PM CM Internship Scheme: 7.5 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार, आवेदन प्रक्रिया देखें

PM CM Internship Scheme:- उत्तर प्रदेश में MSME इकाइयां करोड़ों लोगों की आजीविका का स्रोत है। जिस पर जोर देते हुए उत्तर प्रदेश के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा मंगलवार को लोक भवन में अंतरराष्ट्रीय एमएसएमई दिवस 2023 के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान कहा कि राज्य में पीएम और सीएम इंटर्नशिप प्रोग्राम चल रहे हैं। पीएम और सीएम इंटर्नशिप कार्यक्रमों के माध्यम से 7.5 लाख युवाओं को नौकरियां प्रदान की जाएगी। जिसके लिए एमएसएमई विभाग पूर्वांचल, बुलंदखंड और गंगा एक्सप्रेस-वे पर जमीन चिन्हित कर एमएसएमई क्लस्टर विकसित किए जाएंगे। ताकि यह सेक्टर कृषि के बाद सबसे ज्यादा रोजगार देने वाला बन सके। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से PM CM Internship Scheme से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल विस्तारपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

PM CM Internship Scheme 2023

PM CM Internship Scheme 2024

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने घोषणा की है कि राज्य में प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री इंटर्नशिप कार्यक्रम के माध्यम से 7.50 लाख युवाओं को नौकरियां दी जाएगी। जिसके लिए उद्यमियों को आगे आने के लिए कहा गया है। अंतर्राष्ट्रीय एमएसएमई दिवस के अवसर पर MSME क्षेत्र के समृद्ध विकास के लिए बैंकों द्वारा 20 करोड़ रुपए के कर्ज वितरण कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया है। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री इंटर्नशिप योजना के माध्यम से MSME विभाग पूर्वांचल, बुलंदखंड और गंगा एक्सप्रेस-वे पर जमीन चिन्हित कर एमएसएमई क्लस्टर विकसित किए जाएंगे। जिसके लिए मुख्यमंत्री द्वारा लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में पहले चरण के तहत 3 माह में यूनिट मॉल बनाने के निर्देश दिए गए हैं। इससे राज्य में रोजगार के साधनों में वृद्धि होगी। सरकार द्वारा ऋण वितरण कार्यक्रम के तहत राज्य के 3 लाख 41 हजार MSME उद्यमियों को एक साथ ऋण वितरित किया गया है। कृषि के बाद यह सेक्टर सर्वाधिक रोजगार उपलब्ध कराने वाला है। उद्यमियों ने एमएसएमई सेक्टर में नई जान फूंक कर उत्तर प्रदेश को एक नई पहचान दी है।

यूपी MSME लोन मेला

पीएम सीएम इंटर्नशिप योजना के बारे में जानकारी

योजना का नाम  PM CM Internship Scheme
घोषणा की गई  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी  के द्वारा
लाभार्थी  उत्तर प्रदेश के युवा
उद्देश्य  युवाओं को रोजगार प्रदान करना
नौकरी मिलेगी7.50 लाख युवाओं को  
राज्य  उत्तर प्रदेश
साल  2024
आवेदन प्रक्रिया  अभी उपलब्ध नहीं
आधिकारिक वेबसाइट  जल्द लॉन्च होगी

प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री इंटर्नशिप योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री इंटर्नशिप योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के युवाओं को रोजगार प्रदान करना है जिसके लिए एमएसएमई कलस्टर विकसित किए जाएंगे। PM CM internship Scheme के माध्यम से राज्य के 7.5 लाख युवाओं को नौकरियां प्रदान की जाएगी। साथ ही वाराणसी और आगरा में भी यूनिटी मॉल स्थापित किए जाएंगे।

उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन

वाराणसी और आगरा में भी बनेगा यूनिटी मॉल

PM CM Internship Scheme के तहत वाराणसी और आगरा में भी यूनिटी मौत विकसित किए जाएंगे जहां पर अच्छे गेस्ट हाउस और हॉस्टल भी बनाए जाएंगे। और एमएसएमई सेक्टर के उद्यमियों को उनकी आवश्यकता अनुसार सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में लगभग 96 लाख एमएसएमई इकाइयां चल रही है जो कि करोड़ों लोगों की आजीविका का आधार है। उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है जिसमें एमएसएमई सेक्टर को जीवित रखने के लिए एक जिला एक उत्पाद (ODOP) की योजना चलाई गई है जो देश के अंदर एक ब्रांड बन चुकी है। जब भी देश में एमएसएमई और ओटीओपी की बात आती है तो लोगों की जुबान पर सबसे पहले उत्तर प्रदेश का नाम आता है। 

बायोगैस प्लांट और ऊनी धागा उत्पादन केंद्र का लोकार्पण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा प्रयागराज के ग्राम मंदर देह माफी (मंदरी) भागवत में गोबर बायोगैस प्लांट और ग्राम गांजा में ऊनी धागा उत्पादन केंद्र का लोकार्पण किया गया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री द्वारा एमएसएमई के 14 उद्यमियों को कर्ज के चेक वितरित किए। साथ ही भारतीय पैकेजिंग संस्थान (आईआईपी) एवं उत्तर प्रदेश सरकार के बीच एमओयू भी किया गया है।

जीआई टैग से संबद्ध हुए उद्यमियों को मिला प्रमाण पत्र

जीआई टैग से संबद्ध हुए 11 ओडीओपी उद्यमियों को सीएम योगी ने प्रमाण पत्र वितरित किए हैं। जिनमें अमरोहा की ढोलक, अलीगढ़ का ताला, बांदा के शजर पत्थर, बागपत के होम फर्निशिंग, बाराबंकी के हैंडलूम, बिजनौर के नगीना गुड क्राफ्ट, जालौन के कालपी हैंडमेड पेपर, महोबा के गोरा पत्थर, संभल के हार्न क्राफ्ट, मैनपुरी की तारकशी और संत कबीर नगर के बखीरा मेटल प्रोडक्ट शामिल है।

52 उत्पादों का जीआई टैग प्राप्त करने वाला यूपी देश का अग्रणी राज्य

उत्तर प्रदेश 52 उत्पादों के लिए जीआई टैग प्राप्त करने वाला देश का अग्रणी राज्यों में से एक है। अकेले वाराणसी के 23 उत्पादों को जीआई टैग चुका है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा कहा गया है कि उत्तर प्रदेश में 75 जनपद है और आने वाले समय में उत्तर प्रदेश के कई अन्य उत्पादों को जीआई टैग मिलेगा। और अब वह दिन ज्यादा दूर नहीं जब उत्तर प्रदेश के परंपरागत उत्पादकों का ढंका देश और दुनिया में बजेगा। आपको बता दें कि 1 जून से एमएसएमई इकाइयों के पंजीकरण का अभियान चल रहा है जिसके अंतर्गत 25 दिन में 1.35 लाख नए पंजीकरण हुए हैं।

 विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना

PM CM Internship Scheme के लाभ एवं विशेषताएं

  • प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री इंटर्नशिप योजना के माध्यम से राज्य के युवाओं को रोजगार के नए अवसर प्रदान किए जाएंगे।
  • PM CM internship Scheme के माध्यम से राज्य के 7.5 लाख युवाओं को नौकरियां प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से एमएसएमई सेक्टर के उद्यमियों को उनकी आवश्यकता अनुसार सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
  • उत्तर प्रदेश 52 उत्पादों का जीआई टैग प्राप्त करने वाला देश का अग्रणी राज्य बना है।
  • उत्तर प्रदेश में लगभग 96 लाख एमएसएमई इकाई संचालित की जा रही है। जो करोड़ों लोगों की आजीविका का साधन है।
  • यह सेक्टर कृषि के बाद सबसे ज्यादा रोजगार उपलब्ध करने वाला है।
  • राज्य के युवा प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री इंटर्नशिप योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • यह योजना में बेरोजगारी दर को कम करेगी। 

PM CM Internship Scheme के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप PM CM Internship Scheme का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो भी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि फिलहाल अभी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा उत्तर प्रदेश के युवाओं को रोजगार देने की घोषणा की गई है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु राज्य सरकार द्वारा जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट को लॉन्च किया जाएगा। जैसे ही सरकार द्वारा आवेदन से संबंधित जानकारी सार्वजनिक की जाएगी तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। ताकि आप पीएम और सीएम इंटर्नशिप योजना के तहत आवेदन कर रोजगार प्राप्त कर सकें।

Leave a Comment