Mahtari Vandana Yojana 3rd Installment: महतारी वंदन योजना तीसरी किस्त 1 में को जारी हुई, 70 लाख से ज्यादा महिलाओं को मिला लाभ

Mahtari Vandana Yojana 3rd Installment:- छत्तीसगढ़ में विष्णु देव सरकार की महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना की दूसरी किस्त की राशि लोकसभा चुनाव से पहले महिलाओं के बैंक खाते में जमा की जा चुकी है। राज्य की लगभग 66 लाख महिलाओं के बैंक खाते में 650 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की गई है। और अब महिलाओं को तीसरी किस्त का इंतजार है। अगर आपने भी छत्तीसगढ़ सरकार की महतारी वंदन योजना में आवेदन किया है तो आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Mahtari Vandana Yojana 3rd Installment से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। ताकि आपको पता चल सके की महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त कब आएगी। साथ ही आपको बताएंगे कि तीसरी किस्त पाने के लिए आपको किन-किन बातों को ध्यान रखना होगा।

Mahtari Vandana Yojana 3rd Installment 2024

Mahtari Vandana Yojana 3rd Installment 2024

जैसे कि आप सभी जानते हैं कि मध्य प्रदेश सरकार की लाडली बहना योजना की तर्ज पर छत्तीसगढ़ राज्य में भी बीजेपी की सरकार बनने के बाद राज्य की गरीब परिवार की महिलाओं को आर्थिक सहायता देने के लिए महतारी वंदन योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से हर महीने 1,000 रुपए की राशि सीधे महिलाओं को बैंक खाते में जमा करने की घोषणा की गई है। महतारी वंदन योजना के तहत अब तक सरकार की ओर से सभी गरीब पात्र महिलाओं के बैंक खाते में महतारी वंदन की पहली और दूसरी किस्त जमा की जा चुकी है। पहली किस्त मार्च और दूसरी किस्त अप्रैल माह में महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की गई है और अब मई माह में सरकार की ओर से सभी पात्र महिलाओं के बैंक खाते में तीसरी किस्त 1000 रुपए की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

राज्य की जिन महिलाओं ने महतारी वंदन योजना के तहत आवेदन किया है वे सभी घर बैठे अपने लैपटॉप के मोबाइल के माध्यम से महतारी बंधन योजना का स्टेटस चेक कर सकती है और जान सकती है कि उनके बैंक खाते में Mahtari Vandana Yojana 3rd Installment का पैसा आएगा या नहीं।

महतारी वंदन योजना आवेदन की स्थिति

01st May Update:- महिलाओं के खाते में पहुंची महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने सीतापुर की चुनावी सभा में महिलाओं के लिए शुरू की गई कल्याणकारी योजना महतारी वंदन के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि हमारी सरकार ने आज यानी 1 मई 2024 को महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त अर्थात तृतीय माह की सहायता राशि जारी कर दी है उन्होंने सभी माता बहनों से अपना अपना बैंक अकाउंट चेक करने को कहा। महतारी वंदन योजना के तहत राज्य की 70 लाख से अधिक महिलाओं को 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि उनके बैंक खाते में पहुंचाई गई है। माह मई की सहायता राशि 654.90 करोड़ रुपए हितग्राहियों को आधार लिंक खातों के आधार पर डीबीटी के माध्यम से भेजी गई हैं।

अगर आप भी महतारी वंदन योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं और जानना चाहते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है नहीं तो आप इस लिंक https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/beneficiary-application-status पर क्लिक कर देख सकते हैं। लिंक खुलने पर आप अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद सबमिट कर जान सकते हैं कि आपके बैंक अकाउंट में महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त की राशि आई है या नहीं। 

महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त कब आएगी ?

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना के तहत हर महीने महिलाओं को 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जा रही है। महतारी वंदन योजना की पहली किस्त 70 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खाते में 10 मार्च को 1000 रुपए  की  राशि  ट्रांसफर की गई। वहीं दूसरी किस्त की राशि 10 अप्रैल को महिलाओं के बैंक खाते में जमा की गई है जिसकी जानकारी मुख्यमंत्री ने अपने पोस्ट में दी थी।

मुख्यमंत्री ने अपने पोस्ट में लिखा कि महतारी वंदन योजना के तहत सभी पात्र माताएं एवं बहाने अपना अकाउंट चेक कर ले क्योंकि महतारी वंदन योजना की इस महीने की किस्त 66 लाख महिलाओं के बैंक खाते में जमा की जा चुकी है। जिसके अंतर्गत 650 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की गई है। और अब राज्य के मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया है कि इस बार महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त की राशि 1000 रुपए  महिलाओं के बैंक खाते में समय से पहले जमा की जाएगी। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा लोकसभा चुनाव के चलते योजना की तीसरी किस्त का लाभ 1 से 7 मई तक दिया जा सकता है।

तीसरी किस्त पाने के लिए आवश्यक बातें

महतारी वंदन योजना की पहली किस्त पाने वाली महिलाओं को भी दूसरी किस्त पाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। ऐसे में आपको इस योजना की तीसरी किस्त पाने के लिए निम्नलिखित बातों को ध्यान रखना आवश्यक है।

  • राज्य की जिन महिलाओं ने महतारी वंदन योजना की सभी शर्तों और नियमों का पालन किया है उन्हें ही महतारी वंदन योजना का लाभ दिया जाएगा। 
  • Mahtari Vandana Yojana के तहत आवेदन करने के बाद आपको पता करना होगा कि आपका नाम महतारी वंदन योजना की लिस्ट में आया है या नहीं। 
  • अगर आपका नाम लिस्ट में शामिल है तो आपको किस्त जारी होने से पहले अपना बैंक खाता और आधार कार्ड एक दूसरे से लिंक किया हुआ है या नहीं पता करना होगा।
  • अगर आपका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आपके बैंक खाते में राशि जमा नहीं की जाएगी।
  • आपको बैंक खाता और आधार कार्ड लिंक हो जाने के बाद सुनिश्चित करना होगा कि आपके खाते में डीबीटी इनेबल है या नहीं।
  • इसके बाद आपको बैंक में जाकर पता करना होगा कि आपका केवाईसी किया गया है या नहीं।
  • अगर आपके खाते में डीबीटी और केवाईसी किया हुआ नहीं है तो सबसे पहले आपको उसे करवाना होगा। 
  • अपना आधार कार्ड और बैंक खाता लिंक, डीबीटी इनेबल और केवाईसी पूरा करवाने के बाद ही आपकी तीसरी किस्त बिना किसी रूकावट के आपके खाते में जमा कर दी जाएगी। 

Mahtari Vandana Yojana List

महतारी वंदन योजना का स्टेटस कैसे चेक करें?

अगर आपने महतारी वंदन योजना के तहत आवेदन किया है और जानना चाहती है कि आपको Mahtari Vandana Yojana 3rd Installment का लाभ मिलेगा या नहीं। तो आप घर बैठे अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकती है। Mahtari Vandana Yojana Status चेक करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है।

  • सबसे पहले आपको महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • होम पेज पर आपको आवेदन एवं भुगतान की स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन एवं भुगतान की स्थिति चेक करने के लिए नया पेज खुल जाएगा। 
  • अब आपको इस पेज पर लाभार्थी क्रमांक, मोबाइल नंबर दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। 
  • उसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने महतारी वंदन योजना का स्टेटस खुलकर आ जाएगा। इसमें आपको पैसे की जानकारी दिखाई देगी। 
  • इस प्रकार आप Mahtari Vandana Yojana Status चेक कर सकते हैं। 

Leave a Comment