महतारी वंदन योजना की दूसरी किस्त 3 अप्रैल को जारी हुई, केवल इन महिलाओं को मिलेगा लाभ

Mahtari Vandana Yojana 2nd Installment:- छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार द्वारा अपने संकल्प पत्र में महिलाओं के लिए महतारी वंदन योजना की बात की गई थी जिसे बाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी गारंटी है वह पूरा कराएंगे। अब ठीक 100 दिन बाद ही छत्तीसगढ़ सरकार ने योजना का शुभारंभ कर दिया। इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी यानी कि साल भर में एक महिला को 12000 रुपए की आर्थिक सहायता का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत 10 मार्च 2024 को महतारी वंदन योजना की पहली किस्त की राशि लाभार्थी महिलाओं के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी गई है। और अब महिलाओं को महतारी वंदन योजना की दूसरी किस्त का लाभ दिया जाएगा।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से महतारी वंदन योजना की दूसरी किस्त से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। अगर आपको महतारी वंदन योजना की पहली किस्त का लाभ मिल चुका है और आप दूसरी किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपको Mahtari Vandana Yojana 2nd Installment से जुड़ी जानकारी के लिए यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

Mahtari Vandana Yojana 2nd Installment 2024

Mahtari Vandana Yojana 2nd Installment 2024

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय द्वारा महिलाओं का आर्थिक स्वावलंबन तथा उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार लाने के लिए महतारी वंदन योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य की गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की विवाहित महिलाओं को सरकार द्वारा हर महीने 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि का लाभ दिया जाएगा यानी सालाना महिलाओं को 12000 रुपए की राशि का लाभ मिलेगा। महतारी वंदन योजना को सरकार द्वारा 1 मार्च को लागू कर दिया गया है।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए यह कदम उठाया गया है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन स्वीकार किए गए हैं। आपको बता दें कि महतारी वंदन योजना को शुरू करने का वादा भाजपा सरकार द्वारा किया गया था जिससे 10 मार्च 2024 को महतारी वंदन योजना की पहली किस्त 1000 रुपए ट्रांसफर कर पूरा कर दिया गया है। 

महतारी वंदन योजना लिस्ट में नाम चेक करें

03rd April Update:- मुख्यमंत्री ने जारी की महतारी वंदन योजना की दूसरी किस्त

01st April Update:- महतारी वंदन योजना की दूसरी किस्त 2 या 3 अप्रैल को जारी होगी

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना के अंतर्गत महिलाओं को 1 अप्रैल को योजना का लाभ प्रदान करना था लेकिन वित्तीय वर्ष की वजह से बैंकों की छुट्टी होने के कारण यह लाभ 1 अप्रैल को नहीं प्रदान किया जाएगा मुख्यमंत्री द्वारा बताया गया कि महतारी वंदन योजना योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थी महिलाओं को 2 या 3 अप्रैल को ₹1000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी

महतारी वंदन योजना की दूसरी किस्त कब होगी जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विष्णु देव साय द्वारा महतारी वंदन योजना की पहली किस्त 10 मार्च को जारी कर दी गई है। इस योजना के तहत पहले चरण में 655 करोड़ 57 लाख रुपए की राशि 70 लाख 12 हजार 800 हितग्राही महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की गई। और अब महिलाओं को Mahtari Vandana Yojana 2nd Installment कब जारी होगी इसका इंतजार है। आपको बता दें कि महतारी वंदन योजना की दूसरी किस्त अगले महीने अप्रैल में जारी की जाएगी जिसके लिए सरकार द्वारा अभी दूसरी किस्त की राशि जारी करने की तिथि की सूचना नहीं दी गई है। हालांकि उन सभी महिलाओं को महतारी  योजना की दूसरी किस्त का लाभ दिया जाएगा। जिनके बैंक खाते में पहली किस्त की राशि ट्रांसफर की गई है। इसके अलावा जो महिलाएं आवेदन करने से वंचित रह गई है उन महिलाओं को महतारी वंदन योजना के अंतर्गत आवेदन करने का अवसर दिया जाएगा।

महतारी वंदन योजना की पहली किस्त 10 मार्च को जारी

महतारी वंदन योजना की पहली किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री विष्णु देव साय द्वारा 10 मार्च को बटन दबाकर खातों में ट्रांसफर की गई। बटन दबाते ही महिलाओं के बैंक खाते में 1000 रुपए की राशि जमा हो गई। इस योजना के तहत 70 लाख 26 हजार 587 महिलाओं को लाभान्वित किया गया। महतारी वंदन योजना की पहली किस्त के कार्यक्रम का सम्मेलन रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित किया गया। इस योजना के तहत महिलाओं को 655 करोड़ 57 लाख रुपए की राशि ट्रांसफर की गई। महतारी वंदन योजना के तहत चयनित महिलाओं को साल में 12,000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि का लाभ दिया जाएगा। इस योजना का लाभ विवाहित महिलाओं के साथ-साथ तलाकशुदा, परित्यक्ता और विधवा महिलाओं को भी दिया गया। 

Mahtari Vandana Yojana Status

Mahtari Vandan Yojana 2024 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

महतारी वंदन योजना के तहत केवल ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से किया जा सकता है। Mahtari Vandan Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है जिसे अपना अगर आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको हितग्राही लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने लॉगिन पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज कर ओटीपी भेजें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा।
  • अब आपको अगले पेज पर प्राप्त ओटीपी और दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने महतारी वंदन योजना आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई जानकारी जैसे आवेदक का नाम, जन्मतिथि, पति का नाम, जिला, क्षेत्र, ब्लॉक, गांव, वार्ड आंगनबाड़ी केंद्र का नाम, पिन कोड आदि दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अंत में आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपको आवेदन संख्या प्राप्त होगी जिसके माध्यम से आप अपने आवेदन एवं भुगतान की स्थिति देख सकेंगे।
  • इस प्रकार आप महतारी वंदन योजना के अंतर्गत सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं। 

महतारी वंदन योजना की दूसरी किस्त की लाभार्थी सूची में नाम देखें

  • सबसे पहले आपको महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको होम पेज पर मौजूद अंतिम सूची के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
  • यहां पर आपको अपना जिला, क्षेत्र, ब्लॉक, परियोजना, सेक्टर गांव आंगनबाड़ी केंद्र का नाम वगैरा की जानकारी प्रदान करनी होगी
  • इसके पश्चात हितग्राहियों की सूची आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी
  • इस सूची में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं
  • यदि आपका नाम इस सूची में है तो आपको महतारी वंदन योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा

FAQs

Mahtari Vandana Yojana को किस राज्य में शुरू किया गया है?

Mahtari Vandana Yojana को छत्तीसगढ़ राज्य में शुरू किया गया है।

महतारी वंदन योजना के तहत पहली किस्त की राशि महिलाओं को कब जारी की गई?

महतारी वंदन योजना के तहत पहली किस्त की राशि 10 मार्च 2024 को 70 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की गई।

Mahtari Vandana Yojana 2nd Installment कब जारी की जाएगी?

Mahtari Vandana Yojana 2nd Installment अप्रैल माह में ट्रांसफर की जाएगी। जल्द ही सरकार द्वारा दूसरी किस्त की तारीख जारी की जाएगी।

महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ है।

Leave a Comment