PMKVY Certificate Download 2024: पीएम कौशल विकास योजना सर्टिफिकेट डाउनलोड करें घर बैठे

img-0

भारत सरकार द्वारा देश के सभी बेरोजगार युवाओं को नई तकनीकी कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को शुरू किया गया है। इस योजना को थिस के युवाओं के उज्जवल भविष्य हेतु केंद्र सरकार द्वारा संचालित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत युवाओं को विभिन्न तकनीकी कौशल की ट्रेनिंग प्रदान की जाती है। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उन्हें एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जो उनकी योग्यता को प्रमाणित करता है। PMKVY Certificate Download के माध्यम से युवाओं को  नौकरी पाने में आसानी होती है। हमारे देश में कई ऐसे युवा है जिन्होंने कोर्स तो कंप्लीट कर दिया लेकिन उनके पास सर्टिफिकेट नहीं है।

अगर आपने भी PM Kaushal Vikas Yojana के अंतर्गत प्रशिक्षण फोन कर लिया है लेकिन अभी तक प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना सर्टिफिकेट डाउनलोड नहीं किया है तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि किस प्रकार आप PMKVY Certificate Download कर सकते है।   

PMKVY Certificate Download 2024

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को वर्ष 2015 में शुरू किया गया था जिससे भारत के सभी राज्यों में केंद्र सरकार द्वारा लागू कर दिया गया है इस योजना के माध्यम से सभी वर्ग के युवाओं को तकनीकी कौशल की ट्रेनिंग ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से प्रदान की जा रही है। PMKVY की खास बात यह है कि कौशल प्रशिक्षण के लिए कोई पैसा नहीं देना पड़ता है। सरकार द्वारा सभी युवाओं को इस योजना के अंतर्गत निशुल्क तकनीकी कौशल की ट्रेनिंग दी जाती है। ट्रेनिंग कर लेने के पश्चात अभ्यर्थियों प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का सर्टिफिकेट उपलब्ध कराया जाता है। सर्टिफिकेट की सहायता नौकरी मिलने में सहायता मिलती है।

अगर आपको अभी तक इसका सर्टिफिकेट प्राप्त नहीं हुआ है तो आपको कहीं भटकने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप घर बैठे आसानी से पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। और प्राप्त सर्टिफिकेट के माध्यम से आप किसी भी क्षेत्र में जाकर नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Rail Kaushal Vikas Yojana

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना सर्टिफिकेट 2024 के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नाम  PMKVY Certificate Download
योजना का नाम  पीएम कौशल विकास योजना
शुरू किया गयाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा  
लाभार्थी  देश के युवा
उद्देश्य  युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण और प्रमाण पत्र प्रदान करना
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजना  
डाउनलोड करने की प्रक्रिया  ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट  https://www.pmkvyofficial.org/pmkvy2/

पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट क्या है?

पीएमकेवीवाई योजना का शुभारंभ केंद्र सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से किया गया है। PMKVY का पूरा नाम प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना है। देश में बढ़ती बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए और बेरोजगार युवाओं को नौकरी के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने हेतु प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की ट्रेनिंग मुफ्त प्रदान की जा रही है। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद इस योजना के तहत युवाओं को सर्टिफिकेट दिया जाता है जिससे उन्हें नौकरी पाने में सहायता मिलती है। कौशल ट्रेनिंग पूरी होने के बाद पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट को आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए घर से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होती है यह सर्टिफिकेट ऑनलाइन उपलब्ध होता है और आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। 

PMKVY Training Form

PMKVY Certificate Download 2024 करने  की प्रक्रिया

  • PMKVY Certificate Download  करने  के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
PMKVY Certificate Download
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Skill India के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज पर लॉगिन का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर दर्ज कर Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करें कि आपके सामने आपके कंप्लीट कर चुके कोर्स की जानकारी आ जाएगी।
  • अब आपको नीचे Click Here to Download PMKVY Certificate के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करें कि आपके मोबाइल या स्मार्टफोन में स्किल इंडिया सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएगा।
  • इसके बाद आप सर्टिफिकेट  का प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास रख सकते हैं जिसका उपयोग आप नौकरी प्राप्त करने में कर सकते हैं। 
  • इस प्रकार आपकी PMKVY Certificate Download करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

FAQs

PMKVY Certificate कौन डाउनलोड कर सकता है?

PMKVY Certificate ऐसे सभी युवा डाउनलोड कर सकते हैं जो प्रधानमंत्री कौशल विकास के अंतर्गत अपना कोर्स पूरा कर चुके हैं। और अभी तक अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड ही नहीं किया है।

क्या प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए किसी प्रकार का कोई शुल्क देना होगा?

जी नहीं प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपको किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा। आप घर बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से PMKVY Certificate Download कर सकते हैं।

Leave a Comment