मुख्यमंत्री बाल उदय योजना 2024: ऑनलाइन आवेदन, CG Bal Uday Yojana

Mukhyamantri Bal Uday Yojana:- छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस साल का बजट 2023-24 पेश करते हुए मुख्यमंत्री बाल उदय योजना को शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना के माध्यम से उन बच्चों को लाभ दिया जाएगा। जो बच्चे बाल संप्रेषण गृह से निकलकर बाहर जाकर अच्छे जीवन व्यतीत करना चाहते हैं। छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री बाल उदय योजना के अंतर्गत बाल संप्रेषण गृह से निकलने वाले बच्चों को राज्य सरकार द्वारा कौशल रोजगार एवं स्वरोजगार से जोड़ने के लिए सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से अन्य बच्चों को लाभ लेने के लिए प्रेरित किया जाएगा। अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी है और Mukhymantri Bal Uday Yojana 2024 का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मुख्यमंत्री बाल उदय योजना छत्तीसगढ़ से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Mukhyamantri Bal Uday Yojana 2023

Mukhyamantri Bal Uday Yojana 2024

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा मुख्यमंत्री  बाल उदय योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य के बाल संप्रेषण गृह से बाहर जाने वाले बच्चों को लाभ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री बाल उदय योजना एक ऐसी योजना है। जिसके माध्यम से बाल संप्रेषण गृह में सजा काट रहे बच्चों को बाहर आने पर बेहतर रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बाल संप्रेषण गैस से बाहर निकलने वाले बच्चों को आवास सहित रोजगार, कौशल विकास, एवं शिक्षा संबंधी सुविधाएं प्रदान की जाएगी। इसके अलावा अब तक बाल संप्रेषण गृह से बाहर निकालने की आयु 18 साल की थी जिसे बढ़ाकर अब 21 साल कर दिया गया है।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बाल देख रेख संस्था से बाहर जाने वाले बालक बालिकाओं के पुनर्वास हेतु यह योजना बड़ी पहल है। Mukhyamantri Bal Uday Yojana की कार्ययोजना महिला एवं बाल विकास विभाग के मंत्री अनिला भेड़िया के नेतृत्व में तैयार की जा रही है। यह योजना बच्चों के भविष्य को उज्जवल बनाने में सहयोग करेगी। 

मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री बाल उदय योजना 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम  Mukhyamantri Bal Uday Yojana
शुरू की गई  छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा
लाभार्थी  बाल गृह में रहने वाले राज्य के बालक एवं बालिका
उद्देश्यबाल संप्रेषण गृह  में  सजा पूरी कर चुके बच्चों को रोजगार प्रदान करना
बजट राशि  01 करोड़ रुपए
राज्य  छत्तीसगढ़
साल  2024
आवेदन प्रक्रिया  ऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट  जल्द लॉन्च होगी  

CG Mukhyamantri Bal Uday Yojana का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बाल उदय योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य बाल संप्रेषण गृह में सजा पूरी कर चुके  बालक एवं बालिकाओं को रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराना है ताकि उनके अपराध की आदत को छुड़ाने में सहयोग किया जा सके। क्योंकि पुनर्वास केंद्र से बाहर जाने वाले कई बच्चों के सामने आवास, रोजगार सहित समाज की मुख्य धारा में शामिल होकर आगे बढ़ाने में कई तरह की दिक्कतें आती थी। इन परिस्थितियों में कई बच्चे अपराध की ओर अपने कदम बढ़ा लेते हैं।

इसे देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बच्चों के लिए एक संवेदनशील पहल की है। जिसके माध्यम से उन्हें  उच्च शिक्षा सहित आर्थिक सहायता की व्यवस्था, कौशल विकास, रोजगार और आवास जैसी सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे उनके परिवार को किसी तरह की कोई समस्या नहीं होगी। रोजगार से जुड़कर बालक एवं बालिकाएं आत्मनिर्भर हो सकेंगे। जिससे उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाया जा सकेगा।

CG RTE Admission

मुख्यमंत्री  बाल उदय योजना का बजट

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा वर्ष 2023-24 का बजट पेश किया गया है। इस बजट को पेश करने के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा खास तौर पर बच्चों को सहायता प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि अपराध की आदत को छुड़ाने के लिए बाल गृह से निकलने वाले बालक एवं बालिकाओं को व्यावसायिक, कौशल विकास की भी व्यवस्था हो जिससे वह स्वरोजगार से जुड़कर आत्मनिर्भर बन सके। भूपेश बघेल द्वारा देखरेख संस्थाओं से बाहर जाने वाले बालक बालिकाओं के लिए इस योजना के तहत सामुदायिक सामूहिक आवास की व्यवस्था का प्रावधान करने के निर्देशित दिए गए हैं। जिसके लिए सरकार द्वारा 01 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है। इस बजट राशि का उपयोग कर बाल संप्रेषण गृह में सजा काट रहे बच्चों को बाहर आने पर बेहतर रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे वह अच्छे नागरिक बन सकेंगे। 

Mukhyamantri Bal Uday Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री बाल उदय योजना छत्तीसगढ़ को शुरू करने की घोषणा बजट पेश करने के दौरान की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा उन बच्चों को लाभ दिया जाएगा जो बच्चे बाल संप्रेषण गृह से निकलकर बाहर जाकर अच्छा जीवन जीना चाहते हैं।
  • मुख्यमंत्री बाल उदय योजना के तहत बाल संप्रेषण गृह से बाहर निकलने वाले बालक एवं बालिकाओं को शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता, रोजगार सहित कौशल विकास आदि की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • साथ ही बाल संप्रेषण गृह से बाहर निकालने की आयु को बढ़ाकर 21 साल कर दिया गया है।
  • बाल देख-रेख संस्थाओं से बाहर जाने वाले बालक बालिकाओं के पुनर्वास हेतु यह योजना एक बड़ी पहल मानी जा रही है।
  • Mukhyamantri Bal Uday Yojana 2024 के संचालन हेतु छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 01 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। जिसके माध्यम से बच्चों को लाभ मिल सकेगा।
  • छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बालक एवं बालिकाओं को इस योजना के माध्यम से सामुदायिक सामूहिक आवास की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी।
  • इस योजना के लिए बालक एवं बालिकाओं को पुनर्वासित और पुनर्स्थापित करने के लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार की जाएगी।
  • बाल उदय योजना को पूरे राज्य में लागू किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक बच्चों को इस योजना का लाभ मिल सके।
  • यह योजना बाल गृहों से बाहर जाने वाले बच्चों को भावी जीवन के लिए सही राह दिखा कर उन्हें एक अच्छा इंसान बनाने में सहायता करेगी।
  • इस योजना के माध्यम से बच्चों के जीवन स्तर को बेहतर बनाया जा सकेगा।
  • यह योजना स्वरोजगार से जोड़कर बच्चों को आत्म निर्भर बनाने में सहयोग करेगी।
  • अब बच्चों को बाल गृह से बाहर निकालने के बाद किसी पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री बाल उदय योजना के लिए पात्रता

  • आवेदक को छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • बालक बाल संप्रेषण गृह में निवास करने वाले बालक एवं बालिका इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र होंगे।

छत्तीसगढ़ नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना

Mukhyamantri Bal Uday Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

मुख्यमंत्री  बाल उदय योजना 2024 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

Mukhyamantri Bal Uday Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें बता दे किं  छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा फिलहाल अभी इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। जल्द ही इस योजना को लागू कर दिया जाएगा। जिसके बाद ही सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बाल उदय योजना के तहत आवेदन करने हेतु ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन से संबंधित जानकारी उपलब्ध की जाएगी। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने से संबंधित जानकारी सार्वजनिक की जाएगी तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे ताकि आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकें। इसलिए अभी आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु थोड़ा इंतजार करना होगा। 

Mukhymantri Bal Uday Yojana FAQs

मुख्यमंत्री बाल उदय योजना को किस राज्य में शुरू किया गया है?

मुख्यमंत्री बाल उदय योजना को छत्तीसगढ़ राज्य में शुरू किया गया है।

Mukhymantri Bal Uday Yojana क्या है?

Mukhymantri Bal Uday Yojana  के माध्यम से बाल संप्रेषण गृह से निकलकर बाहर जाने वाले बालक एवं बालिकाओं को उच्च शिक्षा सहित आर्थिक सहायता की व्यवस्था, कौशल विकास, रोजगार और आवास के लिए सहयोग किया जाएगा।

मुख्यमंत्री बाल उदय योजना को शुरु करने की घोषणा कब और किसने की?

मुख्यमंत्री बाल उदय योजना को शुरू करने की घोषणा बजट 2023-24 के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा की गई है।

Mukhyamantri Bal Uday Yojana 2024 के लिए कितने रुपए का बजट निर्धारित किया गया है?

Mukhyamantri Bal Uday Yojana के लिए 01 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। 

Leave a Comment