Pariksha Pe Charcha 2024 Live: पीएम मोदी ने बताया परीक्षा के दौरान कैसे करें तैयारी

Pariksha Pe Charcha 2024:- जैसे कि आप सभी जानते हैं कि जल्दी बोर्ड परीक्षा शुरू होने वाली है। सीबीएसई से लेकर यूपी बोर्ड ने एग्जाम की डेटशीट जारी कर दी है। इस वर्ष की बोर्ड एग्जाम में शामिल होने वाले छात्राओं से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में बातचीत करेंगे। परीक्षा पर चर्चा एक वार्षिक कार्यक्रम है जहां मोदी आगामी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं से बातचीत करते हैं। साथ ही इस कार्यक्रम के दौरान वह छात्रों के परीक्षा तनाव और मुद्दों से संबंधित सवालों के जवाब भी देते हैं। यह परीक्षा पर चर्चा का सातवां संस्करण है। शिक्षा मंत्रालय द्वारा इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए गए हैं। परीक्षा पे चर्चा 2024 कार्यक्रम में शामिल होने के लिए इच्छुक छात्र प्रकार आवेदन कर सकते हैं? इससे जुड़ी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल विस्तारपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। 

Pariksha Pe Charcha 2024

Pariksha Pe Charcha 2024

परीक्षा पे चर्चा ( PPC 2024 ) कार्यक्रम के सातवें संस्करण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा एक पोस्ट के माध्यम से छात्रों, शिक्षकों और अभिभावाको को सूचित किया गया है कि परीक्षा पे चर्चा तनाव राहत कार्यक्रम वापस आ गया है। जिसके लिए लोगों से परीक्षा पे चर्चा गतिविधियों में भाग लेने और प्रधानमंत्री मोदी के साथ बातचीत करने का मौका जीतने का आग्रह किया गया है। अपने डर पर काबू पाने में परीक्षाओं को त्योहारों की तरह मानने का मंत्र जानने के लिए परीक्षा पे चर्चा 2024 कार्यक्रम में शामिल होने के लिए इच्छुक लोग 12 जनवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के साथ बातचीत करेंगे और छात्रों के परीक्षा तनाव और अन्य मुद्दों से संबंधित सवालों के जवाब भी देंगे।

कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागी अपना परीक्षा पे चर्चा सर्टिफिकेट डाउनलोड भी कर सकते हैं जो उन्हें आगे भविष्य में काम आ सकता है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को परीक्षार्थी अपने सवाल 500 शब्दों में लिखकर दे सकते हैं। इस कार्यक्रम में कक्षा 6 से 12वीं तक के छात्र हिस्सा ले सकते हैं और बिना किसी तनाव के अपनी परीक्षा को सफलता में बदल सकते हैं।

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में भाग लेने के लिए छात्रों का ऐसे होता है चयन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा परीक्षा के तनाव को कम करने की दिशा में छात्रों, शिक्षकों एवं अभिभावकों के साथ परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का 7वां संस्करण ताल कटोरा स्टेडियम नई दिल्ली के टाउन हॉल में जनवरी/फरवरी 2024 में आयोजित किया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा यह आयोजन स्कूल शिक्षा व साक्षरता विभाग द्वारा पिछले 6 वर्षों से आयोजित किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत कक्षा 6 से 12 तक पढ़ने वाले छात्र भाग ले सकते हैं। भाग लेने वाले प्रतिभागियों को परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में पंजीकृत एवं चयन करने के लिए 12 दिसंबर 2023 से 12 जनवरी 2024 तक ऑनलाइन बहुविकल्पीय प्रश्न प्रतियोगिता कराई जा रही है।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत प्रतिभागी ऐसे प्रश्न पूछ सकते हैं जो इंटरैक्टिव कार्यक्रम से संबंधित हो। एनसीईआरटी द्वारा सभी प्रतिभागियों को हस्ताक्षरित एक प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। विभाग द्वारा चयनित छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को अपने प्रश्न के द्वारा प्रधानमंत्री से बातचीत करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इस वर्ष भी कुछ चुनिंदा प्रतिभागियों को मीडिया से बातचीत करने का अवसर प्रदान किया जाएगा।

National Scholarship Portal

परीक्षा पे चर्चा 2024 के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नाम  Pariksha Pe Charcha
शुरू किया गया  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा
संबंधित मंत्रालय  केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय
लाभार्थी  बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र
उद्देश्य  छात्रों के तनाव को सफलता में बदलना
रजिस्ट्रेशन प्रक्रियाऑनलाइन  
रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 12 जनवरी 2024
आधिकारिक वेबसाइट  https://innovateindia.mygov.in/

Competitive Exams after 12th for India & Abroad 

Pariksha Pe Charcha 2024 का उद्देश्य

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य तनाव को सफलता में बदलना है ताकि परीक्षा योद्धाओं को मुस्कुराहट के साथ परीक्षा देने में सक्षम बनाया जा सके। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छात्रों, माता-पिता और शिक्षकों के साथ बातचीत करेंगे ताकि छात्रों के सभी सपनों और लक्ष्यों को पूरा करने में उनकी सहायता कर सके। परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में भाग लेकर छात्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सीधे परीक्षा पर चर्चा कर सकते हैं।

कब होगी परीक्षा पे चर्चा

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम 2024 का शुभारंभ कब होगा। इसकी तारीख की घोषणा अभी तक नहीं की गई है। माना जा रहा है कि जल्द ही मंत्रालय द्वारा इसकी घोषणा की जाएगी। इसका आयोजन पिछले साल 27 जनवरी 2023 को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में किया गया था। इसके अलावा ऑनलाइन इसका लाइव प्रसारण दूरदर्शन, शिक्षा मंत्रालय के यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर अकाउंट पर भी किया गया था। 

पीपीसी किट उपहार में दी जाएगी

PPC 2024 गतिविधियों में भाग लेकर छात्र, शिक्षक और अभिभावक माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सीधे बातचीत करने का मौका प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए छात्र छात्राएं, शिक्षक और अभिभावक 12 जनवरी 2024 तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के तहत MyGov पर प्रतियोगिता के माध्यम से लगभग 2050 छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को चुना जाएगा। चुने गए छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को मंत्रालय द्वारा Pariksha Pe Charcha किट उपहार में दी जाएगी। यह मान्यता शैक्षिक प्रवचन में उनकी सक्रिय भागीदारी और योगदान के लिए सराहना के प्रतीक के रूप में कार्य करती है। 

Computer Courses After 12th (Latest in Demand)

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए इच्छुक छात्र छात्राएं शिक्षा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है जिसे अपनाकर आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको My Gov की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
Pariksha Pe Charcha
  • होम पेज पर आपको नीचे की ओर Click Here Pariksha Pe Charcha 2024  के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
Pariksha Pe Charcha
  • आपको इस पेज पर Participate के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने नया पेज खुल जाएगा। 
  • अब आपको इस पेज पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अधिकतम 500 शब्दों में अपने सवाल को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के तहत रजिस्ट्रेशन कर ऑनलाइन गतिविधियों में हिस्सा ले सकते हैं। 

Pariksha Pe Charcha 2024 FAQs

परीक्षा पे चर्चा 2024 क्या है?

Pariksha Pe Charcha एक वार्षिक कार्यक्रम है। जिसके माध्यम से बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत कर सकते हैं।

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के तहत कब तक रजिस्ट्रेशन किया जाएगा?

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के तहत 12 जनवरी 2024 तक रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। 

Leave a Comment