मध्य प्रदेश मामा की रोटी योजना: ग़रीबो को मिलेगा 5 रुपये में भरपूर पौष्टिक खाना

Mama Ki Roti Yojana:- मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के गरीब और जरूरतमंद लोगों को शुद्ध और पौष्टिक खाना रियायती दर पर उपलब्ध कराने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गई है। जिसका नाम मामा की रोटी योजना है। इस योजना के माध्यम से जरूरतमंद लोगों को भरपेट खाना मिल सकेगा। मामा की रोटी योजना के संचालन से राज्य के नगरीय क्षेत्रों में काम की वजह से आने जाने वाले ग्रामीण गरीब परिवारों को और एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने वाले गरीब लोगों को इस योजना का सीधा लाभ मिल सकेगा। इस योजना के माध्यम से 5 रुपए में एक वक्त का पौष्टिक और स्वादिष्ट खाना खा सकेंगे। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से MP Mama Ki Roti Yojana से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। अधिक जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल विस्तारपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। ताकि आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर मात्र 5 रुपए में भरपेट भोजन कर सके।

 Mama Ki Roti Yojana

MP Mama Ki Roti Yojana 2023

दक्षिण भारत के तमिलनाडु में अम्मा कैंटीन और अमृतानंदमई की मां की रसोई की तर्ज पर मामा की रोटी योजना को शुरू किया जा रहा है। मध्यप्रदेश में वर्तमान समय में दीनदयाल रसोई योजना संचालित की जा रही है जिसके माध्यम से एक वक्त का खाना गरीबों को 10 रुपए में खिलाया जाता है। इस योजना का नाम बदलकर और इसमें कुछ बदलाव कर मध्य प्रदेश सरकार दीनदयाल रसोई योजना की जगह मामा की रोटी योजना करने वाली है। मध्यप्रदेश  मामा की रोटी योजना के माध्यम से लोगों को मात्र 5 रुपए में भरपेट स्वादिष्ट भोजन कराया जाएगा। राज्य के सभी नागरिकों को योजना का लाभ प्रदान करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मामा की रोटी योजना के लिए लगभग 35 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस योजना के संचालन से अब राज्य के किसी भी गरीब परिवार या मजदूर को भूखा नहीं सोना पड़ेगा। क्योंकि केवल 5 रुपए देकर एक वक्त के खाने में रोटी, चावल, सब्जी, दाल खा सकेंगे।

मुख्यमंत्री जीवन जननी योजना 

मध्य प्रदेश मामा की रोटी योजना 2023 के बारे में जानकारी

योजना का नाम  MP Mama Ki Roti Yojana
शुरू की गई  मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थी  राज्य के नागरिक
उद्देश्य  जरूरतमंद लोगों को रियायती दर पर खाना प्रदान करना
थाली की कीमत  मात्र 5 रुपए
राज्य  मध्य प्रदेश
साल  2023
आवेदन प्रक्रिया  ऑफलाइन  

Madhya Pradesh Mama Ki Roti Yojana का उद्देश्य

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मध्य प्रदेश मामा की रोटी योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब और मजदूर वर्ग के लोगों को जरूरतमंद लोगों को रियायती दर पर भरपेट खाना प्रदान करना है ताकि जरूरतमंद लोग भूखे ना रहे और 5 रुपए की थाली में दाल, सब्जी, चपाती और चावल खा सके। जिसमें नाश्ता और दोपहर का भोजन भी शामिल होगा। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में 40 नए रसोई केंद्र खोलें जा रहे हैं। जिसकी मॉनिटरिंग नगर निगम द्वारा की जाएगी और खाद्यान्न को उपलब्ध करवाया जाएगा। मामा की रोटी योजना के माध्यम से जो लोग आर्थिक तंगी के कारण दो वक्त की रोटी नहीं खा पाते थे अब उन्हें रियायती दरों पर खाना मिल सकेगा। मध्य प्रदेश मामा की योजना के संचालित होने से अब गरीबों को भूखा नहीं सोना पड़ेगा।

मामा की रोटी योजना के लिए 35 करोड़ रुपए का बजट

मध्य प्रदेश मामा की रोटी योजना को लागू करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शासन स्तर पर इसकी तैयारियां हो चुकी है। मामा की रोटी योजना के संचालन हेतु मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा घोषणा की गई है कि इस योजना के लिए सरकार द्वारा लगभग 35 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। ताकि राज्य के जरूरतमंद लोगों को इस योजना के माध्यम से भरपेट खाना मिल सके। यह योजना राज्य के गरीब परिवार और मजदूरों के लिए काफी लाभदायक होगी। क्योंकि इस महंगाई के दौर में मात्र 5 रुपए में एक वक्त का भरपेट खाना खिलाया जाएगा। जोकि पौष्टिक और स्वादिष्ट भी होगा।

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना

Madhya Pradesh Mama Ki Roti Yojana 2023 के लाभ एवं विशेषताएं

  • मध्यप्रदेश मामा की रोटी योजना का लाभ राज्य के गरीब नागरिकों को प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से गरीब एवं जरूरतमंद लोग केवल 5 रुपए में भरपेट खाना खा सकेंगे।
  • खाने के अंदर स्वादिष्ट व पौष्टिक रोटी, सब्जी, दाल और चावल आदि दिए जाएंगे।
  • नगर निगम द्वारा खाने की सारी व्यवस्था की निगरानी की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से लोगों को मिलने वाला भोजन राज्य की रसोई केंद्रों से उपलब्ध कराया जाएगा।
  • राज्य के इन रसोई केंद्रों के माध्यम से जरूरतमंद लोगों को दो वक्त का खाना बहुत ही सस्ती दर में मिल सकेगा।
  • मध्य प्रदेश मामा की रोटी योजना के संचालन हेतु सरकार द्वारा 35 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त कर अब असमर्थ लोग जो भरपेट खाना नहीं खा पाते थे उन्हें अब आसानी से दो वक्त का खाना और नाश्ता मिल सकेगा।
  • MP Mama Ki Roti Yojana के माध्यम से राज्य में कोई भूखा नहीं रहेगा।
  • केवल 5 रुपए में साफ सुथरा और पौष्टिक खाना मिल सकेगा।
  • यह योजना पूरे राज्य में चलाई जाएगी ताकि अधिक से अधिक लोग इस योजना का लाभ प्राप्त कर सके।
  • इस योजना का लाभ बिना किसी भेदभाव के सभी नागरिकों को प्रदान किया जाएगा। 

मध्य प्रदेश मामा की रोटी योजना के लिए पात्रता

  • मध्य प्रदेश के नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे।
  • गरीब गरीब और जरूरतमंद नागरिक इस योजना के तहत शुद्ध और पौष्टिक खाना खा सकते हैं।
  • मजदूर एवं स्थानीय दिहाड़ी पर आने वाले नागरिक इस योजना का लाभ लेने हेतु पात्र होंगे। 
  • मध्य प्रदेश मामी की रोटी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

मुख्यमंत्री अविवाहित महिला पेंशन योजना

Madhya Pradesh Mama Ki Roti Yojana 2023 के तहत आवेदन कैसे करें?

मध्य प्रदेश मामा की रोटी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी तरह का कोई भी आवेदन नहीं करना होगा। इस योजना के तहत खाना प्रदान करने के लिए नजदीकी नगर निगम में रसोई केंद्र खोले जाएंगे। वहां जाकर आप केवल 5 रुपए में इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। और शुद्ध एवं पौष्टिक खाना प्राप्त कर सकेंगे।

Leave a Comment