यूपी में मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजना के अंतर्गत 105 उद्यमी मित्र की होगी भर्ती

UP Mukhyamantri Udyami Mitra Yojana:- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा निवेश परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की जा रही है। जिसका नाम मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजना है। यूपी कैबिनेट की बैठक में शनिवार को मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजना को लागू करने की मंजूरी दे दी गई है। इस योजना के माध्यम से 1 साल के अनुबंध पर 105 उद्यमी मित्र के पदों पर नियुक्ति की जाएगी। नियुक्त किए गए उद्यमी मित्र को योजना के अंतर्गत प्रतिमाह वेतन के साथ अन्य भत्ते भी प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के माध्यम से राज्य में निवेश करने आ रहे देशी और विदेशी निवेशकों की मदद के लिए उघमी मित्र नियुक्त किए जाएंगे। अगर आप भी इस योजना के तहत उघमी मित्र हेतु रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको यह आर्टिकल विस्तारपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको Mukhyamantri Udyami Mitra Yojana 2023 से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Mukhyamantri Udyami Mitra Yojana 2023

UP Mukhyamantri Udyami Mitra Yojana 2023

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा निवेश परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए कैबिनेट बैठक में शनिवार को मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजना 2023 को आरम्भ करने की मंजूरी दे दी गई है। इस योजना के माध्यम से एक साल के अनुबंध पर 105 पद पर उद्यमी मित्र नियुक्त किए जाएंगे। जो राज्य में निवेश करने आ रहे देशी और विदेशी निवेशकों की सहायता करेंगे। Mukhyamantri Udyami Mitra Yojana के तहत नियुक्त किए गए पदों पर उद्यमी मित्र को 70,000 रूपए प्रतिमाह वेतन राशि प्रदान की जाएगी। वेतन राशि के अलावा योजना के तहत उद्यमी मित्र को अन्य भत्ते भी प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के तहत उद्यमी मित्र की तैनाती जिला स्तर पर की जाएगी। राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को इस योजना के माध्यम से रोजगार प्राप्त होगा। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति के साथ-साथ उनके जीवन स्तर में भी सुधार होगा।

यूपी विवाह अनुदान योजना 

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजना के बारे में जानकारी

योजना का नाम  Mukhyamantri Udyami Mitra Yojana
मंजूरी दी गईमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा  
लाभार्थीराज्य के शिक्षित युवा  
उद्देश्य  निवेश परियोजनाओं को आगे बढ़ाना
वेतन राशि70,000 रुपए प्रतिमाह  
1 वर्ष के अनुबंध पर नियुक्ति  105 पदों पर
राज्य  उत्तर प्रदेश
साल  2023
आवेदन प्रक्रिया  अभी उपलब्ध नहीं
अधिकारिक वेबसाइट  जल्द लांच होगी

Mukhyamantri Udyami Mitra Yojana का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य 1 साल के अनुबंध पर 105 उद्यमी मित्रों की नियुक्ति करना है। जो राज्य में निवेश परियोजना को आगे बढ़ाने में सहायता करेंगे। इस योजना के माध्यम से राज्य में 105 उद्यमी मित्र की नियुक्ति की जाएगी। जिन्हें सरकार द्वारा हर महीने 70,000 रुपए वेतन राशि प्रदान की जाएगी। साथ ही उन्हें इस योजना के तहत अन्य भत्ते भी प्रदान किए जाएंगे। जिससे राज्य के शिक्षित युवाओं को रोजगार प्राप्त हो सकेगा। और साथ ही उद्यमी मित्रों के माध्यम से राज्य में देश विदेश से आए निवेशकों की मदद की जा सकेगी।

UP Vidhwa Pension List 

जिला स्तर पर की जाएगी उद्यमी मित्र की नियुक्ति

मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजना के तहत 105 उद्यमी मित्र नियुक्त किए जाएंगे। औद्योगिक विकास एवं अवस्थापना विभाग के अपर मुख्य सचिव अरविंद कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजना के माध्यम से उद्यमी मित्र की नियुक्ति जिला स्तर पर की जाएगी। जिला स्तर पर औद्योगिक विकास प्राधिकरण और इन्वेस्ट यूपी के मुख्यालय द्वारा उद्यमी मित्र को चयनित किया जाएगा। इस योजना के लिए इन्वेस्ट यूपी के प्राधिकारी सीईओ अभिषेक प्रकाश होगे। जो इस योजना के लिए एक वर्ष के अनुबंध पर उद्यमी मित्र की तैनाती करेंगे। नियुक्ति हो जाने के बाद उद्यमी मित्र  निवेशकों को परियोजना का स्थलीय दौरा कराया करेंगे। निवेश प्रक्रिया से अवगत कराने और विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित करने में उद्यमी मित्र सहायता करेंगे।

Mukhyamantri Udyami Mitra Yojana 2023 के लाभ एवं विशेषताएं

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजना 2023 के प्रस्ताव पर मंजूरी दे दी गई है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य में निवेश करने आ रहे देशी और विदेशी निवेशकों की सहायता के लिए उद्यमी मित्रों की नियुक्ति की जाएगी।
  • राज्य के शिक्षित युवाओं को इस योजना के माध्यम से रोजगार दिया जाएगा।
  • Mukhymantri Udyami Mitra Yojana 2023 के अंतर्गत 1 वर्ष के अनुबंध पर 105 उद्यमी मित्रों की नियुक्ति की जाएगी।
  • उद्यमी मित्रों को इस योजना के तहत 70 हजार रुपए प्रति महीना वेतन राशि प्रदान की जाएगी।
  • इसके अलावा उद्यमी मित्रों को मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजना के तहत अन्य भत्ते भी दिए जाएंगे।
  • औद्योगिक विकास प्राधिकरण और इन्वेस्ट यूपी के मुख्यालय से उद्यमी मित्रों की तैनाती जिला स्तर पर की जाएगी।
  • इस योजना के तहत उद्यमी मित्र की नियुक्ति होने के बाद उद्यमी मित्र निवेशकों को परियोजना का स्थलीय दौरा कराया करेंगे।
  • निवेश प्रक्रिया से अवगत कराने के साथ साथ विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित करने में भी उद्यमी मित्र सहायता करेंगे।
  • मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजना के माध्यम से राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा।
  • उत्तर प्रदेश उद्यमी मित्र योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए युवा को कंप्यूटर से संबंधित जानकारी होना आवश्यक है।
  • उम्मीदवार को इस योजना का लाभ तभी प्राप्त होगा जब उनसे हिंदी और अंग्रेजी में काम करना और धाराप्रवाह बोलना आता हो।
  • राज्य के शिक्षित युवाओं को इस योजना के माध्यम से आर्थिक स्थिति के साथ-साथ उनके जीवन स्तर में भी सुधार होगा।

BC Sakhi Yojana

यूपी मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजना के लिए पात्रता

  • मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजना के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त होना आवश्यक है।
  • मुख्यमंत्री मित्र योजना के तहत आवेदक ने 60% अंकों के साथ स्नातकोत्तर डिग्री को उत्तीर्ण किया हो।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कंप्यूटर का ज्ञान प्राप्त होना चाहिए।
  • आवेदक को हिंदी और अंग्रेजी में काम करने और धारा प्रवाह बोलना आवश्यक है।

आवश्यक दस्तावेज

मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजना के तहत आवेदन करने हेतु उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आवश्यक दस्तावेजों से संबंधित कोई भी जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। जैसे ही सरकार द्वारा आवेदन से संबंधित जरूरी दस्तावेजों के लिए कोई भी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी। तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। फिलहाल अभी आपको इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

Mukhyamantri Udyami Mitra Yojana 2023 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा राज्य में निवेश करने आ रहे देशी और विदेशी निवेशकों की सहायता करने के लिए 105 उद्यमी मित्र नियुक्त किए जाएंगे। जिसके लिए कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजना 2023 के प्रस्ताव पर मंजूरी प्रदान कर दी गई है। फिलहाल अभी इस योजना को राज्य सरकार द्वारा लागू नहीं किया गया है। जैसे ही सरकार द्वारा मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजना को लागू किया जाएगा। तो साथ ही अधिकारिक वेबसाइट को भी लांच किया जाएगा। जिसके बाद लाभार्थी योजना के तहत आवेदन कर सकेंगे। अभी उम्मीदवार को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट के लांच होने का इंतजार करना होगा।

Leave a Comment