आयुष्मान भारत योजना 2023: Ayushman Bharat Yojana ऑनलाइन आवेदन, पात्रता

PM Ayushman Bharat Yojana, प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना pmjay.gov.in ऑनलाइन आवेदन व रजिस्ट्रेशन करे और Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana फॉर्म डाउनलोड करे, देखे PMJAY के लाभ, पात्रता व लाभ विशेषता | सरकार द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती हैं। जिससे कि देश का कोई भी नागरिक अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण उपचार से वंचित ना रहे। 25 सितंबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिन के अवसर पर केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से देश के नागरिकों को 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करवाया जाता है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से Ayushman Bharat Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। आप इस लेख के माध्यम से इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाने की पूरी प्रक्रिया से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana

Table of Contents

Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana

केंद्र सरकार द्वारा Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana launch की गई है। इस योजना के माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को 5 lakh रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराया जाता है। योजना के सभी लाभार्थियों को empanelled hospital के माध्यम से 5 lakh रुपए तक का मुफ्त इलाज प्रदान किया जाएगा। यह योजना देश के नागरिको के स्वास्थ्य में सुधार लाने में कारगर साबित होगी। इस योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 23 September 2018 को लांच किया गया था। सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत देश के 40 crore से अधिक नागरिकों को cover किया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों द्वारा online तथा offline दोनों माध्यमों से आवेदन किया जा सकता है। इस योजना के संचालन से अब देश का कोई भी नागरिक आर्थिक तंगी होने के कारण अपना उपचार कराने से वंचित नहीं रहेगा। इसके अलावा इस योजना के संचालन से देश के नागरिकों के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा।

प्रधानमंत्री समग्र स्वास्थ्य योजना

आयुष्मान भारत योजना 2023 का बढ़ाया जाएगा दायरा

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने यह सूचना दी है कि केंद्र सरकार आयुष्मान भारत योजना 2023 के विस्तार पर
विचार कर रही हैं। इस योजना की हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम के दायरे को बढ़ाने एवं नए लाभार्थियों को बहुत ही कम
प्रीमियम पर योजना से जोड़ने पर विचार किया जा रहा हैं। अधिकारी ने बताया है कि मिडिल क्लास इनकम ग्रुप को
आयुष्मान भारत योजना से जुड़ने पर विचार किया जा रहा है क्योंकि इस वर्ग के लोग ना तो अमीर है और ना ही गरीब
हैं और इस वर्ग के अधिकतर लोगों के पास कोई हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम का कवर भी नहीं होता है। इसलिए इस वर्ग का
एक बड़ा हिस्सा ऐसा है जिस पर सरकार को ध्यान देने की आवश्यकता है। इसलिए अब इस योजना के तहत
लाभार्थियों की लिस्ट का दायरा बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है जिस पर सरकार गंभीरता से विचार कर रही है।

Ayushman Bharat Yojana: ट्रांसजेंडरों को भी प्रदान किया जाएगा का लाभ

देश के 4.80 लाख पंजीकृत ट्रांसजेंडरों को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आयुष्मान भारत योजना 2023 के तहत ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने का फैसला लिया है। इस मुद्दे पर 24 अगस्त 2022 बुधवार के दिन नेशनल हेल्थ अथॉरिटी और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस समझौते के अनुसार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा ट्रांसजेंडरों के स्वास्थ्य बीमा पर आने वाले खर्चे को वहन किया जाएगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा पंजीकृत 4.80 लाख ट्रांसजेंडरों की सूची को आयुष्मान भारत योजना में शामिल कर लिया गया है। जिससे अब ट्रांसजेंडर सीधे नेशनल हेल्थ अथॉरिटी से अपना आयुष्मान भारत कार्ड बनवा सकेंगे।

अगर कोई ट्रांसजेंडर सामाजिक न्याय मंत्रालय के तहत पंजीकृत नहीं है और वह पीएमजेएवाई का लाभ लेना चाहता है उसे पहले  सामाजिक न्याय मंत्रालय में अपना नाम पंजीकरण करवाना होगा‌। उसके बाद उसका नाम स्वत ही नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के पास पहुंच जाएगा।

Paytm App पर PM-JAY का फीचर किया गया शामिल

हाल ही में पेटीएम एप पर आयुष्मान भारत योजना का फीचर शामिल किया गया है। डिजिटल पेमेंट एवं वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम की मालिक वन‌ 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड ने पेटीएम एप पर प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना को जोड़ दिया है। यानी अब इस नई पहल से Paytm App के यूजर्स PMJAY 2023 का लाभ उठा सकते हैं। यूजर्स इस योजना के लिए अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं और अपने नजदीकी निजी एवं सरकारी अस्पतालों के बारे में जान सकते हैं। पेटीएम की यह पहल हेल्थ सेक्टर में डिजिटल ट्रांसफॉरमेशन को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई है।

Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत लांच किया गया नया हेल्थ बेनिफिट पैकेज

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के माध्यम से वर्ष 2022 के लिए एक नया हेल्थ बेनिफिट पैकेज लांच करने की घोषणा की गई है। यह हेल्थ बेनिफिट पैकेज Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत लांच किया जाएगा। इस पैकेज के अंतर्गत स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 265 नए प्रोसीजर लांच किए गए हैं। अब इस योजना के माध्यम से कुल 1949 प्रोसीजर कवर किए जाएंगे। इस पैकेज को तमिलनाडु के महाबलीपुरम में आयोजित रिव्यू मीटिंग के दौरान लांच किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा यह भी जानकारी प्रदान की गई है कि स्वास्थ्य लाभ पैकेज 2022 के साथ शहर के प्रकार और देखभाल के स्तर के आधार पर भी योजना के अंतर्गत मूल्य निर्धारण किया जाएगा। इस अवसर पर मंत्रालय द्वारा इंटरनेशनल क्लासिफिकेशन ऑफ़ डिजीज एवं इंटरनेशनल क्लासिफिकेशन ऑफ हेल्थ इंटरवेंशन आरंभ करने की भी घोषणा की गई है। इसके अलावा डायग्नोसिस रिलेटेड ग्रुपिंग भी करने की घोषणा की गई है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

आयुष्मान सीएपीएफ योजना के अंतर्गत प्रदान किए गए 35 लाख कार्ड

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा सीएपीएफ कर्मियों एवं उनके परिवारों को लगभग 35 लाख आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड प्रदान किए गए हैं। सभी सीएपीएफ कर्मी एवं उनके परिवार देश के 24000 अस्पतालों से कैशलेस उपचार का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय द्वारा 5 जनवरी 2022 को प्रदान की गई। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल जैसे कि सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ आदि के प्रत्येक कर्मी के लिए खर्च की कोई भी सीमा नहीं होगी। असम राइफल एवं एनएसजी को छोड़कर।

  • यह योजना सीआरपीएफ कर्मियों एवं उनके परिवारों के लिए अच्छी स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करेगी। इस योजना के माध्यम से 24000 चैनलबद्ध अस्पतालों के माध्यम से कैशलेस चिकित्सा सुविधाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।
  • आयुष्मान सीएपीएफ योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का एक भाग है। जिससे हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 23 सितंबर 2018 को लांच किया गया था। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा पिछले वर्ष 23 जनवरी को गुवाहाटी में अर्धसैनिक बलों के जवानों और उनके परिवारों के लिए आयुष्मान सीएपीएफ योजना का उद्घाटन किया गया था।

Highlights Of Ayushman Bharat Yojana 2023

Name of the Scheme  Ayushman Bharat Yojana
Launched by Mr. Narendra Modi
Date of introducing 14-04-2018
Application mode Online Mode
Start date to apply Available Now
Last date to apply Not yet Declared
Beneficiary Citizen of India
Objective Rs 5 Lakh health insurance
Type of scheme Central Govt. Scheme
Official website https://pmjay.gov.in/

Ayushman Bharat Yojana 2023 का उद्देश्य

हमारे देश के गरीब परिवारों में किसी को बड़ी बीमारी होने पर आर्थिक तंगी होने के कारण अस्पतालों में इलाज नहीं कर पाते तथा इलाज का खर्च उठाने में असमर्थ होते है उन लोगो को इस योजना के ज़रिये 5 लाख तक के स्वास्थ्य बीमा की सहायता प्रदान करना जिससे उन्हें अस्पतालों में मुफ्त इलाज मिल सके तथा गरीब परिवारों की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओ को दूर करना और बीमारी के चलते मृत्यु दर को कम  करना | Ayushman Bharat Yojana के ज़रिये देश के आर्थिक रूप से कमज़ोर गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करके आर्थिक सहायता प्रदान करना है |

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 

आयुष्मान भारत योजना का बढ़ाया जायेगा दायरा

सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसके अलावा इस योजना को अन्य सरकारी योजनाओं से भी जोड़ा जाएगा। सरकार द्वारा इस योजना के विकास के लिए विभिन्न प्रकार की संभावनाओं पर विचार भी किया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा हेल्थ केयर का बजट बढ़ाने का भी निर्णय लिया गया है। इस बात की जानकारी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और नीति आयोग की ओर से आयोजित किए गए कार्यक्रम पक्की हिल के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए नीति आयोग के सदस्य डॉ पाल ने प्रदान की। इसके अलावा उनके द्वारा उद्योग जगत एवं स्वास्थ्य क्षेत्र के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने का भी आवाहन किया गया। इस योजना को बेहतर बनाने पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने उन सभी अस्पतालों से भी इस योजना से जुड़ने का आवाहन किया है जो अब तक इस योजना से नहीं जुड़े हैं।

  • राज्य सरकारों द्वारा हेल्थ केयर का बजट बढ़ाने की भी योजना बनाई जा रही है। मौजूदा समय में यह बजट 4.5% है जिसे बढ़ाकर 8% करने की योजना है। जिससे कि हेल्थकेयर सेक्टर का विकास किया जा सकेगा। उनके द्वारा सभी निजी क्षेत्रों से भी अपील की गई है कि वह अगले साल के बजट के लिए सुझाव प्रदान करें।
  • डॉक्टर पाल ने अपना विचार रखते हुए यह भी कहा कि जिला अस्पताल को मेडिकल कॉलेज में भी बदलने पर विचार किया जाना चाहिए। जिससे कि मानव संसाधनों को बढ़ावा मिले। उनके द्वारा सभी निजी क्षेत्रों से अपील की गई कि वह डीएनबी शिक्षा पर भी फोकस बढ़ाएं जिससे कि देश में स्पेशलिस्ट डॉक्टर की संख्या बढ़े।

आयुष्मान हेल्थ एवं वैलनेस सेंटर

  • फरवरी 2018 में भारत सरकार द्वारा मौजूदा उप केंद्रों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को बदलकर हेल्थ एवं वैलनेस केंद्र कर दिया था।
  • इन केंद्रों के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाएं नागरिकों तक सुनिश्चित की जाती हैं।
  • इन सेवाओं में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवा एवम गैर संचारी रोग दोनों कवर किए जाते हैं।
  • जिसमें मुफ्त दवाएं एवं डायग्नोस्टिक सेवाएं शामिल है।
  • इन केंद्रों के माध्यम से अपने क्षेत्र की पूरी आबादी को प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान की जाती है।
  • इन केंद्रों को देश के नागरिकों के जीवन स्तर को सुधारने के उद्देश्य से आरंभ किया गया है।
  • आयुष्मान हेल्थ एवं वैलनेस सेंटर के माध्यम से देश के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त हो सकेंगी।

Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत उपलब्ध कुछ मुख्य सुविधाएं

  • चिकित्सा परीक्षा, उपचार और परामर्श
  • पूर्व अस्पताल में भर्ती
  • चिकित्सा और चिकित्सा उपभोग वस्तुएं
  • गैर गहन और गहन देखभाल सेवाएं
  • नैदानिक और प्रयोगशाला जांच
  • चिकित्सा पटियारोपण सेवाएं
  • आवास लाभ
  • भोजन सेवाएं
  • उपचार के दौरान उत्पन्न होने वाली कॉम्प्लिकेशन का ट्रीटमेंट
  • अस्पताल में भर्ती होने के बाद 15 दिन तक पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन फॉलो अप
  • प्री एक्सिस्टिंग डिजीज कवर अप

आयुष्मान भारत योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

  • जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना september 2018 में आरंभ की गई थी।
  • इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य देश के प्रत्येक नागरिक तक स्वास्थ्य सुविधाएं की उपलब्धता सुनिश्चित करना है।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा लाभार्थियों को प्रदान किया जाता है।
  • आयुष्मान भारत योजना का संचालन भारत के लगभग सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में किया जाता है।
  • केवल पश्चिम बंगाल, NCT of दिल्ली एवं उड़ीसा में इस योजना का संचालन नहीं किया जाता।
  • यह योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है।
  • इस योजना का लाभ पूरे देश में portable है।
  • इस योजना के माध्यम से लाभार्थी परिवार को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जाती है।
  • आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत केवल inpatient सेवाएं प्रदान करने वाले अस्पताल ही empanell है।
  • July तक लगभग 23000 अस्पतालों को विभिन्न राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा योजना के अंतर्गत एवं empanell किया गया है।
  • सरकार द्वारा 1669 procedure एवं 26 विभिन्न विशेषताओं के माध्यम से उपचार प्रदान किया जाता है।
  • इसके अलावा chemotherapy, radio therapy, surgical oncology के साथ-साथ योजना के अंतर्गत cancer के उपचार भी प्रदान किया जाता है।
  • भारत सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत उन सभी बच्चों को लाभ प्रदान किया जाएगा जिन्होंने अपने माता-पिता को covid- 19 के कारण खो दिया हो।
  • ऐसे सभी बच्चों के premium का भुगतान PM Cares fund के माध्यम से किया जाएगा।

आरोग्य मंथन 3.0 का उद्घाटन

23 सितंबर को केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडवीया Ayushman Bharat Yojana की तीसरी वर्षगांठ का उद्घाटन करेंगे। जिसे आरोग्य मंथन 3.0 के रूप में मनाया जाएगा। इस वर्ष गाठ को आयुष्मान भारत दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के द्वारा जारी किए गए बयान के अनुसार आरोग्य मंथन 3.0 को 23 सितंबर से लेकर 25 सितंबर तक मनाया जाएगा। 27 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के राष्ट्रीय रोलआउट के साथ समापन सत्र आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर इस योजना से जुड़े अन्य अधिकारी भी उपस्थित होंगे।

इसके अलावा इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री द्वारा योजना के लाभार्थियों से बातचीत भी की जाएगी। मनसुख मांडवीया द्वारा एन एच ए की वार्षिक रिपोर्ट का तीसरा संस्करण भी जारी किया जाएगा। इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों को पुरस्कार भी प्रदान किया जाएगा। मानवीय द्वारा इस अवसर पर हॉस्पिटल हेल्पडेस्क किओस्क, लाभार्थी सुविधा एजेंसी, पीएमजेएवाई कमांड सेंटर और नज यूनिट, पीएमजेएवाई टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म का भी शुभारंभ किया जाएगा। इस पहल से लाभार्थियों तक बेहतर तरीके से स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाई जाएंगी।

उद्घाटन सत्र के बाद आयोजित किए जाएंगे कुछ अन्य कार्यक्रम

इस योजना का लाभ सभी पात्र नागरिकों तक पहुंचाने के लिए आपके द्वार आयुष्मान ड्राइव का भी शुभारंभ किया गया था। इस अभियान के माध्यम से लगभग 3 करोड़ लाभार्थियों का सत्यापन डोर टू डोर कैंपेन के माध्यम से किया गया है। पिछले 3 साल में 16.50 करोड़ लाभार्थियों की पहचान की गई है। उद्घाटन सत्र के बाद यूनिवर्सल हेल्थ केयर कवरेज सुधारो और चुनौतियों पर एक तकनीकी सत्र का भी आयोजन किया जाएगा। तकनीकी सत्र का विषय हेल्थ इंश्योरेंस पेनिट्रेशन टू कवर द मिसिंग मिडिल थ्रू कन्वर्जेंस ऑफ नेशनल स्किल होगा। इस सत्र को 25 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। उसी दिन डिजिटल परिवर्तन के माध्यम से स्वास्थ्य देखभाल नामक एक और सत्र आयोजित किया जाएगा।

Ayushman Bharat Yojana के संचालन में खर्च की गई 26400 करोड़ रुपए की राशि

इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 23 सितंबर 2018 में आरंभ किया गया था। जिससे कि यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज प्राप्त की जा सके। इस योजना के माध्यम से देश के 10.74 करोड़ परिवारों को ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान किया जाता है। यह योजना को 33 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में संचालित कि जा रही है। इस योजना के आरंभ से अब तक लगभग 2 करोड़ उपचार किए जा चुके हैं। जिसके लिए सरकार द्वारा 26400 करोड रुपए की राशि खर्च की गई है। Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत 24000 अस्पतालों को एंपैनल किया गया है। जो कि सरकारी एवं निजी है। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 918 हेल्थ बेनिफिट पैकेजेस है जिसमें 1669 प्रोसीजर है। लाभार्थी इस योजना के माध्यम से कोविड-19 का उपचार भी करवा सकता है।

इसके अलावा हड्डी रोग, कार्डियोलॉजी, कार्डियोथोरेसिक एंड वैस्कुलर सर्जरी, रेडिएशन, ऑंकोलॉजी, यूरोलॉजी आदि का उपचार भी इस योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है। सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र लाभार्थियों को कवर किया जा रहा है।

Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत दांतों का इलाज

Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana को आरंभ करते समय इस योजना के अंतर्गत दांतों का इलाज शामिल किया गया था। लेकिन कुछ समय बाद सरकार द्वारा दांतों के इलाज को इस योजना से बाहर कर दिया गया था। जिसके बाद केवल कुछ सर्जिकल डेंटल ट्रीटमेंट ही इस योजना के अंतर्गत शामिल किए गए थे। डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा स्वास्थ्य मंत्रालय से लगातार दांतों के इलाज को योजना के अंतर्गत शामिल करने की मांग की जा रही थी। इस मांग को मद्देनजर रखते हुए  अब सरकार द्वारा अब इस योजना के अंतर्गत दांतों के इलाज को शामिल करने पर विचार किया जा रहा है।

  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया से विभिन्न प्रकार के दांतों के इलाज को शामिल करने पर सुझाव मांगे गए हैं। यह सुझाव एक पत्र के माध्यम से मांगे गए हैं। जिसमें नेशनल हेल्थ अथॉरिटी द्वारा डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया से उन इलाजो की सूची मांगी गई है जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत शामिल किए जा सकते हैं।
  • जल्द इस संबंध में नेशनल हेल्थ अथॉरिटी एवं डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया की एक मीटिंग भी आयोजित की जाएगी। इस मीटिंग में डेंटल पैकेज को योजना के अंतर्गत शामिल करने पर चर्चा की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत आमतौर पर नियमित होने वाले डेंटल के सभी इलाज को शामिल किया जा सकता है। जैसे कि दांत लगवाना, दांत निकलवाने से लेकर दांत का फ्रैक्चर, दात ठीक करवाना,  ओरल कैंसर, बैक्टीरियल एंडोकार्डिटिस, पायरिया आदि।

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए किया जाएगा नई योजना का आरंभ

कोरोनावायरस संक्रमण को देखते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि अब मध्य प्रदेश के कोरोना वायरस संक्रमित नागरिकों को निशुल्क उपचार की सुविधा प्रदान की जाएगी। जिसके लिए सरकार द्वारा नई योजना लागू की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के गरीब एवं माध्यमिक वर्ग के नागरिकों को निशुल्क इलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना के लिए आयुष्मान भारत योजना के निजी अस्पतालों को एक विशेष पैकेज प्रदान किया जाएगा। जिसे राज्य सरकार द्वारा कोविड के इलाज के लिए अनुबंधित किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा 6 मई को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना नियंत्रण कोर ग्रुप के साथ एक बैठक की गई थी। इस बैठक में इस योजना को आरंभ करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के अंतर्गत सीटी स्कैन, दवाई, ऑक्सीजन, परामर्श शुल्क आदि प्रदान की जाएंगी।

एमपी में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत संक्रमित नागरिकों का इलाज

मध्य प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 2 करोड़ 42 लाख कार्ड बन चुके हैं। जिसके अंतर्गत 88% जनसंख्या कवर्ड हो गई है। यह सभी कार्ड धारक कोरोना वायरस संक्रमण का निशुल्क इलाज प्राप्त कर सकते हैं। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 382 निजी अस्पताल एंपेनेल्ड है। इनमें 23946 बेड उपलब्ध है। 5 मई को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 68 निजी अस्पतालो को 3 महीने के लिए एंपेनल किया गया है। प्रत्येक जिले के कलेक्टर को सरकार द्वारा यह अधिकार दिए गए हैं कि वह अपने जिले में निजी अस्पताल को Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत अस्थाई रूप से एंपैनल कर सकते हैं। जिससे की प्रत्येक जिले के निजी अस्पताल में संक्रमित नागरिकों का निशुल्क इलाज हो सके।

परिवार के एक सदस्य के पास आयुष्मान भारत योजना का कार्ड होने पर अन्य सदस्य उठा सकेंगे लाभ(मध्य प्रदेश)

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एक और अहम फैसला लिया गया है। जिसके अंतर्गत यदि परिवार के किसी सदस्य के पास Ayushman Bharat Yojana का कार्ड है तो परिवार के अन्य सदस्य भी कोरोनावायरस संक्रमण का निशुल्क इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। संक्रमित होने पर अस्पताल में भर्ती होने की यदि स्थिति आती है तो जिले के कलेक्टर द्वारा आयुष्मान कार्ड बनवाने की व्यवस्था भी की जाएगी। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा कोरोनावायरस संक्रमण को देखते हुए आयुष्मान भारत पैकेज की दरों को 40% बढ़ा दिया गया है। जिसमें रूम रेंट, भोजन, परामर्श शुल्क, जांचे, पैरामेडिकल शुल्क आदि शामिल है।

Ayushman Bharat Yojana कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर एडवांस डायग्नोस्टिक के लिए ₹5000 की आर्थिक सहायता(मध्य प्रदेश)

कोरोनावायरस संक्रमण होने पर इलाज कराने के लिए कई बार एडवांस डायग्नोस्टिक की जरूरत पड़ती है। जिसके लिए फीस का भुगतान करना होता है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अब एडवांस डायग्नोस्टिक के लिए प्रत्येक लाभार्थी को ₹5000 प्रदान किए जाएंगे। जिससे की प्रदेश के नागरिक इलाज करवाने के लिए एडवांस डायग्नोस्टिक से वंचित ना रहे। इस योजना को लागू होने के बाद प्रदेश में 60915 बेड उपलब्ध होंगे। इनमें 37159 बेड शासकीय अस्पतालों में उपलब्ध होंगे, 3675 बेड अनुबंधित अस्पतालों में उपलब्ध होंगे तथा 20081 बेड आयुष्मान भारत के अंतर्गत अनुबंधित निजी अस्पताल में उपलब्ध किए जाएंगे।

आयुष्मान सी ए पी एफ स्वास्थ्य बीमा योजना

नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी की जयंती पर हमारे देश के गृह मंत्री अमित शाह के द्वारा आयुष्मान सी ए पी एफ स्वास्थ्य बीमा योजना का आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत देश के सभी सशक्त पुलिस बलों के कर्मियों को केंद्र सरकार द्वारा स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। इस स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्रत्येक पुलिस कर्मी उठा पाएगा। इस योजना के अंतर्गत सी ए पी एफ, आसाम राइफल एवं राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के 28 लाख पुलिस कर्मियों को तथा उनके परिवारों को शामिल किया गया है। Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत 10 लाख जवान और अधिकारी एवं उनके परिवार के 50 लाख लोग भी शामिल है। यह सभी लोग देश के 24000 अस्पतालों में निशुल्क अपना इलाज करवा पाएंगे।

  • यह योजना आयुष्मान भारत: प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आरंभ की गई है। इस मौके पर गृह मंत्री ने 7 केंद्र सशक्त पुलिस बल के कर्मियों को आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड का वितरण किया।
  • इस अवसर पर गृहमंत्री ने पुलिस के जवानों का कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई करने में भी सराहना की। उन्होंने बताया कि कई जवान वायरस से संक्रमित हुए और उनकी जान भी गई। उन्होंने सभी जवानों को इस लड़ाई में सफलतापूर्वक विजय प्राप्त करने पर बधाई दी।
  • इसी के साथ सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण एवं केंद्रीय मंत्रालय के बीच एक एमओयू पर साइन किए गए। इस प्रक्रिया के दौरान गृहमंत्री श्री अमित शाह, आसाम के मुख्यमंत्री श्री सर्वानंद सोनोवाल, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री श्री नित्यानंद राय तथा आसाम के स्वास्थ्य मंत्री श्री हिमंत विश्व शामिल थे।

Ayushman Bharat Yojana का हुआ तेलंगाना में शुभारंभ

आयुष्मान भारत योजना केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना के माध्यम से सभी लाभार्थियों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत कोविड-19 का इलाज भी कवर किया जाता है। तेलंगाना सरकार द्वारा भी अब तेलंगाना में इस योजना को संचालित किया जाएगा। इसके लिए तेलंगाना स्वास्थ्य विभाग द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

  • तेलंगाना सरकार के इस कदम से अब राज्य को कोविड-19 संकट से बेहतर तरीके से लड़ने में मदद प्राप्त होगी। क्योंकि अब ऑक्सीजन की आपूर्ति एवं कोविड-19 उपचार के लिए आवश्यक दवाओं की लागत इस योजना के अंतर्गत कवर को जाएगी।
  •  इस योजना के माध्यम से लगभग 10.74 करोड़ से अधिक गरीब और कमजोर परिवारों को लाभ प्रदान किया जाएगा। तेलंगाना सरकार द्वारा तेलंगाना में आयुष्मान भारत योजना को लागू करने का निर्णय दिसंबर में ले लिया गया था।
  • इसके लिए समझौता ज्ञापन 18 मई को हस्ताक्षर किया गया है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव द्वारा सभी अधिकारियों को इस योजना के दिशा निर्देशों के अनुरूप चिकित्सा सेवाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

PMJAY सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा जम्मू-कश्मीर के नागरिकों के लिए सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना का आरंभ किया गया है। इस योजना को सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लॉन्च किया है। पहले जम्मू कश्मीर के सभी नागरिक आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे थे। केवल प्रदेश के 600000 परिवार ही इस योजना का लाभ उठा पा रहे थे। लेकिन अब सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत प्रदेश के 2100000 परिवार स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठा पाएंगे। सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना की खास बात यह है कि इस योजना का लाभ जम्मू कश्मीर का प्रत्येक नागरिक उठा सकेगा। जबकि आयुष्मान भारत योजना का लाभ देश के केवल गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवार ही उठा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा ₹500000 का हेल्थ कवर प्रदान किया जाएगा।

  • सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना केवल जम्मू-कश्मीर के नागरिकों के लिए हैं। अब वह सब लोग जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य बीमा नहीं प्राप्त कर पा रहे थे उन्हें स्वास्थ्य बीमा प्राप्त होगा। सेहत बीमा योजना के अंतर्गत जम्मू कश्मीर के 229 सरकारी अस्पताल तथा 35 प्राइवेट अस्पताल रजिस्टर्ड है।
  • अब जम्मू कश्मीर के नागरिक अपना इलाज करवाने के लिए देश के किसी भी एंपेनल्ड अस्पताल में जा सकते हैं और अपना इलाज फ्री में करवा सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा इस योजना को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आरंभ किया गया है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में प्रधानमंत्री जी ने आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों से सीधे बात की तथा उन्होंने इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सेहत बीमा योजना के लाभ भी समझाएं।

Ayushman Bharat Yojana नई अपडेट

जैसे की आप लोग जानते है कि भारत देश में कोरोना वायरस का संक्रमण चल रहा है जिसकी वजह से पूरे देश के लोग बहुत ही डरे हुए है | इस कोरोना वायरस की वजह से प्रधानमंत्री जी ने पूरे देश में 3 मई तक लॉक डाउन कर दिया है इस संक्रमण से बचाने के लिए एक पहल की है देश के जो 50 करोड़ से अधिक नागरिक इस योजना के अंतर्गत आते है और जो लाभार्थी इस PMJAY 2023 के अंतर्गत पंजीकृत है उन लाभार्थियों का निजी प्रयोगशाला में और पैनल के अस्पतालों में कोरोना वायरस संक्रमण की जांच और इलाज मुफ्त में करायी जाएगी | देश के सभी आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी इस सुविधा का लाभ उठा सकते है |

आयुष्मान भारत योजना

PMJAY 2023 Hospital List

इस  योजना के अंतर्गत देश के  गरीब परिवार के सदस्य को सरकारी अस्पताल में दाखिला तथा इलाज का पूरा खर्च कवर किया जायेगा | आयुष्मान भारत योजना में स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 1350 पैकेज शामिल किये गए है जिसमे कीमोथेरेपी ,मस्तिष्क सर्जरी ,जीवनरक्षक , आदि इलाज शामिल है | जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत  पंजीकरण कराना चाहते है तो वह निकट जन सेवा केंद्र (CSC) में जाकर पंजीकरण करा सकते है और योजना का लाभ उठा सकते है | Ayushman Bharat Yojana के तहत जन सेवा केंद्र में आयुष्मान मित्र के माध्यम से गोल्डन कार्ड बनाये जा रहे है इस गोल्डन कार्ड के माध्यम से आप किसी भी सरकारी अस्पताल तथा निजी स्वास्थ्य केंद्र में 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करा सकते है |

आयुष्मान भारत योजना

Ayushman Bharat Yojana Free Corona Test

अब आप निशुल्क COVID-19 परीक्षण केंद्र / अस्पताल सूची (n: शुल्क COVID-19 परीक्षण केंद्र / अस्पताल सूची) को आधिकारिक वेबसाइट और हमारी वेबसाइट से भी देख सकते हैं। यह योजना सार्वजनिक अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी कैशलेस उपचार का वादा करती है। Ayushman Bharat Yojana के तहत घुटने की रिप्लेसमेंट, कोरोनरी बाईपास और अन्य जैसी महंगी सर्जरी भी शामिल हैं। अब आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत मुफ्त में उपलब्ध COVID -19 का परीक्षण और उपचार भी शामिल किया है |आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी को अपना कोरोना का चेकअप मुफ्त में करवा सकते है |

Ayushman Bharat Yojana

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का कार्यान्वयन

यह भारत देश के लोगो के लिए पीएम हेल्थ इंशोरेंस योजना है सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना 2011 के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रो के 8 .03 करोड़ परिवार और शहरी क्षेत्रो के 2 .33 करोड़ परिवारों को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जायेगा | प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक 3 .07 करोड़ लाभाथियों को आयुष्मान गोल्डन कार्ड जारी किया गया है | गोल्डन कार्ड के ज़रिये लाभार्थी निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज करा सकते है| इस योजना के तहत लाभार्थी पात्रता की जांच कर सकते है पात्रता की जांच करने की प्रकिया नीचे दी गयी है|जिससे लाभार्थी सरलता से पात्रता  की जांच कर सकते है | Pradhan Mantri Ayushman Bharat Scheme का लाभ उठाने के लिए जल्द से जल्द आवेदन करना होगा|

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाले रोग

  • बाईपास तरीके से कोरोनरी आर्टरी का बदलाव
  • प्रोस्टेट कैंसर
  • करॉटिड एनजीओ प्लास्टिक
  • Skull base सर्जरी
  • डबल वाल्व रिप्लेसमेंट
  • Pulmonary वाल्व रिप्लेसमेंट
  • एंटीरियर स्पाइन फिक्सेशन
  • Laryngopharyngectomy
  • टिश्यू एक्सपेंडर

आयुष्मान भारत योजना स्टैटिसटिक्स

हॉस्पिटल ऐडमिशंस1,48,78,296
ई कार्ड्स issued12,88,61,366
हॉस्पिटल्स एंपेनल्ड24,082

वह रोग जो Ayushman Bharat Yojana के अन्तर्गत नहीं आते

  • ड्रग रिहैबिलिटेशन
  • ओपीडी
  • फर्टिलिटी संबंधित प्रक्रिया
  • कॉस्मेटिक संबंधित प्रक्रिया
  • अंग प्रत्यारोपण
  • व्यक्तिगत निदान

Ayushman Bharat Yojana का लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत 10  करोड़ से भी अधिक परिवारों को शामिल किया जायेगा |
  • योजना के तहत गरीब परिवारों को 5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जा रहा है |
  • PMJAY Yojana में उन परिवारो को भी शामिल किया जा रहा है जो 2011 में सूचीबद्ध है |
  • इस योजना अंतर्गत दवाई की लागत ,चिकित्सा , सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी तथा 1350 बीमारियों का इलाज कराया जायेगा |
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है।
  • आयुष्मान भारत योजना को हम जन आरोग्य योजना के नाम से भी जानते हैं।
  • इस योजना का संचालन स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कराया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को अपना इलाज करवाने के लिए पैसों की चिंता करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana के दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • परिवार के सभी लोगो का
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पते का सबूत

Ayushman Bharat Yojana 2023 पात्रता की जांच कैसे करे ?

जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत अपनी पात्रता की जांच करना चाहते है नीचे दिए गए 2  तरीके के अनुसार कर सकते है  |

  • सर्वप्रथम प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये |
  • इसके पश्चात् आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर “AM I Eligible”  का विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर क्लिक कर दीजिये | विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नई विंडो खुलेगी |
  • इसके बाद योग्य अनुभाग के तहत लॉगिन के लिए अपने मोबाइल  नंबर को OTP के साथ सत्यापित करे |
Ayushman Bharat Yojana
  • लॉगिन करने के पश्चात् प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना में अपने परिवार की पात्रता की जांच करे इसके बाद दो  विकल्प दिखाई देंगे पहले विकल्प में अपने राज्य चुने
  • इसके पश्चात्  फिर दूसरे विकल्प में तीन श्रेणियाँ मिलेंगी नाम से  अपने राशन कार्ड से तथा मोबाइल नंबर से खोजे दी गयी श्रेणियों में से एक को चुन सकते है| इसके बाद सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दीजिये|
Ayushman Bharat Yojana
आयुष्मान भारत योजना
Ayushman Bharat Yojana
  • दूसरे तरीके में अगर आप जन सेवा केंद्र (CSC)के माधयम से अपने परिवार की पात्रता की जांच करना चाहते है तो  आपको जनसेवा केंद्र में जाना होगा और अपने सभी मूल दस्तावेज़ को एजेंट के पास जमा कर दीजिये इसके बाद एजेंट आपके दस्तावेज़ के ज़रिये आपकी पात्रता की जांच अपने जन सेवा केंद्र (CSC) से लॉगिन करेंगे |

Ayushman Bharat Yojana में रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कैसे करे ?

जो लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करना चाहते है वो हमारी पंजीकरण प्रकिया को ध्यान पूर्वक पढ़े और इस योजना लाभ उठाये |

  • सर्वप्रथम प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत आवेदन करने के लिए जन सेवा केंद्र (CSC) में जाये और अपने सभी मूल दस्तावेज़  की छाया प्रति  को जमा कर दे |
  • इसके पश्चात् जनसेवा केंद्र (CSC) के एजेंट द्वारा सभी दस्तावेज़ों का सत्यापन करके योजना के तहत पंजीकरण सुनिश्चित करेंगे तथा आपको पंजीकरण प्रदान करेंगे |
  • इसके पश्चात् 10 से 15 दिन के बाद आपको जन सेवा केंद्र के द्वारा आयुष्मान भारत का गोल्डन कार्ड प्रदान किया जायेगा | इसके बाद आपका पंजीकरण सफल हो जायेगा |

आयुष्मान भारत योजना 2023 ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको गूगल प्ले स्टोर खोलना होगा।
  • अब आपको सर्च बॉक्स में आयुष्मान भारत भरकर एंटर करना होगा।
  • अब आपके सामने एक सूची खुलकर आएगी सूची में से आपको सबसे ऊपर वाले ऐप पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करेंगे आयुष्मान भारत ऐप आपके मोबाइल फोन में डाउनलोड हो जाएगा।

Ayushman Bharat Yojana: अधिकारियों से संबंधित जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको मैन्युबार के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको who’s who के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Ayushman Bharat Yojana
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप अधिकारियों से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Ayushman Bharat Yojana: हॉस्पिटल एंपैनलमेंट मॉड्यूल देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको मैन्युबार के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको हॉस्पिटल एंपैनलमेंट मॉड्यूल के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
आयुष्मान भारत योजना
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको हॉस्पिटल रेफरेंस नंबर, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • हॉस्पिटल एंपैनलमेंट मॉड्यूल आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।

Ayushman Bharat Yojana: क्लेम एडज्यूडिकेशन से संबंधित जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको क्लेम एजुकेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
क्लेम एडज्यूडिकेशन
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपनी आवश्यकतानुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक पीडीएफ फाइल खोलकर आएगी।
  • इस फाइल में आप संबंधित जानकारी देख सकेंगे।

Ayushman Bharat Yojana: स्टैंडर्ड ट्रीटमेंट गाइडलाइंस

  • सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको स्टैंडर्ड ट्रीटमेंट गाइडलाइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Ayushman Bharat Yojana
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक सूची खुलकर आएगी।
  • इस सूची में से आपको अपनी आवश्यकतानुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

Ayushman Bharat Yojana: ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको मेनू बार के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको ग्रीवेंस पोर्टल के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने नया पोर्टल खुल कर आएगा।
  • आपको रजिस्टर योर ग्रीवेंस एबी-पीएमजेएवाई के लिंक पर क्लिक करना होगा।
ग्रीवेंस दर्ज
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें ग्रीवेंस फॉर्म होगा।
  • आपको इस फॉर्म में निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी।
    • ग्रीवेंस बाय
    • केस टाइप
    • एनरोलमेंट की जानकारी
    • बेनिफिशियरी डीटेल्स
    • ग्रीवेंस डिटेल
    • अपलोड फाइल्स
  • अब आपको डिक्लेरेशन पर टिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप ग्रीवेंस दर्ज कर पाएंगे।

Ayushman Bharat Yojana: ग्रीवेंस स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको यहां दी गई लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको ट्रैक योर ग्रीवेंस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
ग्रीवेंस स्टेटस चेक
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • आपको इस पेज पर अपना रिफरेंस नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • ग्रीवेंस स्टेटस आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।

Ayushman Bharat Yojana: एंपेनल्ड हॉस्पिटल ढूंढने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको Ayushman Bharat Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको मेनू के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको फाइंड हॉस्पिटल के लिंक पर क्लिक करना होगा।
आयुष्मान भारत योजना
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • आपको इस पेज पर निम्नलिखित कैटेगरी का चयन करना होगा।
    • राज्य
    • जिला
    • हॉस्पिटल टाइप
    • स्पेशलिटी
    • हॉस्पिटल का नाम
  • अब आपको कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

Ayushman Bharat Yojana: डी एम पैनल हॉस्पिटल ढूंढने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको मेनू के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको डी एंपेनल्ड हॉस्पिटल के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
आयुष्मान भारत योजना
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने डी एम पैनल हॉस्पिटल की सूची खुलकर आ जाएगी।

हेल्थ बेनिफिट पैकेज देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको मेनू के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको हेल्थ बेनिफिट पैकेज के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
आयुष्मान भारत योजना
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर सभी हेल्थ बेनिफिट पैकेज की सूची पीडीएफ फॉर्मेट में उपलब्ध होगी।
  • आपको अपनी आवश्यकता अनुसार हेल्थ बेनिफिट पैकेज के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • हेल्थ बेनिफिट पैकेज से संबंधित जानकारी आपकी स्क्रीन पर होगी।

एडज्यूडिकेशन क्लेम से संबंधित जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको Ayushman Bharat Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको मेनू के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको क्लेम एडज्यूडिकेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
आयुष्मान भारत योजना
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर क्लेम से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध होगी।
  • आपको अपनी आवश्यकतानुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

Ayushman Bharat Yojana: जन औषधि केंद्र ढूंढने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको Ayushman Bharat Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको मेनू के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको जन औषधि केंद्र के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
जन औषधि केंद्र
Ayushman Bharat Yojana
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे जन औषधि केंद्र की सूची आपके स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगी।

Ayushman Bharat Yojana: कोविड-19 वैक्सीनेशन हॉस्पिटल ढूंढने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको मेनू के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको कोविड वैक्सीनेशन हॉस्पिटल के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
कोविड-19 वैक्सीने
  • अब आपको अपना राज्य एवं जिले का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्च कर विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आप की कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

Ayushman Bharat Yojana: कोविड-19 पेमेंट डिटेल देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको मेनू के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको कोविड वैसीनेशन पेमेंट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
कोविड-19 पेमेंट डिटेल
  • इसके पश्चात आपके सामने निम्नलिखित ऑप्शन खुल कर आएंगे।
    • न्यू पेमेंट/जनरेट पस्त पेमेंट एकनॉलेजमेंट
न्यू पेमेंट/जनरेट पस्त पेमेंट
  • एसबीआई कलेक्ट फॉर्म
एसबीआई कलेक्ट फॉर्म
  • आपको अपनी आवश्यकतानुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी सीवीसीआईडी एवं ऑर्डर आईडी दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आपको सर्च कर विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • पेमेंट डिटेल आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।
  • यदि आपने एसबीआई कलेक्ट फॉर्म का चयन किया है तो आपको प्रोसीड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको कैटेगरी का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको हॉस्पिटल लॉगइन आईडी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

Ayushman Bharat Yojana: डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको मेनू के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात डैशबोर्ड के विकल्प के अंतर्गत दो ऑप्शन होंगे।
    • PM-JAY पब्लिक डैशबोर्ड
    • PM-JAY हॉस्पिटल परफॉर्मेंस डैशबोर्ड
  • आपको अपनी आवश्यकतानुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको लॉगिन करना होगा।
  • लॉग इन करने के पश्चात डैशबोर्ड से संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

Ayushman Bharat Yojana: फीडबैक देने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको Ayushman Bharat Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको मेनू के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको फीडबैक के लिंक पर क्लिक करना होगा।
Ayushman Bharat Yojana
  • जैसे ही आप फीडबैक के लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने फीडबैक फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • आपके इस फॉर्म में पूछी गई निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी।
    • नाम
    • ईमेल
    • मोबाइल नंबर
    • रिमार्क्स
    • कैटेगरी
    • कैप्चा कोड
  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप फीडबैक दे पाएंगे।

Ayushman Bharat Yojana: Helpline Number

  • Toll-Free Call Center Number- 14555/1800111565
  • Address: – 3rd, 7th & 9th Floor, Tower-l, Jeevan Bharati Building, Connaught Place, New Delhi – 110001

Leave a Comment