Mahtari Vandana Yojana Status 2024 – महतारी वंदन योजना आवेदन की स्थिति देखें

Mahtari Vandana Yojana Status Check:- छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य की विवाहित  महिलाओं के लिए महतारी वंदना योजना संचालित की जा रही है। इस योजना के तहत राज्य की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। महतारी वंदना योजना के 20 फरवरी तक ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना के अंतर्गत आवेदन करने का कार्य अभी जारी है जिन हितग्राहियों द्वारा आवेदन किया जा चुका है उनके लिए एक सुविधा दी गई है। कि वे सब महिलाएं घर बैठे अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकती है और जान सकती है कि उनके आवेदन पर क्या कार्यवाही हुई है। एवं उनका आवेदन स्वीकार किया गया है या नहीं।

अगर आपने भी छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजना महतारी वंदना योजना के लिए आवेदन किया है तो आप घर बैठे अपने पंजीकृत मोबाइल के माध्यम से अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकती है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Mahtari Vandan Yojana Application Status कैसे चेक करें? से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। इसलिए आपको यह आर्टिकल विस्तारपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

Mahtari Vandana Yojana Status Check 2024  

Mahtari Vandana Yojana Status Check 2024  

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा हितग्राहियों के लिए महतारी वंदन योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन की स्थिति चेक करने की सुविधा प्रदान की गई है। महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन करने वाली विवाहित महिलाएं अपने आवेदन की स्थिति या इसके संबंध में क्या कार्यवाही की गई इसका पता लगा सकती है। राज्य की जिन महिलाओं ने अपना आवेदन फॉर्म जमा कर दिया है। वह सभी महिलाएं घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से अपने आवेदन की स्थिति देख सकती है और पता कर सकती है कि उनके फॉर्म में कोई गलती हुई है या नहीं। साथ ही जान सकती है कि आपका महतारी वंदन योजना आवेदन फॉर्म स्वीकार हो गया है या अभी तक जांच नहीं की गई है। इसके अलावा अगर आपके फॉर्म में कोई गलती हुई है या स्वीकार नहीं किया गया है तो आप अपनी आपत्ति दर्ज कर अपने फॉर्म को सही कर सकते हैं। 

महतारी वंदन योजना की पहली किस्त 

Mahtari Vandan Yojana Application Status 2024 के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नामMahtari Vandana Yojana Status Check
योजना का नाम  महतारी वंदन योजना
शुरू की गईछत्तीसगढ़ सरकार द्वारा  
लाभार्थी  राज्य की विवाहित महिलाएं
उद्देश्य  महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना
आवेदन की स्थिति चेक करने की प्रक्रिया  ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट  https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/

महतारी वंदन योजना

महतारी वंदन योजना आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें?

अगर आपने महतारी वंदन योजना के अंतर्गत आवेदन किया है और आप जाना चाहते हैं कि आपका आवेदन स्वीकार किया गया या नहीं। तो आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से Mahtari Vandana Yojana Application Status चेक कर सकते हैं महतारी वंदन योजना स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया नीचे दी गई जो कि कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए सबसे पहले आपको महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको आवेदन की स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर अपना मोबाइल नंबर और दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने हितग्राही की जानकारी आ जाएगी।
  • आपको इस पेज पर हितग्राही का पंजीयन क्रमांक, हितग्राही का नाम, आंगनबाड़ी द्वारा जांच की स्थिति आदि देखने को मिल जाएगी। इसी के साथ यहां पर आपको आवेदन किस माध्यम से किया गया है इसकी जानकारी भी दिखाई देगी।
  • अगर अप्रूवल पब्लिक द्वारा लिखा है तो इसका मतलब है कि हितग्राही ने महतारी वंदन योजना में अपना पंजीयन स्वयं के मोबाइल द्वारा या किसी कंप्यूटर दुकान के माध्यम से किया है। और अगर आपने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा आवेदन किया है तो यहां पर आंगनबाड़ी द्वारा देख सकते हैं।
  • इस प्रकार महतारी वंदन योजना आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैं कि आपका आवेदन स्वीकृत किया गया है या नहीं।

छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना

आपके आवेदन की जांच 2 तरीकों से होगी 

आपके आवेदन की जांच आंगनबाड़ी द्वारा की जाएगी। इसके बाद आंगनवाड़ी सुपरवाइजर द्वारा महतारी वंदन योजना के आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी। इसके बाद हितकारी का फाइनल पंजीयन महतारी वंदन योजना में हो जाएगा। अगर आपका आवेदन लंबित लिखा होगा तो इसका मतलब है कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा अपने आईडी से आवेदन की जांच नहीं की गई है। और अगर स्वीकृत लिखा होगा तो आपका फाइनल पंजीयन महतारी वंदन योजना में हो जाएगा। 

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना आवेदन लंबित

अगर आपके आवेदन की स्थिति में लंबित लिखा दिखाई दे रहा है तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि इसका मतलब है कि अभी तक आपके आवेदन की जांच नहीं हुई है। इसके लिए आपको इंतजार करना होगा। और अगर कुछ और लिखा दिखाई देता है तो आप आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से जाकर संपर्क कर उसमें सुधार कर सकते हैं। इसके अलावा आप आधार नंबर, आपका नाम, पिता का नाम, बैंक खाता नंबर, राशन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और जन्मतिथि आदि  गलतियो को अपनी आईडी के माध्यम से सुधार कर सकते हैं।

FAQs
महतारी वंदन योजना एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

महतारी वंदन योजना एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिए आपको सिर्फ मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। जोकि आपने महतारी वंदन योजना के तहत आवेदन करते समय दर्ज किया था। 

Mahtari Vandan Yojana Application Status चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Mahtari Vandan Yojana Application Status चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ है।

Leave a Comment