प्लग एंड प्ले योजना से मिलेगी उद्योग स्थापित करने के लिए ₹4/Sq.ft के हिसाब से जमीन

Plug and Play Yojana:- केंद्र सरकार राज्य सरकार द्वारा उद्योग जगत को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही है। इसी दिशा में बिहार में उद्योग जगत को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा प्लग एंड प्ले योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत बिहार सरकार में प्री-फेब्रीकेटेड शेड का निर्माण किया गया है। जहां उद्यमी सिर्फ उपकरण लगाकर फैक्ट्री या अन्य औद्योगिक इकाई शुरू कर सकते हैं। इस योजना को बिहार के कई जिलों में शुरू किया गया है। जिन लोगों के पास खुद की जमीन नहीं है और फैक्ट्री लगाना चाहते हैं उनके लिए यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है।

अगर आप भी बिहार के नागरिक है और Plug and Play Yojana से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। तो आईए विस्तार से जानते हैं प्लग एंड प्ले योजना के बारे में।

Plug and Play Yojana 2024

Plug and Play Yojana 2024

बिहार सरकार राज्य में दो बढ़ावा देने के लिए जून 2022 में प्लग एंड प्ले योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा कई जिलों में प्लग एंड प्ले प्री-फेब्रीकेटेड शेड का निर्माण का लक्ष्य रखा गया था। इस योजना के तहत सरकार की ओर से लाभार्थी को जमीन से लेकर बिजली पानी तक की सुविधा मुहैया कराई जाती है है। ताकि राज्य में औद्योगिक विकास की रफ्तार को बढ़ाया जा सके। बिहार इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने इस योजना के तहत बिहार के 9 जिलों में औद्योगिक शेड मुहैया कराया है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को फैक्ट्री स्थापित करने के लिए जमीन के साथ बिजली पानी भी मिलता है जिसके लिए लाभार्थी को किराया देना होता है। इसका किराया बहुत कम होता है। हर महीने लाभार्थी को 4 रुपए प्रति स्क्वायर फीट के हिसाब से सरकार को किराया देना होता है।

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना

प्लग एंड प्ले योजना 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नामPlug and Play Yojana
शुरू की गई  बिहार सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के नागरिक  
उद्देश्यउद्योग जगत को बढ़ावा देना  
राज्य  बिहार
फोन नंबर 7320923208  
ईमेलsipb.care@bihar.gov.in, prsecy.ind-bih@nic.in

Plug and Play Yojana का उद्देश्य

बिहार सरकार द्वारा प्लग एंड प्ले योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में उद्योगों को बढ़ावा देना है। इस योजना के माध्यम से कोई भी बिजनेस शुरू कर सकता है और बिजनेस को शुरू करने में सरकार मदद करती है लाभार्थी उद्यमी उपकरण लगाकर फैक्ट्री या फिर कोई इंडस्ट्रियल यूनिट खोल सकता है। यह योजना फैक्ट्री स्थापित करने के लिए जमीन के साथ बिजली पानी की व्यवस्था प्रदान करती है जिसके माध्यम से कोई भी मात्र 4 रुपए वर्ग फुट के हिसाब से किराया देकर उद्योग स्थापित कर सकता है। यह योजना राज्य में लघु और मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने के साथ-साथ बेरोजगारी की समस्या को भी दूर करेगी।   

इन जिलों में उपलब्ध है इंडस्ट्रियल शेड्स

Plug and Play Yojana के तहत बिहार में औद्योगिक उत्पादन के लिए इंडस्ट्रीयल शेड्स फिलहाल अभी बिहार के कुछ जिलों में उपलब्ध है। इस योजना को बिहार के कई जिलों में शुरू किया गया है। प्लग एंड प्ले औद्योगिक क्षेत्र की सुविधा पटना, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, पश्चिमी चंपारण, पूर्णिया, वैशाली, भागलपुर, हाजीपुर, बेतिया, मोतीपुर, सहरसा और नालंदा में बनकर तैयार हो गया है। इंडस्ट्रियल अल स्टेट में उद्योग शुरू करने के लिए जमीन 15 साल की शुरुआत रिलीज पर मिलेगी जहां मशीन सेटअप लगाकर आप अपनी औद्योगिक यूनिट शुरू कर सकते हैं।

बिहार बकरी पालन योजना

Plug and Play Yojana के लिए पात्रता

  • प्लग एंड प्ले योजना के तहत आवेदन करने हेतु उम्मीदवार को बिहार राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के लिए राज्य के छोटे और लघु उद्यमी आवेदन के लिए पात्र होंगे।
  • उम्मीदवार को इस योजना के तहत सिर्फ उपकरण लगाकर फैक्ट्री अन्य औद्योगिक इकाई शुरू करने का मौका मिलेगा।
बिहार प्लग एंड प्ले योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • उद्योग से संबंधित दस्तावेज
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ईमेल आईडी

Plug and Play Yojana 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

अगर आप बिहार सरकार की इस योजना के तहत अपना उद्योग शुरू करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी आप घर बैठे sipb.care@bihar.gov.in, prsecy.ind-bih@nic.in पर ईमेल के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं इसके अलावा इस योजना के लिए फोन नंबर भी जारी किया गया है। जिस पर आप कॉल कर योजना से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। प्लग एंड प्ले योजना के लिए इस नंबर पर 7320923208 पर फोन लगाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

FAQs

Plug and Play Yojana को किस राज्य में संचालित किया जा रहा है?

Plug and Play Yojana को बिहार राज्य में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए संचालित किया जा रहा है। 

बिहार इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी बिहार के कितने जिलों में इस योजना के तहत औद्योगिक शेड मुहैया कराया है?

बिहार इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने बिहार के 9 जिलों में इस योजना के तहत औद्योगिक शेड मुहैया कराया है।

प्लग एंड प्ले योजना के तहत लाभार्थी को क्या-क्या सुविधा मिलती है?

प्लग एंड प्ले योजना के तहत लाभार्थी को फैक्ट्री स्थापित करने के लिए जमीन के साथ-साथ बिजली पानी भी मिलती है।

Plug and Play Yojana के अंतर्गत सरकार कितने रुपए का किराया लेती है?

Plug and Play Yojanaके अंतर्गत सरकार लाभार्थी से 4 रुपए वर्ग फुट के हिसाब से किराया लेती है। 

Leave a Comment