Post Office RD Scheme – गजब की है यह स्कीम, हर महीने निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न

Post Office RD Scheme:- सुरक्षित निवेश के साथ शानदार रिटर्न देने के मामले में पोस्ट ऑफिस स्कीम कई लोगों की पहली पसंद है। अगर आप भी निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) स्कीम एक अच्छा विकल्प है क्योंकि सरकार ने इस पर हाल ही में मिलने वाले ब्याज की दर में इजाफा किया है। इस स्कीम के तहत 10 महीने में आप 8 लाख रुपए से ज्यादा का फंड जुटा सकते हैं।  इसमें आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी साथ ही आपको गारंटी के साथ रिटर्न मिल जाता है। अगर आप भी नौकरी करते हैं और अपनी सैलरी में से छोटी-छोटी अमाउंट की बचत करके चाहते हैं मोटा रिटर्न प्राप्त करना तो आप Post Office RD Scheme में निवेश कर सकते हैं।  तो आइए विस्तार से जानते हैं पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम के बारे में। 

Post Office RD Scheme 2024

Post Office RD Scheme 2024

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) स्कीम एक शानदार और तगड़ा रिटर्न देने वाली योजना है। इस स्कीम के तहत आप हर महीने छोटी राशि निवेश कर तगड़ा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम में आपको हर महीने एक निश्चित राशि जमा करनी होती है जिस पर आपको एक निश्चित समय अवधि के बाद काफी अच्छा रिटर्न मिल जाता है। Post Office RD Scheme के तहत आप निवेश कर अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजना की ब्याज दरों को सरकार हर तिमाही के आधार पर तय करती है सितंबर के आखिरी सप्ताह में सरकार स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों को तय किया है।

सरकार ने अक्टूबर से दिसंबर 2023 के बीच पोस्ट ऑफिस की 5 साल की आरडी स्कीम की ब्याज दर को 6.7 फीसद तय किया है। इससे पहले ब्याज दर 6.5 फीसद थी यानी इसमें निवेश पर अब पहले से ज्यादा फंड जुटाया जा सकता है। नई दरों को 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर 2023 से लागू कर दिया गया है।  

डाकघर बचत योजना

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम 2024 – हर महीने छोटी राशि निवेश कर बनाए मोटा फंड

पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में आप हर महीने छोटी राशि निवेश करके मोटा फंड तैयार कर सकते हैं। Post Office RD Scheme में निवेश और ब्याज का कैलकुलेट के अनुसार अगर आप इस स्कीम में हर महीने 5,000 रुपए का निवेश 5 साल के लिए करते हैं तो इसके मेच्योरिटी पीरियड यानी 5 साल में 3 लाख रुपए इकट्ठे हो जाएंगे। वहीं आपको 6.7 फीसदी के हिसाब से इस राशि पर 56,830 रुपए बतौर ब्याज के रूप में मिलेंगे। यानी 5 साल में कुल मिलाकर आपका फंड 3 लाख 56,830 रुपए हो जाएगा।

अगर आप आरडी अकाउंट को 5 साल के लिए और आगे बढ़ते हैं तो फिर 10 साल में आपके द्वारा जमा की गई रकम 6 लाख रुपए होगी इसके साथ ही आपको 6.7 फ़ीसदी की दर से जमा राशि का ब्याज की रकम 2 लाख 54,272 रुपए बनेगी। इसके हिसाब से आपको 10 साल की अवधि में आपको मेच्योरिटी पर 8 लाख 54,272 रुपए मिलेंगे।

50 फीसदी तक ले सकते हैं लोन

पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम के तहत ग्राहकों को जमा राशि पर लोन की सुविधा भी मिलती है। इस स्कीम में आप 100 रुपए के निवेश से शुरुआत कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम का मेच्योरिटी पीरियड 5 साल का है लेकिन अगर आप इस अवधि के पूरा होने से पहले अकाउंट बंद करना चाहते हैं तो इस सेविंग स्कीम में आपको यह सुविधा भी मिलती है। इन्वेस्ट के 3 साल बाद आप प्री मेच्योर क्लोज करा सकते हैं। आप 1 साल तक अकाउंट चालू रहने के बाद कुल जमा राशि का 50% हिस्सा लोन के तौर पर ले सकते हैं।  हालांकि लोन पर इंटरेस्ट रेट ब्याज दर से 2 फ़ीसदी ज़्यादा होता है।

Post Office RD Scheme के लिए पात्रता

  • पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में भारत का नागरिक आवेदन करने के लिए पात्र होगा।
  • इस स्कीम के तहत 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक निवेश करने के लिए पात्र होंगे। 

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम के लिए आवश्यक दस्तावेज

Post Office RD Scheme में अकाउंट खुलवाने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ईमेल आईडी

Post Office RD Scheme 2024 के तहत कैसे करें आवेदन?

अगर आप पोस्ट ऑफिस RD स्कीम में निवेश करना चाहते हैं। तो आप नीचे दी गई प्रक्रिया को अपनाकर इस स्कीम में अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं।

  • Post Office RD Scheme में अकाउंट खुलवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाना होगा। 
  • वहां जाकर आपको संबंधित कर्मचारी से आरडी स्कीम से संबंधित जानकारी प्राप्त करनी होगी।
  • इसके बाद आपको इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको मांगे गए दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करना होगा। 
  • अब आपको यह आवेदन फॉर्म पोस्ट ऑफिस में जमा कर देना होगा। साथ ही आपको निवेश राशि को जमा करना होगा। 
  •  इस प्रकार आप पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं।  

Leave a Comment