किसान ट्रैक्टर योजना 2024 |फर्जी|: PM Kisan Tractor Yojana Fact Check

Kisan Tractor Yojana:- अगर आप एक किसान है और ट्रैक्टर खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको थोड़ा सावधान रहना होगा। क्योंकि पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के नाम से कई फ्रॉड वेबसाइट चला रहे हैं। अगर आपने भी सुना है कि केंद्र सरकार ट्रैक्टर खरीदने के लिए किसानों को सब्सिडी दे रही है तो सावधानी बरतें। दरअसल हाल ही में पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के नाम से एक वेबसाइट सामने आई है जो खुद को सरकारी वेबसाइट के तौर पर पेश कर रही है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ट्रैक्टर खरीदने पर किसानों को 20% से 50% सब्सिडी प्रदान करेगी। और कई किसान इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है। लेकिन आपको PM Kisan Tractor Yojana के अंतर्गत आवेदन करने से पहले इस योजना की सच्चाई के बारे में जानना आवश्यक है।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के आवेदन से जुड़ी सभी बातें सच है या झूठी से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। तो आईए जानते हैं किसान ट्रैक्टर योजना के बारे में।

PM Kisan Tractor Yojana 2024

PM Kisan Tractor Yojana 2024

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के नाम से एक वेबसाइट द्वारा दावा किया जा रहा है कि कृषि मंत्रालय किसानों को पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत ट्रैक्टर खरीदने पर सब्सिडी दे रही है। साथ ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई हैं। साथ ही आवश्यक दस्तावेजों और पात्रता के बारे में भी बताया गया है। यह जानकारी पूरी तरह से गलत है और सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है इस काल्पनिक योजना के बारे में कुछ ठगी करने वाले लोग किसानों को 50% सब्सिडी पर ट्रैक्टर प्रदान करने के बारे में अफवाह फैला रहे हैं। पीएम किसान ट्रैक्टर योजना भारत सरकार या किसी भी राज्य सरकार की योजना नहीं है। अगर आप पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जानकारी ढूंढ रहे तो हम आपको आगाह कर दें कि PM Kisan Tractor Yojana  एक फेक योजना है आप सभी को इस प्रकार की योजना के फर्जीवाड़े का शिकार होने से बचना चाहिए।

अग्निवीर भर्ती

आधार कार्ड पर कितने सिम एक्टिव है, चेक करें

उज्ज्वला योजना की नई लिस्ट

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

किसान ट्रैक्टर योजना के बारे में सरकार ने किया सावधान

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के बारे में लगातार इंटरनेट पर सर्च करने के कारण प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो (PIB) द्वारा इसकी सच्चाई के बारे में पता करना आवश्यक हो गया था। सरकारी मीडिया वेबसाइट पीआईबी की Fact Check टीम ने एक्स पर इस योजना का फैक्ट चेक किया है। और उन्होंने किसानों को जागरुक करते हुए पोस्ट कर बताया है कि सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना संचालित नहीं की जा रही है। PIB Fact Check ने कहा है कि पीएम किसान ट्रैक्टर योजना वेबसाइट एक फर्जी वेबसाइट है। जो झूठा दावा कर रही है कि कृषि विभाग भारत सरकार द्वारा किसान ट्रैक्टर योजना चलाई जा रही है जो किसानों को ट्रैक्टर खरीदने पर 50% सब्सिडी प्रदान कर रही है। यह वेबसाइट धोखाधड़ी कर रही है और इस पर विश्वास नहीं करना चाहिए। कृषि मंत्रालय द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।

Fake Website की पहचान कैसे करें?

जैसा कि हमने आपको बताया है कि सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा PM Kisan Tractor Yojana शुरू करने की अफवाह फैलाई जा रही है। जिसके अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन से जुड़ी सभी बातें झूठी और  अफवाह है। लेकिन कई लोग एक सरकारी वेबसाइट, न्यूज वेबसाइट एवं अन्य वेबसाइट को पहचानने में गलती कर देते हैं। जिसके कारण उनके साथ ठगी हो जाती है। लेकिन आप आसानी से Fake वेबसाइट की इस प्रकार पहचान कर सकते हैं।

  • आपको वेबसाइट के अंत में .gov.in जरूर देखना चाहिए।
  • सरकारी योजना पोर्टल के अंत में आपको .nic.in की पहचान करनी चाहिए।
  • सरकारी योजना की वेबसाइट पर आपको भारत सरकार अशोक स्तंभ का प्रतीक दिखाई देगा।
  • साथ ही सरकारी योजना की वेबसाइट पर आप Digital India का लोगो भी देख सकते हैं। 

Leave a Comment