यूपी में मुख्यमंत्री योगी करेंगे नंदिनी कृषक बीमा योजना की शुरुआत, किसानों एवं पशुपालकों को मिलेगा लाभ

Nandini Krishak Bima Yojana:- पशुपालकों और किसानों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक के बाद एक नई योजनाएं लेकर आ रही है। इसी दिशा में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा फिर से एक बार नई योजना का शुभारंभ किया जा रहा है। जिसका नाम नंदिनी कृषक बीमा योजना है। इस योजना के माध्यम से नंद बाबा दुग्ध मिशन के तहत राज्य में श्वेत क्रांति लाई जाएगी। जिसके लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा नंदिनी कृषक बीमा योजना का शुभारंभ किया जा रहा है। इस योजना का नाम नंदिनी कृषक समृद्धि योजना भी है। Nandini Krishak Bima Yojana 2023 के तहत पशुपालक एवं शिक्षकों को स्वदेशी उन्नतिशील नस्ल की गाय उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे पशुपालक एवं किसान आर्थिक रूप से समृद्ध बनेंगे साथ ही राज्य में दुग्ध उत्पादन में बढ़ोतरी होगी। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से नंदिनी कृषक बीमा योजना 2023 से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Nandini Krishak Bima Yojana 2023

Nandini Krishak Bima Yojana 2023

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा राज्य के पशुपालकों एवं किसानों के लिए नंदबाबा दुग्ध मिशन के तहत राज्य में श्वेत क्रांति लाई जाए। इसके लिए नंदिनी कृषक बीमा योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से पशुपालकों एवं किसानों को स्वदेशी उन्नतिशील नस्ल की गाय उपलब्ध कराई जाएगी। इससे दुग्ध उत्पादन में बढ़ोतरी होगी और श्वेत क्रांति की परिकल्पना भी साकार हो सकेगी। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के तहत लाभार्थियों को 25 स्वदेशी गाय उपलब्ध कराई जाएगी। इन 25 गायों का सरकार द्वारा बीमा कराया जाएगा। नंदिनी कृषक समृद्धि योजना के माध्यम से राज्य में देसी नस्ल की गायों को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिससे राज्य में कृषक और पशुपालकों को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने और दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में बढ़ोतरी करने के उपाय दिए जाएंगे।

आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना

मुख्यमंत्री नंदिनी कृषक बीमा योजना के बारे में जानकारी

योजना का नाम  Nandini Krishak Bima Yojana
शुरू की गई  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
विभाग  पशुधन एवं दुग्ध विकास
लाभार्थी  राज्य के पशुपालक एवं किसान
उद्देश्यदेसी नस्ल की गाय को बढ़ावा देना और दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में बढ़ोतरी करना
राज्यउत्तर प्रदेश  
साल2023  
आवेदन प्रक्रिया  अभी उपलब्ध नहीं
अधिकारिक वेबसाइट  जल्द लॉन्च होगी  

Nandini Krishak Bima Yojana का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा नंदिनी कृषक बीमा योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में देसी नस्ल की गायों को बढ़ावा देना और कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश में कृषक और पशुपालकों को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाना है। ताकि दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में वृद्धि की जा सके। और किसानों एवं पशुपालकों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाया जा सके। इस योजना के माध्यम से से राज्य में श्वेत क्रांति की परिकल्पना साकार होगी। 

पशुओं में लंपी रोग के बचाव एवं रोकथाम के लिए दिए गए निर्देश

गुरुवार को विधान भवन स्थित कार्यालय कक्ष में पशुधन और दुग्ध विकास मंत्री ने कृत्रिम गर्भाधान और दुग्ध उत्पादन कार्यक्रम पर समीक्षा की। और कहा कि राज्य में जिन जनपदों में पशुओं में लंपी रोग के संक्रमण की कोई भी सूचना प्राप्त होती है तो वहां तत्काल वैक्सीनेशन एवं अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। और रोग के बचाव एवं रोकथाम के सभी उपाय किए जाए। ताकि किसी भी दशा में संक्रमण न फेल पाए। यह निर्देश भी दिए गए है  कि लंपी रोग की संभावना के दृष्टिगत राज्य स्तर पर लंपी रोग के मॉनिटरिंग नोडल अधिकारी नामित किए जाएं और नियमित रूप से उसके द्वारा अनुश्रवण किया जाए। निदेशालय में कंट्रोल रूम की स्थापना किए जाने के लिए भी दिशा निर्देश दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री कृषक वृक्ष धन योजना 

लंपी स्किन डिजीज के लिए विशेष रूप से नई वैक्सीन तैयार की गई

पशुधन एवं दुग्ध विकास के अपर मुख्य सचिव डॉ रजनीश दुबे ने बैठक में विभागीय मंत्री को अवगत कराया कि लंपी स्किन डिजीज के लिए विशेष रुप से नई वैक्सीन तैयार की गई है। इस वैक्सिंग का ट्रायल पायलट प्रोजेक्ट के रूप में अलग-अलग जनपदों में किया जा रहा है। बलरामपुर, गोरखपुर और मथुरा में लंपी स्किन डिजीज के लिए वैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है। विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि पशु चिकित्सा अधिकारी ब्लॉक स्तर पर जाकर कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम के संचालन में मदद करें और विभिन्न योजनाओं के लक्ष्य को पूरा करें। ताकि राज्य के अधिक से अधिक किसानों एवं पशुपालकों को लंपी रोग के बारे में अवगत कराया जा सके। और उसकी रोकथाम और बचाव के उपाय किए जा सके। 

Nandini Krishak Bima Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • नंदिनी कृषक समृद्धि योजना को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से पशुपालकों एवं किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पशुपलकों एवं कृषकों को स्वदेशी उन्नतिशील नस्ल की गाय उपलब्ध कराई जाएगी।
  • राज्य सरकार द्वारा पात्र लाभार्थियों को 25 देसी गाय प्रदान की जाएगी। जिसका बीमा भी कराया जाएगा।
  • नंदिनी कृषक बीमा योजना का लाभ प्राप्त कर पशुपालक एवं राज्य के किसान आर्थिक रूप से समृद्ध होंगे।
  • यह योजना राज्य में दुग्ध उत्पादन में बढ़ोतरी करेगी।
  • साथ ही देसी गाय की नस्लों में भी बढ़ोतरी की जा सकेगी।
  • राज्य के अन्य नागरिक भी स्वदेशी गायों को पालने के लिए प्रोत्साहित होंगे।
  • पशुधन और दुग्ध विकास द्वारा राज्य में कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम किए जाएंगे।
  • जिन जनपदों में पशुओं में लंपी रोग के संक्रमण पाई जाएगी वहां तत्काल वैक्सीनेशन एवं अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।
  • इन कार्यक्रमों में रोग के बचाव एवं रोकथाम के सभी उपाय किए जाएंगे।
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इसे पूरे राज्य में लागू किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक किसानों को नंदिनी कृषक बीमा योजना का लाभ मिल सके।
  • किसान और पशुपालक आसानी से इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन कर सकते हैं। 

नंदिनी कृषक बीमा योजना के लिए पात्रता

  • नंदिनी कृषक बीमा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने हेतु राज्य के पशुपालन एवं कृषक पात्र होंगे।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास गायों की देखभाल करने और उनके रखरखाव के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए।

मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना

Nandini Krishak Bima Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • किसान कार्ड
  • जमीन दस्तावेज
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण

नंदिनी कृषक बीमा योजना 2023 के तहत आवेदन कैसे करें?

अगर आप उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई नंदिनी कृषक बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा फिलहाल अभी नंदिनी कृषक बीमा योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है जल्द ही इस योजना को राज्य में लागू कर दिया जाएगा। जिसके बाद आवेदन से संबंधित जानकारी भी सार्वजनिक कर दी जाएगी। जैसे ही सरकार द्वारा आवेदन से संबंधित जानकारी प्रदान की जाएगी। तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। ताकि आप नंदिनी कृषक बीमा योजना के तहत आवेदन कर 25 स्वदेशी उन्नतिशील नस्ल की गाय प्राप्त कर सके। 

FAQs

नंदिनी कृषक बीमा योजना क्या है?

Nandini Krishak Samriddhi Yojana के माध्यम से राज्य के कृषक को एवं पशुपालकों को सरकार द्वारा 25 स्वदेशी उन्नति शील नस्ल की गाय उपलब्ध कराई जाएगी।

Nandini Krishak Samriddhi Yojana को किसने शुरू किया?

नंदिनी कृषक समृद्धि योजना को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू किया गया है।

नंदिनी कृषक बीमा योजना को किस राज्य में शुरू किया गया है?

Nandini Krishak Samriddhi Yojana को उत्तर प्रदेश राज्य में शुरू किया गया है। 

Leave a Comment