महतारी वंदन योजना की 5वीं किस्त में 70 लाख महिलाओं के खाते में 653 करोड़ 84 लाख रुपए ट्रांसफर हुए

Mahtari Vandana Yojana 5th Installment 2024

छत्तीसगढ़ की 70 लाख महिलाओं के लिए खुशखबरी है क्योंकि महिलाओं के कल्याण हेतु शुरू की गई महतारी वंदन योजना की आज 5वीं किस्त जारी कर दी गई है। मुख्यमंत्री विष्णु देव साईं ने 1 जुलाई को 70 लाख महिलाओं के बैंक खाते में Mahtari Vandana Yojana 5th Installment की राशि महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की है अगर आप भी महतारी वंदन योजना की लाभार्थी है तो आप अपना स्टेटस आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकती है और इस बात की पुष्टि कर सकती है कि इस योजना का लाभ आपको प्राप्त हुआ है या नहीं।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से महतारी वंदन योजना की 5वीं किस्त से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। साथ ही आपको बताएंगे कि कैसे आप अपना स्टेटस चेक कर सकती है, इसके अलावा सीएम साय द्वारा कितने रुपए की राशि महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की गई है। Mahtari Vandana Yojana 5th Installment 2024 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। 

Mahtari Vandana Yojana 5th Installment 2024

छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वपूर्ण योजना में से एक महतारी वंदन योजना है। इस योजना के अंतर्गत अब तक सरकार की ओर से चार किस्त महिलाओं के बैंक खाते में जारी कर दी गई थी। और अब महतारी वंदन योजना की पांचवी किस्त सोमवार 1 जुलाई 2024 को मुख्यमंत्री विष्णु देव साय द्वारा महिलाओं के बैंक खाते में जारी की गई। इस योजना के तहत मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने राज्य की लगभग 70 लाख महिलाओं के बैंक खाते में 653 करोड़ 84 लाख रुपए की राशि ट्रांसफर की है।

महतारी वंदन योजना के तहत 1000-1000 रुपए महिलाओं के बैंक खाते में भेजे गए हैं। आपको बता दें कि विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि देने का वादा किया था। जिसे सरकार द्वारा पूरा किया जा रहा है अब तक इस योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को चार किस्त प्रदान की जा चुकी है। ताकि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाएं अपनी बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा कर सके।

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना

महतारी वंदन योजना की 5वीं किस्त में 653 करोड़ 84 लाख रुपए जारी

महतारी वंदन योजना के हितग्राहियों के बैंक खाते में सीएम विष्णु देव साय ने 1 जुलाई को पैसे ट्रांसफर कर दिए। पांचवी किसके तौर पर मुख्यमंत्री ने 653 करोड़ 84 लाख रुपए की राशि जारी की है। इस योजना का पैसा राज्य की 70 लाख महिलाओं के बैंक खाते में पहुंचाया गया है। हाल ही में मुख्यमंत्री ने कहा था कि 1 जुलाई को Mahtari Vandana Yojana 5th Installment जारी कर दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि लाभार्थी महिलाएं अपना अपना बैंक खाता चेक कर सकती हैं क्योंकि सरकार द्वारा योजना का पैसा भेज दिया गया है। प्रति महीने के अनुसार इस महीने भी हमारी सरकार ने 70 लाख से ज्यादा महिलाओं के खाते में 5वीं किस्त की धनराशि भेज दी है। उन्हें कहा कि इसी तरह हर महीने महिलाओं को खुशियों का नोटिफिकेशन मिलता रहेगा। 

जून में जारी हुई थी चौथी किस्त

आपको बता दें कि बीजेपी ने विधानसभा चुनाव के दौरान अपने घोषणा पत्र में महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं को 1000 देने की घोषणा की थी वहीं सरकार बनने के बाद विष्णु देव साय सरकार ने पात्र महिलाओं के बैंक खाते में 10 मार्च को महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करीब 70 लाख 12 हजार 805 महिलाओं को योजना के पहले चरण में लगभग 655 करोड़ 57 लाख रुपए की राशि डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की थी। जिसके लिए रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में सम्मेलन आयोजित किया गया था। इसी तरह अप्रैल और मई में दूसरी और तीसरी किस्त जारी की गई। वहीं योजना की चौथी किस्त की रकम 3 जून को लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में जारी की गई थी। 

छत्तीसगढ़ कौशल्या समृद्धि योजना

महतारी वंदन योजना क्या है?

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब परिवार की महिलाओं को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य महतारी वंदन योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य की पात्र महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जा रही है। सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि सीधे महिलाओं के बैंक खाते में भेजी जाती है। जिससे महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाया जा सके। और उन्हें अपनी छोटी से छोटी जरूरत को पूरा करने के लिए किसी दूसरे पर निर्भर न रहना पड़े।

सरकार द्वारा इस योजना के तहत 1 जुलाई 2024 को Mahtari Vandana Yojana 5th Installment का इंतजार कर रही महिलाओं के बैंक खाते में 5वीं किस्त की राशि जमा कर दी गई है। राज्य की सभी महिलाएं अपना स्टेटस चेक कर जान सकती है कि उनके बैंक खाते में राशि पहुंची है या नहीं।

Mahtari Vandana Yojana 5th Installment Status कैसे चेक करें?

महतारी वंदन योजना की पांचवी किस्त महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर कर दी गई है। राज्य की महिलाएं Mahtari Vandana Yojana 5th Installment Status चेक कर जान सकती है कि उनके बैंक खाते में पैसे आए हैं या नहीं। स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है जोकि कुछ इस प्रकार है।

  • सबसे पहले आपको महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
Mahtari Vandana Yojana 5th Installment
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको आवेदन एवं भुगतान की स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर अपना लाभार्थी क्रमांक, मोबाइल नंबर या आधार नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अंत में आपको Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने महतारी बंधन योजना पांचवीं किस्त पेमेंट स्टेटस आ जाएगा।  जहां पर आप भुगतान की स्थिति चेक कर सकते हैं। 

Leave a Comment