प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन @ pmayg.nic.in, पात्रता

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana Online Apply 2022 | प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | PMAY Gramin Status Check @ pmayg.nic.in |

देश में आज भी कई नागरिक ऐसे हैं जो अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण खुद का घर बनवाने में एवं पुराने घर की मरम्मत करवाने में सक्षम नहीं हैं। ऐसे सभी नागरिकों के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का शुभारंभ किया गया है। Gramin Awas Yojana को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वर्ष 2015 में लांच किया गया था। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को घर की मरम्मत करवाने एवं घर बनवाने के लिए आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जाती है। यह आर्थिक सहायता समतुल्य भूमि के लिए ₹120000 एवं पहाड़ी इलाकों के लिए ₹130000 है। इस लेख के माध्यम से आपको PMAY Gramin Yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana (PMAYG) 2022

इस योजना के अंतर्गत लगने वाली कुल लागत 130075 करोड़ रूपये है PMAY Gramin के तहत लगने वाली कुल लागत का वहन केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार के  बीच 60 :40 के साझा क्षेत्रो में की जानी है तथा पहाड़ी क्षेत्रो के लिए 90 :10 के बीच साझा की जानी है| Gramin Awas Yojana 2022 के तहत ग्रामीण क्षेत्रो में पक्का घर निर्माण का काम वर्ष 2022 तक पूरा किया जायेगा | PMAY Gramin के अंतर्गत कमज़ोर वर्ग के लोगो को पक्का घर बनाना के लिए दी जाने वाली धनराशि लाभार्थी के सीधे बैंक अकॉउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी | प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट से संबंधित अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत पंजाब की 35.28 करोड़ रुपए की लंबित राशि की जाएगी जारी

केंद्रीय पंचायत राज राज्य मंत्री कपिल मोरेश्वर पाटिल ने 23 अगस्त मंगलवार के दिन पंजाब को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022 के तहत लंबित 35.28 करोड़ की राशि जारी करने के आदेश दे दिए हैं। एक अधिकारिक बयान के अनुसार पाटिल ने यह निर्देश तब दिया जब वह पंजाब में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने आए थे और उस कार्यक्रम में पंजाब के ग्रामीण विकास मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने उन्हें इस योजना के तहत लंबित कोष के बारे में सूचना दी।

मंत्री कुलदीप सिंह जी ने मंत्री कपिल मोरेश्वर पाटिल जी से कहा है कि ग्रामीण विकास से जुड़ी उनके केंद्र प्रायोजित योजनाओं का धन केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय के पास रुका पड़ा है। यह सभी जानकारियां प्राप्त होने के बाद पाटिल जी ने पंजाब में 10654 नए घर निर्माण और 7293 निर्माणाधीन घरों का काम पूरा करने के लिए 35.28 करोड़ रुपए की राशि जारी करने के आदेश दे दिए हैं।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana: आसाम में 5 लाख लाभार्थियों को प्रदान किया जाएगा योजना का लाभ

असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा एवं केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह द्वारा 20 मई 2022 को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत असम के 5 लाख नागरिकों को योजना का लाभ प्रदान करने का निर्णय लिया गया। जिसमें से 12 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी के द्वारा यह जानकारी प्रदान की गई कि इस योजना के अंतर्गत घर प्रदान करने की प्रक्रिया जोरहाट से आरंभ की जाएगी और पूरे राज्य में संचालित की जाएगी।

वर्ष 2014 में केंद्र सरकार द्वारा असम के लिए 27000 करोड रुपए के वित्तीय परिव्याय के साथ 19 लाख घरों को मंजूरी प्रदान की गई थी। जिसमें से सात लाख घर निर्माण के विभिन्न चरणों में है एवं अन्य 5 लाख का निर्माण 20 मई 2022 से आरंभ हो जाएगा। जिसमें 7739.50 करोड़ रुपए का वित्तीय पर्याय शामिल है। पहली किस्त के रूप में लाभार्थियों को 1657.50 करोड़ रुपए की राशि वितरित की गई। जोरहाट जिले के 12000 लाभार्थियों में से 4000 लाभार्थी बागान समुदाय के हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना नई सूची में नाम देखें

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana: वर्चुअल माध्यम से किया जाएगा 5 लाख घरों में गृह प्रवेश

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं केंद्र सरकार द्वारा Gramin Awas Yojana का संचालन किया जाता है। इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को अपने घर का निर्माण करवाने के लिए आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है। हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 29 मार्च 2022 को 5.21 लाख मध्य प्रदेश में स्थित घरों का गृह प्रवेश वर्चुअल माध्यम से किया जाएगा। इसके अलावा इस अवसर पर उत्सव का आयोजन भी किया जाएगा। जिसमें योजना के अंतर्गत निर्माणित घरों को फूल, लैंप एवं रंगोली के माध्यम से सजाया जाएगा।

अब तक इस योजना के माध्यम से 24.10 लाख घरों का निर्माण किया जा चुका है। वर्ष 2021- 22 में 5.41 लाख घरों का निर्माण पूर्ण किया गया है। इस योजना को 1 अप्रैल 2016 को मिनिस्ट्री ऑफ रूरल डेवलपमेंट द्वारा आरंभ किया गया था। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के माध्यम से घर का निर्माण करवाने के लिए ₹120000 से लेकर ₹130000 रुपया की राशि तीन बराबर किस्तों में प्रदान की जाती है।

Breif Summary Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana

योजना का नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
संबंधित विभाग ग्रामीण विकास मंत्रालय
योजना आरंभ की तिथि वर्ष 2015
ऑनलाइन आवेदन की तिथि Available Now
योजना का प्रकार Central Govt. Scheme
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन
लाभार्थी SECC-2011 Beneficiary
उद्देश्य House For all
आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का 3 वर्षों के लिए किया गया विस्तार

8 दिसंबर को केंद्रीय मंत्रिमंडल के द्वारा अगले 3 वर्षों के लिए Gramin Awas Yojana को जारी रखने की मंजूरी प्रदान कर दी गई है। इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर जी के द्वारा एक मीडिया ब्रीफिंग के माध्यम से प्रदान की गई है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का विस्तार मार्च से मार्च 2024 तक कर दिया गया है। अब ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले पात्र शेष नागरिको इस योजना के माध्यम से पक्का घर प्राप्त हो सकेगा। इस योजना का विस्तार करने के पश्चात शेष 155.75 लाख घरों के निर्माण किए जाएंगे। जिससे कि 2.95 करोड़ घरों के निर्माण के लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायता प्राप्त होगी। 155.75 लाख घरों के निर्माण में सरकार द्वारा 198581 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

मध्य प्रदेश में सवा लाख परिवारों का कराया गया गृह प्रवेश

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सन 2022 तक हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा सभी आवासहीन परिवारों को पक्का मकान प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसके अंतर्गत लगभग 2.95 करोड़ आवास बनाए जाने हैं। इस योजना के अंतर्गत 1 करोड़ 32 लाख से अधिक मकान अब तक पूरे भारत में बनाए जा चुके हैं। मध्यप्रदेश में भी इस योजना के अंतर्गत मकान निर्माण का काम तेजी से चल रहा है। 18 मार्च को मध्यप्रदेश में डिजिटल माध्यम से सवा लाख ग्रामीण परिवारों का अपने खुद के मकान में गृह प्रवेश करवाया गया है। इस अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी भी प्रस्तुत थे।

  • मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा डिजिटल माध्यम से PM Gramin Awas Yojana के 5 लाख लाभार्थियों को इस मौके पर 2000 करोड़ रुपए की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रदान की गई है।
  • अब तक मध्य प्रदेश में 26.28 लाख आवासों का आवंटन किया जा चुका है। इनमें से 18.26 लाख आवास का निर्माण का कार्य पूर्ण हो गया है। इन आवासों का निर्माण करवाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 16,528 करोड रुपए जारी किए गए हैं।
  • मध्य प्रदेश इस योजना के कार्यान्वयन में दूसरे स्थान पर है। प्रतिवर्ष मध्यप्रदेश में 3.25 लाख आवास इस योजना के अंतर्गत बनवाए जाते हैं।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana: महा ग्रामीण आवास योजना

महाराष्ट्र सरकार द्वारा महा आवास योजना का आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र के ग्रामीण इलाकों में आने वाले 100 दिनों में 8.82 लाख घर बनवाए जाएंगे। यह 100 दिन 20 नवंबर 2020 से 28 फरवरी तक होंगे। Maha Awas Yojana Gramin का संचालन महाराष्ट्र के ग्रामीण विकास विभाग द्वारा किया जाएगा। महा आवास योजना के अंतर्गत बनाए गए घरों में शौचालय और अन्य आवश्यक सुविधाएं शामिल होंगी। इस योजना के लिए सरकार द्वारा 4000 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने इस योजना के शुभारंभ के दौरान यह आश्वासन दिया है कि इस योजना के लिए धन की कमी नहीं होगी। महा आवास योजना के अंतर्गत फरवरी के अंत तक कुल 8,82,135 घर बनवाने का सरकार द्वारा लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत उन सभी लोगों को घर प्रदान किया जाएगा जिनके पास घर नहीं है।

Maha Awas Yojana Gramin

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का उद्देश्य

हमारे देश के ग्रामीण क्षेत्रो में रहने वाले आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के लोग जो अपना खुद का पक्का घर बनाना चाहते है लेकिन आर्थिक स्थिति कमज़ोर होने की वजह नहीं बना पाते लेकिन अब प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022 के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रो के कमज़ोर वर्गों के लोगो स्वयं का पक्का घर बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान करना तथा गरीब लोगो के स्वयं का पक्का बनाने का सपना साकार करना | साथ ही पक्का शौचालय बनाने के लिए 12000 रूपये की सहायता भी दी जाएगी |


EWS
LIG MIG आई MIG II  
अधिकतम होम लोन राशि रु. 3 लाख तक रू 3-6 लाख 6-12 लाख रू रू 12-18 लाख
ब्याज़ सब्सिडी 6.50% 6.50% 4.00% 3.00%
अधिकतम ब्याज़ सब्सिडी राशि रु. 2,67,280 रु. 2,67,280 2,35,068 रू रु. 2,30,156
अधिकतम कारपेट एरिया 30 Sq. m. 60 Sq. m. 160 Sq. m. 200 Sq. m.

Gramin Awas Yojana के लाभार्थी

  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग
  • महिलाएं किसी भी जाति या धर्म की
  • मध्यम वर्ग 1
  • मध्यमवर्ग 2
  • अनुसूचित जाति
  • अनुसूचित जनजाति
  • कम आय वाले लोग

ग्रामीण आवास योजना पीएम 2022 की विशेषताएं

  • इस योजना के अंतर्गत 1 करोड़ आवास निर्माण के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ।
  • ग्रामीण आवास योजना 2022 के अंतर्गत आवास निर्माण के लिए जगह को 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर किया गया जायेगा जिसमे रसोई हेतु क्षेत्र भी शामिल है ।
  • इस योजना के तहत मैदानी क्षेत्रो में इकाई सहायता 1.20 लाख रूपये है और पर्वतीय क्षेत्रो में इकाई सहायता 1.30 लाख रूपये है ।
  • इस योजना की कुल लागत 1 ,30 075 करोड़ रूपये है जो केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा 60 :40 के अनुपात में वहन की जाएगी ।
  • ग्रामीण क्षेत्रो के परिवार का निर्धारण SECC 2011 के आकड़ो के आधार पर किया जायेगा ।
  • किसी राज्य में दुर्गम क्षेत्र का वर्गीकरण राज्य सरकारों को करना होगा । इस तरह का वर्गीकरण किसी अन्य प्रावधान के अंतर्गत राज्य में मौजूदा वर्गीकरण के आधार पर और मापदंड पर आधारित कार्यप्रणाली का प्रयोग करते हुए किया जायेगा ।
  • हिमाचल राज्य – जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड को भी इस श्रेणी में शामिल किया जायेगा ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

  • शौचालय को Gramin Awas Yojana का एक अभिन्न अंग बना दिया गया है। शौचालय के निर्माण के पश्चात ही घर को पूर्ण माना जाएगा। सरकार द्वारा शौचालय निर्माण के लिए ₹12000 की राशि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • इसके अलावा मनरेगा के अंतर्गत मकान निर्माण हेतु 90/95 व्यक्ति दिवस अकुशल श्रमिक मजदूरी का प्रावधान भी निर्धारित किया गया है।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत निर्माणित घरों में बिजली मंत्रालय की दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना/ सौभाग्य योजना के माध्यम से विद्युतीकरण किया जाएगा।
  • पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय की प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के माध्यम से मुफ्त एलपीजी कनेक्शन भी प्रदान किए जाएंगे।
  • इसके अलावा जल जीवन मिशन के अंतर्गत पाइप से जल पूर्ति उपलब्ध कराने का भी प्रयास किया जाएगा।
  • विधवा, अविवाहित और अलग व्यक्ति को छोड़कर मकान का आवंटन पति पत्नी के नाम में संयुक्त रूप से किया जाएगा।
  •  31 मार्च तक ग्रामीण महिलाओं के नाम पर 68 प्रतिशत आवास या तो अकेले या संयुक्त रूप से स्वीकृत किए गए हैं।
  • मकान निर्माण की अच्छी गुणवत्ता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से स्थानीय स्तर पर उपलब्ध सामग्री का उपयोग करके ग्रामीण राजमिस्ट्रियो को प्रशिक्षित करने के लिए प्रशिक्षण और प्रमाणन कार्यक्रम पूरे भारत में शुरू किया गया है।
  • 8 अप्रैल तक 1.18 लाख ग्रामीण राजमिस्त्रीयो को प्रशिक्षित किया जा चुका है।
  • कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान इस योजना के अंतर्गत मकान निर्माण का कार्य 45 से 60 दिन में पूर्ण कर लिया गया है जो कि पहले 125 दिनों में पूर्ण किया जाता था।

PMAY Online Form

ग्रामीण आवास योजना की निगरानी

  • इस योजना की निगरानी एंड टू एंड ई गवर्नेंस मॉडल एमआईएस आवास सॉफ्ट और आवास ऐप के माध्यम से की जाएगी।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के सभी महत्वपूर्ण कार्य जिसमें लाभार्थी की पहचान से लेकर निर्माण से जुड़ी सहायता प्रदान करना शामिल है, एमआईएस आवाससॉफ्ट पर किए जाएंगे।
  • लाभार्थियों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भुगतान किया जाएगा।
  • इस योजना का सोशल ऑडिट सामाजिक भागीदारी के माध्यम से किया जाएगा।
  • इसके अलावा दिशा कमेटी की बैठक सांसद की अध्यक्षता में की जाएगी।

Gramin Awas Yojana Statistics

MoRD Target2,28,22,376
Registered1,91,07,740
Sanctioned1,79,29,088
Completed1,22,43,308
Fund Transferred1,73,456.25 crore

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana: पात्रता

  • आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए ।
  • PM Gramin Awas Yojana 2022 के तहत ऐसे परिवार जिनमे 16 से 59 वर्ष की आयु का कोई वयस्क सदस्य नहीं होना चाहिए ।
  • महिला मुखिया वाले परिवारों जिनमे 16 से 59 वर्ष की आयु का कोई वयस्क सदस्य नहीं होना चाहिए ।
  • ऐसे परिवार जिसमे 25 वर्ष से अधिक आयु का कोई साक्षर वयस्क सदस्य नहीं होना चाहिए ।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana: ज़रूरी दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • आवेदक का पहचान पत्र
  • आवेदक का बैंक खाता |बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Gramin Awas Yojana 2022 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करे ?

इस योजना के अंतर्गत वही ग्रामीण क्षेत्र के लोग आवेदन कर सकते है जिनका नाम 2011  सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना सूचि में होगा |अगर आपका नाम इस सूचि में है तो आप क्षेत्रीय पंचायत से आपको ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन के लिए यूज़रनाम तथा पासवर्ड दिया जायेगा | PMAY Gramin 2022 के तहत आप इस यूज़र नाम तथा पासवर्ड से आवेदन फॉर्म भर सकते है और आवेदन करके ग्रामीण क्षेत्र के कमज़ोर वर्ग के लोग इस योजना का लाभ उठा सकते है और अपना पक्का घर बनाने का सपना पूरा कर सकते है | Gramin Awas Yojana 2022 के अंतर्गत आवेदन तीन चरणो में पूरा किया जायेगा |

पहला चरण

  • सर्वप्रथम आप PM Gramin Awas Yojana की ओफिसिअल वेबसाइट  पर जाये इसे बाद ओफिसिअल वेबसाइट के Home Page खलेगा होम पेज पर आपको DATA  ENTRY  का विकल्प दिखाई देगा |
Pradhanmantri Gramin Awas Yojana
  • इसके बाद DATA ENTRY पर क्लिक कर दीजिये क्लिक करने के बाद PMAY Rural ऑनलाइन आवेदन लॉगिन लिंक खुलेगा | इसके बाद पंचायत तथा ब्लॉक स्तर से मिला हुआ Username, Paasword की मदद से पंजीकरण लॉगइन कर दे | Login होने के बाद अपनी सुविधा अनुसार यूज़र नाम पासवर्ड को बदल दे |
Pradhanmantri Gramin Awas Yojana
  • इसके बाद आपको  PMAY Online Login   पोर्टल पर 4 विकल्प दिखाई देंगे first PMAY G ऑनलाइन आवेदन ,second आवास आप द्वारा खींची गयी फोटो का सत्यापन ,third स्वीकृति पत्र Download करना ,FOURTH  FTOके लिये ऑर्डर शीट तैयार करना |
  • इन चारो विकल्प में से पहले वाले PMAY G ऑनलाइन पंजीकरण पर Click करके पंजीकरण फॉर्म को ओपन कर लीजिये | 

दूसरा चरण

  • PMAY G के  पंजीकरण फॉर्म को Open करने के पश्चात् पंजीकरण फॉर्म में चार प्रकार डिटेल्स First Personal Details, Second Bank A/C Details, Third Convergence Details ,Fourth Details From Concern Office भरनी होंगी|
Pradhanmantri Gramin Awas Yojana
  • पंजीकरण के प्रथम  भाग में लाभार्थी पंजीकरण की सभी सूचनाएं भर दीजिये  तथा मुखिया का चयन करके मुखिया की सभी जानकारी उपलब्ध कराये|

तीसरा चरण

  • तीसरे चरण में Gramin Awas Yojana के आवेदन फॉर्म को संशोधित करने के लिए के पोर्टल को यूज़र पासवर्ड की मदद से लॉगिन करे तथा पंजीकरण फॉर्म को संशोधित करने के लिए Registration Form पर क्लिक करे |
  • इस तरह आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में आवेदन फॉर्म भर कर आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ उठा सकते है |
Pradhanmantri Gramin Awas Yojana

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना एप्लीकेशन फॉर्म

ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रो के लाभार्थियों का चयन 2011 सामाजिक ,आर्थिक जाति जनगणना (SECC)के आकड़ो के अनुसार किया जायेगा | Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2022 के अंतर्गत इच्छुक लाभार्थी ऑनलाइन तथा ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते है | इस योजना की Official Website http://pmayg.nic.in/ पर पंजीकरण कर सकते है तथा क्षेत्रीय पंजायत तथा जनसेवा केंद्र (CSC) के माध्यम से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है |

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana: बेनिफिशियरी डिटेल देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home Page खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको स्टेकहोल्डर्स के Tab पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको आई ए वाई/पीएमएवाईजी बेनेफिशरी के लिंक पर Click करना होगा।
Pradhanmantri Gramin Awas Yojana बेनिफिशियरी डिटेल
  • इसके पश्चात आपके सामने एक New Page खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपको Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • बेनेफिशरी डिटेल आपकी Computer Screen पर होंगी।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Mobile App Download करने की लिंक मिलेगी।
  • यदि आप एंड्रॉयड यूज़र है तो आप गूगल प्ले स्टोर वाली Link पर क्लिक करिए और यदि आप आईफोन यूजर है तो आप ऐप स्टोर वाली लिंक पर Click करिए।
Pradhanmantri Gramin Awas Yojana
  • जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने ऐप खुलकर आ जाएगा।
  • अब आप इसे Download कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana: FTO ट्रैकिंग करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको आवाससॉफ्ट के Tab पर Click करना होगा।
  • अब आपको FTO ट्रैकिंग के Link पर क्लिक करना होगा।
Pradhanmantri Gramin Awas Yojana
  • इसके पश्चात आपको अपना FTO नंबर या PFMS ID तथा Captcha Code दर्ज करना होगा।
  • अब आप को Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपकी Computer Screen पर होगी।

PM Gramin Awas Yojana: ई पेमेंट करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको Gramin Awas Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home Page खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको आवाससॉफ्ट के टैब पर Click करना होगा।
  • अब आपको ई पेमेंट के Link पर क्लिक करना होगा।
Pradhanmantri Gramin Awas Yojana ई पेमेंट
  • इसके बाद आपके सामने एक New Page खुल कर आएगा जिसमें आपको Mobile Number तथा OTP दर्ज करना होगा।
  • अब आपको Login के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप E Payment कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana: परफॉर्मेंस इंटेक्स देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home Page खुलकर आएगा।
  • इसके बाद अब आपको आवास सॉफ्ट के Tab पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको performance-index के Link पर Click करना होगा।
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना परफॉर्मेंस इंटेक्स
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको Mobile Number या Email ID तथा OTP दर्ज करना होगा।
  • अब आपको Login के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप performance-index देख पाएंगे।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana: एसईसीसी फैमिली मेंबर डिटेल देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Stakeholders के Tab पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको एसईसीसी फैमिली मेंबर डिटेल के Link पर क्लिक करना होगा।
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी PMAY ID दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको Get Family Member Details के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • SECC Family Member Details आपकी Computer Screen पर होंगी।

PM Gramin Awas Yojana: ग्राम पंचायत लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home Page खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Stakeholders के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको ग्राम पंचायत के लिंक पर Click करना होगा।
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको Financial Year का चयन करना होगा।
  • अब आपको अपना Username, Paasword पता Captcha Code दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको Login के बटन पर Click करना होगा।
  • इस प्रकार आप ग्राम पंचायत लॉगइन कर पाएंगे।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana: ब्लॉक पंचायत लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Stakeholders के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको ब्लॉक पंचायत के लिंक पर क्लिक करना होगा।
ब्लॉक पंचायत लॉगइन
  • अब आपको Financial Year का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको यूजरनेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको Login के बटन पर क्लिक करना होगा।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana: डीआरडीए/जेड पी लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home Page खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Stakeholders के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको डीआरडीए/जेड पी के लिंक पर क्लिक करना होगा।
डीआरडीए/जेड पी लॉगिन
  • इसके बाद आपके सामने एक New Page खोलकर आएगा जिसमें आपको Financial Year का चयन करना होगा।
  • अब आपको Username, Paasword तथा Captcha Code दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप Login कर पाएंगे।

Gramin Awas Yojana: स्टेट(SNO) लॉगिन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home Page खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Stakeholders के Tab पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको State से लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको स्टेट (SNO) के लिंक पर Click करना होगा।
स्टेट(SNO) लॉगिन
  • अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा जिसमें आपको Financial Year का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको Usernsme, paasword तथा Captcha Code दर्ज करना होगा।
  • अब आपको Login के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप लॉगिन कर पाएंगे।

OTHER लॉगिन प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको Gramin Awas Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Stakeholders के Tab पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको स्टेट पर Click करना होगा।
  • इसके बाद आपको आदर के Link पर क्लिक करना होगा।
OTHER लॉगिन
  • अब आपको Financial Year का चयन करना होगा और यूजर नेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको Login के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप लॉगिन कर पाएंगे।

सेंटर लॉगइन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Stakeholders के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको सेंटर के लिंक पर क्लिक करना होगा।
सेंटर लॉगइन प्रक्रिया
  • इसके बाद आपके सामने एक New Page खोलकर आएगा जिसमें आपको Financial Year का चयन करना होगा और Username , Paasword तथा Captcha Code दर्ज करना होगा।
  • अब आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना करना होगा।
  • इस प्रकार आप Login कर पाएंगे।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana: रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Awassoft के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको रिपोर्ट्स के Link पर क्लिक करना होगा।
रिपोर्ट
  • अब आपके सामने एक New Page खुलकर आएगा जिसमें सभी प्रकार की रिपोर्ट की सूची होगी।
  • आप अपनी आवश्यकता अनुसार Report पर क्लिक करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana: डाटा एंट्री करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Awassoft के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको डाटा एंट्री के लिंक पर Click करना होगा।
डाटा एंट्री
  • इसके बाद आपके सामने एक New Page खोलकर आएगा जिसमें तीन Option होंगे जो कि इस प्रकार है।
    • एमआईएस डाटा एंट्री
    • FTO डाटा एंट्री/वेरीफाई मोबाइल फोटो
    • डाटा एंट्री फॉर आवास
  • आप अपनी आवश्यकता अनुसार Link पर क्लिक कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप Data Entry कर पाएंगे।

Gramin Awas Yojana: फीडबैक देने की प्रक्रिया

  • सबसे आपको Gramin Awas Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको फीडबैक के Link पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने Feed Back Form खुलकर आएगा जिसमें पूछी गई जानकारी जैसे कि आपका नाम, Email ID , Mobile Number आदि दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप Feedback दे पाएंगे।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana: ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home Page खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको ग्रीवेंस के Link पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको लॉज पब्लिक ग्रीवेंस के लिंक पर क्लिक करना होगा।
लॉज पब्लिक ग्रीवेंस
  • अब यदि आप पहले से Portal पर पंजीकृत है तो आपको लॉगइन करना होगा नहीं तो आपको पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा।
Grievance registration
  • पंजीकरण करवाने के बाद आपको पोर्टल पर लॉग इन करना होगा।
  • अब आपको Grievance Form भरना होगा।
  • इसके पश्चात आपको Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप ग्रीवेंस दर्ज कर पाएंगे।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana: ग्रीवेंस स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने Home Page खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको व्यू स्टेटस के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक Form खुलकर आएगा जिसमें आपको Registration Number, Email तथा सिक्योरिटी कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आप को Submit कर बटन पर क्लिक करना होगा।
  • Grievance Status आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।

PM Gramin Awas Yojana आवेदन फॉर्म भरने के दिशा निर्देश

दिशा निर्देश पढ़ें

आवेदन पत्र भरते समय आवेदक को सभी दिशा निर्देशों का पालन करना अनिवार्य है। यदि आवेदक द्वारा दिशा निर्देशों का पालन नहीं किया जाता है तो इस स्थिति में आवेदन पत्र रद्द किया जा सकता है। आवेदक को दिशा निर्देश पढ़ने के बाद सभी महत्वपूर्ण जानकारियां दर्ज करनी होंगी। यह जानकारियां भी आवेदक को बहुत ध्यान पूर्वक दर्ज करनी होगी। जिससे कि किसी भी प्रकार की गलती ना हो। जानकारी भरने के बाद आवेदन पत्र को एक बार चेक करना भी अति आवश्यक है।

आधिकारिक वेबसाइट पर करें आवेदन

आवेदक को आवेदन पत्र भरते समय इस बात का ध्यान रखना अति आवश्यक है कि जिस वेबसाइट पर वह आवेदन कर रहे हैं वह आधिकारिक वेबसाइट है या नहीं। कई बार काफी सारी फेक वेबसाइट भी इंटरनेट पर होती है। जोकि फ्रॉड होती हैं। इन वेबसाइट के माध्यम से पैसों की वसूली की जाती है। आप को आवेदन पत्र भरते समय इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि वेबसाइट भरोसेमंद हो।

आवेदन पत्र में कोई भूल ना करें

 आवेदन पत्र भरते समय आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप से किसी भी प्रकार की कोई भूत ना हो। यदि आपने कोई भी गलती कर दी है तो आपको उसे फौरन ठीक करना होगा। यदि आपने गलती ठीक किए बिना फॉर्म को सबमिट कर दिया तो आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। कई सारे ऐसे फॉर्म होते हैं जिसमें आवेदन पत्र दर्ज करने के बाद करेक्शन किया जा सकता है। लेकिन कई सारे फॉर्म ऐसे होते हैं जिसमें एक बार आवेदन पत्र जमा करने के बाद उसमें किसी भी प्रकार का संशोधन नहीं किया जा सकता। इसलिए आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि आपके आवेदन पत्र में किसी भी प्रकार की भूल की गुंजाइश ना हो।

रेफरेंस नंबर प्राप्त करें

फॉर्म जमा करने के बाद आपको एक आवेदन पत्र प्रदान किया जाता है आपको इस आवेदन पत्र को ध्यान पूर्वक संभाल कर रखना होगा जिससे कि आप इस नंबर के माध्यम से आप अपना कर सकते हैं तथा के माध्यम से प्रकार की जानकारी दी जा सकती है

आवेदन पत्र की लें प्रति

आवेदन पत्र भरने के बाद आपको अपने पास आवेदन पत्र की फोटो कॉपी संभाल कर रखना अति आवश्यक है। इस आवेदन पत्र की कॉपी का भविष्य मैं जरूरत पड़ सकती है। जरूरत के समय आपको किसी सरकारी कार्यालय के चक्कर न काटने पड़ें इस स्थिति में आप को आवेदन पत्र की प्रति को संभाल कर रखना आवश्यक है।

अनावश्यक जानकारी ना दर्ज करें

आपसे आपके आवेदन पत्र में जितनी जानकारी पूछी गई है आपको केवल उतनी ही जानकारी दर्ज करनी है। आपको किसी भी प्रकार की अनावश्यक जानकारी दर्ज करने की जरूरत नहीं है। यदि आप किसी भी प्रकार की अनावश्यक जानकारी दर्ज करते हैं तो इस स्थिति में आपका आवेदन पत्र आस्वीकार किया जा सकता है।

अनिवार्य जानकारी करें दर्ज

आप को आवेदन पत्र में पूछी गई सभी प्रकार की अनिवार्य जानकारी दर्ज करना अनिवार्य है। सभी प्रकार की अनिवार्य जानकारी ज्यादातर स्टार से मांग होती है। आपको ऐसी सभी जानकारी दर्ज करनी होगी जिससे कि आपको आगे किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। यदि आप सभी प्रकार की अनिवार्य जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करते हैं तो आप के आवेदन पत्र स्वीकार होने की संभावना बढ़ जाती है।

डॉक्यूमेंट अपलोड करें

आवेदन पत्र में मांगे गए सभी प्रकार के डॉक्यूमेंट आपको अपलोड करना अनिवार्य है। ज्यादातर आवेदन पत्र मैं आपको फोटो तथा सिगनेचर अपलोड करने होते हैं। आपको डॉक्यूमेंट अपलोड करते समय डॉक्यूमेंट अपलोड करने के दिशा निर्देशों का पालन करना अनिवार्य है। कई बार डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए फाइल साइज तथा फाइल टाइप पहले से ही निर्धारित होती हैं। आपको सही फाइल टाइप तथा फाइल साइज अपलोड करना होगा। यदि आप सही फाइल टाइप तथा फाइल साइज अपलोड करेंगे तो आपका आवेदन पत्र स्वीकार किया जाएगा

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana: Helpline Number

हमने अपने इस लेख में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको प्रदान कर दी है। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आप टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं या फिर आप ई-मेल लिख कर भी अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। टोल फ्री नंबर तथा ईमेल आईडी कुछ इस प्रकार है।

  • Toll-Free Number- 1800116446
  • Email Id- support-pmayg@gov.in

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana: Important Download

Leave a Comment