मेरा राशन मेरा अधिकार योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता, जरूरी दस्तावेज

भारत सरकार द्वारा अपने यहां के गरीब लोगों को राशन कार्ड की सुविधा प्रदान की जाती है जिसके माध्यम से उन्हें  रियायती दरों पर खाद्य सामग्री मुहैया करवाई जाती है। लेकिन देश में कुछ ऐसे भी पात्र लाभार्थी हैं जो अब तक इस राशन कार्ड की सुविधा से वंचित है। इसलिए अब केंद्र सरकार ने राशन कार्ड बनाने के लिए एक नए कार्यक्रम की शुरुआत की है। इस कार्यक्रम का नाम Mera Ration Mera Adhikar है। जिसके माध्यम से उन बेघर लोगों, निराश्रित, प्रवासियों एवं अन्य पात्र लाभार्थियों को राशन कार्ड के लिए आवेदन करने में सक्षम बनाना है। जिनके अभी तक किसी कारणवंश राशन कार्ड नहीं बन सके हैं।

केंद्र सरकार ने ‘मेरा राशन मेरा अधिकार योजना’ के तहत 5 अगस्त को 11 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में राशन कार्ड जारी करने के लिए साझा रजिस्ट्रेशन की सुविधा को शुरू किया था। अब इस साझा रजिस्ट्रेशन की सुविधा को ओर अधिक राज्यों तक विस्तार किए जाने पर विचार चल रहा है। अगर आप भी Mera Ration Mera Adhikar Yojana के माध्यम से अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अवश्य पढ़ें।

Mera Ration Mera Adhikar Yojana

Mera Ration Mera Adhikar Yojana 2022 

केंद्र सरकार द्वारा मेरा राशन मेरा अधिकार की सुविधा को देश के उन बेघर लोगों, निराश्रितो, प्रवासियों एवं अन्य पात्र लाभार्थियों को राशन कार्ड बनवाने के लिए शुरू किया है जो किसी कारणवंश एनएफएसए के तहत राशन कार्ड बनवाने की पात्रता का लाभ अभीतक नहीं उठा पा रहे हैं। केंद्र सरकार ने आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर 5 अगस्त को 11 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों (असम, गोवा, लक्ष्यदीप, महाराष्ट्र, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, नागालैंड, पंजाब, त्रिपुरा एवं उत्तराखंड) में राशन कार्ड जारी करने के लिए Mera Ration Mera Adhikar Yojana की साझा रजिस्ट्रेशन की सुविधा को शुरू किया था। जिसमें 5 अक्टूबर से लेकर 31 अक्टूबर यानी 25 दिनों में लगभग 13000 से भी अधिक लोग अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं।

इस सामान्य पंजीकरण सुविधा का लक्ष्य राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों में पात्र लाभार्थियों की जल्द से जल्द पहचान करना है है। ताकि वह भी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत पात्रता का लाभ उठा सकें। Mera Ration Mera Adhikar की सुविधा nfsa.gov.in पर उपलब्ध है।

यूपी राशन कार्ड बिहार राशन कार्ड  MP Ration Card 

मेरा राशन मेरा अधिकार का अवलोकन

सुविधा का नामMera Ration Mera Adhikar Yojana
शुरू की गईकेंद्र सरकार द्वारा
कब शुरू की गई5 अक्टूबर 2022
लाभार्थीनिराश्रित, बेघर, प्रवासी एवं अन्य पात्र लाभार्थी
उद्देश्यसाझा रजिस्ट्रेशन की सुविधा के माध्यम से राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों में जल्द से जल्द पात्र लाभार्थियों की पहचान करना
साल2022
सुविधा की श्रेणीकेंद्रीय सुविधा
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइटhttps://nfsa.gov.in

Mera Ration Mera Adhikar का किया जाएगा विस्तार

केंद्र सरकार ने 12 ओर राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों में यानी हरियाणा, डी एड़ डी डी एंड एन,चंडीगढ़, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, झारखंड, राजस्थान, तेलगाना, सिक्कम, पुडुचेरी और उत्तर प्रदेश के साथ साझा पंजीकरण सुविधा के कवरेज का विस्तार करने के लिए एक बैठक बुलाई थी। इस बैठक में इन राज्यों में कॉमन रजिस्ट्रेशन सुविधा की तैयारी की भी समीक्षा की गई है। इस बैठक में भाग लेने वाले सभी राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों ने मेरा राशन मेरा अधिकार के बोर्ड में शामिल होने की इच्छा जताई  है‌। ताकि उन्हें भी NFSA के तहत शामिल किए जाने वाले संभावित लाभार्थियों का ताजा डाटा प्राप्त हो सके। देश में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम  लगभग 81.35 करोड़ लोगो को  अधिकतम कवरेज प्रदान करता है।

वर्तमान समय में इस अधिनियम के तहत लगभग 79.77 करोड़ लोगों को रियायत दर पर खाद्यान्न प्रदान किया जा रहा है। ऐसे में शुरू की गई इस नई सुविधा के माध्यम से 1.58 करोड़ ओर लाभार्थियों को राशन कार्ड प्रदान करके एनएफएसए के तहत जोड़ा जा सकेगा।

राजस्थान राशन कार्डहरियाणा राशन कार्डदिल्ली राशन कार्ड

मेरा राशन मेरा अधिकार का उद्देश्य

Mera Ration Mera Adhikar को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य 11 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों असम, गोवा, लक्ष्यदीप, महाराष्ट्र, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, नागालैंड, पंजाब, त्रिपुरा एवं उत्तराखंड के लोगो को राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए  साझा पंजीकरण की सुविधा प्रदान करना था। अब मेरा राशन मेरा अधिकार को ओर विस्तार करने पर विचार चल रहा है। ताकि देश के अन्य राज्यों के नागरिको को भी इसका लाभ दिया जा सके। इसके माध्यम से उन बेघर, निराश्रित एवं प्रवासियों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत जोड़ा जाएगा जो राशन की सुविधा का लाभ उठाने के पात्र तो है लेकिन किसी ना किसी वजह से वह राशन कार्ड की सुविधा का लाभ उठा हीं नहीं पाते हैं। अब इसके द्वारा जल्द से जल्द लाभार्थियों की पहचान की जाएगी और उन्हें खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्रता का लाभ उठाने का मौका दिया जाएगा।

Mera Ration Mera Adhikar के लाभ एवं विशेषताएं

  • केंद्र सरकार ने 7 अगस्त को 11 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में राशन कार्ड जारी करने के लिए मेरा राशन मेरा अधिकार की साझा पंजीकरण सुविधा की शुरुआत की थी।
  • इस साझा पंजीकरण की सुविधा के द्वारा 5 अगस्त से लेकर 31 अगस्त (25 दिनों) के भीतर 13000 लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है।
  • सरकार द्वारा इस कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य बेघर लोगों, निराश्रितों, प्रवासियों एवं अन्य पात्र लाभार्थियों को राशन कार्ड के लिए आवेदन करने में सक्षम बनाना है।
  • Mera Ration Mera Adhikar कार्यक्रम को ओर 12 राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों में चंडीगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, झारखंड, तेलगाना, डी एड़ डी डी एंड एन, पुडुचेरी, सिक्किम एवं उत्तर प्रदेश में ओर विस्तार करने पर विचार किया जा रहा है।
  • भारत में एनएफएसए लगभग 81.35 करोड़ नागरिकों के लिए अधिकतम का कवरेज प्रदान करता है। वर्तमान समय में इस अधिनियम के तहत 79.77 करोड़ लोग रियायती दरों पर खाद्यान्न प्राप्त कर रहे हैं।
  • इस तरह से इस कार्यक्रम के माध्यम से 1.58 करोड़ों लाभार्थियों को एनएफएसए से जुड़ा जा सकेगा।
  • इस कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य एक ही है कि अबतक जो निराश्रित, गरीब एवं प्रवासी लोग राशन कार्ड की सुविधा का लाभ नहीं उठा पाए हैं उन्हें राशन कार्ड की सुविधा का लाभ प्रदान करना है।

Mera Ration Mera Adhikar Yojana के तहत पात्रता मानदंड

  • इस समय केवल असम, गोवा, लक्ष्यदीप, महाराष्ट्र, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, नागालैंड, पंजाब, त्रिपुरा एवं उत्तराखंड के नागरिक ही आवेदन करने के पात्र हैं।
  • आवेदक बेघर, निराश्रित, प्रवासी या अत्यधिक गरीब हो।

मेरा राशन मेरा अधिकार के तहत रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा‌।
Mera Ration Mera Adhikar Yojana
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Register के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको Public Login के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलकर आ जाएगा जिस पर आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे।
  • अब आपको इन तीनों विकल्पों में से एक विकल्प के माध्यम से साइन इन करना है।
Mera Ration Mera Adhikar Yojana Registration
  • इसके बाद आपके सामने एक ओर नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको मेरा राशन मेरा अधिकार के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़कर दर्ज कर देना है।
  • सभी जानकारियां ध्यानपूर्वक दर्ज करने के बाद सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आप मेरा राशन मेरा अधिकार के तहत रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं‌।

Leave a Comment