Mahtari Vandana Yojana 4th Installment: महिलाओं के खाते में पहुंची चौथी किस्त

Mahtari Vandana Yojana 4th Installment  

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित की जा रही महतारी वंदन योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं के बैंक खाते में Mahtari Vandana Yojana 4th Installment जल्द जारी की जाएगी। महिलाओं के लिए शुरू की गई इस कल्याणकारी योजना के माध्यम से राज्य की करीब 70 लाख से अधिक महिलाओं को लाभ दिया जा रहा है। महतारी वंदन योजना की चौथी किस्त की राशि कुछ ही दिनों में महिलाओं के बैंक खाते में पहुंचने वाली है। राज्य की महिलाएं जो इस योजना के तहत निर्धारित की गई पात्रता को पूरा कर रही है। या इस योजना का लाभ प्राप्त कर रही है तो वह सभी घर बैठे ऑनलाइन महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकती है।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से महतारी वंदन योजना 2024 की चौथी किस्त से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। ताकि आप जान सके कि महतारी वंदन योजना की चौथी किस्त की राशि का लाभ किसे मिलेगा? और कब तक लाभार्थी महिलाओं के बैंक अकाउंट में Mahtari Vandana Yojana 4th Installment जारी की जाएगी। तो आईए जानते हैं महतारी वंदन योजना की चौथी किस्त के बारे में।

महतारी वंदन योजना 2024 की चौथी किस्त   

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य की गरीब विवाहित महिलाओं को आर्थिक सहायता देने हेतु अब तक महतारी वंदन योजना के तहत तीन किस्त जारी कर दी गई है। इस योजना की तीसरी किस्त की राशि 1000 रुपए लोकसभा चुनाव के चलते पहले ही सरकार द्वारा 1 मई को महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है। तीसरी किस्त के रूप में सरकार द्वारा 70 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खाते में 650 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की गई है। और अब जून माह में चौथी किस्त की राशि महिलाओं के बैंक खाते में जारी की जाएगी। राज्य की वे सभी पात्र महिलाएं घर बैठे अपने मोबाइल में लैपटॉप के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर महतारी वंदन योजना का स्टेटस चेक कर सकती है। इस योजना का लाभ प्राप्त होने से महिलाओं को अपने दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने में सहायता मिल रही है।

महतारी सदन से छत्तीसगढ़ की महिलाओं को गांव में ही मिलेगा रोजगार

03rd June 2024 Update:- महिलाओं के बैंक खाते में पहुंची  चौथी किस्त

महतारी वंदन योजना की चौथी किस्त की राशि का इंतजार कर रही महिलाओं का इंतजार खत्म हो गया है क्योंकि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अपने राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब महिलाओं को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से शुरू की गई महतारी वंदन योजना की चौथी किस्त जारी कर दी गई है। सोमवार 3 जून को सरकार ने महतारी वंदन योजना की चौथी किस्त की राशि लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी है। इस योजना के तहत 70 लाख महिलाओं के बैंक खाते में चौथी किस्त की राशि भेजी गई है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस योजना के तहत महिलाओं के बैंक खाते में 1-1 हजार रुपए रुपए की राशि ट्रांसफर की है। ऐसे ही हर महीने सरकार महिलाओं के बैंक खाते में पैसे भेजती हैं।  

Mahtari Vandana Yojana 4th Installment के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नामMahtari Vandana Yojana 4th Installment  
योजना का नाममहतारी वंदना योजना  
शुरू की गईछत्तीसगढ़ सरकार द्वारा  
लाभार्थी  राज्य की विवाहित महिलाएं
उद्देश्य  हर महीने 1000 की आर्थिक सहायता प्रदान करना
राज्यछत्तीसगढ़  
आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रियाऑनलाइन  
आधिकारिक वेबसाइट  https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/

महतारी वंदन योजना 2024 की चौथी किस्त कब आएगी?

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं के बैंक खाते में चौथी किस्त की राशि जल्द ही ट्रांसफर कर दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत हर महीने सरकार द्वारा महिलाओं को 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि उनके बैंक खाते में भेजी जा रही है। जिससे महिलाएं इस राशि का उपयोग अपनी निजी जरूरत को पूरा करने के लिए कर सकती है।अब तक इस योजना के अंतर्गत तीन किस्त जारी की जा चुकी है और जल्द ही चौथी किस्त महिलाओं को प्राप्त होने वाली है।

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा हर महीने की 10 तारीख से पहले लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि डीबीटी के माध्यम से भेजी जाती है। और इस बार भी सरकार द्वारा जून महीने की चौथी किस्त 1 जून से 7 जून के बीच महिलाओं के बैंक खाते में भेजी जाएगी।  छत्तीसगढ़ सरकार ने पिछले महीने 70 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खाते में 650 करोड़ रुपए की राशि जारी की है और इस महीने जून में भी लगभग इतनी ही राशि महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर होने वाली है।

मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना

Mahtari Vandana Yojana 4th Installment का लाभ किसे मिलेगा?

छत्तीसगढ़ राज्य की उन सभी महिलाओं को महतारी वंदन योजना की चौथी किस्त का लाभ मिलेगा। जो इस योजना के तहत निर्धारित की गई पात्रता को पूरा करती है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना होगा।

  • महतारी वंदन योजना की सभी शर्तों और नियमों का पालन करने पर राज्य की विवाहित, विधवा, तलाकशुदा और परित्यक्ता महिलाओं को ही चौथी किस्त प्रदान की जाएगी।
  • राज्य की उन्हीं महिलाओं को महतारी वंदन योजना की चौथी किस्त का लाभ मिलेगा। जिनका नाम महतारी वंदन योजना बेनिफिशियरी लिस्ट में आया है।
  • जिन महिलाओं का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक है उन्हें ही Mahtari Vandana Yojana 4th Installment का लाभ मिल पाएगा।
  • जिन महिलाओं की आयु 1 मई 2024 तक 60 वर्ष हो चुकी है उन्हें ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं का इस योजना से बाहर कर दिया जाएगा।   

महतारी वंदन योजना चौथी किस्त का स्टेटस कैसे देखें?

महतारी वंदन योजना भुगतान की स्थिति चेक करने के लिए आप नीचे दी गई प्रक्रिया को अपनाकर अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले आपको महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको आवेदन एवं भुगतान की स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर लाभार्थी क्रमांक, मोबाइल नंबर दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करते ही आपके सामने में महतारी वंदन योजना का स्टेटस आ जाएगा। 
  • जिसमें आप अपने भुगतान की स्थिति देख सकते हैं।
  • इस प्रकार आप अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैं। 

FAQs

Mahtari Vandana Yojana को किस राज्य में संचालित किया जा रहा है?

Mahtari Vandana Yojana को छत्तीसगढ़ राज्य में संचालित किया जा रहा है।

महतारी वंदन योजना की चौथी किस्त का स्टेटस चेक करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

महतारी वंदन योजना की चौथी किस्त का स्टेटस चेक करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ है।

Leave a Comment