पंडित लख्मीचंद कलाकार सामाजिक सम्मान योजना: आवेदन फॉर्म, लाभ, पात्रता

Pandit Lakhmi Chand Kalakar Samajik Samman Yojana:- हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के सभी वर्ग के नागरिकों के लिए कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इसी प्रकार के आधार सरकार ने राज्य के कलाकारों का आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने हेतु एक नई योजना की शुरुआत की है। जिसका नाम पंडित लख्मीचंद कलाकार सामाजिक सम्मान योजना है। इस योजना के माध्यम से राज्य के कलाकारों को उनकी प्रतिभा का प्रदर्शन करने पर सरकार द्वारा पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जिससे हरियाणा के कलाकारों को प्रोत्साहन मिलेगा इससे उनके जीवन स्तर में तो सुधार होगा ही साथ ही उन्हें समाज में मान सम्मान भी मिल सकेगा।

अगर आप भी हरियाणा राज्य के कलाकार है और Pandit Lakhmi Chand Kalakar Samajik Samman Yojana 2024 का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। कितने रुपए की मिलेगी पेंशन राशि और कैसे करना होगा आवेदन? इन सभी से जुड़ी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। तो आईए विस्तार से जानते हैं पंडित लख्मीचंद कलाकार सामाजिक सम्मान योजना के बारे में।

Pandit Lakhmi Chand Kalakar Samajik Samman Yojana 2023

Pandit Lakhmi Chand Kalakar Samajik Samman Yojana 2024

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा बजट भाषण के दौरान  पंडित लख्मीचंद कलाकार सामाजिक सम्मान योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के कलाकारों को जो अंतरराष्ट्रीय/राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं और हरियाणा राज्य के कलाकारों को सम्मानित करने हेतु हर महीने पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता दी जाएगी। बिहार सरकार द्वारा इस योजना के तहत पात्र कलाकारों को 10,000 रुपए महीने सामाजिक पेंशन का लाभ दिया जाएगा। जिससे राज्य के अन्य कलाकार भी प्रोत्साहित हो सकेंगे। और राज्य की संस्कृति को बढ़ावा भी मिल सकेगा।

पंडित लख्मीचंद कलाकार सामाजिक सम्मान योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी। यह योजना कलाकारों को सम्मानित कर उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाने में कारगर साबित होगी। 

हरियाणा मुख्यमंत्री आवास योजना

पंडित लख्मीचंद कलाकार सामाजिक सम्मान योजना 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नामPandit Lakhmi Chand Kalakar Samajik Samman Yojana
शुरू की गईहरियाणा सरकार द्वारा  
लाभार्थीराज्य के अंतरराष्ट्रीय कलाकार  
उद्देश्यकलाकारों को पेंशन के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान करना
आर्थिक सहायता राशि10,000 रुपए प्रतिमाह  
राज्यहरियाणा  
साल  2024
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन  
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च होगी योजना  

Pandit Lakhmi Chand Kalakar Samajik Samman Yojana का उद्देश्य

हरियाणा सरकार द्वारा पंडित लख्मीचंद कलाकार सामाजिक सम्मान योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हरियाणा राज्य की कला को बेहतर रूप से प्रदर्शन करने वाले कलाकारों को सम्मानित करना है। राज्य के ऐसे कलाकारों को जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना प्रदर्शन कर राज्य की इज्जत को बढ़ाया है ऐसे कलाकारों को राज्य सरकार द्वारा पेंशन के रूप में हर महीने 10,000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि का लाभ दिया जाएगा। ताकि राज्य के कलाकारों को सम्मानित कर अन्य कलाकारों को भी प्रोत्साहित किया जा सके।

किनकिन कलाकारों को मिलेगा लाभ

हरियाणा सरकार द्वारा Pandit Lakhmi Chand Kalakar Samajik Samman Yojana के अंतर्गत 10,000 रुपए की पेंशन राशि आर्थिक सहायता के रूप में दी जाएगी। जिसके लिए राज्य सरकार द्वारा निम्नलिखित कलाकारों को हरियाणा कलाकार सामाजिक पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा।

  • चित्रकला
  • नृत्यक
  • नृत्य कला
  • रंगमंच
  • गायक
  • वाद्य यंत्र वादक

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना

पंडित लख्मीचंद कलाकार सामाजिक सम्मान योजना 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

  • हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा बजट भाषण के दौरान पंडित लख्मीचंद कलाकार सामाजिक सम्मान योजना की शुरुआत की गई है।
  • इसकी योजना के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी कला का बेहतर प्रदर्शन करने वाले राज्य के कलाकारों को सम्मानित किया जाएगा।
  • सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय कलाकारों को प्रतिमाह 10,000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि का लाभ दिया जाएगा।
  • राज्य के कलाकारों को प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि सीधे उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी।
  • हरियाणा पंडित लख्मीचंद कलाकार सामाजिक सम्मान योजना का लाभ नृत्य, गायन, रंगमंच, मूर्तिकला, चित्रकला और वाद्य यंत्र बजाने वाले आदि कलाकारों को दिया जाएगा।
  • हरियाणा के कला एवं संस्कृति विभाग में पंजीकृत कलाकारों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना के लागू होने से राज्य के अन्य कलाकारों को प्रोत्साहन मिल सकेगा।
  • राज्य के पात्र कलाकार इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।
  • Pandit Lakhmi Chand Kalakar Samajik Samman Yojana 2024 को पूरे राज्य में लागू किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक कलाकारों को योजना के तहत सामाजिक सम्मान दिया जा सके।
  • आर्थिक सहायता राशि का लाभ प्राप्त कर कलाकारों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। जिससे समाज में उनका सम्मान बढ़ सकेगा।
  • यह योजना हरियाणा कला एवं संस्कृति को बढ़ावा देने में सहायता करेगी। 

Pandit Lakhmi Chand Kalakar Samajik Samman Yojana के लिए पात्रता

  • पंडित लख्मीचंद कलाकार सामाजिक सम्मान योजना के लिए केवल हरियाणा राज्य के मूल निवासी ही पात्र होंगे।
  • केवल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले कलाकार ही इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • राष्ट्रीय स्तर के कलाकार भी सामाजिक सम्मान योजना हरियाणा का लाभ लेने हेतु पात्र होंगे।

पंडित लख्मीचंद कलाकार सामाजिक सम्मान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक 

हरियाणा कौशल रोजगार निगम

 Pandit Lakhmi Chand Kalakar Samajik Samman Yojana 2024 के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

अगर आप पंडित लख्मीचंद कलाकार सामाजिक सम्मान योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि फिलहाल हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना को लागू नहीं किया गया है और ना ही आवेदन से संबंधित जानकारी सार्वजनिक की गई है। आपको बता दें कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा बजट भाषण के दौरान इस योजना की घोषणा की गई थी। जल्द ही इस योजना को शुरू किया जाएगा। जैसे ही सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु जानकारी सार्वजनिक की जाएगी तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे ताकि आप इस योजना के तहत ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर हर महीने 10 हजार रुपए की राशि का लाभ प्राप्त कर सके।

पंडित लख्मीचंद कलाकार सामाजिक सम्मान योजना 2024 FAQs

Pandit Lakhmi Chand Kalakar Samajik Samman Yojana को किस राज्य में शुरू किया गया है?

पंडित लख्मीचंद कलाकार सामाजिक सम्मान योजना को हरियाणा राज्य में शुरू किया गया है।

Pandit Lakhmi Chand Kalakar Samajik Samman Yojana क्या है?

Pandit Lakhmi Chand Kalakar Samajik Samman Yojana के तहत राज्य के अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन कर चुके कलाकारों को हर महीने आर्थिक सहायता राशि का लाभ दिया जाएगा।

पंडित लख्मीचंद कलाकार सामाजिक सम्मान योजना के अंतर्गत कितने रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी?

Pandit Lakhmi Chand Kalakar Samajik Samman Yojana के अंतर्गत पत्र कलाकारों को 10,000 रुपए प्रतिमाह के हिसाब से सम्मान पहुंचाने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

पंडित लख्मीचंद कलाकार सामाजिक सम्मान योजना के तहत किन-किन कलाकारों को लाभ मिलेगा?

Pandit Lakhmi Chand Kalakar Samajik Samman Yojana के तहत राज्य के चित्रकला, रंगमंच, गायन, मूर्तिकला, वाद्य यंत्र के कलाकार और नृत्य करने वाले आदि कलाकारों को लाभ मिलेगा। 

Leave a Comment