पंजाब मेरा काम मेरा मान योजना 2021: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व चयन प्रक्रिया

Mera Kaam Mera Maan Yojana Apply | मेरा काम मेरा मान योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Punjab Mera Kaam Mera Maan Yojana Application Form | पंजाब मेरा काम मेरा मान योजना पात्रता

आज हम पंजाब वासियो के लिए राज्य सरकार की एक नयी योजना लेकर आये है जिसका नाम है मेरा काम मेरा मान योजना। पंजाब  के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह जी ने अपने राज्य के बेरोजगार युवाओ को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए मेरा काम मेरा मान योजना को शुरू करने की मंज़ूरी दे दी है  इस योजना के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार युवाओ को रोजगार मुहैया कराने के लिए कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा तथा उनके कौशल को सुधारा जायेगा। तो चलिए आज हम आपको Punjab Mera Kaam Mera Maan Yojana के जुडी सभी जानकारी प्रदान करेंगे जिससे पंजाब के सभी बेरोजगार युवा इस योजना का लाभ आसानी उठा सके।

Mera Kaam Mera Maan Yojana

इस योजना के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार युवाओ को कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे उन्हें रोजगार प्राप्त करने में कोई परेशानी न हो।  केबिनेट की बैठक में विधायक धालीवाल जी का कहना है कि राज्य के निर्माण श्रमिकों और उनके बच्चों के लिए पायलट आधार पर इस योजना को चालू वित्त वर्ष से शुरू करने का फैसला किया गया है। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए राज्य सरकार ने 90 हज़ार करोड़ रूपये खर्च होने की सम्भावना जताई है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार ने पंजाब के 30 हज़ार इच्छुक लाभार्थियों को रोजगार के लिए निशुल्क कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने का लक्ष्य रखा है। इस Punjab Mera Kaam Mera Maan Yojana के माध्यम से राज्य के बेरोजगार युवा कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करने अपनी इच्छानुसार कार्यक्षेत्र में अपना पसंदीदा रोजगार प्राप्त कर सकते है।

पंजाब मेरा काम मेरा मान योजना

पंजाब मेरा काम मेरा मान योजना का उद्देश्य

जैसे की आप सभी लोग जानते है आज कल देश में बेरोजगारी की समस्या बढ़ती जा रही है देश के युवा शिक्षित होने के बाद भी बेरोजगार है उनके पास कोई रोजगार नहीं है इसी बढ़ती समस्या को कम करने के लिए दिनप्रतिदिन सरकार हर संभव प्रयास कर रही है इसी बार को मध्य नज़र रखते हुए पंजाब सरकार ने मेरा काम मेरा मान योजना को आरम्भ करने की घोषणा कर दी है। इस योजना के माध्यम से राज्य में जो बेरोजगार युवा है वह सरकार द्वारा प्रदान किये जा रहे है निशुल्क कौशल प्रशिक्षण को प्राप्त कर सकते है और अपनी पसंद का रोजगार प्राप्त कर सकते है। इस योजना के ज़रिये राज्य के बेरोजगार युवाओ को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना।  इस योजना के ज़रिये राज्य में बेरोजगारी को कम किया जा सकेगा और रोजगार के अवसर प्रदान किये जा सकेंगे।

Punjab Mera Kaam Mera Maan Yojana In Highlights

योजना का नाम पंजाब मेरा काम मेरा मान योजना
इनके द्वारा घोषणा की गयी मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह जी
लाभार्थी पंजाब के बेरोजगार युवा
उद्देश्य रोजगार के लिए कौशल प्रशिक्षण

पंजाब मेरा काम मेरा मान योजना में दिया जाने वाला लाभ

जैसे की हमने आपको  ऊपर बताया इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओ को रोजगार मुहैया कराने के लिए कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा और साथ ही इस योजना के अंतर्गत कौशल विकास मिशन प्रशिक्षण केन्द्रो में प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की शुरुआत करने वाले लाभार्थियों को 12 महीने की अवधि के लिए हर महीने  2,500 रुपये का रोजगार भत्ता भी आर्थिक सहायता के रूप में राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जायेगा।  राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के माध्यम से निशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना होगा।

Punjab Mera Kaam Mera Maan Yojana की विशेषताएं और लाभ

  • इस योजना का लाभ राज्य के सभी बेरोजगार युवाओ को प्रदान किया जायेगा। केबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह जी ने और विधायक धालीवाल जी ने Punjab Mera Kaam Mera Maan Yojana के तहत राज्य के बेरोजगार युवाओ को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए कौशल प्रशिक्षण प्रदान की बात कही है।
  • राज्य के सभी बेरोजगार युवा इस योजना के अंतर्गत भाग लेकर रोजगार प्राप्त करने के लिए निशुल्क कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है।
  • इस योजना के तहत निशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त करने बाद राज्य के सभी बेरोजगार युवाओ अपने पसंदीदा कार्यक्षेत्र में आसानी से नौकरी खोज सकते है।
  • राज्य सरकार कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के आरम्भ होने से लेकर 12 महीनो की अवधि तक 2500 रूपये का रोजगार सहायता भत्ता भी प्रदान करेगी। 
  • Punjab Mera Kaam Mera Maan Yojana के तहत पंजाब के बेरोजगार युवाओ को मुफ्त में अल्पकालिक कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। जिससे गरीब बेरोजगार युवा आसानी से इस योजना में भाग ले सके और बिना कठिनाई के कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर सके।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार ने पहले चरण में राज्य में निर्माण श्रमिकों और उनके बच्चों के लिए एक पायलट परियोजना के रूप में योजना शुरू करने का निर्णय लिया है।
  • इस योजना के अंतर्गत 30000 लाभार्थियों को लाभ पहुंचाया जायेगा।

पात्रता तथा दस्तावेज़

  • आवेदक पंजाब का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत केवल पंजाब के बेरोजगार युवाओ को ही शामिल किया जायेगा।
  • आवेदक की शैक्षित योग्यता
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक 
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

पंजाब मेरा काम मेरा मान योजना ऑनलाइन आवेदन

पंजाब राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस पंजाब मेरा काम मेरा मान योजना के अंतर्गत निशुल्क कौशल प्रशिक्षण और रोजगार सहायता भत्ता प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा क्योकि अभी इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गयी है जैसे ही इस योजना को पूर्ण रूप से शुरू कर दिया जायेगा तथा Punjab Mera Kaam Mera Maan Yojana के तहत ऑनलाइन तथा ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया को आरम्भ कर दिया जायेगा हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बता देंगे।

Leave a Comment