(रजिस्ट्रेशन) PM-WANI Yojana: फ्री वाई-फाई वाणी योजना लाभ व पंजीकरण प्रक्रिया

PM-WANI Yojana:- डिजिटल इंडिया रिवॉल्यूशन के बाद अब सरकार द्वारा वाईफाई रिवॉल्यूशन भी किया जा रहा है। आज के दौर में इंटरनेट एक बहुत ही महत्वपूर्ण जरूरत बन गया है। इसलिए सरकार देश के नागरिकों को वाईफाई की सुविधा उपलब्ध करवाएगी। जिसके लिए सरकार द्वारा पीएम वाणी योजना का आरंभ किया गया है। इस लेख के माध्यम से हम आपको इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि पीएम वानी योजना क्या है?, इसके लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो दोस्तों यदि आप PM-WANI Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

PM-WANI Yojana

PM-WANI Yojana 2024

प्रधानमंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इनीशिएटिव (पीएम वाणी योजना) का आरंभ हमारे देश के मुख्यमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया है। इस योजना के माध्यम से सभी सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई की सुविधा सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। यह सुविधा मुफ्त होगी। PM-WANI Yojana के माध्यम से देश में बड़े पैमाने पर वाईफाई क्रांति होगी। इस योजना के माध्यम से व्यवसाय को भी बढ़ावा मिलेगा। पीएम वाणी योजना के माध्यम से रोजगार के अवसरों में भी बढ़ोतरी होगी।

BharatNet Scheme

पीएम वाणी योजना के बारे में जानकारी

योजना का नामPM-WANI Yojana
किस ने लांच कीभारत सरकार
लाभार्थीभारत के नागरिक
उद्देश्यसार्वजनिक स्थानों पर वाई फाई सुविधा प्रदान करना
साल2024

फ्री वाई-फाई वाणी योजना कार्यान्वयन (PM-WANI Yojana)

PM-WANI Yojana के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए पूरे भारत में सार्वजनिक डाटा केंद्र खोले जाएंगे। जिसके लिए कोई भी लाइसेंस शुल्क या फिर पंजीकरण नहीं होगा। फ्री वाई-फाई वाणी योजना एक ऐतिहासिक योजना साबित होगी। इस योजना को 9 दिसंबर 2020 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी दी गई है। इस योजना के माध्यम से छोटे दुकानदारों को भी वाईफाई सेवा प्राप्त होगी। जिससे कि उनकी आय में वृद्धि होगी। इस योजना के माध्यम से निरंतर इंटरनेट कनेक्टिविटी सुनिश्चित की जाएगी।

फ्री वाई-फाई वाणी योजना का उद्देश्य

पीएम वाणी योजना का मुख्य उद्देश्य सभी सार्वजनिक स्थलों पर वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करवाना है। इस योजना के माध्यम से अब पूरे देश का प्रत्येक नागरिक इंटरनेट से कनेक्ट हो सकता है। जिससे कि उन्हें बहुत सारी सुविधाएं प्राप्त होंगी। इस योजना के माध्यम से व्यापार करने में भी आसानी होगी। जिससे कि लोगों की आय में वृद्धि होगी और जीवन शैली में सुधार आएगा। PM-WANI Yojana सरकार द्वारा इंटरनेट की जरूरत को देखते हुए आरंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से देश का हर नागरिक इंटरनेट सुविधा का लाभ उठा सकेगा। इस योजना का एक उद्देश्य डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देना भी है।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 

PM-WANI Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

  • पीएम वाणी योजना के माध्यम से देश के सभी सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • इस योजना को प्रधानमंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इनिशिएटिव के नाम से भी जाना जाता है।
  • PM-WANI Yojana के अंतर्गत वाई-फाई की सुविधा मुफ्त होगी।
  • इस योजना के माध्यम से व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा जिससे की आय में वृद्धि होगी और जीवनशैली में सुधार आएगा।
  • पीएम वाणी योजना के माध्यम से रोजगार के अवसरों में बढ़ोतरी होगी।
  • इस योजना के कार्यान्वयन के लिए पूरे देश में सार्वजनिक डाटा केंद्र खोले जाएंगे।
  • सार्वजनिक डाटा केंद्र खोलने के लिए भी कोई भी आवेदन शुल्क या फिर पंजीकरण नहीं होगा।
  • इस योजना को 9 दिसंबर 2020 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी दे दी गई है।
  • पीएम वाणी योजना के माध्यम से निरंतर इंटरनेट कनेक्टिविटी सुनिश्चित की जाएगी।
  • सार्वजनिक डेटा कार्यालय खोलने के लिए सभी प्रदाताओं को दूरसंचार विभाग के साथ पंजीकृत होना अनिवार्य है।

पीएम वाणी योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप PM-WANI Yojana के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अभी कुछ समय इंतजार करना होगा। अभी सरकार द्वारा केवल इस योजना की घोषणा की गई है। जल्द पीएम फ्री वाई-फाई वाणी योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया बताई जाएगी। जैसे ही सरकार द्वारा पीएम वाणी योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया सक्रिय की जाएगी। हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से जरूर बताएं। कृपया आप हमारे इस लेख से जुड़े रहे।

Leave a Comment