मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, लाभ व पात्रता

Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana Apply | मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना ऑनलाइन आवेदन | Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana Application Form | मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना लाभ व पात्रता

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण कई नागरिकों की मृत्यु हुई है। काफी सारे बच्चे भी इस महामारी के कारण अनाथ हो गए हैं। ऐसे सभी बच्चों के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना आरंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से अनाथ हुए बच्चों को पेंशन प्रदान की जाएगी। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना क्या है?, इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो दोस्तों यदि आप Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Table of Contents

Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana 2021

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत उन सभी बच्चों को प्रतिमाह ₹5000 की पेंशन प्रदान की जाएगी जिनके माता-पिता या फिर अभिभावक की मृत्यु कोरोनावायरस संक्रमण के कारण हुई है। यह पेंशन बच्चे की 21 साल की आयु होने तक प्रदान की जाएगी। इसके अलावा शिक्षा एवं राशन सुविधा भी प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ वह सभी बच्चे उठा पाएंगे जिनके माता-पिता या फिर अभिभावक की मृत्यु 1 मार्च 2020 से लेकर 31 जुलाई 2021 के बीच हुई है। इस योजना का लाभ केवल प्रदेश के मूलनिवासी ही उठा सकते हैं। प्रत्येक जिले में इस योजना के कार्यान्वयन के लिए 6 सदस्य कमेटी का गठन किया गया है।

Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana का लाभ वह बच्चे भी उठा पाएंगे जिनके माता-पिता का निधन कोरोना संक्रमण के इलाज के 2 महीने बाद हुआ है। इस योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली पेंशन लाभार्थी के खाते में जमा की जाएगी।

मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना

हितग्राही बच्चों के खाते में वितरित की जाएगी राशि

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कोरोनावायरस की दूसरी लहर के कारण कई ऐसे बच्चे हैं जिन्होंने अपने माता पिता को खोया है। ऐसे सभी बच्चों की जिम्मेदारी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा उठाए जाने का निर्णय लिया गया है। जिसके लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से अनाथ हुए बच्चों को प्रतिमाह ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत उनको निशुल्क शिक्षा, निशुल्क राशन एवं सुरक्षित आवासीय सुविधा प्रदान करने का भी प्रावधान रखा गया है।

मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना के अंतर्गत बच्चों की प्राथमिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा की जिम्मेदारी राज्य सरकार द्वारा ली गई है। 19 जुलाई 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इस योजना के हितग्राही बच्चों के खाते में लाभ की राशि वितरित की जाएगी। इस मौके पर मुख्यमंत्री जी द्वारा बच्चों से संवाद भी किया जाएगा। इस कार्यक्रम को मंत्रालय में 3:00 बजे आयोजित किया जाएगा जिसका प्रसारण सोशल मीडिया के माध्यम से किया जाएगा।

लाभार्थी बच्चों को शिक्षा से संबंधित सुविधा एवं आवेदन

यदि मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना की पात्रता नहीं है तब भी सरकार द्वारा राशन अथवा पहली कक्षा से पीएचडी तक की निशुल्क शिक्षा भी प्रदान की जाएगी। सभी बच्चों को पहली से आठवीं कक्षा तक आरटीआई के अंतर्गत निजी स्कूलों में पढ़ाया जाएगा तथा नवी और उसके बाद सरकारी स्कूलों में पढ़ाया जाएगा। सभी उच्च शिक्षा संस्थान अथवा तकनीकी शिक्षा संस्थान ऐसे सभी विद्यार्थियों से किसी प्रकार का प्रवेश शुल्क नहीं प्राप्त करेंगे। इसके अलावा सभी बच्चों को प्रतिमाह ₹1500 की आर्थिक सहायता निर्वाह भत्ता के रूप में प्रदान की जाएगी। स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए इस योजना के अंतर्गत बच्चों को ₹500 तक का वाहन भत्ता प्रतिमाह प्रदान किया जाएगा।

MP Covid-19 Bal Kalyan Yojana के अंतर्गत आवेदन शहरी क्षेत्र में नगर निगम आयुक्त, नगर पालिका या नगर परिषद में सीएमओ और ग्रामीण क्षेत्र में जनपद पंचायत के सीईओ के माध्यम से किया जा सकेगा। इस योजना को मंजूरी कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा प्रदान की जाएगी।

Key Highlights In Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana 2021

योजना का नाममुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना
किसने आरंभ कीमध्य प्रदेश सरकार
लाभार्थीमध्य प्रदेश के वह बच्चे जिनके माता-पिता या अभिभावक की मृत्यु कोविड-19 के कारण हो गई हो
उद्देश्यवे सभी बच्चे जिनके माता-पिता या अभिभावक की मृत्यु कोविड-19 के कारण हो गई हो उन को आर्थिक सहायता प्रदान करना।
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
साल2021
पेंशन की राशि₹5000 प्रति माह
भत्ता₹1500 निर्वाह भत्ता अथवा ₹500 वाहन भत्ता
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन

मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना 2021 का उद्देश्य

मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना का मुख्य उद्देश्य उन सभी बच्चों की आर्थिक सहायता करना है जिनके माता-पिता एवं अभिभावकों की कोविड-19 संक्रमण के कारण मृत्यु हो गई हो। इस योजना के अंतर्गत उन सभी बच्चों को 21 साल की आयु होने तक ₹5000 की प्रतिमाह पेंशन प्रदान की जाएगी। जिससे कि वह अपना भरण-पोषण कर सकें। Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana 2021 के माध्यम से प्रदेश के बच्चों को दूसरों पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। वह इस राशि से अपना खर्च कर सकेंगे। इसके अलावा सरकार द्वारा निशुल्क शिक्षा एवं राशन की सुविधा भी बच्चों को प्रदान की जाएगी।

MP Covid-19 Bal Kalyan Yojana 2021 आर्थिक सहायता

मुख्यमंत्री कोविड-19 बार कल्याण योजना 2021 के अंतर्गत सरकार द्वारा प्रत्येक लाभार्थी बच्चे को ₹5000 की प्रतिमाह आर्थिक सहायता दी जाएगी। यह आर्थिक सहायता सीधे लाभार्थी के खाते में पहुंचाई जाएगी। यदि लाभार्थी की आयु 18 वर्ष से कम है तो यह सहायता राशि चिन्हांकित संरक्षक व बच्चे के संयुक्त खाते में जमा की जाएगी। 18 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद यह राशि बच्चे के व्यक्तिगत खाते में हस्तांतरित कर की जाएगी।

मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना खाद्य सुरक्षा

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी बच्चे को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत निशुल्क मासिक राशन प्रदान किए जाने का प्रावधान है। Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana 2021 के अंतर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारियों को ऐसे सभी परिवारों की सूची बनाने के निर्देश दिए गए हैं। सूची तैयार करने के बाद सभी लाभार्थी परिवारों को पात्रता पर्ची दी जाएगी। पात्रता पर्ची जिला खाद्य अधिकारी द्वारा प्रदान की जाएगी।

मध्य प्रदेश कोविड-19 बाल कल्याण योजना शिक्षा सहायता

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा पहली कक्षा से लेकर स्नातक तक शिक्षा सहायता भी प्रदान की जाएगी। पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक शासकीय विद्यालयों में निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी। निजी स्कूलों में भी राइट टू एजुकेशन प्रधान के अंतर्गत बच्चों को शिक्षा प्रदान की जाएगी। कक्षा 9 से 12 तक यदि बच्चा निजी स्कूल में अध्ययनरत है तो प्रतिवर्ष ₹10000 की आर्थिक सहायता इस योजना के अंतर्गत प्रदान की जाएगी। उच्च शिक्षा के लिए लाभार्थियों को शासकीय केंद्र एवं राज्य शासन के अनुदानित विश्वविद्यालयों/महाविद्यालयों में प्रवेश परीक्षा शुल्क एवं अन्य समस्त वार्षिक वास्तविक शुल्क जमा करने की छूट प्रदान की जाएगी। यदि छात्र निजी विश्वविद्यालय में अध्ययनरत होता है तो इस स्थिति में मध्य प्रदेश निजी विश्वविद्यालय विनियामक आयोग द्वारा वार्षिक वास्तविक शुल्क या फिर ₹15000 (इन दोनों में से जो भी कम हो) की राशि सीधे लाभार्थी के खाते में पहुंचाई जाएगी।

MP Covid-19 Bal Kalyan Yojana 2021 देखरेख संस्था

वे सभी बच्चे जिनकी आयु 18 वर्ष से कम है एवं उनकी देखरेख करने के लिए कोई भी इच्छुक नहीं है तथा उनके पास रहने का कोई साधन नहीं है ऐसे सभी बच्चों के लिए भरण पोषण, शिक्षा, चिकित्सा, संरक्षण आदि जैसी सहायता बाल कल्याण समिति द्वारा प्रदान की जाएगी। ऐसे सभी बच्चे प्रदेश में संचालित बाल देखरेख संस्थान में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे। इन सभी बच्चों को मासिक आर्थिक एवं मासिक राशन का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा। लेकिन 18 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद इन बच्चों को पूरी सहायता मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना के प्रावधान के अनुसार प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना कार्यान्वयन

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया निशुल्क है। सभी पात्र बच्चे इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा सभी पात्र बच्चों की पहचान की जाएगी। इन सभी बच्चों का पोर्टल पर आवेदन करवाया जाएगा। पोर्टल पर प्राप्त आवेदन का सत्यापन जिला कलेक्टर के माध्यम से किया जाएगा। Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana 2021 के कार्यान्वयन के लिए जिला स्तरीय कमेटी का भी गठन किया गया है। जिसमें जिला कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला बाल विकास, उप संचालक सामाजिक न्याय तथा जिला शिक्षा अधिकारी शामिल होंगे।

इस गठित समिति द्वारा सत्यापन के उपरांत लाभार्थियों के खाते में लाभ की राशि हस्तांतरित की जाएगी। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए नोडल विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग होगा। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा ही इस योजना की निगरानी एवं मूल्यांकन किया जाएगा।

MP Covid-19 Bal Kalyan Yojana 2021 के लाभ तथा विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से उन सभी बच्चों को प्रतिमाह ₹5000 की पेंशन प्रदान की जाएगी जिनके माता-पिता या फिर अभिभावक की मृत्यु कोरोनावायरस संक्रमण के कारण हुई है।
  • यह पेंशन बच्चों को 21 साल की आयु होने तक प्रदान की जाएगी।
  • इसके अलावा बच्चों को शिक्षा एवं राशन की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ वह सभी बच्चे उठा पाएंगे जिनके माता-पिता या फिर अभिभावक की मृत्यु 1 मार्च 2020 से लेकर 31 जुलाई 2021 के बीच हुई है।
  • MP Covid-19 Bal Kalyan Yojana 2021 के कार्यान्वयन के लिए 6 सदस्य कमेटी का गठन प्रत्येक जिले में किया गया है।
  • इस योजना का लाभ वह बच्चे भी उठा पाएंगे जिनके माता-पिता का निधन कोरोनावायरस संक्रमण के इलाज के 2 महीने बाद हुआ है।
  • मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली पेंशन की राशि सीधे लाभार्थी के खाते में जमा की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत निर्वाह भत्ता के रूप में ₹1500 की आर्थिक सहायता एवं वाहन भत्ते के रूप में ₹500 की आर्थिक सहायता भी प्रतिमाह प्रदान की जाएगी।
  • प्रदेश के बच्चों को पहली कक्षा से लेकर पीएचडी तक निशुल्क शिक्षा भी इस योजना के अंतर्गत प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना 2021 की पात्रता

  • आवेदक मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • अभिभावक या फिर माता पिता की मृत्यु 1 मई 2021 से 30 जून 2021 के बीच कोविड-19 संक्रमण के कारण हुई होनी चाहिए।
  • आवेदक के परिवार को पहले से किसी सरकारी पेंशन का लाभ ना प्राप्त हो रहा हो।
  • आवेदक के परिवार को मुख्यमंत्री कोविड-19 योद्धा कल्याण योजना का लाभ ना प्राप्त हो रहा हो।
  • इस योजना के अंतर्गत वह बच्चे भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं जिनके माता-पिता की मृत्यु पहले हो गई हो लेकिन उनके अभिभावक की मृत्यु कोविड-19 संक्रमण के कारण हुई हो।
  • वह बच्चे भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं जिनके माता-पिता में से किसी एक की मृत्यु पहले हो गई हो और दूसरे की मृत्यु कोविड-19 संक्रमण के कारण हुई हो।
  •  इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु 21 वर्ष या फिर उससे कम होनी चाहिए।
  • यदि बच्चा स्नातक पाठ्यक्रम में अध्ययनरत है तो वह इस योजना का लाभ 24 वर्ष की आयु तक या स्नातक पाठ्यक्रम की निर्धारित अवधि पूरी होने तक उठा सकता है।

Covid-19 Bal Kalyan Yojana 2021 में आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • कोरोन से माता-पिता या अभिभावक की मृत्यु का मेडिकल बोर्ड प्रमाण पत्र।
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना 2021 में ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको नगर निगम आयुक्त, सीएमओ या फिर जनपद पंचायत के सीईओ के ऑफिस जाना होगा।
  • अब आपको वहां से इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • इसके पश्चात आप को आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि आपका नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आप को आवेदन पत्र से सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको इस आवेदन पत्र को नगर निगम आयुक्त, सीएमओ या फिर जनपद पंचायत के सीईओ के ऑफिस में जमा करना होगा।
  • इस प्रकार आप मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाया गया।

मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना 2021 में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पासवर्ड आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर तथा पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप को मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना 2021 के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप मुख्यमंत्री कोविड-19 बल कल्याण योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे।

आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको आवेदन देखें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
आवेदन की स्थिति
  • इसके बाद आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर तथा पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना के अंतर्गत आवेदन की स्थिति देखे के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपना एप्लीकेशन नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आवेदन की स्थिति आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

Leave a Comment