डिग्री में प्रवेश लिया गया हो।सीएपीएफ तथा एयर कर्मियों के बच्चे एवं विधवा जो गवर्नमेंट सर्विस की वजह से विकलांग या फिर मृत हो गए हो वह भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।इसके अलावा वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले सीएपीएफ एवं एआर कर्मियों के बच्चे एवं विधवा भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।आवेदक द्वारा 12वीं कक्षा/डिप्लोमा/ग्रेजुएशन आदि में 60% या इससे अधिक अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।वे सभी आवेदन जिन्होंने रिन्यूअल के लिए अप्लाई किया है उनके द्वारा प्रति एक एकेडमिक ईयर में कम से कम 50% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।केवल उन मामलों के लिए 1 वर्ष की छूट अवधि पर विचार किया जा सकता है जहां छात्रवृत्ति के नवीकरण के लिए आवेदन जमा करने में उम्मीदवार की ओर से देर हुई हो।   स्टेट पुलिस फोर्स के लिए उन पुलिसकर्मियों के आश्रित वार्ड इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं जिनकी मृत्यु आतंकवादी या नक्सल हमले के कारण हुई है।आवेदक द्वारा इस योजना का लाभ तभी उठाया जा सकता है जब उनके द्वारा पहली बार पेशेवर डिग्री में प्रवेश लिया गया हो 12वीं कक्षा, डिप्लोमा, ग्रेजुएशन इक्विवेलेंट में कम से कम 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।रिन्यूअल की स्थिति में 50% अंक प्रत्येक एकेडमिक ईयर में प्राप्त करना अनिवार्य है।केवल उन मामलों के लिए 1 वर्ष की छूट एफबी पर विचार किया जा सकता है जहां छात्रवृत्ति के नवीकरण के लिए आवेदन जमा करने में उम्मीदवार की ओर से देर हुई हो।
RPF/RPSF, मिनिस्ट्री ऑफ रेलवेआवेदक भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है। आवेदक आरपीएफ/आरपीएसएफ का वार्ड होना अनिवार्य है। केवल वही छात्र योजना का लाभ उठाने के पात्र हैं जिन्होंने रेगुलर पाठ्यक्रम में प्रवेश लिया है। छात्र द्वारा 12वीं कक्षा/डिप्लोमा/ग्रेजुएशन आदि में कम से कम 60% अंक प्राप्त करने अनिवार्य हैं। एक परिवार के केवल 2 बच्चे ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं। इस योजना का लाभ देश के बाहर शिक्षा प्राप्त करने के लिए नहीं उठाया जा सकता।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता

प्रोफेशनल कोर्स/टेक्निकल कोर्सन्यूनतम शैक्षणिक योग्यता
एमबीबीएस एवं ग्रेजुएशन लेवल के अन्य मेडिकल कोर्स12वीं कक्षा
बी ई, बीटेक12वीं कक्षा/डिप्लोमा
बीबीए, बीसीए, बीएससी आदि12वीं कक्षा
एमबीए, बीएड, एलएलबी, एमसीएग्रेजुएशन
बीएएलएलबी, bba.llb12वीं कक्षा

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत आवेदन

  • प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत आवेदन नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल से सत्र 2017-18 से किया जाएगा।
  • आवेदन करने के लिए आवेदक को प्रति वर्ष 30 सितंबर से पहले आवेदन करना होगा।
  • नोडल विभाग द्वारा सभी पात्र लाभार्थियों की लिस्ट 20 अक्टूबर से पहले बनाई जाएगी।
  • नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर रजिस्टर करने के लिए मोबाइल नंबर दर्ज करना अनिवार्य है।
  • एक मोबाइल नंबर से दो व्यक्तियों के लिए पंजीकरण किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

स्कॉलरशिपमहत्वपूर्ण दस्तावेज
WARB, मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्ससर्विस सर्टिफिकेट (if applicable) मार्कशीट डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट सर्टिफिकेट ऑफ गैलंट्री अवॉर्ड डेथ सर्टिफिकेट डिस्चार्ज सर्टिफिकेट राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया सर्टिफिकेट
RPF/RPSF, मिनिस्ट्री ऑफ रेलवेसर्विस सर्टिफिकेट डिस्चार्ज सर्टिफिकेट मार्कशीट आधार कार्ड बैंक खाता विवरण पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत कोर्स की सूची

  • मेडिकल कोर्सेज
  • इंजीनियरिंग कोर्सेज
  • इंटीग्रेटेड डिग्री कोर्सेज
  • मैनेजमेंट कोर्सेज
  • आर्किटेक्चर
  • कंप्यूटर
  • इलेक्ट्रॉनिक्स
  • स्टैटिसटिकल
  • पैरामेडिकल
  • अदर प्रोफेशनल कोर्सेज

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत हितधारकों की भूमिका एवं जिम्मेदारियां

आवेदक

  • ऑनलाइन पंजीकरण
  • आवेदन जमा करना
  • अपेक्षित दस्तावेजों की स्टैंड की गई प्रतियोगिता फ्लोट करना
  • आवेदन की स्थिति को ट्रैक करना
  • बैंक खाते में छात्रवृत्ति की राशि प्राप्त करना

कॉलेज/इंस्टिट्यूट/यूनिवर्सिटी

  • आवेदन की जांच एवं सत्यापन करना
  • पुष्टिकरण एवं सिफारिश करना

सीएपीएफ/एआर/स्टेट गवर्नमेंट

  • पीएमएसएस के तहत छात्रवृत्ति की ऑनलाइन प्रक्रिया का व्यापक प्रचार प्रसार करना।
  • संबंधित सीएपीएफ, एआर और राज्य सरकार द्वारा नामित अधिकारियों के बोर्ड द्वारा आवेदन की जांच एवं सत्यापन करना।
  • अधिकारियों के बोर्ड द्वारा पुष्टि एवं सिफारिश करना।
  • WARB से प्राप्त नई श्रेणी के तहत चयनित आवेदकों के लिए माननीय प्रधानमंत्री से उपायुक्त भाषा में व्यक्तिगत पत्रों का प्रशेषण करना।

WARB

  • पीएमएसएस के तहत छात्रवृत्ति की ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए राज्य कल्याण अधिकारी, जिला कल्याण अधिकारी के माध्यम से व्यापक प्रचार करना।
  • आवेदन के विवरणों का समेकन करना।
  • निवीकरण श्रेणी के अंतर्गत चयनित आवेदकों की अंतिम सूची तैयार करना।
  • मेरिट सूची में समान प्रतिशत के मामले में निर्णय लेना।
  • छात्रवृत्ति राशि की गणना करना।

NSP

  • पीएमएसएस के दिशा निर्देशों के अनुसार एनएससी का संचालन।
  • अभी देखो एवं सत्यापन अधिकारियों के द्वारा उठाए जाने वाले सभी तकनीकी मुद्दों का समाधान।
  • नए मामलों की मेरिट सूची तैयार करना।
  • निजी करण मामलों की अंतिम सूची और नॉट जनरेशन करना।
  • अस्वीकार किए गए मामलों का विवरण प्रदान करना।

पीएफएमएस

  • बैंक खाते का सत्यापन
  • छात्रवृत्ति का वितरण

MHA/PMO

  • पीएमएसएस के अंतर्गत छात्रवृत्ति का प्रसंस्करण और मंजूरी।

जोनल HQ/RPSF HQ

  • पीएमएसएस के अंतर्गत छात्रवृत्ति की ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए व्यापक प्रचार करना।

सिक्योरिटी DTE/मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे

  • पीएमएसएस के अंतर्गत छात्रवृत्ति की ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए क्षेत्रीय रेलवे के माध्यम से व्यापक प्रचार।
  • प्राप्त आवेदनों की जांच एवं समेकन।
  • नए आवेदनों के लिए योग्यता सूची तैयार करना।
  • छात्रवृत्ति का संवितरण।
  • नवीकरण श्रेणी के अंतर्गत चयनित आवेदनों की अंतिम सूची तैयार करना।
  • छात्रवृत्ति राशि की गणना करना।
  • छात्रवृत्ति की मंजूरी के लिए प्रक्रिया।

PMO

  • छात्रवृत्ति का प्रसंस्करण एवं मंजूरी।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया प्रवाह

  • सर्वप्रथम छात्र को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से आवेदन करना होगा।
  • उसके पश्चात सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • छात्र को एक सिस्टम जेनरेटेड रजिस्ट्रेशन नंबर प्रदान किया जाएगा।
  • इस रजिस्ट्रेशन नंबर को छात्र द्वारा अपनी एप्लीकेशन से संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • छात्र को आवेदन पत्र में जानकारी दर्ज करने से पहले अपने कॉलेज एवं संस्थान से सभी जानकारी चेक करनी होगी।
  • इसके पश्चात छात्र द्वारा प्रदान की गई सभी जानकारी का सत्यापन नोडल विभाग द्वारा किया जाएगा।
  • सभी चिन्हित किए गए छात्रों की जानकारी पी एफ एम एस एवं MHA को प्रदान की जाएगी।
  • इसके पश्चात स्कॉलरशिप की राशि की गणना की जाएगी।
  • स्कॉलरशिप की राशि की गणना के पश्चात राशि छात्र के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से वितरित कर दी जाएगी।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना भुगतान प्रक्रिया

  • इस योजना के अंतर्गत लाभ की राशि का वितरण पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम के अंतर्गत डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से किया जाएगा।
  • छात्रवृत्ति की राशि प्राप्त करने के लिए छात्र का खाता आधार नंबर से सीडेड होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे।
  • छात्रों द्वारा अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस एवं स्कॉलरशिप की रिसिप्ट सिस्टम जेनरेटेड रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से ट्रक की जा सकती है।
  • यदि छात्र द्वारा प्रदान की गई कोई भी जानकारी गलत पाई जाती है तो इस स्थिति में छात्र को स्कॉलरशिप नहीं प्रदान की जाएगी। प्रदान की गई छात्रवृत्ति की वसूली भी इस स्थिति में की जाएगी एवं आने वाले समय में छात्रवृत्ति के लिए आवेदन भी स्वीकार नहीं किए जाएंगे।
  • यदि छात्र द्वारा गलती से गलत खाते की जानकारी दर्ज कर दी गई है तो इस स्थिति में छात्रों द्वारा एक बार अपने बैंक खाते की डिटेल बदलने की सुविधा प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना एक्सक्लूजंस

  • इस योजना का लाभ उन छात्रों को नहीं प्रदान किया जाएगा जो विदेश में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।
  • यदि छात्र द्वारा अपना कोर्स का कॉलेज बदला जाता है और नया प्रवेश लिया जाता है तो इस स्थिति में छात्र को छात्रवृत्ति की राशि प्रदान नहीं की जाएगी।
  • उन संस्थाओं में शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्र को छात्रवृत्ति नहीं प्रदान की जाएगी जो यूजीसी, मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया, एआईसीटीई आदि के अंतर्गत एप्रूव्ड नहीं है।
  • जिन डिप्लोमा कोर्स में डिग्री प्रदान नहीं की जाएगी उन कोर्स के लिए भी छात्रवृत्ति योजना का लाभ नहीं प्राप्त किया जा सकता है।
  • यदि छात्र द्वारा पहले से किसी स्कॉलरशिप स्कीम का लाभ प्राप्त किया जा रहा है तो इस स्थिति में इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।
  • वे छात्र जो कॉरस्पॉडेंस या फिर डिस्टेंस लर्निंग से प्रोफेशनल कोर्स कर रहे हैं उनको भी इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए कुछ महत्वपूर्ण निर्देश

  • यह सुनिश्चित करने की एकमात्र जिम्मेदारी आवेदक की होगी कि वह आवेदन करने के लिए पात्र हैं और छात्रवृत्ति के लिए निर्धारित सभी शर्तों को पूरा करता है।
  • यदि जांच के दौरान यह पाया जाता है कि छात्र इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अपात्र है परिस्थिति में छात्रवृत्ति रद्द कर दी जाएगी। अपात्र छात्र के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही भी की जाएगी। इसके अलावा उसे 5 वर्ष की अवधि के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त करने के लिए ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा।
  • यदि छात्र द्वारा एप्लीकेशन फॉर्म में सभी महत्वपूर्ण जानकारी नहीं भरी गई या फिर सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज नहीं अपलोड किए गए तो इस स्थिति में आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।
  • छात्र को सभी जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करनी होगी। गलती होने की स्थिति में फॉर्म में कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा।
  • छात्र को अपना मोबाइल नंबर एवं ईमेल एड्रेस प्रदान करना अनिवार्य है।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको न्यू रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • आपको इस पेज पर दिए गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक पढ़नी होगी।
  • इसके पश्चात आपको डिक्लेरेशंस पर टिक करना होगा।
  • अब आपको कंटिन्यू के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको सभी पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको लॉगइन करना होगा।
  • लॉग इन करने के पश्चात आपको एप्लीकेशन फॉर्म के आइकन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एप्लीकेशन फॉर्म खोलकर आएगा।
  • आपको इस फॉर्म में पूछ के सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, डेट ऑफ बर्थ, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, एनुअल फैमिली इनकम आदि दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सेव एंड कंटिन्यू के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अब आपको फाइनल सबमिशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे।

स्कॉलरशिप रिन्यू करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको न्यू रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अप्लाई फॉर रिनुअल के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
स्कॉलरशिप रिन्यू
  • अब आपके सामने लॉगइनफॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको इस फॉर्म में अपने लॉगिन क्रिडेंशियल्स दर्ज करके लॉगिन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको रिन्यूअल के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने रिनुअल फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इसके पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप कॉलरशिप रिन्यू कर सकेंगे।

पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको एकेडमिक ईयर के अनुसार लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने लॉगइन पेज खोलकर आएगा।
  • आपको इस पेज पर एप्लीकेशन आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप पोर्टल पर लॉगिन कर सकेंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया
  • अब आपके सामने मोबाइल ऐप खुलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको इंस्टॉल के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • मोबाइल आप आपकी डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगा।

संपर्क विवरण

Leave a Comment