मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? लाभार्थी सूची, पात्रता व लाभ देखें

MP Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana:- मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सीखो कमाओ योजना की तर्ज पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 17 मई 2023 को मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना को मंजूरी दे दी गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार प्राप्त करने हेतु योग्य बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना के माध्यम से युवाओं को स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके अलावा ट्रेनिंग के दौरान युवाओं को स्टाइपेंड भी मिलेगा। राज्य के युवाओं को इस योजना के माध्यम से अपने पसंद का काम सीखने का मौका मिलेगा। जिससे राज्य के युवा सक्षम और स्वाभिमान बनेंगे।

अगर आप भी मध्यप्रदेश के बेरोजगार युवा है और रोजगार की तलाश कर रहे हैं तो यह योजना आप के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगी। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Mukhymantari Seekho Kamao Yojana 2024 से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ, कौन होगा पात्र और कितना स्टाइपेंड मिलेगा? इन सभी से जुड़ी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल विस्तारपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। 

MP Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana 2023

MP Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana 2024

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना को मध्य प्रदेश के  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 17 मई 2022 को बेरोजगार युवाओं के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के बेरोजगार शिक्षित युवाओं को काम सीखने के लिए पैसा दिया जाएगा। राज्य के युवक और युवतियां दोनों ही इस योजना के माध्यम से रोजगार हासिल कर सकेंगे। इस योजना का लाभ 12वीं, आईटी पास और उच्च शिक्षित युवाओं को प्रदान किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा पात्र युवाओं को 700 अलग-अलग कामों की ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। जिससे वह नौकरी पाने के योग्य बन सकेंगे।

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana के तहत युवाओं को हर महीने 8 से 10,000 रुपए दिए जाएंगे। जिसे युवा आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकेंगे। साथ ही प्रशिक्षण का लाभ प्राप्त कर स्वाभिमान होकर युवा स्वरोजगार स्थापित कर सकेंगे। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के तहत 1 लाख युवाओं को इस योजना के माध्यम से लाभान्वित किया जाएगा। ताकि राज्य में बेरोजगारी दर को कम किया जा सके। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए युवाओं को अपना पंजीकरण करना होगा। जिसके बाद उन्हें कंपनियों में प्लेसमेंट उपलब्ध कराया जाएगा। 

05th July Update:- सीएम शिवराज ने लॉन्च की सीखो कमाओ योजना

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा राजधानी भोपाल के रविंद्र भवन में सीखो कमाओ योजना को लॉन्च कर दिया गया है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने हेतु ई- केवाईसी आवश्यक करना होगा। सीखो कमाओ योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए युवाओं ने रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। इस योजना का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि पढ़ाई के बाद सबसे बड़ा विषय रोजगार का होता है जिसे पूरा करने का काम हमारी सरकार कर रही है। 12वीं पास बच्चे, आईटी पास बच्चे, ग्रेजुएशन और पीजी उत्तीर्ण युवाओं को काम सिखाने के लिए सीखो कमाओ योजना शुरू की गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने अपने भाषण के दौरान कहा कि इंडस्ट्री ऐसे बच्चों को काम देती है जिनको काम आता है इसलिए बच्चों को बेहतर काम सिखाने के लिए सिंगापुर के सहयोग से भोपाल में ग्लोबल स्किल सेंटर बनाए जा रहे हैं। जिसमें एक साथ 6,000 बच्चों को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। बाद में यह संख्या बढ़कर 10,000 तक होगी।  

मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम  Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana
शुरू की गई  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा
लाभार्थी  राज्य के बेरोजगार युवा
उद्देश्यशिक्षित बेरोजगार युवाओं को स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग प्रदान कर उन्हें रोजगार हासिल करने के काबिल बनाना
राज्य  मध्य प्रदेश
रजिस्ट्रेशन आरंभ होने की तिथि  15 जून 2023
साल  2024
आवेदन प्रक्रिया  ऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइट  https://mmsky.mp.gov.in/

MP Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana का उद्देश्य

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सीखो कमाओ योजना की तर्ज पर मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग प्रदान कर उन्हें रोजगार हासिल करने के काबिल बनाना है। इस योजना के माध्यम से युवाओं को ट्रेनिंग के दौरान हर महीने 8 से 10 हजार रुपए की वेतन राशि प्रदान की जाएगी।

ट्रेनिंग के पूरे होने पर युवाओं को Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana के अंतर्गत राज्य कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड द्वारा सर्टिफिकेट दिया जाएगा। जिससे युवाओं को नियमित रोजगार के अवसर मिल सकेंगे। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उसी कंपनी में या फिर दूसरी जगह पर सरकार द्वारा नौकरी प्रदान की जाएगी।  इस योजना का लाभ प्राप्त कर राज्य के बेरोजगार युवाओं का आत्मविश्वास बढ़ेगा। साथ ही यह योजना राज्य के बेरोजगार युवाओं के जीवन स्तर में सुधार करेगी। 

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत इन सेक्टर्स में होगी ट्रेनिंग

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana के तहत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं को कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड द्वारा रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने हेतु 700 अलग-अलग तरह के कामों की लिस्ट तैयार की गई है जिसके माध्यम से निम्नलिखित सेक्टर्स में ट्रेनिंग दी जाएगी।

  • प्रबंधन मैनेजमेंट एवं मार्केटिंग क्षेत्र।
  • सर्विस सेक्टर होटल मैनेजमेंट, टूरिज्म, ट्रैवल, अस्पताल और रेलवे आदि।
  • आईटी सेक्टर आईटी और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट क्षेत्र।
  • मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक, मैकेनिकल, सिविल आदि।
  • फाइनेंस सेक्टर बैंकिंग, बीमा, लेखा, चार्टड, अकाउंटेड और अन्य वित्तीय सेवाएं
  • विनिर्माण सेवाओं व्यापार आदि के अंतर्गत अन्य क्षेत्र
  • शिक्षा एवं प्रशिक्षण
  • कानूनी एवं विधि सेवाएं
  • मीडिया और कला
  • एसोसिएशन के बाद छात्र इकोनॉमी व ब्लू कॉलर जॉब्स के लिए योग्य होगे।
8 से 10 हजार रुपए का मिलेगा स्टाइपेंड

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा बताया गया है कि Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana के अंतर्गत राज्य के 18 से 29 साल के बेरोजगार युवा भाग ले सकेंगे। मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के माध्यम से 12वीं आईटी पास और उच्च शिक्षित युवा लाभान्वित होंगे। इस योजना के तहत पांचवी से बारहवीं पास युवाओं को ट्रेनिंग के दौरान हर महीने 8,000 रुपए का स्टाइपेंड दिया जाएगा। वहीं आईआईटी पास को 8,500 रुपए, डिप्लोमा करने वालों को 9,000 रुपए और डिग्री या उससे अधिक शिक्षित युवाओं को 10,000 रुपए प्रतिमाह स्टाइपेंड दिया जाएगा। ट्रेनिंग के बाद युवा रोजगार वहीं पर प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा युवाओं को स्वरोजगार में भी सहायता मिलेगी।

75% राशि सरकार देगी और 25% संस्था

मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना के कार्यान्वयन के लिए मध्य प्रदेश  सरकार द्वारा 1000 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई है। तकनीकी शिक्षा कौशल विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज श्रीवास्तव ने बताया है कि मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत राज्य के कम से कम 1 लाख युवाओं को प्रतिष्ठानों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। जिसके अंतर्गत उन्हें 700 अलग-अलग काम सिखाए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग के दौरान राज्य सरकार द्वारा स्टाइपेंड की 75% राशि डीबीटी के माध्यम से युवाओं के खातों में ट्रांसफर की जाएगी। बाकी 25% राशि का भुगतान संस्थान द्वारा किया जाएगा संस्थान चाहे तो 25 प्रतिशत से अधिक स्टाइपेंड युवाओं को दे सकती है। ट्रेनिंग के बाद युवाओं को मध्य प्रदेश कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड द्वारा स्टेट काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग का प्रमाण पत्र दिया जाएगा। जिससे युवाओं को रोजगार प्राप्त हो सकेगा। 

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना मध्य प्रदेश

MP Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana Dates

प्रशिक्षण कंपनियों के पंजीयन का कार्य शुरू किया जायेगा07 जून
युवाओं के रजिस्ट्रेशन का कार्य शुरू किया जाएगा05 जुलाई
मार्केट प्लेसमेंट प्रारंभ होगा और युवाओं का आवेदन लेना शुरू कर दिया जाएगा15 जुलाई
युवा प्रतिष्ठानों-मध्यप्रदेश शासन के मध्य अनुबंध हस्ताक्षर (अनलाइन) कराये जायेगे31 जुलाई
युवाओं को काम देना प्रारंभ कर दिया जाएगा1 अगस्त

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana के लिए पात्रता

  • मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए आवेदक को मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • बेरोजगार युवा एवं युवती दोनों आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।
  • आवेदक को इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु 12वीं, आईटीआई, ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु 18 से 29 साल के युवा पात्र होंगे।
  • राज्य के बेरोजगार युवा ही इस योजना के लिए पात्र होंगे।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • समग्र आईडी
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो 

MP Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana के तहत रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 26 जून से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। जिसके बाद 1 अगस्त से पात्र युवाओं को ट्रेनिंग का लाभ प्रदान किया जाएगा। आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है।

  • आवेदक को सबसे पहले मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
MP Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana
  • होम पेज पर आपको अभ्यर्थी पंजीयन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गई आवश्यक जानकारी जैसे आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, योग्यता आदि की जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अंत में आपको Register के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आपकी मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना FAQs

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana किस राज्य में शुरू की गई है?

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना मध्यप्रदेश राज्य में शुरू की गई है।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना मध्यप्रदेश का लाभ किसे मिलेगा?

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana का लाभ राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवा जो 12वीं, आईटी, डिप्लोमा, डिग्री या उच्च डिग्री धारक होंगे उन्हें प्रदान किया जाएगा।

Mukhymantari Sikho Kamao Yojana 2024 के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कब से शुरु होंगे?

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 15 जून 2023 से शुरू होगी। 

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की ऑफिशल वेबसाइट क्या है

Mukhymantari Sikho Kamao Yojana की ऑफिशल वेबसाइट https://mmsky.mp.gov.in/ है । 

Leave a Comment