हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना 2021: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन स्टेटस

HP Mukhyamantri Swavalamban Yojana Apply | मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना एप्लीकेशन स्टेटस

प्रदेश में बेरोजगार नागरिकों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किए जाते हैं। इस बार हिमाचल प्रदेश सरकार प्रदेश के नागरिकों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना आरंभ करने जा रही है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना क्या है?, इसके लाभ, उद्देश्य, पात्रता, विशेषताएं, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो दोस्तो यदि आप HP Mukhyamantri Swavalamban Yojana 2021 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Table of Contents

HP Mukhyamantri Swavalamban Yojana 2021

इस योजना का आरंभ हिमाचल प्रदेश सरकार ने बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार के के लिए प्रोत्साहित करने के लिए किया है। इस योजना के अंतर्गत वह सभी नागरिक जो उद्योग, सर्विस सेक्टर व्यापार स्थापित करना चाहते हैं उन्हें ऋण पर सब्सिडी हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। यह सब्सिडी राशि 25% से लेकर 35% होगी। HP Mukhyamantri Swavalamban Yojana 2021 के अंतर्गत 40 लाख रुपए तक के ऋण पर सरकार द्वारा 3 वर्ष तक ब्याज में 5% की अतिरिक्त छूट भी प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत लोन रीपेमेंट 5 से 7 साल के बीच हो सकती है।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत 46 परियोजनाओं को किया जाएगा अनुमोदित

मंडी जिले में हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत 46 नई परियोजना आरंभ करने की मजदूरी सरकार द्वारा प्रदान की गई है। इन परियोजनाओं का संचालन करने के लिए 15.35 करोड़ की लागत लगेगी जिसके लिए अनुदान राशि 3.27 करोड रुपए की निर्धारित की गई है। छोटे मालवाहक वाहन, दुकान, शटरिंग आदि जैसी परियोजनाओं के लिए इस योजना के माध्यम से अनुमोदन प्रदान किया जाएगा। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए एक जिला स्तरीय समिति की बैठक का आयोजन भी किया गया था। इस समिति के सामने 16.93 करोड रुपए की 51 परियोजना के लिए अनुमोदन का प्रस्ताव रखा गया है। जिनमें से 46 परियोजनाओं को अनुमोदित किया गया है।

  • यह योजना सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। वित वर्ष 2021-22 में इस योजना के संचालन के लिए जिले को 10 करोड़ 50 लाख रुपए की अनुदान राशि प्रदान की गई है। वह सभी हिमाचल प्रदेश के युवा जिनकी आयु 18 से 45 वर्ष के बीच है उनके द्वारा 1 करोड़ रुपए की परियोजना लागत वाली इकाइयों में प्लांट एवं मशीनरी उपकरण पर ₹600000 तक का निवेश, महिला उद्यमियों के लिए 30%, युवा उद्यमियों के लिए 25% तथा विधवा महिलाओं के लिए 35% अनुदान प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत 5% की दर से 3 सालों तक 60 लाख रुपए तक के ऋण पर ब्याज अनुदान प्रदान किया जाएगा। इस योजना को सभी उत्पादन एवं 85 सेवा इकाइयों पर लागू किया जाएगा।

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में 122 परियोजनाओ को दी गयी स्वीकृति

जैसे की हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताया है कि हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश सरकार राज्य के बेरोजगार नागरिको को खुद का उद्योग स्थापित करने के लिए ऋण पर सब्सिडी प्रदान कर रही है। इस योजना को आगे बढ़ाते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार ने एक नयी घोषणा की है हिमाचल प्रदेश सरकार ने HP Mukhyamantri Swavalamban Yojana के तहत 122 नई परियोजनाओं को शुरू करने की मंज़ूरी प्रदान कर दी है। सरकार की इन 122 परियोजनाओं में विनिर्माण क्षेत्र के 3, ट्रेडिंग के 25, पर्यटन व्यवसाय 6, सेवा क्षेत्र के 23, छोटे मालवाहक वाहन के 45 और जेसीबी की 18 प्रोजेक्टों को मंज़ूरी दी है। इस योजना के अंतर्गत अब तक 72 व्यवसाय स्थापित किये जा चुके है। इन 122 परियोजनाओं में सरकार द्वारा 12 करोड़ 70 लाख रूपये निवेश किया जायेगे।

Key Highlights Of HP Mukhyamantri Swavalamban Yojana 2021

योजना का नामहिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना
किस ने लांच कीहिमाचल प्रदेश सरकार
लाभार्थीहिमाचल प्रदेश के नागरिक
उद्देश्यस्वरोजगार को बढ़ावा देना
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
साल2021
योजना आरंभ होने की तिथि9 फरवरी 2021
सब्सिडी दर25% से 35%

हमीरपुर जिले में 26 उद्योगों को मिली मंजूरी

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत 26 नए उद्योगों के प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की गई है। इस योजना के माध्यम से खुद का व्यवसाय आरंभ करने पर सब्सिडी प्रदान करने का प्रावधान है। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए हमीरपुर जिले में जिला स्तरीय समिति का गठन किया गया था। इस समिति के द्वारा सभी प्राप्त आवेदनों का अध्ययन किया गया है। जिसके पश्चात आवेदनों को अनुमोदित किया गया है। इन आवेदनों को सत्यापन के लिए बैंकों में भेजा जाएगा। प्राप्त हुए सभी उद्योगों के लिए आवेदन में लगभग 3 करोड़ 30 लाख रुपए तक कुल निवेश किया जाएगा। जिससे कि लगभग 66 लोगों को रोजगार प्राप्त होगा।

उपयुक्त कार्यालय में 7 जुलाई 2021 को एक जिला स्तरीय समिति की बैठक का भी आयोजन किया गया था। इस बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त देवश्वेता बनिक द्वारा की गई। इस बैठक के माध्यम से यह निर्णय लिया गया है कि उद्योगों को सरकार द्वारा लगभग ₹70000 की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। उपायुक्त द्वारा सभी युवकों से इस योजना के अंतर्गत अपना उद्योग लगाने का आवाहन भी किया गया है।

जिला हमीरपुर में बैंकों को दिए गए प्राप्त हुए आवेदनों पर जल्द ऋण उपलब्ध करवाने के निर्देश

उपायुक्त द्वारा यह भी जानकारी प्रदान की गई है कि इस योजना के अंतर्गत लगभग ₹10000000 तक की लागत के उद्यम को अनुमोदित किया जा सकता है। जिस पर 60 लाख तक के उपकरण पर 25% से 30% (महिलाओं के लिए) एवं 35% विधवा महिलाओं के लिए अनुदान प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा उत्पादन में आने के बाद 5% ब्याज अनुदान 60 लाख तक के ऋण पर भी प्रदान किया जाएगा। HP Mukhyamantri Swavalamban Yojana 2021 के अंतर्गत ऐसी इकाइयों को प्राथमिकता दी जाएगी जो पर्यावरण अनुकूल है। उपायुक्त द्वारा हमीरपुर जिले के सभी बैंकों को भी यह निर्देश दिए गए हैं कि इस योजना के अंतर्गत प्राप्त हुए आवेदनों को जल्द से जल्द सत्यापन प्रक्रिया पूरी करके ऋण उपलब्ध करवाए।

इस योजना के माध्यम से 12 से 45 वर्ष तक के नागरिक ऋण प्राप्त करने के पात्र हैं। वह सभी नागरिकों हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करते समय आवेदक को अपनी प्रोजेक्ट रिपोर्ट अपलोड करने अनिवार्य है।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना सब्सिडी

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना अंतर्गत 60 लाख रुपए तक का प्रोजेक्ट कवर किया जाएगा तथा औद्योगिक क्षेत्रों में भूमि आवंटन सस्ती दरों पर उपलब्ध कराई जाएगी। यदि आप भी हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस योजना का आरंभ 9 फरवरी 2019 को किया गया था। यदि सरकार या फिर वित्तीय संस्थान द्वारा यह पता लगता है कि HP Mukhyamantri Swavalamban Yojana 2021 के अंतर्गत लाभार्थी ने सब्सिडी गलत जानकारी देकर प्राप्त की है तो इस स्थिति में सरकार तथा वित्तीय संस्थान के पास यह अधिकार है कि वह सब्सिडी की राशि लाभार्थी से वापस ले सकती है।

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना 35 नए प्रोजेक्ट को स्वकृती

अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल द्वारा आयोजित एक बैठक में यह घोषणा की गई है हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत 35 नई परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई है। जिसके अंतर्गत सरकार द्वारा 7.33 करोड़ रुपए खर्च किए गए है। इस खर्च की गई राशि पर 1.39 करोड़ रुपए का अनुदान प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत 7.50 करोड रुपए की अनुदान राशि इस वित्त वर्ष के लिए निर्धारित की गई है। अतिरिक्त उपायुक्त द्वारा सभी अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि प्रदेश के सभी नागरिकों को इस योजना के बारे में जागरूकता प्रदान की जाए। जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ उठा पाए तथा बैंक अधिकारियों को भी यह निर्देश दिए गए हैं कि वह इस योजना को प्राथमिकता पर रखें।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का उद्देश्य

HP Mukhyamantri Swavalamban Yojana का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में स्वरोजगार को बढ़ावा देना है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के बेरोजगार युवा स्वरोजगार स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित होंगे। जिससे कि बेरोजगारी दर में गिरावट आएगी। इस योजना के माध्यम से हिमाचल प्रदेश सरकार ऋण पर सब्सिडी प्रदान करेगी। जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर पाए और रोजगार के अवसर प्राप्त कर पाए। हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के माध्यम से हिमाचल प्रदेश के नागरिक आत्मनिर्भर बनेंगे तथा उनकी जीवनशैली में भी सुधार आएगा।

हिमाचल प्रदेश स्वावलंबन योजना के अंतर्गत किन बैंकों के ऋण पर प्रदान की जाएगी सब्सिडी

  • पब्लिक सेक्टर बैंक
  • रीजनल रूरल बैंक
  • कॉपरेटिव बैंक
  • प्राइवेट सेक्टर शेड्यूल्ड कमर्शियल बैंक
  • स्माल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया

स्वावलंबन योजना के अंतर्गत सब्सिडी की दर

कैटेगरीसब्सिडी दर
महिलाएं30%
विधवा महिलाएं35%
अन्य25%

HP Mukhyamantri Swavalamban Yojana 2021 के लाभ तथा विशेषताएं

  • इस योजना का आरंभ स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए किया गया है।
  • इस योजना को 9 फरवरी 2019 को आरंभ किया गया था।
  • हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के माध्यम से वह सभी नागरिक जो उद्योग या सर्विस सेक्टर व्यापार स्थापित करना चाहते हैं उन्हें ऋण पर हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • यह सब्सिडी पुरुषों के लिए 25% महिलाओं के लिए 30% तथा विधवा महिलाओं के लिए 35% होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत ₹4000000 तक के ऋण पर 3 वर्ष तक ब्याज में 5% की अतिरिक्त छूट भी प्रदान की जाएगी।
  • HP Mukhyamantri Swavalamban Yojana के अंतर्गत लोन रीपेमेंट पीरियड 5 से 7 साल के बीच होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत ₹60,00,000 तक का प्रोजेक्ट कवर किया जाएगा।
  • हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत औद्योगिक क्षेत्रों में भूमि आवंटन सस्ती दरों पर उपलब्ध कराई जाएगी।
  • यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।
  • इस योजना के माध्यम से बेरोजगारी दर में गिरावट आएगी।
  • हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा युवाओं को 1% की दर पर किराए की जमीन प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत स्टैंप ड्यूटी को सरकार द्वारा 6 से 3% तक कम कर दिया गया है।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना की पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक हिमाचल प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से लेकर 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना
हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें पूछी गई जानकारी जैसे कि ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, नाम, पता आदि भरना होगा।
  • इसके बाद आपको रजिस्टर के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे।

एप्लीकेंट लोगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको एप्लीकेंट लॉगइन के बटन पर क्लिक करना होगा।
एप्लीकेंट लोगिन
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा जिसमें आपको ईमेल आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप लॉगिन कर पाएंगे।

बैंक लोगिन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको बैंक लोगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
बैंक लोगिन
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा जिसमें आपको यूजर नेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको साइन इन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप लॉगिन कर पाएंगे।

ऑफिसर लोगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको ऑफिसर लॉगइन के बटन पर क्लिक करना होगा।
ऑफिसर लोगिन
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा जिसमें आपको यूजरनेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको साइन इन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप लॉगिन कर पाएंगे।

Contact Information

हमने अपनी इस लेख के माध्यम से आपको हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके या फिर लिखकर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर तथा ईमेल आईडी कुछ इस प्रकार है।

Leave a Comment