वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी: छात्रों के लिए आधार जैसा काम करेगी APAAR ID

One Nation One Student ID:- केंद्र सरकार द्वारा स्कूल से लेकर कॉलेज तक के छात्रों के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत प्रत्येक छात्र के लिए ऑटोमेटिक परमानेंट एकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री (APAAR) नामक वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी बनाने की योजना बनाई है। जिससे देश के सभी छात्रों के पास जल्द ही अपनी विशेष पहचान संख्या के साथ एक विशेष आईडी होगी। जोकि मौजूदा 12 अंकों की आधार आईडी से अलग होगी। आधार कार्ड की तरह ही छात्र छात्राओं का एक यूनिक कोड होगा। शिक्षा मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को छात्रों के लिए APAAR ID बनाने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है। छात्रों को अब उच्च शिक्षा से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी के माध्यम से छात्रों से जुड़ी सभी जानकारी आसानी से मिल जाएगी। One Nation One ID Yojana के अंतर्गत क्या-क्या होगा शामिल और छात्रों को कैसे मिलेगा इसका लाभ इन सभी से जुड़ी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। 

One Nation One Student ID 2023

One Nation One Student ID 2024

देश के सभी स्कूली और कॉलेज के छात्रों के लिए एक देश एक आईडी योजना लाने की तैयारी चल रही है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने प्री प्राइमरी से लेकर उच्च शिक्षा तक के प्रत्येक छात्र के लिए वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी योजना बनाई गई है। जिसे ऑटोमेटिक परमानेंट एकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री (APAAR ID) कहा जाता है। One Nation One ID Yojana के तहत देश के सभी छात्रों का आधार की तरह एक यूनिक कोड होगा। जिसके लिए उनके माता-पिता की सहमति ली जाएगी।

आपको बता दे कि यह नई शिक्षा नीति का ही हिस्सा है जिसे 2020 में अपनाया गया है। वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी के अंतर्गत छात्र का नाम, पता, फोटो, जन्म दिनांक, लिंग संबंधी जानकारी ही नहीं बल्कि खेलकूद की गतिविधियों, स्कॉलरशिप, एजुकेशन लोन, अवार्ड आदि से जुड़ी भी जानकारी दी गई होगी। जिसका उपयोग केवल शिक्षा मंत्रालय द्वारा शैक्षणिक उपयोग के लिए किया जाएगा। एपीएएआर और नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क पूरे भारत में छात्राओं के लिए नया QR कोड होगा। जिससे उनके द्वारा सीखे गए प्रत्येक कौशल को यहां श्रेय दिया जाएगा।

PM Yashasvi Scholarship

वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नामOne Nation One Student ID
शुरू की गई  केंद्र सरकार द्वारा
मंत्रालय  केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय
लाभार्थीदेश के विद्यार्थी  
उद्देश्यछात्रों को विशेष पहचान संख्या के साथ एक विशेष आईडी प्रदान करना
श्रेणी  केंद्र सरकारी योजना  
साल  2024

One Nation One Student ID में छात्रों का हर एक हुनर होगा दर्ज

वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी योजना के तहत छात्रों के लिए APAAR ID एक एजुकेशन इकोसिस्टम रजिस्ट्री या एडुलॉकर को आजीवन आईडी नंबर के रूप में माना जाएगा। जो छात्रों की शैक्षणिक यात्रा और उपलब्धियां को ट्रैक करेगा। इसके अलावा छात्र द्वारा पढ़ाई के दौरान सीखे गए हर एक हुनर को आईडी में दर्ज किया जाएगा। AICTE के अध्यक्ष टीजी सीतारमण ने कहा है कि वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी योजना के तहत छात्रों के उठाए गए हर कौशल का श्रेय दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से छात्र की शैक्षणिक गतिविधियों और अन्य योगदानों को ट्रैक करने में आसानी होगी। One Nation One ID बच्चों की  पढ़ाई से नौकरी तक काम आएगी।

एक क्लिक में मिलेगी जानकारी

वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी योजना के तहत स्टूडेंट आईडी बन जाने के बाद अगर कोई छात्र एक जिले से दूसरे जिले के स्कूल में या देश के किसी भी जिले के स्कूल में एडमिशन लेता है तो केवल एक क्लिक के माध्यम से उसका सारा डाटा सामने आ जाएगा। पूरे देश में एक स्टूडेंट की एक ही आईडी काम आएगी। इसका उपयोग भविष्य में हर जगह करना अनिवार्य हो जाएगा। वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी योजना के माध्यम से सरकार को छात्रों के भविष्य को लेकर योजनाएं बनाने में भी सुविधा होगी।

PM SHRI Schools

राज्य सरकार के विभाग अभिभावक के साथ करेंगे बैठक

शैक्षणिक संस्थानों को राज्य स्कूल शिक्षा विभाग ने एपीएएआर आईडी बनाने के महत्व पर चर्चा करने के लिए अभिभावक और शिक्षकों के बीच 16 से 18 अक्टूबर एक बैठक आयोजित करने को कहा है। बताया गया है कि छात्रों के आधार आईडी पर लिया गया डाटा एपीएएआर आईडी का आधार होगा। स्कूल प्रमुखों ने बताया है कि वह पहले से ही पोर्टल पर छात्रों के आधार विवरण को अपडेट करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

One Nation One Student ID Yojana में  छात्रों का डाटा रहेगा गोपनीय

वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी योजना के बारे में जानकारी देते हुए सरकार की ओर से कहा गया है कि इस आईडी के लिए छात्रों के माता-पिता की सहमति की आवश्यकता होगी। सरकार ने आश्वासन दिया है कि इसमें छात्रों का सभी डाटा गोपनीय रहेगा और केवल सरकारी एजेंसियों के साथ ही साझा किया जाएगा और यह तभी साझा किया जाएगा जब छात्र के डाटा की आवश्यकता होगी। साथ ही इस आईडी के लिए सहमति देने वाले अभिभावक किसी भी समय वापस ले सकते हैं। सहमति देने के बाद इसे सेंट्रल यूनिफाइड डिस्ट्रिक्ट एंड इनफॉरमेशन सिस्टम फॉर एजुकेशन प्लस पोर्टल पर स्कूल द्वारा अपलोड किया जाएगा। स्कूल की जिम्मेदारी होगी कि वह स्टूडेंट का डाटा पोर्टल पर अपलोड करें। 

वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी योजना 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

  • वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी नंबर एक तरह का यूनिक नंबर होगा। जैसे कि आधार या वोटर आईडी नंबर होता है।
  • देश के सभी स्कूली बच्चों की यह आईडी जारी की जाएगी जोकि परमानेंट रहेगी।
  • इसके बन जाने से सरकार को बच्चों के भविष्य को लेकर योजनाएं बनाने में सुविधा होगी। 
  • वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी योजना  के तहत एक बार जो स्टूडेंट आईडी मिल जाएगा वह हमेशा काम आएगा।
  • अगर बच्चा एक जिले से दूसरे जिलें के स्कूल में या देश के किसी भी जिले के स्कूल में एडमिशन लेता है तो केवल APAAR ID से उसका पूरा डाटा सामने आ जाएगा।
  • एक स्टूडेंट की पूरे देश में One Nation One ID ही  काम आएगी।
  • आधार कार्ड नंबर की तरह अपार आईडी नंबर यूनिक होगा। जिसका उपयोग बच्चों के लिए भविष्य में हर जगह करना अनिवार्य हो जाएगा।

National Scholarship Portal

One Nation One Student ID FAQs
वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी क्या है?

One Nation One Student ID के तहत देश के सभी छात्रों के लिए एक विशेष संख्या के साथ एक विशेष आईडी बनाई जाएगी। जोकि भारत में छात्रों के लिए एक नया क्यूआर कोड होगा।

APAAR ID के माध्यम से क्या लाभ होगा?

APAAR ID के माध्यम से छात्रों की शैक्षणिक की यात्रा और उपलब्धियां को ट्रैक किया जा सकेगा साथ ही पढ़ाई के दौरान सीखे गए हर एक हुनर को आईडी में दर्ज किया जाएगा।

Leave a Comment