यूपी में मुख्यमंत्री कृषि विकास योजना को मिली मंज़ूरी, किसानों को होगा विकास

Mukhyamantri Krishi Vikas Yojana:- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा राज्य के  किसानों के लिए एक नई योजना को शुरू किया जा रहा है। जिसका नाम मुख्यमंत्री कृषि विकास योजना है। इस योजना के माध्यम से कृषि के साथ-साथ उद्यान, रेशम, सहकारिता, मंडी आदि विभागों के लिए धन की कमी को दूर करने का प्रयास किया जाएगा। इस योजना का प्रस्ताव तैयार हो गया है और अब इसे कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। यह योजना किसानों को और भी अधिक सहायता प्रदान करेगी। जिससे कृषि से जुड़े हर क्षेत्र के लोगों का विकास हो सकेगा। अगर आप भी उत्तर प्रदेश के किसान हैं और  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा शुरू की जा रही उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कृषि विकास योजना से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा।

UP Mukhyamantri Krishi Vikas Yojana 2023

UP Mukhyamantri Krishi Vikas Yojana 2024

मुख्यमंत्री कृषि विकास योजना के नाम से उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा एक नई योजना लागू की जाएगी। इस योजना के माध्यम से कृषि के अलावा उद्यान, रेशम, सहकारिता, मंडी आदि विभागों से जुड़ी योजनाओं और कार्यक्रमों के लिए धन की कमी नहीं आएगी। मुख्यमंत्री कृषि विकास योजना के माध्यम से किसानों को समृद्धि की दिशा में अधिक समर्थन मिलेगा। उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना के तहत अपने स्वयं के संसाधनों का इस्तेमाल कर किसानों का विभिन्न क्षेत्रों में विकास करेगी। इस योजना के तहत कुछ विभागों के बजट में कटौती कर राज्य सरकार बजट उपलब्ध करवाएगी। जिससे राज्य के  किसानों को लाभ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री कृषि विकास योजना के तहत कृषि से जुड़े हर क्षेत्र में विकास की दिशा में कदम बढ़ाया जाएगा। ताकि किसानों को और भी अधिक से अधिक सहायता प्रदान की जा सके।

यूपी बिजली बिल माफी योजना 

यूपी मुख्यमंत्री कृषि विकास योजना 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम  Mukhyamantri Krishi Vikas Yojana
शुरू की गई  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
लाभार्थी  राज्य के किसान
उद्देश्य  किसानों के लिए और भी अधिक सहायता प्रदान करना
राज्य  उत्तर प्रदेश
साल2024

Mukhyamantri Krishi Vikas Yojana 2024 का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा मुख्यमंत्री कृषि विकास योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य किसानों के लिए और भी अधिक सहायता प्रदान करना है ताकि कृषि से जुड़े हर क्षेत्र में इस योजना के अंतर्गत और भी विकास किया जा सके। क्योंकि राष्ट्रीय कृषि विकास योजना से प्राप्त फंड के बावजूद भी कृषि व अन्य संबंधित विभागों व योजनाओं में बजट के अभाव में कार्य अधूरे रह जाते हैं लेकिन अब इन अधूरे कामों को योगी सरकार अपने संसाधनों का इस्तेमाल कर पूरा करेगी। जिससे किसानों को समृद्धि की दिशा में अधिक समर्थन मिलेगा। यह योजना कृषि से जुड़े विभिन्न क्षेत्र में विकास की दिशा महत्वपूर्ण कदम होगी।

आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कृषि विकास योजना के मुख्य लक्ष्य

Mukhyamantri Krishi Vikas Yojana के तहत कई महत्वपूर्ण लक्ष्य है जिनमें से कुछ लक्ष्य का विवरण नीचे दिया गया है।

  • सोलर पंप की स्थापना उत्तर प्रदेश में 100 सोलर पंप लगाने की योजना बनाई गई है लेकिन राष्ट्रीय कृषि विकास योजना से मिली सहायता से सिर्फ राज्य में 80 सोलर पंप ही लग पाए हैं अब बाकी बचे 20 सोलर पंप्स मुख्यमंत्री कृषि विकास योजना के तहत लगवाए जाएंगे। क्योंकि राज्य में किसानों को सोलर पंप की जरूरत है जो कि उनकी कृषि और उद्यान के लिए जल पुर्वाही करें।
  • सहकारिता को स्थापित करना इस योजना के तहत सहकारिता को मजबूती देने का प्रस्ताव किया गया है। राज्य के किसानों को इस योजना के माध्यम से एक साथ मिलकर अपने विकास के लिए कई सुविधाएं मिलेगी।
  • मंडी और व्यापार को सुधारना– मुख्यमंत्री कृषि विकास योजना के तहत मंडी और व्यापार के क्षेत्र में सुधार किए जाएंगे। जिससे किसानों को अधिक मूल्य मिल सके ताकि उनकी आय में वृद्धि हो सके।

उत्तर प्रदेश सरकार को केंद्र सरकार से मिला 114.23 करोड़ रुपए का बजट

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना से उत्तर प्रदेश की कृषि औद्योगिक रेशम सहकारिता मंडी आदि से जुड़ी विभिन्न योजनाओं के लक्ष्य को पूरा करने के लिए फंड मिलता है मगर उस फंड से उत्तर प्रदेश की योजनाओं की जरूरतों की पूर्ति नहीं हो पाती है। इस साल चालू वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए केंद्र सरकार से उत्तर प्रदेश सरकार को 114.23 करोड़ रुपए की पहली किस्त का बजट मिला है। लेकिन राज्य की कृषि औद्योगिक में संबंधी विभाग की योजनाओं एवं कार्यक्रमों की ज़रूरतें इतने से पूरी नहीं हो पाती हैं धनराशि के अभाव में उत्तर प्रदेश की योजनाओं की पूर्ति में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। बजट के अभाव में कार्य अधूरे रह जाते हैं लेकिन अब इन अधूरे कामों को योगी सरकार पूरा करवाएगी इन सभी जरूरतों की पूर्ति उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अपने संसाधनों का इस्तेमाल कर किसानों को और भी अधिक लाभ दिया जाएगा। 

स्वदेशी गौ संवर्धन योजना

Mukhyamantri Krishi Vikas Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा मुख्यमंत्री कृषि विकास योजना के नाम से किसानों के कल्याण हेतु योजना को शुरू किया गया है।
  • मुख्यमंत्री कृषि विकास योजना के शुरू होने से कृषि क्षेत्र के साथ-साथ उद्यान, रेशम, सहकारिता, मंडी आदि विभागों से जुड़ी योजनाओं और कार्यक्रमों में धन की कमी नहीं होगी।
  • इस योजना को कुछ इस तरह बनाया गया है कि कुछ विभागों के बजट से कटौती कर राज्य सरकार मुख्यमंत्री कृषि विकास योजना का बजट उपलब्ध करवाएगी।
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अपने स्वयं के संसाधनों का इस्तेमाल कर कृषि से जुड़े हर क्षेत्र में विकास की दिशा में कदम बढ़ाया जाएगा।
  • राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के बजट के अभाव जो कार्य अधूरे रह जाते हैं उन्हें अब मुख्यमंत्री कृषि विकास योजना के माध्यम से पूरा किया जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश सरकार ने इन जरूरत को पूरा करने के लिए अपने संसाधनों का इस्तेमाल करने का फैसला लिया है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य में लंबित योजनाओं को गति मिलेगी। 
  • अब राज्य में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों को अधिक समर्थन प्रदान किया जा सकेगा और विभिन्न क्षेत्रों में विकास होगा।
  • यह योजना कृषि से जुड़े विभिन्न क्षेत्र में विकास की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है जो किसानों की समृद्धि की दिशा में अधिक समर्थन देगी।

UP Mukhyamantri Krishi Vikas Yojana FAQs

मुख्यमंत्री कृषि विकास योजना 2024 क्या है?

Mukhyamantri Krishi Vikas Yojana के माध्यम से कृषि के साथ-साथ उद्यान, रेशम, सहकारिता, मंडी आदि विभागों के लिए धन की कमी को दूर करने का प्रयास किया जाएगा।

मुख्यमंत्री कृषि विकास योजना को किस राज्य में शुरू किया गया है?

मुख्यमंत्री कृषि विकास योजना को उत्तर प्रदेश राज्य में शुरू किया गया है।

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत वित्तीय वर्ष के लिए उत्तर प्रदेश को कितना बजट मिला है?

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत वित्तीय वर्ष के लिए केंद्र सरकार से उत्तर प्रदेश सरकार को 114.23 करोड़ रुपए की पहली किस्त का बजट मिला है।

मुख्यमंत्री कृषि विकास योजना 2024 का उद्देश्य क्या है?

Mukhymantri Krishi Vikas Yojana का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों के लिए और भी अधिक सहायता प्रदान करना है ताकि कृषि से जुड़े हर क्षेत्र में विकास किया जा सके। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार अपने स्वयं के संसाधनों का इस्तेमाल करेगी। 

Leave a Comment