प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2021 (PMUY) | Ujjwala 2.0 Apply Online | KYC Form

उज्ज्वला योजना पीएम ऑनलाइन आवेदन | Ujjwala Yojana Application Form | उज्ज्वला योजना एप्लीकेशन फॉर्म | PMUY Apply Online In Hindi

हमारे देश में आज भी कई घर ऐसे हैं जिनके पास रसोई गैस उपलब्ध नहीं है। जिसके कारण उनको बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का शुभारंभ 1 मई 2016 को किया गया है। Pradhan Mantri ujjwala Yojana के माध्यम से देश की एपीएल, बीपीएल तथा राशन कार्ड धारक महिलाओं को रसोई गैस उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना का संचालन केंद्र सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा किया जाएगा। इस लेख के माध्यम से आप पीएम उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा आपको प्रधानमंत्री उज्जवला स्कीम की पात्रता तथा उद्देश्य से भी अवगत कराया जाएगा। आप हमारे इस लेख को पढ़कर ना केवल PMUY Scheme की संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेंगे बल्कि समय से उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

Table of Contents

उज्ज्वला योजना एप्लीकेशन फॉर्म- Ujjwala Yojana

PMUY Yojana  के अंतर्गत केंद्र सरकार सभी  BPL तथा APL राशन कार्ड धारक परिवार की  महिलाओ को 1600 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2021 के द्वारा केंद्र सरकार देश के सभी गरीब एपीएल तथा बीपीएल परिवारों को  LPG गैस कनेक्शन उपलब्ध कराना भारत सरकार का  लक्ष्य है| प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए लाभार्थी महिलाओ की उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए तभी  वह इस योजना का लाभ उठा सकती है |

उज्ज्वला योजना

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 का शुभ आरंभ

हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0, 10 अगस्त 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लांच कर दी गई है। जिसके अंतर्गत लाभार्थियों को रिफिल एवं हॉट प्लेट, एलपीजी गैस कनेक्शन के साथ निशुल्क प्रदान की जाएगी। लाभार्थियों को गैस स्टोव खरीदने के लिए ब्याज मुक्त लोन भी मौहियां करवाया जाएगा। इस योजना को प्रधानमंत्री जी के द्वारा महोबा जिले से लॉन्च किया गया। जिसमें 10 महिला लाभार्थियों को वर्चुअल माध्यम स एलपीजी कनेक्शन दिए गए। एलपीजी कनेक्शन के कागजात उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा प्रधानमंत्री की ओर से लाभार्थियों को प्रदान किए गए।

इस योजना के अंतर्गत कागजी कार्रवाई सरल बना दी गई है। अब लाभार्थियों को अपना राशन कार्ड एवं एड्रेस प्रूफ जमा करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। अपने पते का प्रमाण देने के लिए एक स्व घोषणा पत्र जमा करना होगा। इसके अलावा इस अवसर पर यह भी जानकारी प्रदान की गई कि करोना कॉल के दौरान पीएम मोदी के द्वारा लाभार्थियों को 6 महीने तक मुफ्त में सिलेंडर प्रदान किए गए।

1 करोड़ नए लाभार्थियों को जोड़ा जाएगा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से

उज्जवला योजना के पहले चरण में 14743862 लाभार्थियों को उत्तर प्रदेश में गैस कनेक्शन प्रदान किए गए। वह सभी नागरिक जो इस योजना का लाभ पहले चरण में नहीं उठा पाए उनको इस योजना के दूसरे चरण में लाभ प्रदान किया जाएगा। प्रवासी कामगार केवल अपना स्वप्रमाणित घोषणा पत्र जमा करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जो कि उनके निवास के प्रमाण के रूप में जमा किया जाएगा। इस योजना के पहले चरण में सन 2016 में लगभग 5 करोड़ परिवारों को गैस कनेक्शन प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। अप्रैल 2018 में इस योजना का दायरा बढ़ा दिया गया था। जिसमें 7 और कैटेगरी बढ़ा दी गई थी।

इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत लक्ष्य को 5 करोड़ से बढ़ाकर 8 करोड़ कर दिया गया था। अगस्त 2019 तक लगभग 8 करोड़ महिलाओं को इस योजना के माध्यम से एलपीजी कनेक्शन प्रदान किया जा चुका है। 30 जुलाई 2021 तक इस योजना के माध्यम से 79995022 लाभार्थियों को लाभ पहुंचा है। उज्वला योजना 2.0 के माध्यम से लगभग एक करोड़ लाभार्थियों को लाभ पहुंचाया जाएगा। इस बात की घोषणा सन 2021-22 के बजट की घोषणा करते समय की गई थी।

Brief Summary of Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

Scheme Name Pradhan Mantri Ujjwala Yojana
Launch Date 01 May 2016
Main objective Provide LPG connections to women from BPL households
Other objectives Reduce health hazards/diseases and air pollution caused by the use of unclean fossil fuels
Target Distribution of LPG connections among 5 Crore BPL households by the year 2018-19
Time Frame 3 Years, FY 2016-17, 2017-18 and 2018-19
Total Budget Rs. 8000 Crore
Financial Assistance Rs. 1600/- per LPG connection.
Type Of Scheme Central Govt. Scheme
Eligibility All Ration Card Holder Families
Other benefits EMI facility for meeting the cost of stove and refill

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का सन 2021–22 के बजट के माध्यम से विस्तार

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आरंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से सरकार ने मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। यह कनेक्शन गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले नागरिकों को प्रदान किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत अब तक बड़ी संख्या में महिलाएं लाभवंती हुई है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत ₹1600 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस राशि से लाभार्थी गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकता है। इसी के साथ इस योजना के अंतर्गत चूल्हा खरीदने के लिए तथा पहली बार एलपीजी सिलेंडर भरने में आने वाले खर्च को चुकाने के लिए EMI की सुविधा भी प्रदान की जाती है।

इस योजना के अंतर्गत हमारे देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सन 2021–22 के बजट में एक करोड़ और लोगों को एलपीजी गैस कनेक्शन देने की घोषणा की है। जिससे कि इस योजना का विस्तार हो सकेगा। जिससे कि प्रदूषण से भी छुटकारा पाया जा सकेगा तथा महिलाओं के स्वास्थ्य में भी सुधार आ सकेगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 8 करोड़ नए उपभोक्ता

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत रसोई गैस सिलेंडर का कनेक्शन प्रदान किया जाता है। पिछले 4 वर्षों में इस योजना के अंतर्गत लगभग 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। इन 8 करोड़ कनेक्शनों को मिलाकर अब एलपीजी उपभोक्ताओं की संख्या देश में 29 करोड़ हो गई है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए कोई भी बीपीएल परिवार का नागरिक आवेदन कर सकता है। आवेदन करने के लिए फॉर्म भरकर नजदीकी एलपीजी सेंटर में जमा करना होगा। फॉर्म जमा करते समय आपको यह बात स्पष्ट करनी होगी कि आपको 14.2 किलोग्राम वाला सिलेंडर चाहिए या फिर 5 किलोग्राम वाला सिलेंडर चाहिए। इस योजना के अंतर्गत फॉर्म प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी भरा जा सकता है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज होने अनिवार्य हैं।

उज्ज्वला योजना का उद्देश्य

PMUY Yojana का मुख्य उद्देश्य भारत में अशुद्ध ईंधन को छोड़कर स्वच्छ एलपीजी ईंधन को बढ़ावा देगा तथा पर्यावरण को दूषित होने से बचाना | गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों की महिलाओ को लकड़ी एकत्र करके चूल्हा जलाकर खाना पकाना पड़ता है  इसके धुएं से महिलाओ तथा बच्चो के स्वास्थ्य  को हानि होती है   प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत मिलने वाली एल पी जी गैस के इस्तेमाल से महिलाओ तथा बच्चो के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखा जा सकेगा | इस योजना के ज़रिये महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना |

पीएम उज्ज्वला योजना नई अपडेट

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त गैस सिलेंडर गरीब परिवारों को प्रदान करने की सुविधा 30 सितम्बर 2020 कर दी गयी है इस योजना के तहत केवल 30 सितंबर तक ही देश में गरीबी रेखा BPL से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओ को ही मुफ्त में गैस सिलेंडर प्रदान किये जायेगे। जिन महिलाओ ने अभी तक इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं है वह जल्द से जल्द इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकती है। वर्तमान में उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर लेने वाली देश की करीब 7.4 करोड़ महिलाओं को मुफ्त में सिलेंडर प्रदान किये गए है। प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत 30 सितंबर तक Free LPG Cylinder पाने का आखिरी मौका है |

PMUY Yojana 2021

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 17 लोक सभा चुनाव जीतने के बाद प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत यह बहुत बड़ा बदलाव किया गया है अब सभी राशन कार्ड धारक चाहे वह एपीएल राशन कार्ड धारकों या बीपीएल राशन कार्ड धारकों वह एलपीजी गैस उजला योजना के लिए पात्र माने जाएंगे| PMUY LPG Gas Connection Scheme 2021 के अंतर्गत केंद्र सरकार 1600 रुपए की सब्सिडी पात्र लाभार्थियों को नया गैस कनेक्शन लेने पर उपलब्ध कराती है |

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में संशोधन

भारत सरकार ने वर्ष 2018 में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में संशोधन किया था। इस संशोधन में सरकार द्वारा दिशानिर्देशों में विभिन्न प्रकार के बदलाव किए गए थे। जब इस योजना का आरंभ किया गया था तब यह योजना देश के 5 करोड़ बीपीएल परिवारों को कवर कर रही थी। लेकिन संशोधन करने के बाद 2019-20 तक इस योजना के अंतर्गत 8 करोड़ परिवारों को कवर किया गया। इस योजना को सफलतापूर्वक चलाने के लिए सरकार ने विस्तारित प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को लांच किया। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत किए गए संशोधन जानने के लिए आपको यहां क्लिक करना होगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी

  • वह सभी लोग जो SECC 2011 के अंतर्गत लिस्टेड है।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के सभी एससी / एसटी परिवारों के लोग।
  • गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोग।
  • अंत्योदय योजना के अंतर्गत आने वाले लोग।
  • वनवासी।
  • अधिकांश पिछड़ा वर्ग।
  • चाय और पूछ चाय बागान जनजाति।
  • द्वीप में रहने वाले लोग।
  • नदी के द्वीपों में रहने वाले लोग।

पीएम उज्ज्वला योजना के मुख्य तथ्य

  • जो परिवार योजना के लिए पात्र हैं, उन्हें 1600 रुपये मिलेंगे। राशि को महिलाओं के घर के खाते में स्थानांतरित किया जाएगा। घरवालों को EMI की सेवा भी दी जाती है।
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत दी जाने वाली 1 अप्रैल से फ्री गैस सिलेंडर की राशि पहली किस्त की तर्ज पर सरकार द्वारा भेजनी शुरू कर दी गई है।14.2 किलोग्राम वाले तीन एलपीजी सिलेंडर ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत दिए जाएंगे।
  •  हर लाभार्थी को महीने में एक फ्री सिलेंडर दिया जाना है। पहले गैस सिलिंडर की डिलीवरी उठाने पर दूसरे किश्त की राशि उपभोक्ता के खाते में जाएगी। उसके बाद तीसरी क़िस्त दी जाएगी। दो रिफिल के बीच 15 दिन का अंतराल होनी चाहिए।
  • यह योजना केवल उन परिवारों के लिए है जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं। अद्यतन करने के बाद सरकार ने 2019-2020 के वित्तीय वर्ष में 8 करोड़ परिवारों को शामिल किया।
  • प्राधिकरण द्वारा आवंटित 800 करोड़ का बजट है। मुफ्त एलपीजी कनेक्शन प्राप्त करने के लिए, बीपीएल परिवारों को इस योजना के लिए आवेदन करना होगा।
  • जिन लोगों ने पहले ही इस योजना के लिए आवेदन किया है, उन्हें तालाबंदी की वजह से जून 2020 तक मुफ्त एलपीजी मिल जाएगी।
  • पीएमयूवाई योजना वर्तमान में सक्रिय है और देश के 715 जिलों को कवर करती है।

उज्ज्वला योजना पीएम 2021 के लाभ

  • इस योजना का लाभ देश की गरीबी रेखा से नीचे आने वाली महिलाओ को प्रदान किया जायेगा ।
  • देश की महिलाओ को इस योजना के तहत निशुल्क LPG गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जायेगा ।
  • उज्ज्वला योजना पीएम 2021 का लाभ 18 वर्ष से अधिक महिलाओ को उपलबध कराया जायेगा ।
  • इस योजना द्वारा अब महिलाओं को खाना बनाने में आसानी होगी ।
  • धान मंत्री उज्ज्वला योजना का मुख्य उद्देश्य 8 करोड़ घरों में मुफ्त गैस कनेक्शन दिए जाये ।
  • आवेदक का बैंक खाता होना अनिवार्य है|

पीएमयूवाई राज्य-वार कनेक्शन वितरण

Name of the States Total Connections Provided  
Andaman & Nicobar Islands 13,103
Andhra Pradesh 3,90,998
Arunachal Pradesh 44,668
Assam 34,93,730
Bihar 85,71,668
Chandigarh 88
Chhattisgarh 29,98,629
Dadra and Nagar Haveli 14,438
Daman and Diu 427
Delhi 77,051
Goa 1,082
Gujarat 29,07,682
Haryana 7,30,702
Himachal Pradesh 1,36,084
Jammu and Kashmir 12,03,246
Jharkhand 32,93,035
Karnataka 31,51,238
Kerala 2,56,303
Lakshadweep 292
Madhya Pradesh 71,79,224
Maharashtra 44,37,624
Manipur 1,56,195
Meghalaya 1,50,664
Mizoram 28,123
Nagaland 55,143
Odisha 47,50,478
Puducherry 13,566
Punjab 12,25,067
Rajasthan 63,92,482
Sikkim 8,747
Tamil Nadu 32,43,190
Telangana 10,75,202
Tripura 2,72,323
Uttar Pradesh 1,47,86,745
Uttarakhand 4,04,703
West Bengal 88,76,053

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की पात्रता

  • आवेदक महिला होनी चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से पूर्व होनी चाहिए।
  • इस योजना के तहत आवेदक गरीबी रेखा से नीचे होनी चाहिए।
  • आवेदक के बैंक का खाता होना चाहिए
  • आवेदक के पास पहले से एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2021 दस्तावेज़

  • नगर पालिका अध्यक्ष (शहरी क्षेत्र)/ पंचायत प्रधान (ग्रामीण क्षेत्र) द्वारा जारी बीपीएल प्रमाण पत्र
  • पहचान प्रमाण पत्र (आधार कार्ड या मतदाता पहचान पत्र)
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • जन धन बैंक खाता विवरण/ बैंक पासबुक
  • निर्धारित प्रारूप में 14 पॉइंट्स की डिक्लेरेशन जो कि आवेदक द्वारा हस्ताक्षर की गई हो।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2021 में ऑफलाइन आवेदन कैसे करे?

  • जो इच्छुक महिला प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आवेदन करना चाहती है तो आवेदन फॉर्म को हमारी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकती है तथा योजना की आधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकती है |
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे आधार कार्ड नंबर ,मोबाइल नंबर ,नाम ,पता आदि सही सही भरे |
  • इसके पश्चात् आवेदन फॉर्म के साथ अपने सभी दस्तावेज़ों को अटैच करके अपने निकटतम गैस एजेंसी में जाकर जमा कर दे |
  • गैस एजेंसी अधिकारी द्वारा आपका आवेदन फॉर्म तथा सभी दस्तावेज़ सत्यापित कर 10 से 15 दिन के अंदर आपका एल पी जी गैस कनेक्शन जारी कर दिया जायेगा |

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको अप्लाई फॉर PMUY कनेक्शन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स खुल कर आएगा।
  • इस डायलॉग बॉक्स में से आपको निम्नलिखित ऑप्शन में से किसी एक का चयन करना होगा।
Ujjwala Yojana
Indian Gas
PM Ujjwala Yojana
  • इसके पश्चाता आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको पूछी गई जानकारी जैसे कि डिस्ट्रीब्यूटर का नाम, आपका नाम, आपका पता, मोबाइल नंबर, पिन कोड आदि दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अप्लाई के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे।

सभी महत्वपूर्ण फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको फॉर्म्स के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने निम्नलिखित ऑप्शन खुल कर आएंगे।
केवाईसी फॉर्म
सप्लीमेंट्री केवाईसी डॉक्युमेंट एंड अंडरटेकिंग
सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर माइग्रेंट
प्रीइंस्टॉलेशन चेक
  • आपको अपनी आवश्यकतानुसार फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने पीडीएफ फॉर्मेट में फॉर्म खुलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप सभी महत्वपूर्ण फॉर्म डाउनलोड कर सकेंगे।

नजदीकी एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर लोकेट करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको फाइंड योर नियरेस्ट एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर के अंतर्गत निम्नलिखित ऑप्शन में से एक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपने राज्य एवं जिले का चयन करना होगा।
  • अब आपको लोकेट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

फीडबैक देने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको फीडबैक के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
  • इसके पश्चात आपके सामने फीडबैक फॉर्म खुल कर आएगा।
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप फीडबैक दे पाएंगे।

रिफिल कराने के लिए संपर्क सूत्र

इंडेन 
आईवीआरएस7718955555
मिस्ड कॉल8454955555
व्हाट्सएप7588888824
भारत गैस 
आईवीआरएस7715012345, 7718012345
मिस्ड कॉल7710955555
व्हाट्सएप1800224344
एचपी गैस 
आईवीआरएसयहां क्लिक करें
मिस्ड कॉल9493602222
व्हाट्सएप9222201122

Note: रिफिल के लिए कॉमन सर्विस सेंटर से भी बुकिंग की जा सकती है इसके अलावा बुकिंग के पश्चात ऑनलाइन पेमेंट भी की जा सकती है।

पोटेबिलिटी के लिए रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ओ एम सी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको लॉगइन करना होगा।
  • लॉग इन करने के उपरांत आपकी स्क्रीन पर डिस्ट्रीब्यूटर की सूची खुलकर आ जाएगी।
  • इस सूची में डिस्ट्रीब्यूटर की रिफिल डिलीवरी परफॉर्मेंस से संबंधित जानकारी भी होगी।
  • आपको इस सूची में से अपनी आवश्यकतानुसार डिस्ट्रीब्यूटर का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके पास एक ईमेल आएगा जिसमें आपकी पोटेबिलिटी रिक्वेस्ट की कंफर्मेशन होगी।
  • पोटेबिलिटी करवाने के लिए आपको किसी भी प्रकार की फीस का या फिर सिक्योरिटी डिपाजिट का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

Helpline Number

हमने अपने इस लेख में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको प्रदान कर दी है। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप हेल्पलाइन नंबर पर कांटेक्ट कर कर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर 1906 and 18002333555 है।

मुख्य डाउनलोड

Leave a Comment