मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता एवं लाभ

Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana Online Application Form 2022 | मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना क्या है, लाभ एवं पात्रता, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | भारत में खेल क्षेत्र को ओर अधिक मजबूत एवं विकसित करने के लिए खेल प्रतिभा को प्रोत्साहन देने की अत्यधिक आवश्यकता है जिसके लिए अब केंद्र सरकार एवं राज्य सरकारें मिलकर देश के बच्चों और युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए अनेकों तरह के अभियान एवं योजनाएं संचालित कर रही है। ऐसे ही एक योजना की शुरुआत उत्तराखंड के मुख्यमंत्री द्वारा अपनी प्रदेश के 8 से 14 वर्ष के उभरते हुए खिलाड़ियों के लिए की गई है। इस योजना का नाम Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana है। मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के तहत खेल प्रतिभा रखने वाले आठ से चौदह वर्ष के छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिमाह 1500 रुपए की खेल छात्रवृत्ति दी जाएगी।

Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana से संबंधित ओर अधिक जानकारी  जैसे- इसे मुख्यमंत्री जी के द्वारा राज्य में शुरू करने का क्या उद्देश्य है? बच्चों को इस योजना से क्या लाभ मिलेगा, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया आदि प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को नीचे तक जरूर पढ़े।

Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana

Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana 2022

उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर धामी जी के द्वारा देहरादून में 29 अगस्त 2022 राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत 8 से लेकर 14 वर्ष के उभरते हुए खिलाड़ियों को प्रतिमाह 1500 रुपए की खेल छात्रवृत्ति दी जाएगी। छात्रवृत्ति देने के लिए प्रदेश में 3900 प्रतिभावान छात्रों का चयन हुआ है। जिसमें प्रदेश के प्रत्येक जिले से 150 बालक  एवं 150 बालिका को चयनित करके शामिल किया गया है। कुल मिलाकर इस योजना के तहत सरकार हर साल खेल प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए 1950 बालक एवं 1950 बालिकाओं को खेल छात्रवृत्ति देकर प्रोत्साहित करेगी।

 इस योजना का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि “Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana” को शुरू करने के लिए मेजर ध्यानचंद के जन्म से बेहतर कोई दिन नहीं हो सकता था। उन्होंने कहा मेजर ध्यानचंद ने खेल की दुनिया में भारत को उस समय पहचान दिलाई थी जब भारत में खेलों की आधारभूत संरचनाएं इतनी विकसित नहीं थी और खिलाड़ियों को सुविधाएं भी नाम मात्र की थी। उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करने के लिए क्लिक करें

Mukhymantri Udyman khiladi Unnayan Yojana

योजना का नामMukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana
शुरू की गईमुख्यमंत्री पुष्कर धामी जी के द्वारा
आरंभ तिथि29 अगस्त 2022
लाभार्थीराज्य के 8 से लेकर 14 वर्ष के उभरते हुए खिलाड़ी
उद्देश्यखेल प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए खेल छात्रवृत्ति देना
छात्रवृत्ति की राशिप्रतिमाह 1500 रुपए
लाभार्थी संख्याप्रतिवर्ष 3900
साल2022
राज्यउत्तराखंड
ऑफिशियल वेबसाइटअभी ज्ञात नहीं है।

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना

प्रदेश के उत्तरकाशी जिले में 300 खिलाड़ियों को योजना के तहत किया गया लाभांवित

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना 2022 का जनपद स्तर पर गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान एवं जिला अधिकारी अभिषेक रूहेला ने शुभारंभ किया है। उत्तरकाशी जिले में राष्ट्रीय खेल दिवस एवं मेजर ध्यानचंद के जन्म दिवस के अवसर पर जिला प्रेक्षागृह में आयोजित एक कार्यक्रम में विधायक एवं जिला अधिकारी ने इस योजना के तहत 8 से 14 वर्ष के 150 बालक एवं 150 बालिकाओं को चेक बांटे हैं। यह चेक 3 माह की प्रोत्साहन राशि ₹4500 के हैं। इस योजना का लाभ प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब छात्र छात्राओं को मिलेगा। जिससे उनकी खेल प्रतिभा ओर अच्छे से निखरकर राज्य स्तर पर आएगी।

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना 2022 का उद्देश्य

CM Udyman Khiladi Upgradation Scheme को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड में बाल खिलाड़ियों की खेल प्रतिभा को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत प्रदेश के 8 से 14 साल के उभरते हुए 3900 खिलाड़ियों को हर महीने 1500 रुपए की छात्रवृत्ति देकर प्रोत्साहित किया जाएगा। यह 3900 खिलाड़ी प्रदेश के सभी जिलों से चयन किए जाएंगे जिनमें प्रत्येक जिले से 150 बालक एवं 150 बालिकाएं को चुना जाएगा। मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना 2022 के द्वारा प्रदेश की छिपी हुई बाल खेल प्रतिभाओं को निखारा जा सकेगा। जिससे बाल खिलाड़ियों का उज्जवल भविष्य का रास्ता बनेगा। इसके अलावा प्रदेश के अन्य बच्चे भी इस योजना से प्रेरित होकर खेल क्षेत्र से जुड़ेंगे। जिससे राज्य में खेलों को एक बड़े स्तर पर बढ़ावा मिलेगा।

Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • उत्तराखंड के देहरादून में 29 अगस्त 2022 राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर धामी जी के द्वारा मुख्यमंत्री खिलाड़ी उदीयमान उन्नयन योजना का शुभारंभ किया गया है।
  • इस योजना के तहत प्रदेश के 8 से लेकर 14 साल के उभरते हुए खिलाड़ियों को प्रतिमाह प्रोत्साहित करने के लिए खेल छात्रवृत्ति दी जाएगी।
  • यह खेल छात्रवृत्ति प्रतिमाह 1500 रुपए की प्रदान की जाएगी।
  • Mukhymantri khiladi Udyman Unnayan Yojana के तहत प्रदेश के 3900 छात्रों का चयन किया गया है जिन्हें यह छात्रवृत्ति हर महीने दी जाएगी।
  • इन 3900 छात्रों में प्रदेश के सभी जिलों से 150 बालक एवं 150 बालिकाओं का चयन किया गया है।
  • इसके अलावा प्रदेश के आर्थिक रुप से गरीब बच्चे जो खेल प्रतिभा में रुचि रखते हैं उन्हें इस योजना के माध्यम से सबसे अधिक बढ़ावा मिलेगा।
  • यह योजना उत्तराखंड में छुपी हुई बाल प्रतिभा को उजागर करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देगी।

उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना

उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के तहत पात्रता

  • केवल प्रदेश के 14 से लेकर 18 साल तक के बच्चे इस योजना के तहत आवेदन करने के पात्र हैं।
  • आवेदन करने के लिए बच्चों को उत्तराखंड का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी जी के द्वारा 29 अगस्त को मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना का शुभारंभ किया है। जल्द ही इस योजना के तहत आवेदन से जुड़ी अपडेट भी सरकार द्वारा सार्वजनिक कर दी जाएगी। जब सरकार इस योजना के तहत आवेदन से जुड़ी अपडेट को सार्वजनिक करेगी, तो हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से साझा कर देंगे। इसलिए आपसे अनुरोध है कि आवेदन से जुड़ी अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख के साथ जुड़े रहे‌।

Leave a Comment