PM Kisan 16th Installment Beneficiary List: 28 फरवरी को जारी होगी 16वीं किस्त

PM Kisan 16th Installment Beneficiary List:- केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों के लिए खुशखबरी है। क्योंकि जल्दी किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त किसानों के बैंक खाते में भेजी जाएगी। इस योजना के माध्यम से किसानों को आर्थिक लाभ दिया जाता है अब तक सरकार ने किसानों को इस योजना के तहत 15 किस्त की राशि प्रदान करती है। और अब पीएम किसान की 16वीं किस्त जारी करने की तिथि कंफर्म हो गई है। सरकार द्वारा 28 फरवरी को करोड़ों किसानों के बैंक खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त के रूप में 2-2 हजार रुपए की राशि भेजी जाएगी।

पीएम किसान की 16वीं किस्त का लाभ किसे मिलेगा इसके लिए आपको PM Kisan 16th Installment Beneficiary List में अपना नाम चेक करना होगा। अगर आप भी इस योजना के तहत मिलने वाली किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि आप घर बैठी अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

PM Kisan 16th Installment Beneficiary List 2024

PM Kisan 16th Installment Beneficiary List 2024

पीएम किसान की नई लिस्ट आ गई है। 28 फरवरी 2024 को किसानों के बैंक खाते में 16वीं किस्त की राशि भेजी जाएगी। पीएम नरेंद्र मोदी इस दिन देश भर के किसानों के अकाउंट में 16वीं किस्त की राशि डीबीटी के माध्यम से भेजेंगे। PM Kisan Yojana के तहत किसानों को सालाना 6,000 हजार रुपए की राशि दी जाती है यह राशि किसानों को 4 महीने के बाद किस्त के तौर पर दी जाती है। प्रत्येक किस्त में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपए आते हैं।

सरकार द्वारा पिछली बार 27 नवंबर 2024 को 15वीं किस्त जारी की गई थी और अब सरकार ने पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त की तारीख की घोषणा कर दी है। आप घर बैठे 2024 की नई लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। देश के सभी किसानों को सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से लाभ दिया जा रहा है। ताकि किसान बिना किसी आर्थिक समस्या के अपनी खेती कर सके।

PM Surya Ghar Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 16वीं किस्त 2024 के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नाम  PM Kisan 16th Installment Beneficiary List
योजना का नाम  पीएम किसान सम्मान निधि योजना
शुरू की गई  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभार्थी  देश के किसान
उद्देश्य  किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना  
आर्थिक सहायता राशि  प्रतिवर्ष 6,000 रुपए तीन सामान किस्तों में 2,000 रुपए की राशि
श्रेणी  केंद्र सरकारी योजना
लिस्ट देखने की प्रक्रियाऑनलाइन  
आधिकारिक वेबसाइट  https://pmkisan.gov.in/

28 फरवरी को जारी होगी 16वीं किस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक किसानों को 15 किस्त का लाभ मिल चुका है। और अब इस बार 16वीं किस्त जारी होगी। सरकार ने 16 किस्त जारी होने की तारीख जारी कर दी है। पीएम किसान की 16वीं किस्त 28 फरवरी 2024 को पीएम नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किसानों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी। इस नई लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए किसानों को कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी वह घर बैठी अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से पीएम किसान की लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि उन्हें 16वीं किस्त का लाभ मिलेगा या नहीं। 

E Shram Card Download

PM Kisan 16th Installment Beneficiary List 2024 कैसे चेक करें?

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर रहे हैं और इस योजना के तहत मिलने वाली 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आप PM Kisan 16th Installment Beneficiary List में अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि आपका नाम है या कट गया है।

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Farmers Corner के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको Beneficiary List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज पर अपना State, District, Sub-District, Block और Village का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको Get Report के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने आपके गांव के सभी लाभार्थी किसानों की लिस्ट आ जाएगी।
  • इस प्रकार आप PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary List चेक कर सकते हैं। 

FAQs

PM Kisan 16th Installment Beneficiary List कैसे चेक करें?

PM Kisan 16th Installment Beneficiary List घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। अगर आपका नाम लिस्ट में शामिल होगा तो आपके बैंक खाते में 16वीं किस्त की राशि भेजी जाएगी।

पीएम किसान की 16वीं किस्त की राशि कब जारी होगी?

पीएम किसान की 16वीं किस्त की राशि 28 फरवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा जारी की जाएगी। 

Leave a Comment